डिंबोत्सर्जन के लिए ग्रीवा श्लेम को समझना

डिंबोत्सर्जन के लिए ग्रीवा श्लेम को समझना

महीने भर तक, आपके शरीर द्वारा उत्पादित गर्भाशय ग्रीवा श्लेम की गुणवत्ता और मात्रा पर नज़र रखने से आपको यह समझने में मदद होगी कि आप कब डिंबोत्सर्जन से गुजर रही हैं। गर्भधारण करने की कोशिश करते समय यह जानकारी आप के काम आएगी। डिंबोत्सर्जन के लिए गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम मासिक धर्म चक्र के विभिन्न चरणों में आपके गर्भाशय ग्रीवा द्वारा निर्मित जलीय पदार्थ है। हर स्वस्थ महिला चक्र के तय दिवस के आधार पर कई अलगअलग प्रकार के ग्रीवा श्लेम (श्लेम) उत्पादित करती है। डिंबोत्सर्जन के दौरान गर्भाशय ग्रीवा श्लेम की मात्रा, गुणवत्ता और स्थिति एक महिला के स्वास्थ्य और शरीर का एक बड़ा संकेत हो सकती है, और इसका भी कि गर्भधारण करने के लिए अपने साथी के साथ संभोग में संलग्न होने हेतु यह एक अच्छा समय है कि नहीं।

जबकि डिंबोत्सर्जन का पता लगाने के लिए अधिक परिष्कृत और सटीक तरीके मौजूद हैं, एक संकेतक के रूप में आपके ग्रीवा श्लेम का उपयोग करना आसान, कम समय लेने वाला और मुफ्त तरीका है। न केवल डिंबोत्सर्जन के लिए गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के रुप में आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने का एक साधन मिलता है, यह आपको अपने यौन जीवन, गर्भावस्था और परिवार नियोजन के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए भी सशक्त बनाता है।

इससे पहले कि हम गर्भाशय ग्रीवा श्लेम और डिंबोत्सर्जन के बीच के संबंध को समझें और विभिन्न प्रकार के ग्रीवा श्लेम को जानें, आइए पहले हम डिंबोत्सर्जन और ग्रीवा श्लेम के बारे में थोड़ा समझें।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम क्या है?

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम एक चिपचिपा, जलीय, जेल समान पदार्थ है जो गर्भाशय ग्रीवा में मौजूद ग्रंथियों (गर्भाशय के नीचे गर्दनजैसा भाग, जो इसे योनि से जोड़ता है) द्वारा स्रावित होता है। ग्रीवा श्लेम, मुख्य रुप से निम्न कार्य करता है:

  • यह गर्भाशय ग्रीवा को चिकनाई देता है।
  • यह गर्भाशय ग्रीवा को नम रखता है और इसे निर्जलीकरण से बचाता है।
  • डिंबोत्सर्जन के ठीक बाद, गर्भाशय तक पहुंचने के लिए ग्रीवा श्लेम शुक्राणुओं के लिए परिवहन माध्यम के रूप में कार्य करता है और जिससे डिंब को निषेचित करने का मौका मिलता है।
  • इसी अवधि के दौरान, श्लेम शुक्राणु की आयु भी बढ़ाता है।
  • मासिक धर्म चक्र के अन्य चरणों के दौरान, ग्रीवा श्लेम शुक्राणुओं के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करता है और उन्हें गर्भाशय तक पहुंचने से रोकता है।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम और डिंबोत्सर्जन

डिंबोत्सर्जन वह प्रक्रिया है जिसके दौरान अंडाशय एक परिपक्व अंडे को गर्भाशय में छोड़ता है। डिंबोत्सर्जन आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के मध्य में होता है। यदि कोई महिला डिंबोत्सर्जन के बाद 72 घंटों के भीतर असुरक्षित संभोग करती है, तो संभावना ज्यादा है कि वह गर्भवती होगी ।

डिंबोत्सर्जन और श्लेम बहुत बारीकी से जुड़े हुए हैं और गर्भवती होने की संभावना बढ़ाने के लिए इस तथ्य का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा श्लेम की संरचना पूरे मासिक धर्म चक्र में बदलती रहती है। इसका मतलब है, अपने शरीर द्वारा उत्पादित किए जा रहे श्लेम का अध्ययन करके, एक महिला वास्तव में बता सकती है कि वह डिंबोत्सर्जन की प्रक्रिया से गुजर रही है या नहीं।

