पॉलीहाइड्राम्निओस (अतिरिक्त एम्नियोटिक तरल पदार्थ) क्या है?

पॉलीहाइड्राम्निओस (अतिरिक्त एम्नियोटिक तरल पदार्थ)

खुशियों के साथ-साथ, गर्भावस्था ज्ञान की एक बड़ी पोटली लेकर आती है। दूसरी तिमाही की शुरुआत के समय, आपका गर्भाशय एक पीले रंग के स्पष्ट तरल से भरना शुरू कर देता है। इसे एम्नियोटिक द्रव के रूप में जाना जाता है, और ये एम्नियोटिक थैली के अंदर भ्रूण के चारों ओर मौजूद होता है। यह कई कार्य करता है, जैसे कि भ्रूण की गतिविधियों में मदद करना, फेफड़ों के विकास में सहायता करना, थर्मल वातावरण को बनाए रखना, और बाहरी प्रभावों और संक्रमणों से बचाव करना।

पॉलीहाइड्राम्निओस क्या है?

गर्भ में पल रहा बच्चा एम्नियोटिक द्रव को लगातार निगलता है और उसे दोबारा पेशाब के रूप में बाहर निकालता है, जिससे तरल पदार्थ की मात्रा निरंतर बनी रहती है। कभी-कभी, यह संतुलन बिगड़ सकती है, जिससे एम्नियोटिक द्रव की मात्रा में असामान्य वृद्धि हो सकती है। गर्भावस्था के बाद के चरणों में एम्नियोटिक द्रव की मात्रा आमतौर पर 600-800 मिलीलीटर के बीच होती है। यदि आपके गर्भाशय में एम्नियोटिक द्रव की मात्रा 1.5 लीटर से अधिक है, तो आप में पॉलीहाइड्राम्निओस नामक एक स्थिति विकसित हो सकती है।

क्या पॉलीहाइड्राम्निओस होना सामान्य है?

गर्भावस्था के दौरान, गर्भाशय में 36वें सप्ताह तक एम्नियोटिक द्रव की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ती रहती है, उसके बाद यह प्रसव तक घटती रहती है। अधिकतर मामले में यह कम से मध्यम होते हैं, लेकिन कभी-कभी यह बहुत गंभीर हो सकते हैं। पॉलीहाइड्राम्निओस एक दुर्लभ स्थिति है, जो सभी गर्भवती महिलाओं के 1% से भी कम द्वारा अनुभव की जाती है।

पॉलीहाइड्राम्निओस के लक्षण

पॉलीहाइड्राम्निओस तीसरी तिमाही की शुरुआत में होता है और आमतौर पर इसके कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं होते हैं। यह पेट और आंतरिक अंगों पर एम्नियोटिक थैली द्वारा डाला जाने वाला दबाव है जो पहला लक्षण होता है। अन्य लक्षण जो आपको हो सकते हैं, उनमें शामिल है साँस की तकलीफ, कब्ज, छाती में जलन, तेजी से वजन बढ़ना, पेट और पैरों में सूजन, पेशाब में कमी, थकान, गर्भ वाले पेट  (मैक्रोसोमिया) की अप्रत्याशित वृद्धि इत्यादि। हालांकि, जैसा कि आपने पढ़ा होगा, गर्भवती महिलाओं में ये लक्षण बहुत आम है। यदि आप पॉलीहाइड्राम्निओस होने के बारे में चिंतित हैं या अगर इनमें से कोई भी लक्षण बदतर हो जाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से निश्चित तौर पर तुरंत मिलना चाहिए।

पॉलीहाइड्राम्निओस के कारण

बहुत अधिक एम्नियोटिक द्रव का क्या कारण है? पॉलीहाइड्राम्निओस के लिए कोई विशिष्ट कारण ढूंढना आसान नहीं है। लगभग 50% मामलों में, कारण की पहचान नहीं की जा सकती है। एम्नियोटिक द्रव में वृद्धि आपके स्वास्थ्य, बच्चे या आपकी नाल से जुड़ी हो सकती है। कुछ अवस्थाएं जो इसके कारण हो सकती हैं उनमें शामिल हैं:

1. जुड़वां या कई शिशुओं के साथ गर्भावस्था

यदि आपके पेट में एक से अधिक बच्चे हैं, तो पॉलीहाइड्राम्निओस होने की संभावना अधिक है। विशेष रूप से समान जुड़वां बच्चों के साथ, जो ट्विन-टू-ट्विन ट्रांसफ्यूजन सिंड्रोम विकसित कर सकते हैं, जिसमें एक भ्रूण दूसरे की तुलना में अधिक एम्नियोटिक द्रव ग्रहण  करता है। यह एम्नियोटिक थैली में द्रव के प्रवाह में असंतुलन पैदा करता है।

