गर्भावस्था के बिना ब्रेस्ट मिल्क निकलना – क्या यह नॉर्मल है?

प्रेगनेंसी के बिना स्तनों से डिस्चार्ज

पहली बार पेरेंट्स बनने वाले कपल को आमतौर पर ढेर सारे संदेह होते हैं। कभी-कभी गर्भावस्था के बाद भी कुछ ऐसी स्थितियां आती हैं जिससे वे दुविधा में पड़ जाते हैं। गैलेक्टोरिया एक ऐसा ही उदाहरण है।

गैलेक्टोरिया यानी वह स्थिति जब व्यक्ति – यह एक महिला, पुरुष या यहाँ तक ​​कि कोई बच्चा भी हो सकता है – उसके स्तनों से दूध का डिस्चार्ज होने लगता है। इस स्थिति को हाइपरलैक्टेशन भी कहा जाता है। दूध का बनना और निकलना स्त्री के गर्भवती न होने के बावजूद भी होता है। यहाँ आपको यह याद रखना होगा कि यह समस्या स्तनों से पस के डिस्चार्ज से पूरी तरह से अलग है, जो कि मास्टाइटिस जैसे इन्फेक्शन के कारण हो सकता है।

इस लेख में, आइए जानें कि गैलेक्टोरिया क्या होता है और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है।

गर्भावस्था के बिना लैक्टेशन क्या होता है?

क्या गर्भवती न होने पर भी किसी महिला को लैक्टेशन हो सकता है यानी उसके ब्रेस्ट से दूध निकल सकता है? इसका उत्तर है हाँ, दरअसल महिलाओं के अलावा पुरुष और बच्चे भी, विपरीत लिंग के होने के बावजूद या उचित उम्र के न होने के बावजूद भी लैक्टेट कर सकते हैं। इस स्थिति को गैलेक्टोरिया या हाइपरलैक्टेशन कहा जाता है, जिसमें व्यक्ति गर्भवती न होने के बाद भी उसके ब्रेस्ट से डिस्चार्ज होता है। यह आमतौर पर किसी तरह की बीमारी या मेडिकल समस्या के कारण होता है और इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है। हालांकि इस मेडिकल समस्या को समझने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत होती है।

गैलेक्टोरिया के कारण क्या हैं?

जब गर्भावस्था के किसी संकेत की गैरमौजूदगी के बावजूद स्तनों से दूध आता है, तो यह कई कारणों से हो सकता है। गर्भावस्था के बिना लैक्टेशन के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं।

1. दवाइयां

यदि किसी प्रकार की दवा रोज ली जाती है जो मैमरी ग्लैंड्स (स्तन ग्रंथियों) को प्रभावित कर सकती है, तो इससे ग्लैंड्स उत्तेजित हो सकते हैं, भले ही महिला गर्भवती न हो। ये दवा बर्थ कंट्रोल पिल्स से लेकर एंटीडिप्रेसेंट्स या ट्रैंक्विलाइजर तक कुछ भी हो सकती है।

2. हाइपोथायरायडिज्म

जब थायरॉयड ग्लैंड शरीर के लिए पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन करने में विफल रहता है, तो यह बड़ी मात्रा में प्रोलैक्टिन रिलीज कर सकता है। यह प्रोलैक्टिन हार्मोन शरीर को बड़ी मात्रा में दूध बनाने के लिए उत्तेजित कर सकता है।

3. ट्यूमर

यदि आपकी पिट्यूटरी ग्लैंड ट्यूमर से प्रभावित हुई है, तो इससे ब्रेस्ट मिल्क निकल सकता है। ट्यूमर के परिणामस्वरूप बहुत अधिक प्रोलैक्टिन हार्मोन निकल सकता है, जो आपके शरीर को अधिक दूध बनाने के लिए उत्तेजित कर सकता है।

TUMOURS

4. नर्व डैमेज 

छाती के हिस्से में नर्व डैमेज से भी लैक्टेशन हो सकता है। यह दाद, छाती की सर्जरी या यहाँ तक ​​कि छाती के हिस्से में जलने के कारण हो सकता है।

5. क्रोनिक किडनी बीमारियां

किडनी रक्त से प्रोलैक्टिन की अधिक मात्रा को छानने का महत्वपूर्ण काम करती है, इसलिए किडनी के ठीक से काम न करने की स्थिति में भी लैक्टेशन हो सकता है।