मासिक धर्म चक्र 4 हार्मोन द्वारा संचालित होता है फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन (एफ.एस.एच.), ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एल.एच.), एस्ट्रोजन, और प्रोजेस्टेरोन। इन हार्मोनों के बदलते स्तर के जवाब में, महिला का शरीर मासिक धर्म चक्र के विभिन्न चरणों में प्रवेश करता है।

डिंबोत्सर्जन के दौरान ग्रीवा श्लेम पर नज़र रखना

महिलाएं गर्भाशय ग्रीवा श्लेम की निगरानी उसकी उपस्थिति या सिर्फ महसूस करके कर सकती है। उपस्थिति का मतलब है कि आप अपने डिंबोत्सर्जन के चक्र को निर्धारित करने के लिए गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के रंग और गाढ़ेपन का निरीक्षण करती हैं। गर्भाशय ग्रीवा श्लेम द्वारा निर्मित संवेदना भी आपके डिंबोत्सर्जन के समय का पता करने मे मदद कर सकती है। महिलाएं उंगली से जाँच कर सकती हैं; अपनी योनि में उंगली डालें और ग्रीवा श्लेम पर ध्यान दें। डिंबोत्सर्जन के पहले के अवधि के दौरान यह सूखा रहता है। जब आप प्रजननक्षम या अत्यधिक प्रजननक्षम होती हैं, तो ग्रीवा श्लेम नम या फिसलन भरा हो जाता है और डिंबोत्सर्जन के बाद, यह सूखा रहता है।

मुख्य लक्ष्य: ग्रीवा श्लेम को समझने के लिए और यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तब भी, उसके विभिन्न चरणों को ध्यान से पढ़ें

  • ग्रीवा श्लेम आपके गर्भाशय ग्रीवा में ग्रंथियों द्वारा बनाया जाता है और यह शुक्राणु के संबंध में दो कार्य करता हैं।
  • गर्भाशय ग्रीवा श्लेम या तो शुक्राणु को बाहर निकाल सकता है, या इसे गर्भाशय में प्रवेश करवा सकता है।
  • चक्र की शुरुआत में ग्रीवा श्लेम सूखा रहता है, फिर चिपचिपा होता है। आप जैसे ही डिंबोत्सर्जन के करीब पहुँचती हैं, यह क्रीमी होगा और अंत में, डिंबोत्सर्जन के चरण में यह फिसलन भरा होगा।
  • फिसलन भरा श्लेम एक अत्यधिक प्रजननक्षम चरण को इंगित करता है और शुक्राणु इसके प्रति आकर्षित होता है।
  • गर्भवती होने के लिए यह संभोग करने का उपयुक्त समय है।

डिंबोत्सर्जन के दौरान ग्रीवा श्लेम का रुप

डिंबोत्सर्जन के दौरान, एफ.एस.एच., एल.एच., और एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है, और प्रोजेस्टेरोन का कम होता है। इसकी प्रतिक्रिया में, श्लेम की संरचना में परिवर्तन होता है: डिंबोत्सर्जन के दौरान ग्रीवा श्लेम 98% जलीय होता है। यह इसे पतला और अधिक पानीदार बनाता है, जो शुक्राणुओं को इसके माध्यम से तैरने और गर्भाशय तक पहुंचने के लिए अनुकूल होता है। इस समय श्लेम का पी.एच. अधिक क्षारीय होता है, जिससे शुक्राणु उसमें जीवित रहते हैं। इसलिए डिंबोत्सर्जन के दौरान महिला का शरीर जो श्लेम पैदा करता है, उसे अक्सर जननक्षम ग्रीवा श्लेम कहा जाता है।

डिंबोत्सर्जन के बाद, प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, और एफ.एस.एच., एल.एच., और एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है। यह ग्रीवा श्लेम को कम जलीय, (लगभग 93%), गाढ़ा और अधिक अम्लीय बनाता है। इसलिए इसे गैरजननक्षम ग्रीवा श्लेम माना जाता है।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम पर नज़र रखना