2. कोरियोएंगियोमा

यह एक ऐसी अवस्था है जिसमें गर्भनाल की असामान्य वृद्धि होती है। पॉलीहाइड्राम्निओस कई अन्य जटिलताओं के साथ एक और जटिलता है।

3. आनुवांशिक दोष

पॉलीहाइड्राम्निओस होने का खतरा डाउन सिंड्रोम के लक्षण जैसी आनुवंशिक परिस्थितियों से जुड़ा हुआ है। इन दोषों से ग्रसित शिशुओं में एम्नियोटिक द्रव के उच्च स्तर से घिरे होने का खतरा रहता है।

4. भ्रूण एनीमिया

ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें बच्चे के पेशाब का उत्पादन बहुत बढ़ जाता है, जो बदले में एम्नियोटिक द्रव की मात्रा को बढ़ाता है।

5. भ्रूण में निगलने की समस्या

कभी-कभी आपके शिशु की भोजन नली या आंतों में अवरोध हो सकता है। कभी-कभी, यह तंत्रिका ट्यूब दोष, तालु में फांक या हाइड्रोसिफ़लस के कारण हो सकता है। इसके कारण, भ्रूण पहले की तरह एम्नियोटिक द्रव के स्तर को नियंत्रित नहीं पाता है।

6. माँ को मधुमेह होना

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान मधुमेह, या गर्भकालीन मधुमेह है, तो आपकी अनियमित रक्त शर्करा आपके बच्चे द्वारा अधिक पेशाब का कारण बन सकती है। यह एम्नियोटिक थैली में द्रव को बढ़ाता है।

7. संक्रमण

एरीथेमा संक्रामक या टॉक्सोप्लाज्मोसिस जैसी संविदात्मक बीमारियों के परिणामस्वरूप उच्च एम्नियोटिक द्रव उत्पन्न हो सकता है।

पॉलीहाइड्राम्निओस के कारण

पॉलीहाइड्राम्निओस से होने वाली जटिलताएं

जटिलताएं मुख्य रूप से गर्भाशय में अतिरिक्त एम्नियोटिक द्रव की मात्रा पर निर्भर करती है। सौभाग्यवश, पॉलीहाइड्राम्निओस के कारण आपकी गर्भावस्था में ज्यादा समस्याएं होने की संभावना नहीं है। फिर भी, कुछ ऐसे पॉलीहाइड्राम्निओस जोखिम जरूर हैं जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है।

1. प्रसव में कठिनाई

प्रसव के दौरान भ्रूण के लिए श्रोणि में प्रवेश करना मुश्किल हो सकता है, गर्भनाल शिशु से पहले ही बाहर निकल सकता है। इसे कॉर्ड प्रोलैप्स के रूप में जाना जाता है, और आपको सीजेरियन सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है।

2. प्लेसेंटा का अवखंडन

यह तब होता है जब अपरा (प्लेसेंटा) प्रसव के दौरान गर्भाशय की दीवार को तोड़ देती है, जिससे रक्तस्राव हो सकता है।

3. एम्नियोटिक थैली का टूटना

एम्नियोटिक थैली फट सकती है, जिससे आपका पानी प्रसव की नियत तारीख से पहले ही बहना शुरू हो सकता है। इससे समय से पहले जन्म हो सकता है।

4. प्रसव के समय भ्रूण की असामान्य स्थिति

इस स्थिति में शिशु के पैर, सामान्य रूप से नीचे सिर की ओर होने के बजाय गर्भाशय ग्रीवा के सामने होते हैं। इसके कारण सर्जरी द्वारा सफल प्रसव की आवश्यकता हो सकती है।

5. प्रसव के बाद रक्तस्राव

आपकी नाल और गर्भाशय को होने वाले जख्मों के कारण जन्म देने के बाद आपको गंभीर रक्तस्राव हो सकता है।

6. मृत जन्म

पॉलीहाइड्राम्निओस मृत जन्म, यानी गर्भाशय में भ्रूण की मृत्यु के जोखिम को बढ़ा देता है।

उपचार

यदि आपको या आपके डॉक्टर को पॉलीहाइड्राम्निओस का शक है, तो ऐसे कई साधन हैं जिनके द्वारा सफल उपचार किया जा सकता है।

