पति का बर्थडे सेलिब्रेट करने के 20 बेस्ट तरीके जो उनका दिन बना देंगे

पति के बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए 20 क्रिएटिव और यूनिक आइडियाज

आपके पति का बर्थडे बस आने ही वाला है और इसे सेलिब्रेट करने व पति को सरप्राइज देने के लिए आपके पास एक बेहतरीन तरीका है, है न? यदि आपके पास कोई भी आइडिया नहीं है तो पति का बर्थडे सेलिब्रेट करने की प्लानिंग करना आपके लिए कठिन हो सकता है। यदि शादी के बाद आप अपने पति का पहला बर्थडे सेलिब्रेट करने की सोच रही हैं तो यह और भी ज्यादा कठिन हो सकता है। चूंकि आप उनकी लाइफ पार्टनर हैं इसलिए आप सोच सकती हैं कि उनके बर्थडे में आपको कुछ स्पेशल करना चाहिए। यदि आप इस दिन को मेमोरेबल बनाना चाहती हैं तो पति को सिर्फ एक बर्थडे कार्ड देना काफी नहीं है। इसलिए यहाँ हमने बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप अपने पति का दिन बहुत स्पेशल बना सकती हैं। 

पति का बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट आइडियाज 

यदि आप सोच रही हैं कि अपने पति का बर्थडे कैसे स्पेशल बनाएं पर आपके पास कोई भी बेहतर आइडिया नहीं है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। यहाँ इस लेख में बताया गया है कि आप अपने पति के बर्थडे में उनके लिए क्या अलग व स्पेशल कर सकती हैं, आइए जानें;

1. उनके लिए बेड पर ही नाश्ता लाएं 

A couple having breakfast in bed

यह पति का बर्थडे सेलिब्रेट करने का सबसे सामान्य तरीका है। आप अपने पति के लिए नाश्ता तैयार करें और उनके इस स्पेशल दिन  उन्हें पैंपर करें। उठते ही जब वो देखेंगे कि उनकी खूबसूरत पत्नी ने उनके लिए स्पेशल नाश्ता तैयार किया है तो उन्हें बहुत रॉयल और अच्छा महसूस होगा। आप उन्हें बेड पर ही ब्रेकफास्ट देकर उनके स्पेशल दिन की शुरूआत कर सकती हैं और पूरे दिन उन्हें छोटे-छोटे सपरप्राईज दें। 

2. होममेड गिफ्ट कूपन्स तैयार करें 

पति को स्पेशल महसूस कराने के लिए जरूरी नहीं है कि आप सभी तोहफे महंगे ही खरीदें। आप क्रिएटिव आइडियाज से भी उन्हें स्पेशल महसूस करवा सकती हैं। आप चाहें तो बर्थडे पर अपने पति के लिए घर में गिफ्ट कूपन्स बनाएं और उन्हें ट्रीट दें। इसमें भी आपको बहुत मजा आएगा। आप अलग-अलग तरीके के कूपन्स बना सकती हैं, जैसे रोमांटिक नाइट या एक प्यारा सा मैसेज इत्यादि। इसमें कुछ प्रैक्टिकल कूपन्स भी हो सकते हैं, जैसे लेजी डे कूपन जब आप पूरे दिन अपने पति के सभी काम कर सकती हैं और उन्हें अपना स्पेशल दिन कुछ खास तरीके से एन्जॉय करने दें। 

3. उनके लिए कैंडिड फोटोज क्लिक करवाएं 

यदि आपके पास कैमरा है या आपके साथ आपकी कोई दोस्त है जो आपकी मदद कर सके तो आप अपने कुछ कैंडिड, नॉटी और आकर्षक फोटोज क्लिक करवाएं और यह अपने पति को गिफ्ट में दें। इन फोटोज को वो जीवन भर अपने साथ और पास में ही रखेंगे। 

4. उनके लिए लव नोट्स छोड़ें 

यह एक सबसे प्यारा और आसान तरीका है जिसमें आप अपने पति के दिन को अधिक स्पेशल बनाने के लिए पूरे घर में लव नोट्स रख सकती हैं जिसे वे खोजेंगे और पढ़ेंगे। यह आप पूरे दिन के लिए भी कर सकती हैं और फिर रात में उन्हें एक प्यारा सा गिफ्ट सरप्राइज में दें। 

5. कोई लव पोएम लिखें 

यदि आपको लिखना पसंद है और आप शब्दों का उपयोग अच्छी तरह से कर सकती हैं तो आपको अपने पति के लिए एक प्यार भरी कविता लिखने में कोई भी मुश्किल नहीं होगी। हालांकि यदि आप नहीं भी लिखती हैं तो भी कोशिश जरूर करें। आपको हर एक लाइन को राइम करने की जरूरत नहीं है बस आप अपने पति के साथ बिताए स्पेशल पलों को याद करें और लिखती जाएं। जल्द ही आप अपने पति के लिए एक सबसे प्यारी कविता लिख चुकी होंगी। चूंकि आपने यह पूरे दिल से लिखी है इसलिए यह कविता आपके पति को पसंद आएगी। 