उपरोक्त विवरण से गर्भाशय ग्रीवा श्लेम को लेकर यह स्पष्ट होना चाहिए: गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे दम्पति के लिए गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के गाढ़ेपन का अध्ययन करना डिंबोत्सर्जन का एक आसान और त्वरित संकेतक हो सकता है। जबकि डिंबोत्सर्जन को समझने के लिए कई परिष्कृत तरीके मौजूद हैं जैसे कि डिंबोत्सर्जन प्रेडिक्टर किट आपके श्लेम की जाँच अधिक सावधानी से और आसानी से की जा सकती है। इसके अतिरिक्त, यह महिलाओं को अपने सबसे अधिक प्रजननक्षम दिनों को पहचानने में मदद करेगा, जिससे दम्पति गर्भाधान की संभावना बढ़ाने के लिए अपने संभोग की योजना बना सकते हैं।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के कई मानक हैं जिनकी ओर आपको गर्भाशय ग्रीवा श्लेम और डिंबोत्सर्जन को समझने के लिए और गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय ध्यान देना चाहिए। ये हैं:

  • श्लेम का घनापन (यह गाढ़ा है या पतला)
  • श्लेम का रंग
  • श्लेम की अस्पष्टता (क्या यह धुंधला है या पारदर्शी)
  • श्लेम की बनावट (क्या यह क्रीमी है या जलीय)

आपके मासिक धर्म के समाप्त होने के बाद, गर्भाशय ग्रीवा बहुत अधिक शुष्क होती है, केवल शरीर के किसी भी अन्य हिस्से में पाई जाने वाली साधारण आर्द्रता के सामान नमी रहती है। कुछ दिनों के बाद, गर्भाशय ग्रीवा उत्तरोत्तर गीली होती जाती है।

इसके बाद आपको गर्भाशय ग्रीवा श्लेम के ये विभिन्न चरण देखने को मिलेंगे:

1. क्रीमी ग्रीवा श्लेम

यदि आप अपने श्लेम की जांच करती हैं, और इसे क्रीमी पाती हैं, तो यह संकेत है कि आप डिंबोत्सर्जन के करीब हैं। इस तरह का श्लेम आमतौर पर डिंबोत्सर्जन से 2 से 3 दिन पहले पाया जाता है।

क्रीमी ग्रीवा श्लेम

यह सबसे प्रजननक्षम ग्रीवा श्लेम चरण नहीं है। तथापि, यह शुक्राणु के लिए अमानवीय या प्रतिकूल नहीं होता है।

2. पानीदार ग्रीवा श्लेम

इस प्रकार का श्लेम डिंबोत्सर्जन का एक निश्चित संकेत है। डिंबोत्सर्जन की शुरुआत पानीदार श्लेम से चिह्नित होती है जो पतली, पारदर्शी और लगभग पानी के समान घनेपन की होती है।

पानीदार ग्रीवा श्लेम

यदि इस अवधि के दौरान किसी दम्पति ने संभोग किया तो गर्भाधान की बहुत अच्छी संभावना होती है।

3. एग व्हाइट सरवाइकल म्यूकस (EWCM)

अंडे की सफेदी जैसा ग्रीवा श्लेम (एग व्हाइट सर्वाइकल म्यूकस या ई.डब्लू.सी.एम.) – ग्रीवा श्लेम का वह चरण है, जिसमें श्लेम पारदर्शी होता है, जो कच्चे अंडे के सफेद भाग की तरह दिखता है। कच्चे अंडे की सफेदी की तरह इसका गाढ़ापन, बनावट और पारदर्शिता होती है। यदि आप ई.डब्लू.सी.एम. अपनी उंगलियों के बीच रखकर इसे फैलाने की कोशिश करें, तो यह बिना टूटे 2 इंच तक ताना जाएगा।

एग व्हाइट सरवाइकल म्यूकस (EWCM)

.डब्लू.सी.एम. सबसे प्रजननक्षम किस्म का श्लेम है। गर्भधारण करने की कोशिश में यह आपका सबसे अच्छा मौका होता है!