1. भ्रूण की अल्ट्रासोनोग्राफी

पॉलीहाइड्राम्निओस की जाँच के लिए अल्ट्रासाउंड करना सबसे प्रभावी तकनीक है। यदि कोई सबूत है, तो एक अधिक व्यापक अल्ट्रासाउंड तकनीक का उपयोग किया जा सकता है, जो सबसे गहरी गर्भाशय गुहाओं में से चार में एम्नियोटिक द्रव की माप कर सकती है। डॉक्टर तब आपके एम्नियोटिक द्रव सूचकांक की गणना करेगा, जो आमतौर पर गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में 12-24 सेमी के बीच होता है। 25 सेमी से अधिक मात्रा का मतलब है कि आपको पॉलीहाइड्राम्निओस है, जबकि बढ़ती हुई मात्रा उच्च तीव्रता की ओर इशारा कर रही है।

2. ग्लूकोज चैलेंज

यह परीक्षण जाँचता है कि क्या आपने गर्भावस्था के दौरान मधुमेह विकसित किया है। यदि आपकी रक्त शर्करा आवधिक माप के बाद सामान्य से अधिक है, तो गर्भावधि मधुमेह का उपचार किया जाता है। इसकी उपस्थिति भी पॉलीहाइड्राम्निओस की पुष्टि कर सकती है।

3. कैरियोटाइपिंग

इसका उपयोग भ्रूण में आनुवांशिक असामान्यताओं के परीक्षण के लिए किया जाता है। डॉक्टर थोड़ा एम्नियोटिक द्रव या नाल का एक टुकड़ा लेकर भ्रूण की कोशिकाएं प्राप्त करता है।

4. एम्नियोसेंटेसिस

यह परीक्षण के सबसे आसान तरीकों में से एक है, जहाँ एम्नियोटिक द्रव को इंजेक्शन के माध्यम से गर्भाशय से निकाला जाता है। उसके बाद द्रव का परीक्षण संक्रमण तथा अन्य समस्याओं के लिए किया जा सकता है।

एम्नियोसेंटेसिस

पॉलीहाइड्राम्निओस की निगरानी के लिए टेस्ट

पॉलीहाइड्रमनिओस का निदान उतना डरावना नहीं है जितना सोच के लगता है। आपका डॉक्टर नियमित अल्ट्रासाउंड के साथ आपकी गर्भावस्था की बारीकी से निगरानी कराएगा, ताकि आपके एम्नियोटिक द्रव सूचकांक की गणना कर सके। एम्नियोटिक द्रव टेस्ट के अलावा, बच्चे के स्वास्थ्य का अनुमान लगाने के लिए जो अन्य परीक्षण किए जा सकते हैं, वे हैं:

1. विशिष्ट अल्ट्रासोनोग्राफी

यह तकनीक रक्त वाहिकाओं की संरचना और भ्रूण में रक्त के संचार के बारे में विस्तृत समझ प्राप्त करने के लिए डॉपलर इफेक्ट का उपयोग करती है। अल्ट्रासाउंड भ्रूण के दोषों की भी जाँच कर सकता है।

2. गैर-तनाव परीक्षण

आपके बढ़ते भ्रूण की शारीरिक स्थिति का पता लगाने के लिए गैर-तनाव परीक्षण जरूरी है। यह हरकत के दौरान भ्रूण की हृदय गति की प्रतिक्रिया की गणना करके किया जाता है। डॉक्टर शिशु के दिल की जाँच करने के लिए आपके पेट पर एक उपकरण रखेगा। वह आपको कुछ खाने के लिए भी कह सकता है ताकि शिशु हरकत करे।

3. जैवभौतिक परीक्षण

कभी-कभी आपका डॉक्टर भ्रूण की हृदय और श्वास गति, शारीरिक संरचना और एम्नियोटिक द्रव परीक्षण सूचकांक के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए गैर-तनाव परीक्षण के साथ अल्ट्रासोनोग्राफी भी कर सकते हैं ।

पॉलीहाइड्राम्निओस का उपचार

पॉलीहाइड्राम्निओस के अधिकांश मामले चूंकि मध्यम होते हैं, इसलिए यह हालत अक्सर समय के साथ स्वयं ही ठीक हो जाता है। यदि आपके डॉक्टर को ऐसा शक होता है कि मामला गंभीर है, तो वे कुछ उपचार सुझा सकते हैं।

1. अस्पताल में भर्ती

आपको उन मामलों में अस्पताल में कुछ सप्ताह बिताने पड़ सकते हैं जिनमें लेट के आराम करना जरूरी है।

2. मधुमेह का इलाज

यदि माँ को मधुमेह है, तो मधुमेह विशेषज्ञ से मिलना बहुत जरूरी है। वे आपके शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा, और इस तरह से एम्नियोटिक द्रव के स्तर को कम करने में सहायता करेंगे।

3. प्रेरित प्रसव पीड़ा

यदि जैवभौतिक परीक्षण भ्रूण की किसी असामान्यताओं या दोषों की ओर इशारा करते हैं, तो आपको अस्पताल में नियत तिथि से पहले प्रसव पीड़ा से गुजरना पड़ सकता है। शिशु का जन्म हो जाने के बाद, आपके शिशु की मदद करने के लिए कई आवश्यक सर्जरी की जा सकती है।

4. औषधि

ऐसी कई औषधियाँ हैं जो आपके गर्भाशय में एम्नियोटिक द्रव की मात्रा को नियंत्रित कर सकती हैं, जैसे कि इंडोमेथासिन, जो आमतौर पर अंतिम तिमाही में निर्धारित किया जाता है। हालांकि, दवाई से पेट में जलन, मतली और उल्टी जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

पॉलीहाइड्राम्निओस को कैसे ठीक करें?