6. आप गिफ्ट बास्केट भी तैयार कर सकती हैं 

आप कई तरीकों से सभी चीजें एक साथ करके एक गिफ्ट बास्केट तैयार कर सकती हैं। आप इसमें अपने पति की पसंदीदा चीजें रख सकती हैं या आप चाहें तो इसमें उनकी फेवरेट वाइन का बोतल व आकर्षक गिलास भी रख सकती हैं। आप अपने पति के लिए महंगे तोहफे भी ले सकती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें क्या पसंद है और बाकी चिंता न करें। 

A gift basket

7. फोटो बुक या कोलाज बनाएं 

आप अपने पति के बर्थडे में उन्हें गिफ्ट करने के लिए स्पेशल फोटो बुक या कोलाज बनाएं। उनकी फेवरेट फोटो चुनने में आपके बच्चे मदद कर सकते हैं। आप कुछ ऐसी फोटोज चुनें जो आपके स्पेशल समय और उन लोगों की याद दिलाती हैं जो आपके पति के बहुत करीब हैं।

8. रोमांचक ट्रिप पर जाएं 

यदि आपके पति काफी एडवेंचरस हैं तो आप हमेशा एक एक्साइटिंग ट्रिप की योजना बना सकती हैं जिसमें वे काफी एन्जॉय करेंगे। आप कैंपिंग, कायकिंग, मिनी वेकेशन के लिए भी जा सकती हैं जिसमें आप दोनों स्कूबा डाइविंग या बंजी जंपिंग एन्जॉय कर सकते हैं। यदि आपके पति को कैंपिंग पसंद है या वे अन्य एडवेंचरस एक्टिविटी करना चाहते हैं तो उनके बर्थडे पर यह सबसे एक बेस्ट गिफ्ट होगा।  

9. उन्हें पूरे दिन के लिए राजा की तरह ट्रीट करें

यदि आपके इतने बड़े बच्चे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं तो आप अपने पति के बर्थडे पर उन्हें एक राजा की तरह महसूस करवा सकती हैं। उस दिन उनके लिए आप कोई भी काम न छोड़ें और उन्हें बताएं कि आज के लिए आप व बच्चे उनके सभी काम पूरे करेंगे। 

10. रेडियो पर गाना डेडिकेट करें 

हाँ, यह काफी पुराना आइडिया है पर आज आज भी रोमांटिक लगता है। आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि आपके पति सही समय पर रेडियो सुनें जब वह गाना शुरू हो रहा हो जो आपने उन्हें डेडिकेट किया है। आप कोई ऐसा गाना लगाएं जो आप दोनों को पसंद हो। 

11. आप मूनलाइट डिनर प्लान कर सकती हैं 

आप अपने शहर में ही कोई ऐसी जगह चुनें जहाँ से आसमान बहुत साफ दिखता हो और वहाँ आप टेबल, कुर्सी, कैंडल और फेयरी लाइट्स लगवाएं। आप अपने पति की फेवरेट डिश बनाएं और रात में दोनों एक साथ मूनलाइट डिनर एन्जॉय करें। चांदनी रात में सिर्फ आप और आपके पति, सच में यह एक सबसे रोमांटिक रात होगी। आप मूड बनाने के लिए सॉफ्ट यूजिक लगाएं और इस रात को यादगार बनाने के लिए थोड़ा सा डांस भी करें। 

12. किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाएं 

आप अपने पति को वैकेशन का सरप्राइज भी दे सकती हैं जिसमें बर्थडे को स्पेशल बनाने के लिए आप दोनों किसी रोमांटिक और सुंदर सी जगह पर घूमने जा सकते हैं। आप घूमने के लिए कोई पास की जगह भी चुनें और एक साथ अपनी छुट्टियां एन्जॉय करें। 

A couple outdoors

13. स्कैवेंजर हंट खेलें 

इसमें आपको प्लानिंग करने की जरूरत है पर यदि आपने इसे सही तरीके से कर दिया तो इसमें बहुत मजा आने वाला है। आप अपने हस्बैंड के लिए हर जगह पर कुछ इस प्रकार से क्लू छोड़ें कि उन्हें अगला वाला क्लू जरूर मिले। आप उनके आखिरी क्लू के साथ एक ऑउटफिट रखें और उस क्लू में लिखा हो कि वे इसे पहनें व उस जगह पर आएं जहाँ पर उन्होंने आपको प्रपोज किया था और आपने उन्हें हाँ कहा था। आप एक सरप्राइज के साथ उस जगह पर अपने पति का इंतजार करें। बाद में आप दोनों साथ डिनर करें और लॉन्ग ड्राइव पर जाएं। 