4. चिपचिपा ग्रीवा श्लेम

चिपचिपा ग्रीवा श्लेम आमतौर पर डिंबोत्सर्जन के दो या तीन दिन बाद पाया जाता है। यह इंगित करता है कि आपका शरीर बदल रहा है, और आप ल्यूटियल चरण में प्रवेश कर रहे हैं।

चिपचिपा ग्रीवा श्लेम

गर्भधारण करने का प्रयास करने के लिए यह अच्छा समय नहीं होगा।

गर्भाशय ग्रीवा श्लेम की जांच कैसे करें?

ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने श्लेम की स्थिति की जांच कर सकती हैं।

1. अपने टॉयलेट पेपर की जाँच करें

जब आप पेशाब करने के बाद खुद को पोंछती हैं तो आमतौर पर आपका थोड़ा सा श्लेम आपके टॉयलेट पेपर पर लग जाएगा। आपका टॉयलेट पेपर किस तरह का ग्रीवा श्लेम पकड़ता है, इसकी जाँच करें। यदि श्लेम पर्याप्त नहीं है, तो आप अपनी योनि में टिशू पेपर को थोड़ा गहरा डालकर फिर से कोशिश कर सकती हैं।

ध्यान दें: सुनिश्चित करें कि आपका टॉयलेट पेपर साफ है। टॉयलेट पेपर को हमेशा साफ और सूखी जगह पर रखें, और संक्रमण से बचने के लिए इसे हर समय ढक कर रखें।

2. अपने पैंटी लाइनर की जाँच करें

बहुत सारी महिलाएँ पैंटी लाइनर्स का उपयोग करती हैं जब वे लंबे समय तक घर से बाहर रहने वाली हों। पैंटी लाइनर एक सैनिटरी नैपकिन का एक छोटा, पतला, मुलायम संस्करण है जो पेशाब करने के बाद अनावश्यक नमी और अवशिष्ट मूत्र को अवशोषित करता है और आपकी पैंटी को सूखा रखता है। इससे आप तरोताजा भी महसूस करती हैं। आपका श्लेम कई बार आपके पैंटी लाइनर पर भी जमा हो सकता है। तो आप अगली बार जब पेशाब करें, तो आप इसे करीब से देख सकती हैं।

3. सर्जिकल स्वाब का प्रयोग करें

सर्जिकल स्वाब कॉटन बड की तरह होता है, लेकिन ज्यादा मोटा और ज्यादा लंबा। आमतौर पर सर्जिकल स्वाब का उपयोग डॉक्टरों और तकनीशियनों द्वारा रोगों के निरीक्षण और निदान के लिए नमूने एकत्र करने के लिए किया जाता है।ये दवाई की दूकान पर आसानी से उपलब्ध होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक जीवाणुहीन स्वाब खरीदें। ऊपर बताए अनुसार नमूने का निरीक्षण करें।

4. एक साफ उंगली अंदर डालें

टॉयलेट पेपर आपके श्लेम से पानी की मात्रा को अवशोषित कर सकता है और इसलिए इसका घनापन बदल सकता है। ऐसी संभावना से बचने के लिए आप अपनी योनि में एक या दो उंगलियाँ डालकर अपनी गर्भाशय ग्रीवा को अपनी उंगलियों से जाँच सकती हैं।

स्थिरता, बनावट और लोच जैसी चीजों को टिशू पेपर से बेहतर आपकी नंगी उंगलियों से जाँचा जा सकता है।

कौन सी बातें गर्भाशय ग्रीवा श्लेम में बदलाव ला सकती हैं?

संरचना, स्थिरता, रंग और कई बार यहां तक कि श्लेम की गंध सभी चार प्राथमिक हार्मोन के स्तर से नियंत्रित होती हैं, जो मासिक धर्म चक्र को प्रभावित और नियंत्रित करती हैं अर्थातएफ.एस.एच., एल.एच., एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन। इन हार्मोनों के स्तर के बीच एक सावधानीपूर्वक संतुलन मासिक धर्म के दौरान उत्पादित श्लेम की मात्रा और गुणवत्ता को नियंत्रित करेगा।