पॉलीहाइड्राम्निओस आपको फूला हुआ और थका हुआ महसूस कराता है। पॉलीहाइड्राम्निओस प्रबंधन के सुझावों के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ चीजें जो आप घर में कर सकती हैं, वह इस प्रकार है।

1. शारीरिक गतिविधि से बचें

साँस लेने में परेशानी को बहुत ज्यादा चलने, दौड़ने या सीढ़ियाँ चढ़ने से परहेज करके नियंत्रित किया जा सकता है। आपके पैरों में और दर्द या सूजन को रोकने के लिए लेट के आराम करने की पुर्जोर सलाह दी जाती है।

2. सीने में होने वाली जलन को नियंत्रित करना

गर्भाशय चूंकि पाचन अंगों पर दबाव डालता है, इसलिए आप छोटे नियमित भोजन खाकर, खाने के बाद कुछ घंटों तक खड़े रहकर, भोजन में मसाले से परहेज करके, हल्के दाएं करवट की स्थिति में सोकर, और अम्लरोधी दवाओं का सेवन करके इसे नियंत्रित कर सकती हैं।

3. चिंता कम करना

आपकी गर्भावस्था और पॉलीहाइड्राम्निओस के तनाव से आप सामान्य से अधिक चिंतित महसूस करेंगी। दोस्तों से मिलकर, बाहर जाकर, फिल्में देखकर, पढ़ाई करके, या अनुभवी प्रसवपूर्व पेशेवरों की कक्षाओं में जाकर आप आराम करने की कोशिश करें।

क्या अतिरिक्त द्रव को बाहर निकालना संभव है?

पॉलीहाइड्राम्निओस ज्यादातर हानिरहित होता है। चूंकि, गंभीर मामलों में समय से पहले जन्म या मृत जन्म और गर्भाशय रक्त स्राव जैसी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं, इसलिए आपका डॉक्टर एम्नियोटिक तरल पदार्थ को कम करने का सुझाव दे सकता है। इस प्रक्रिया में अतिरिक्त एम्नियोटिक द्रव को मैन्युअल रूप से बाहर निकालना शामिल है। यह ज्यादातर उन मामलों में अनुशंसित होता है, जहाँ प्रसव पीड़ा समय से पहले होती है। उपयोग की जाने वाली तकनीक एम्नियोसेंटेसिस है, जहाँ अतिरिक्त द्रव को बाहर निकालने के लिए वैक्यूम पंप के साथ युग्मित इंजेक्शन के माध्यम से एम्नियोटिक द्रव को हटा दिया जाता है। इस प्रक्रिया को दौरान आमतौर पर लगभग 1 लीटर द्रव निकाल दिया जाता है।

निष्कर्ष

पॉलीहाइड्रीम्निओस युक्त गर्भधारण में प्रसव पीड़ा लगभग हमेशा समय से पहले होती है, इसलिए अस्पताल में पहले ही भर्ती हो जाना आपका सबसे अच्छा उपाय है। हालांकि, यदि आप घर पर रहना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम कुछ सप्ताह पूर्व के आपात प्रसव के लिए तैयार हैं। यदि आपको सहायता की जरूरत पड़े, तो स्थिति से अपने करीबी परिवार और साथी को पूरी तरह से अवगत कराना सुनिश्चित करें। जब आपका वाटर ब्रेक होता है, यदि उस समय आप घर पर हैं, तो करने की सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि गर्भनाल को प्रोलैप्सिंग से बचाने के लिए अपने हाथों और घुटनों के सहारे बैठ जाएं। यदि ऐसा होता है, तो एम्बुलेंस को कॉल करें और उनके आने की प्रतीक्षा करें। आपको किसी भी परिस्थिति में अपनी नाल को वापस अंदर धकेलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कुछ भी खाने और पीने की भी कोशिश ना करें। अस्पताल पहुँचने पर, आप सुरक्षित हाथों में होंगी क्योंकि डॉक्टर तब से आपकी देखभाल करेंगे।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान पाइल्स के 21 सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार
गर्भावस्था के दौरान सीने में दर्द