14. उनके लिए स्पेशल मैसेज छोड़ें 

लव नोट्स की तरह ही यह भी सिर्फ एक मैसेज ही होगा जिसमें आप उनके लिए अपने प्यार को जाहिर कर सकती हैं। आप एक मैसेज लिखें और उनके पॉकेट व वॉलेट में चुपचाप रख दें। जब आपके पति इस मैसेज को पढ़ेंगे तो पूरे दिन आपके बारे में सोचे बिना नहीं रह पाएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आप पति लिए पूरे दिन में कुछ ऐसा तैयार करें, शाम को आने के बाद जिसे देखकर उन्हें स्पेशल महसूस हो। 

15. बर्थडे काउंटडाउन 

आप अपने पति का बर्थडे सिर्फ एक दिन क्यों मनाएं?आप उन्हें सरप्राइज करने के लिए पूरे सप्ताह बर्थडे क्यों नहीं मना सकती हैं। आप उनके बर्थडे के एक सप्ताह पहले से ही सेलिब्रेशन शुरू करें और एक हफ्ते तक रोजाना छोटे-छोटे गिफ्ट्स देकर उन्हें सरप्राइज दें। 

16. प्रियजनों के मैसेज लिखें 

यदि कुछ नजदीकी लोग जैसे, उनके खास दोस्त, पेरेंट्स, सहकर्मी और बच्चे उनके लिए कुछ स्पेशल मैसेज और अपने मन की बात लिखें तो इससे भी आपके पति को बहुत स्पेशल महसूस हो सकता है। आप सभी से कह सकती हैं कि वे आपके पति के लिए कुछ स्पेशल मैसेज लिखें। अपने प्रियजनों द्वारा लिखे मैसेज पढ़कर उन्हें दिल से अच्छा लगेगा और उनके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कराहट आ जाएगी। 

17. उन्हें कॉन्सर्ट में लेकर जाएं 

यदि आपके पति को म्यूजिक बहुत पसंद है तो आप उन्हें बर्थडे पर किसी म्यूजिक फेस्टिवल या कॉन्सर्ट में लेकर जाएं। यदि कुछ भी संभव नहीं हो पाता है तो आप घर में ही अपने दोस्तों या कुछ टैलेंटेड लोगों को बुलाएं जिन्हें गाना या इंस्ट्रूमेंट बजाना आता हो और एक गेट टुगेदर रखें। आप अपने पति को घर पर कॉन्सर्ट जैसा फील करवाएं। 

18. प्यार जाहिर करें 

आप घर में अपने पति के लिए फूल, चॉकलेट, केक रखें या रेड कारपेट बिछाएं पर जब भी वे घर आएं तो आप मेन दरवाजे से लेकर अपने बेडरूम तक अपने प्यार के कुछ निशान छोड़ें जिसमें उनके लिए फूल, शैम्पेन, कैंडल्स और सिर्फ आप हों। अपने पति के लिए इस दिन को पूरी तरह से स्पेशल बनाएं। 

19. सरप्राइज पार्टी की योजना बनाएं 

कई लोगों को सप्राइज अच्छे लगते हैं यदि आपके हस्बैंड भी उनमें से एक हैं तो आप बर्थडे में सरप्राइज पार्टी क्यों नहीं प्लान करती। आप परिवार और दोस्तों की मदद से पूरी सावधानी के साथ उनके लिए एक सरप्राइज प्लान करें। यदि आपके पति ऑफिस में हैं तो उनके घर आने से पहले सब कुछ तैयार रखें। यदि उन्होंने छुट्टी ली है तो किसी से कहें कि वे आपके पति को कहीं बाहर ले जाएं और वापसी में आप एक बड़े सरप्राइज के साथ उनका वेलकम करें। 

20. थीम्ड पार्टी रखें 

यदि आप अपने पति का बर्थडे घर पर ही मानना चाहती हैं तो थीम्ड पार्टी रखें। यहाँ तक कि बड़ों को भी तैयार होना अच्छा लगता है पर आपकी पार्टी बच्चों की पार्टी जैसी नहीं होनी चाहिए। यदि आपके पति को फुटबॉल खेलना अच्छा लगता है तो आप उनके लिए फुटबॉल थीम्ड पार्टी रख सकती हैं जिसमें आप सभी अपनी फेवरेट टीम की ड्रेस पहन सकते हैं। यदि उन्हें फिशिंग पसंद है तो आप फिशिंग की थीम का उपयोग भी कर सकती हैं। 

पति का बर्थडे सेलिब्रेट करने या उन्हें अच्छा महसूस कराने के लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। हम आशा करते हैं कि ऊपर दिए हुए आइडियाज की मदद से आप अपने पति के इस दिन को बेस्ट बनाएं।