जैसा कि पहले बताया गया है, आपके शरीर द्वारा निर्मित श्लेम की मात्रा और प्रकार इस बात पर निर्भर करता है, कि आप मासिक धर्म चक्र के किस चरण में हैं। यह एक प्राकृतिक और स्वस्थ प्रक्रिया है, और चिंता करने की कोई बात नहीं है। हालांकि, कई अन्य कारक श्लेम की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। आइए हम यह समझने की कोशिश करें कि गर्भाशय ग्रीवा के श्लेम में किस कारण बदलाव हो सकते हैं।

1. निरोधक

निरोधक

अलगअलग गर्भनिरोधक अलगअलग तरीकों से काम करते हैं। सबसे आम मौखिक गर्भ निरोधक डिंबोत्सर्जन को रोककर काम करते हैं। हालांकि, बहुत सी महिलाएं इस बात से अनजान हो सकती हैं, कि गर्भनिरोधक इसलिए भी प्रभावी हैं क्योंकि वे गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म की मात्रा और गाढ़ेपन को बढ़ाते हैं। गर्भ निरोधक लेने वाली महिलाएँ आमतौर पर गाढ़े श्लेम का उत्पादन करती हैं, जो एक अवरोधक के रूप में कार्य करता है और शुक्राणुओं को इसके माध्यम से तैरने और गर्भाशय तक पहुंचने से रोकता है।

2. हार्मोनल असंतुलन

हार्मोनल असंतुलन

कई बार, वजन में वृद्धि, तनाव आदि जैसे कारणों के कारण महिलाएँ हार्मोनल असंतुलन का अनुभव कर सकती हैं। शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण, बहुत सी चीजें बिगड़ जाती हैं। इसके प्रभावों में से एक है श्लेम में बदलाव।

3. रोग या संक्रमण

रोग या संक्रमणकोई संक्रमण या बीमारी शरीर के माइक्रोफ्लोरा में बहुत बदलाव लाती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई महिला मूत्रमार्ग संक्रमण (यू.टी.आई.) से ग्रसित होती है, तो श्लेम का पी.एच. बदल सकता है। श्लेम का गाढ़ापन भी बदल सकता है अक्सर महिलाएँ धुंधला, गाढ़ा श्लेम होने की बात करती हैं। यहाँ शरीर का रक्षा तंत्र काम कर रहा है और कीटाणुओं को शरीर में प्रवेश करने से रोक रहा है।

4. तनाव

तनाव

तनाव का असर अलगअलग लोगों पर अलगअलग तरीके से पड़ता हैं। कुछ लोग जब तनाव में होते हैं, तो उनका वजन बढ़ जाता है, जबकि कुछ लोगों के शरीर के एक या एक से अधिक अंगों में दर्द होता है। तनाव शरीर के हार्मोन को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है, और इसलिए कई बार, तनाव उत्पादित श्लेम की मात्रा और / या गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

5. गर्भावस्था

गर्भावस्था

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसका शरीर एक गर्भाशय ग्रीवा श्लेम प्लग का उत्पादन करता है जो बाधा के रूप में कार्य करता है और बैक्टीरिया को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकता है। बारीकी से देखा जाए तो यह श्लेम प्लग रचना में नाक के श्लेम जैसा दिखता है: इसमें इम्युनोग्लोबुलिन, और रोगाणुरोधी पेप्टाइड्स (लघु प्रोटीन श्रृंखला) शामिल होते हैं जो नाक में पाए जाने वालों से समान हैं। दिखने में यह श्लेम गाढ़ा, धुंधला और चिपचिपा होता हैं।

6. स्तनपान

स्तनपान

यह एक ज्ञात तथ्य है कि स्तनपान डिंबोत्सर्जन को दबा देता हैं। कोई डिंबोत्सर्जन नहीं मतलब कम एस्ट्रोजन और उच्च प्रोजेस्टेरोन का स्तर है। यह स्थिति आपके मासिक धर्म के ठीक बाद के कुछ दिनों जैसी होती है, और इसलिए आपकी गर्भाशय ग्रीवा भी तदनुसार स्थिति में होगी: यह सूखा होगा, जिसमें श्लेम बहुत कम या बिलकुल नहीं होगा।

