परी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pari Name Meaning in Hindi

परी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pari Name Meaning in Hindi

माता पिता के लिए उनकी बेटियां सबसे ज्यादा लाडली होती हैं। तभी तो पेरेंट्स इनके हर नखरे को पूरा करते हैं। बेटियों की एक आवाज पर पूरे घर वाले इकट्ठा हो जाते हैं। बेटियों को घर का हर सदस्य बहुत ज्यादा लाड प्यार करते हैं। आपके घर में भी लक्ष्मी ने जन्म लिया है तो आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होगा। ये बड़ी खुशी की बात है कि आपके घर में लक्ष्मी का आगमन हुआ है। अब आपका सबसे पहला अपनी लाडली बिटिया का नामकरण करना है। ‘परी’ लड़कियों को सौम्य और प्यार भरा नाम है जिसे आप रखने के बारे में सोच सकते हैं। इसके लिए यदि आप परी लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

परी नाम का मतलब और राशि

आपको नाम सुनकर ही एहसास हो गया हो कि परी सुनने और बोलने दोनों में काफी खूबसूरत है और जितना खूबसूरत यह नाम है उतना ही प्यारा इसका अर्थ है। परी नाम का मतलब सौंदर्य और सुंदर स्त्री होता है। इसका मतलब आप यह समझ सकते हैं कि परी नाम की लड़कियां सुख सुविधा की शौकीन होती हैं। परी नाम की लड़कियों की राशि कन्या होती है। इस नाम से संबंधित तमाम जानकारी पाने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

नाम परी
अर्थ सौंदर्य, स्वर्ग में रहने वाली सुंदर स्त्री
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 8
राशि  कन्या
नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

परी नाम का अर्थ क्या है?

परी लड़कियों का बहुत सुंदर नाम है जिसका अर्थ सौंदर्य और स्वर्गीय सुंदरता वाली स्त्री होती है। परी नाम की लड़कियां देखने में काफी आकर्षक होती है। ऐसे तो सब बच्चे अपने पेरेंट्स के लाडले होते हैं लेकिन परी नाम की लड़कियां अपने पेरेंट्स की कुछ ज्यादा ही लाडली संतान होती हैं। जिनकी हर एक बात को सर आँखों पर रखा जाता है। परी नाम की लड़कियां सजने सँवरने में बड़ी होशियार होती हैं। लेकिन इसका अर्थ ये बिल्कुल नहीं हैं कि बाकि कामों में पीछे होंगी। ये बुद्धिमान और ज्ञानी भी होती हैं और नई नई बातों को जानने के लिए हमेशा उतावली रहती हैं। परी नाम की लड़कियां निडर और और दिलचस्प स्वभाव की होती हैं।

परी नाम का राशिफल

परी नाम की राशि कन्या होती है। इसका मतलब यह है कि अर्थ के प्रभाव के साथ साथ राशिफल का प्रभाव भी परी नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। परी नाम की लड़कियों को पूजा पाठ करना और भगवान की आराधना करना अच्छा लगता है। कन्या राशि की परी नाम की लड़कियां साफ सफाई की शौकीन होती हैं। इनकी पसंद की बात करें तो इन्हें व्यवस्थित लोग काफी पसंद आते हैं। करियर की बात करें तो इन लड़कियों को लेखन, संगीत, मिडिया और संचार के क्षेत्रों में सफलता मिलती है।

परी नाम का नक्षत्र क्या है?

परी नाम का नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नामों के शुरुआती अक्षर टे, टो, पा, पी हैं।

परी जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुछ पेरेंट्स ज्योतिष के हिसाब से अपने बच्चों का नाम रखना पसंद करते हैं। यदि आप उनमें से एक है और अपनी बेटी का नाम कन्या राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई तालिका को जरूर पढ़ें। कन्या राशि के मुख्य अक्षर ट, प, ष, ण और ठ होते हैं।

नाम  नाम
पावनी (Pavani) टीना (Teena)
पूर्वा (Purva) पिया (Piya)
पूर्णिमा (Purnima) ट्यूलिप (Tulip)
पियाली (Piyali) ट्विंकल (Twinkle)
पिंकी (Pinki) टियाना (Tianna)
प्रीति (Priti) पीहू (Pihu)

परी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो परी लड़कियों बड़ा लाड़ दुलार वाला नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटी का नाम परी न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो आगे की टेबल में इसकी जानकारी दी गई है जिसे पढ़ने के बाद आपको कोई एक नाम अवश्य पसंद आएगा।

नाम नाम
पाखी (Pakhi) गौरी (Gauri)
पूर्वा (Purva) पूर्वी (Purvi)
पार्वी (Parvi) परिधि (Paridhi)
ईश्वर (Ishwari) कस्तूरी (Kasturi)
श्री (Shree) मैत्री (Maitri)

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी के लिए ‘प’ अक्षर से शुरु होने वाले नाम की रखने की सोच रहे हैं तो आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। हम हमारे लेख में इसकी भी जानकारी देते हैं। आगे की टेबल में ‘प’ अक्षर से कुछ यूनिक और सुंदर नामों की जानकारी दी गई है। इन पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम  अर्थ
पंखुड़ी (Pankhudi) फूल की पत्ती
परिणीति (Parineeti) परिणाम
प्रियम (Priyam) प्रिय, प्यारी
पंक्ति (Pankti) रेखा
पंछी (Panchhi) चिड़िया
पवित्रा (Pavitra) एक पवित्र और शुद्ध व्यक्ति
पारुल (Parul) सुंदर, दयालु
पलक (Palak) स्वतंत्र, बरौनी
पियूषा (Piyusha) दूध, अमृत
प्रज्ञा (Pragya) बुद्धि

हम आशा करते हैं कि आज का लेख आपको बेहद पसंद आया होगा क्योंकि आज हमने लड़कियों के प्यारे से भी प्यारे नाम की चर्चा की है। आपने सही सुना परी बिल्कुल ऐसा ही नाम है। माता पिता के लिए उनकी बेटी परी से कुछ कम नहीं होती हैं और यदि आपने अपनी बेटी का नाम ही परी रख दिया हो तो ये तो सोने पे सुहागा जैसी बात लगती है। हमारी द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं और कमेंट सेक्शन में जाकर अपनी राय भी दें।

यह भी पढ़ें:

पारुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parul Name Meaning in Hindi
पल्लवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pallavi Name Meaning in Hindi
परिधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Paridhi Name Meaning in Hindi