6. रीड़ की हड्डी में चोटें

कभी-कभी, रीढ़ की हड्डी के लिए गंभीर आघात शरीर की एंडोक्राइन ग्लैंड्स में उत्तेजना पैदा कर सकता है। इससे भी लैक्टेशन होता है, लेकिन इस स्थिति के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।

7. हर्ब्स

सौंफ, मेथी, जीरा और सौंफ के बीज जैसी हर्ब्स महिला में प्रोलैक्टिन और स्तन के दूध के उत्पादन को उत्तेजित कर सकती हैं।

8. मिसकैरेज

गर्भावस्था में शरीर में होने वाले हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन एक आम बात होती है। कभी-कभी, मिसकैरेज के बाद भी शरीर लैक्टेशन करना शुरू कर सकता है, जो माँ को इमोशनली और फिजिकली प्रभावित कर सकता है। गर्भपात के बाद ब्रेस्ट मिल्क निकलना हार्मोनल बदलावों और असंतुलन के कारण होता है जो पहले से ही महिला के शरीर में हुए होते हैं।

पुरुषों में, गैलेक्टोरिया टेस्टोस्टेरोन की कमी से जुड़ा होता है और आमतौर पर इसके साथ स्तनों के आकार में वृद्धि और दर्द भी होता है। इसके साथ आने वाले कुछ अन्य लक्षण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और सेक्स ड्राइव का कम होना हैं। बेबीज में, माँ से काफी एस्ट्रोजन पास होने के परिणामस्वरूप यह स्थिति पैदा हो सकती है, जो प्लेसेंटा के माध्यम से बच्चे में पहुँचता है, जिससे स्तनों में वृद्धि हो सकती है। यह मिल्की डिस्चार्ज सामान्य रूप से अपने आप ठीक हो जाता है।

गर्भावस्था के बिना लैक्टेशन के लक्षण

गैलेक्टोरिया के कुछ लक्षण हैं जिनसे आप समझ सकती हैं कि आपको लैक्टेशन हो रहा और यह डिस्चार्ज मास्टाइटिस के कारण छाती में इन्फेक्शन नहीं है। ये लक्षण इस प्रकार हैं:

  • सबसे आम लक्षण यह है कि आपके गर्भवती न होने पर भी स्तन बहुत ज्यादा मात्रा में दूध का उत्पादन करना शुरू कर देंगे।
  • आपके निपल्स से अचानक कभी भी लीकिंग हो सकती है।
  • ब्रेस्ट के टिश्यूज बड़े हो जाएंगे। 
  • आपके पीरियड्स चूक सकते हैं या अनियमित हो सकते हैं। 
  • शारीरिक संबंधों के प्रति आपको अनिच्छा हो सकती है।
  • आपको एक्ने हो सकता है।

ACNE

  • आपको मतली का अनुभव हो सकता है।
  • आपके बालों की असामान्य बढ़त भी हो सकती है।
  • आपकी नजर कमजोर हो सकती है।
  • आपको लगातार सिरदर्द हो सकता है।

निदान और जांच

यदि आपको लगता है कि आपको असामान्य तरीके से लैक्टेशन हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वे नीचे बताए गए चार में से किसी टेस्ट के इस्तेमाल से आपकी परेशानी का निदान कर सकेंगे।

1. शारीरिक परीक्षण

अपनी स्थिति की जांच करने के लिए पहला कदम एक साधारण फिजिकल एक्जामिनेशन होता है। डॉक्टर स्तन में किसी भी अजीब बनावट या वृद्धि को समझने के लिए जांच करेंगे। वे आगे के टेस्ट करने के लिए ब्रेस्ट से होने वाले डिस्चार्ज का सैंपल भी लेंगे।

2. मैमोग्राम 

मेमोग्राम एक सरल टेस्ट होता है जो स्तन में ट्यूमर और किसी ग्रोथ की जांच करने के लिए किया जाता है जिससे डॉक्टर को यह समझने में मदद मिलती है कि लैक्टेशन का कारण क्या हो सकता है। यह एक एक्स-रे की तरह होता है लेकिन यह विशेष रूप से ब्रेस्ट के लिए होता है।

3. ब्लड टेस्ट 

बड़े पैमाने पर टेस्ट करने के लिए आपके डॉक्टर आपके खून का एक सैंपल भी लेंगे। खून में हार्मोन के किसी भी असामान्य स्तर से डॉक्टर को इस बात का अंदाजा हो सकता है कि आपके शरीर में इस गैलेक्टोरिया के कारण क्या हो सकते हैं।

BLOOD TEST

4. प्रेगनेंसी टेस्ट 

डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट भी करेंगे कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं – इसके पीछे जाहिर कारण यही है कि गर्भावस्था में महिलाओं के ब्रेस्ट में दूध बनना आम है।

गैलेक्टोरिया का इलाज कैसे किया जाता है?