7. वजन में बदलाव

वजन में बदलाव

सभी नहीं, लेकिन कुछ महिलाएँ संतुलित आहार लेने पर अपने श्लेम की मात्रा, या गुणवत्ता, या दोनों में बदलाव बताती हैं। हालांकि छोटे परिवर्तनों पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता, अत्यधिक रूप से वजन बढ़ना या कम होना, और आपके आहार में चरम परिवर्तन आपके गर्भाशय ग्रीवा श्लेम में अधिक अवधारणात्मक परिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं।

8. यात्रा

यात्रा

यात्रा करते समय ग्रीवा श्लेम में परिवर्तन आमतौर पर पानी की स्थिति में परिवर्तन की वजह से होता है। यदि स्नान और पीने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी की गुणवत्ता खराब है, आपका शरीर जल्दी से इस के अनुकूल होगा और ऐसे श्लेम का उत्पादन करेगा जो संक्रमण को दूर रखने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में सामान्य से थोड़ा अधिक धुंधला और चिपचिपा होगा।

प्रतिकूल ग्रीवा श्लेम

प्रतिकूल ग्रीवा श्लेम ऐसा प्रकार है, जो या तो शुक्राणुओं को इसमें जीवित रहने की अनुमति नहीं देता है, या उनकी गतिशीलता, या दोनों को प्रभावित करता है। प्रतिकूल श्लेम या तो बहुत शुष्क, गाढ़ा, अम्लीय हो सकता है, या यहाँ तक कि इनमें एंटीबॉडी भी हो सकते हैं जो शुक्राणुओं के लिए इसमें जीवित रहना असंभव बनाते हैं।

किसी महिला का शरीर अगर प्रतिरोधी श्लेम पैदा कर रहा है, तो वह अपने जीवनकाल के दौरान गर्भ धारण कर सकती है या नहीं भी। यह समझें कि ऐसी महिला उस महिला से अलग है जो डिंबोत्सर्जन नहीं कर रही है। प्रतिरोधी श्लेम की समस्या का सामना कर रही महिला अभी भी डिंबोत्सर्जन करती है। उसका शरीर हर महीने एक स्वस्थ डिंब का उत्पादन कर रहा है। हालांकि, प्रतिरोधी श्लेम शुक्राणुओं को इस परिपक्व अंडे तक पहुंचने से रोक रहा है। इसी कारण प्रतिरोधी श्लेम को कभीकभी ‘बंध्य ग्रीवा श्लेम’ भी कहा जाता है।

कारक जो प्रतिरोधी ग्रीवा श्लेम का कारण बनते हैं

ऐसी महिला के लिए जिसका शरीर सामान्य रूप से स्वस्थ गर्भाशय ग्रीवा श्लेम का उत्पादन करता है, प्रतिरोधी गर्भाशय ग्रीवा श्लेम का उत्पादन कई स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है।

यदि आपका शरीर प्रतिकूल श्लेम का उत्पादन कर रहा है, यह समझने के तरीकों में से एक है कि उस तरह के श्लेम को सहसंबंधित किया जा रहा है, जिस मासिक धर्म चक्र में आप हैं; यदि श्लेम उस मासिक धर्म के अपेक्षित श्लेम से अलग है, तो संभावना है कि कुछ ‘गलत’ है और आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। आमतौर पर, दवा इस स्थिति को ठीक कर सकती है, और परामर्श के साथ, आप जल्द ही गर्भाधान कर सकती हैं।

दूसरी ओर, यह भी देखा गया है कि कुछ महिलाएं स्वाभाविक रूप से ही ऐसा श्लेम का निर्माण करती हैं, जो गर्भाधान के लिए बहुत अनुकूल नहीं हैं। कई कारक हो सकते हैं, जो इस स्थिति को जन्म देते हैं: जीवन शैली, भोजन की आदतें, शरीर विज्ञान, आदि । गर्भधारण करने से पहले महिलाओं के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे पहले एक डाक्टर से सलाह लें और समझें कि उनका सामान्य श्लेम कैसा है।

यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, तो आपके अपने शरीर से परिचित होने का ये सबसे सही समय है। खुद को परखने और तलाशने में ना शर्माएँ। आपका श्लेम, आपको गर्भधारण करने में मदद करने के अलावा, आपके समग्र स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेतक भी हो सकता है। अपने अगले मासिक धर्म चक्र के बाद प्रक्रिया शुरू करें, और अपने आप को जानें।