अक्षरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshara Name Meaning in Hindi

अक्षरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Akshara Name Meaning in Hindi

क्या आप अपनी बेटी के लिए एक ऐसे नाम की तलाश कर रहे हैं जो बेहतरीन भी हो, आकर्षक भी हो और साथ ही साथ नाम का अर्थ भी प्रभावशाली हो तो आपको हमारे आज के आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए। आज के आर्टिकल में हम लड़कियों के काफी सुंदर और आकर्षक नाम के बारे में चर्चा करेंगे। इतना पढ़ने के बाद आपकी नाम जानने की उत्सुकता काफी बढ़ गई होगी तो आपकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए नाम से पर्दा हटा ही देते हैं। आज हम ‘अक्षरा’ नाम के बारे में बताएंगे जिससे आप पहले से ही परिचित होंगे और जो माता पिता को काफी पसंद आता है। अब यदि आप अपनी बेटी का नाम अक्षरा रखने की सोच रहे हैं तो इसके पहले इस नाम के बारे में संपूर्ण जानकारी जरूर जाननी चाहिए। साथ ही यदि आप अक्षरा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो भी यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करेगा इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

अक्षरा नाम का मतलब और राशि

अक्षरा आज के जमाने का चर्चित नाम है आजकल चर्चित नामों का ही ट्रेंड है। यदि आपको अक्षरा नाम पसंद है और आप यह नाम अपनी लाड़ली को देना चाहते हैं तो आपको इस नाम का अर्थ जानना महत्वपूर्ण है। अक्षरा नाम का अर्थ अक्षर, देवी सरस्वती और अपरिवर्तनीय होता है एवं इसकी राशि मेष होती है। अगर आप अक्षरा नाम के व्यक्तित्व और स्वभाव की जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम अक्षरा
अर्थ अक्षर, देवी सरस्वती, अपरिवर्तनीय
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा या गार्नेट पत्थर

अक्षरा नाम का अर्थ क्या है?

अक्षरा नाम का अर्थ पत्र, देवी सरस्वती, छोटा भाग, ध्वनि और अपरिवर्तनीय होता है जिसका प्रभाव अक्षरा नाम के व्यक्तित्व में देखने को मिल सकता है। अक्षरा नाम की लड़कियां इतनी सुन्दर होती हैं कि लोग इनकी सुंदरता के कायल हो जाते हैं। अक्षरा नाम सरल स्वभाव और ईमनदारी का घोतक है। ये लड़कियां स्वतंत्र विचारधारा वाली कर्मठ और जुझारू होती हैं। ये लड़कियां स्वभाव से जिद्दी भी होती हैं जो उनके लक्ष्य प्राप्ति में सहायक सिद्ध होता है। इनके मन में गरीब-दुखियों के लिए एक खास स्थान होता है जो करुणामय रूप को प्रदर्शित करता है।

अक्षरा नाम का राशिफल

अक्षरा नाम की राशि मेष और शुभ दिन मंगलवार होता है। मेष राशि की अक्षरा नाम की लड़कियां महत्वाकांक्षी और विश्वसनीय होती हैं। ये लड़कियां निडर और साहसी होती हैं और लोगों के भरोसे की कदर करती हैं। इन लड़कियों की मनःस्तिथि काफी मजबूत होती है। ये लड़कियां जीवन की परेशानियों को सकारात्मकता की नजर से देखती हैं, जो एक समझदार इंसान की पहचान होती है।

अक्षरा नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार अक्षरा नाम की लड़कियों का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है। जिसके प्रतीक चिन्ह की बात करें तो इसका चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। अक्षरा नाम के अतिरिक्त अन्य नाम जो इस नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं उनके प्रथम अक्षर अ, इ, ए, उ, ई होते हैं।