गैलेक्टोरिया के उपचार को मोटे तौर पर दो प्रकारों में बांटा जा सकता है – मेडिकल उपचार और घरेलू उपचार।

मेडिकल उपचार

इस समस्या का इलाज करने के लिए कोई अकेला उपाय नहीं है क्योंकि जिस वजह से ब्रेस्ट मिल्क निकल रहा है, उसके अनुसार इसका इलाज अलग हो सकता है । ये इलाज इसलिए किया जाता है ताकि गैलेक्टोरिया के मूल कारण को खत्म किया जा सके। यदि इसका कारण ट्यूमर है, तो उपचार सर्जरी के माध्यम से शरीर से ट्यूमर को हटाने के लिए होगा। चिंता न करें, क्योंकि अधिकांश ट्यूमर किसी भी तरह से कैंसर का संकेत नहीं देते हैं। यदि गैलेक्टोरिया का कारण दवा है, तो डॉक्टर दूसरी दवा लिखकर देंगे या आपको दवा लेना पूरी तरह से बंद करने की सलाह देंगे। इस मामले में लैक्टेशन जल्द ही ठीक हो जाएगा, और इससे आपके शरीर पर कोई दूरगामी प्रभाव नहीं होगा।

घरेलू उपचार

आप घरेलू उपचार भी आजमा सकती हैं ताकि समस्या ज्यादा तकलीफदेह न हो जाए। आपको स्तनों को उत्तेजित करने से बचना चाहिए, यहाँ तक कि सेक्शुअल एक्टिविटीज के समय भी। आप महीने में कम से कम एक बार स्तनों में संभावित गांठ की जांच के लिए सेल्फ-एग्जाम करने का भी प्रयास कर सकती हैं। आपको चुस्त कपड़ों और ऐसी किसी भी चीज से बचना चाहिए जो निप्पल के हिस्से में फ्रिक्शन यानी रगड़ पैदा कर सकती है।

यदि आप गर्भवती नहीं हैं तो लैक्टेशन को रोकने के तरीके

यदि आप गर्भवती नहीं हैं, तो लैक्टेशन की समस्या को संभालना मुश्किल हो सकता है। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप लैक्टेशन को मैनेज कर सकती हैं:

  • आपको ऐसी कोई ब्रा या ऐसा कोई भी कपड़ा नहीं पहनना चाहिए जो आपके निपल्स को इरिटेट करते हों।OPT FOR COMFORTABLE CLOTHES
  • जितना हो सके आपको अपने स्तनों के स्टिमुलेशन से बचना चाहिए।
  • महीने में कम से कम एक बार ब्रेस्ट का सेल्फ एग्जाम करें।
  • ड्रग्स लेने से बचें।
  • तनाव में कम रहने की कोशिश करें।
  • समग्र रूप से हेल्दी लाइफ जीने की कोशिश करें।

डॉक्टर से कब परामर्श करें

यदि आपको गैलेक्टोरिया के कोई लक्षण दिखाई देते हैं और आपके निपल्स से लगातार दूध जैसा पदार्थ निकल रहा है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसलिए आपको इसका जल्द से जल्द इलाज कराना चाहिए।

गर्भावस्था के बिना लैक्टेशन कई महिलाओं में आम है, और यह पुरुषों या छोटे बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है। यह परेशानी कई छुपे कारणों से होती है और उपचार शुरू होने के बाद यह आसानी से दूर हो जाती है। हेल्दी लाइफस्टाइल में बदलाव इस स्थिति को रोकने में मदद कर सकते हैं, यहाँ तक ​​कि पुरुषों में भी।

स्रोत और संदर्भ:
स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

विश्व स्तनपान सप्ताह