अक्षरा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि राशिचक्र  प्रथम राशि है जिसके मुख्य अक्षर च, ल, अ, आ, अं है। यदि आप आपकी प्राथमिकता राशि है और आप मेष राशि से अपनी बिटिया का नाम रखना चाहते हैं तो हमने इन मुख्य अक्षरों से कुछ यूनिक नाम की लिस्ट बनायी है इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
अंशिका (Anshika) आराध्या (Aaradhya)
चित्राली (Chitrali) आरण्या (Aaranya)
चित्रांगदा (Chitrangada) अंकिता (Ankita)
लोचना (Lochana) अंबिका (Ambika)
लालिमा (Lalima) अंजना (Anjana)
आहना (Aahna) आयशा (Aayesha)

अक्षरा से मिलते जुलते और भी नाम

अक्षरा लड़कियों का यूनिक नाम है जिससे लगभग हर माता पिता वाकिफ होंगें ही। लेकिन यदि आपको लगता है कि इस नाम की लड़कियां आपके आस पास हो सकती है तो आप यह नहीं बल्कि इससे कोई मिलता जुलता नाम भी रख सकते हैं। जिसकी जानकारी नीचे की तालिका में दी गई है।

नाम नाम
कायरा (Kayra) कियारा (Kiyara)
मायरा (Mayra) स्वरा (Swara)
नायरा (Nayra) समीरा (Sameera)
माहिरा (Mahira) चैत्रा (Chaitra)
समायरा (Samaira) धरा (Dhara)
अक्षता (Akshata) रक्षिता (Rakshita)

अक्षरा नाम के प्रसिद्ध लोग

अक्षरा लड़कियों का क्यूट नाम है। इस नाम की कई महिलाएं हैं जो अपने अपने कार्य क्षेत्र में मशहूर हैं। इनमें से कुछ गिनी चुनी महिलाओं की जानकारी हमने आपके साथ साझा की है तो इसे एक बार जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
अक्षरा सिंह अभिनेत्री
अक्षरा हासन अभिनेत्री
अक्षरा रेड्डी मॉडल और अभिनेत्री
अक्षरा उपाध्याय पत्रकार
अक्षरा किशोर बाल कलाकार
अक्षरा गुप्ता गायिका

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

सभी नामों में नाम का पहला अक्षर एक खास महत्व रखता है। यदि आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि समान अक्षर वाले व्यक्तियों में काफी हद तक एक समान गुण देखने को मिलता है। इसलिए यदि आप माता पिता हैं और आपके नाम का पहला अक्षर ‘अ’ है और आप चाहते हैं कि बच्चे में आपके जैसे गुण हों तो आप अपनी बेटी का नाम ‘अ’ अक्षर से रखने की सोच सकते हैं, जिसका उल्लेख नीचे की टेबल में किया गया है।

नाम  अर्थ
अमायरा (Amayra) राजकुमारी, सुंदर, रूपवती
अमृता (Amrita) अमरता, अमूल्य
अमिशा (Amisha) सुन्दर, शुद्ध, निष्कपट
अलीशा (Alisha) भगवान द्वारा संरक्षित
अनन्या (Ananya) अद्वितीय
अनिका (Anika) देवी दुर्गा
अनुषा (Anusha) सुंदर सुबह, एक सितारा
अधीरा (Adhira) बिजली, त्वरित
अवनि (Avni) पृथ्वी
अर्चना (Archana) पूजा, आदरणीय

अक्षरा लड़कियों का ऐसा नाम है जो सालों से चर्चा में बना हुआ है। साथ ही यह नाम माता पिता को काफी आकर्षित भी करता है। आज के लेख में हमने अक्षरा नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में जाना जिससे आकर्षित होकर भी पेरेंट्स यह नाम चुन सकते हैं। यदि आपको अक्षरा नाम की जानकारी पाकर संतुष्टि हो गई हो तो इसे अपनाने में देर नहीं करनी चाहिए। यदि आपको आज का हमारा लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें।

यह भी पढ़ें:

अनाया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anaya Name Meaning in Hindi
अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi
अक्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshita Name Meaning in Hindi