प्रत्याहार विधि (अपूर्ण मैथुन) – गर्भनिरोधक विधि

Withdrawal Method (Coitus Interruptus) of Birth Control

आज के आधुनिक युगल के लिए गर्भनिरोधक लेना अत्यावश्यक है अन्यथा यह अनचाहे गर्भ का खतरा लेकर आता है । एक अनचाहा गर्भ न केवल जोखिम भरा होता है बल्कि इसे संभालने में भी मुश्किल होती है, साथ ही यह महंगा भी होता है। आधुनिक समय में कई प्रकार के गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं। बाजार में हार्मोन-आधारित गर्भ निरोधकों की भरमार है जो सुनिश्चित करते हैं कि यदि आप और आपका साथी वास्तव में नहीं चाहते तो आप गर्भधारण नहीं करेंगी। परन्तु, कई जोड़े हैं, जो हार्मोन में असंतुलन का खतरा नहीं चाहते हैं। तो, प्रत्याहार विधि जैसे तरीकों से वे कैसे इसका संचालन करते हैं?

प्रत्याहार विधि अथवा निकासी विधि क्या है?

प्रत्याहार विधि, जिसे आमतौर पर निकासी विधि के रूप में जाना जाता है, एक यौन क्रिया की तकनीक है जिसमें पुरुष संभोग बीच में रोकता है और वीर्यपात से ठीक पहले, ताकि महिला के शरीर के बाहर स्खलन हो सके। इससे पुरुष के शुक्राणु महिला के अंडे तक नहीं पहुँचते और महिला गर्भवती नहीं होती है ।

इस विधि का उपयोग कैसे करें?

प्रत्याहार विधि में संभोग के दौरान पुरुष अस्थायी तौर पर प्रवेश में बाधा डाल, स्खलन के लिए, महिला की योनि से बाहर निकल देता है। यदि यह कुशलता से किया जाता है तो यह तकनीक अवांछित गर्भधारण के जोखिम को कम करती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस पद्धति के प्रभावी होने के लिए पुरुष को स्खलन से पहले पूरी तरह से शिश्न को बाहर निकाल देना चाहिए, और महिला के शरीर से दूर स्खलन करना चाहिए।

प्रत्याहार विधि आपके लिए सबसे अच्छा काम कैसे कर सकती है?

इस तकनीक में संभोग के दौरान पुरुष और महिला दोनों में बहुत नियंत्रण और इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। इसके लिए पुरुष को अपने शरीर का अंतरंग ज्ञान होना भी आवश्यक है। इस पद्धति के आपके लिए प्रभावी ढंग से काम करने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने, (पुरुष और महिला) दोनों के शरीर के बारे में, और विशेष रूप से लिंग के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

प्रत्याहार विधि उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है उस भावना को पहचानना जो आपको स्खलन के करीब पहुँचाती है। इस उद्देश्य के लिए, पुरुषों को लिंग के बारे में विस्तार से पढ़ने के साथ-साथ नियमित रूप से हस्तमैथुन करने की सलाह दी जाती है। हस्तमैथुन पुरुष को संभोग के दौरान महसूस होने वाली विभिन्न संवेदनाओं का अभ्यस्त होने में मदद करता है। यह आदमी को उस अनुभूति को समझने में भी मदद करता है जो आगामी स्खलन चक्र को इंगित करती है। इसे समझना संभोग के दौरान एक अलार्म के रूप में काम करेगा। अगर आदमी को पता है कि वह कब चरमोत्कर्ष पर पहुँचने वाला है, तो वह स्खलन से कुछ सेकंड पहले पूरी तरह से बाहर निकल सकता है। लिंग और योनि की शारीरिक रचना को समझना भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। यह एक सुरक्षित और दर्द मुक्त तकनीक है गर्भधारण करने से रोकने में मदद करेगा।

कितना प्रभावी है यह तरीका ?

निश्चित गर्भनिरोधक जैसी कोई चीज मौजूद नहीं है। जन्म नियंत्रण को 20% तक विफल और कंडोम को 8-15 % तक विफल होने के लिए जाना जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्याहार विधि की गर्भधारण दर नीची रहे, पुरुष को हर कीमत पर स्खलन से पहले सफलतापूर्वक शिश्न बाहर निकालना देना चाहिए। यह हमारे सामने एक मूल प्रश्न लाता है – क्या प्रत्याहार विधि सच में काम करती है? इसका उत्तर है – हाँ, बशर्ते कि वीर्य की एक भी बूंद योनि में प्रवेश न करे। यदि एक भी शुक्राणु प्रवेश करता है, तो यह गर्भावस्था को जन्म दे सकता है। कहने की जरूरत नहीं है कि इस तकनीक का उपयोग केवल विकल्प के रूप में किया जाना चाहिए क्योंकि विफलता का जोखिम अधिक होता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस तकनीक का उपयोग गर्भनिरोध के अन्य तरीकों जैसे कि कंडोम, जन्म नियंत्रण और अंतः गर्भाशय युक्त उपकरण के संयोजन में किया जाए। गर्भावस्था को बेहतर रूप से रोकने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि इन सभी तरीकों का एक साथ उपयोग किया जाए। लेकिन जो गर्भनिरोधक ज्यादा असरदार न हो प विशेष रूप से प्रत्याहार विधि, ऐसे में आपको कम से कम एक अन्य गर्भनिरोधक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

प्रत्याहार विधि के लाभ

गर्भनिरोध के साधन के रूप में इस तकनीक का उपयोग करने के कई लाभ हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

लागत

इस तकनीक को कार्यान्वित करने के लिए किसी सामग्री, जैसे कि कोई गोली या कंडोम, की आवश्यकता ना होने के कारण, यह मुफ्त गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है।

मान्यताएं

कुछ संस्कृतियों और धर्मों का मानना ​​है कि कंडोम और जन्म नियंत्रण अनैतिक या अधर्मी हैं। यह तकनीक उन लोगों को खुश करने का काम करती है जिनके पास गर्भनिरोध की कोई अन्य विधि नहीं है।

रसायनों का कम इस्तेमाल

चाहे वह कंडोम हो या गोली, इन सभी में बाहरी रसायन होता है जो आपके शरीर के संपर्क में आते हैं। लेकिन इस निकासी विधि को अपनाने से उस रासायनिक संपर्क से बचा जा सकता है। यहाँ तक कि प्राकृतिक गर्भ निरोधकों में भी रासायनिक जोखिम का खतरा होता है। केवल यही एक ऐसा तरीका है जो किसी प्रकार से रसायन का सहारा नहीं लेता है।

प्रत्याहार विधि के नुकसान

किसी भी गर्भनिरोधक की तरह, इस विधि में बहुत सारे नुकसान हैं। वे हैं:

  • विफलता की उच्च संभावना
  • यौन संचारित रोगों (एस.टी.डी) के संपर्क में आने और उनके फैलने का खतरा
  • जिन पुरुषों को समय से पहले स्खलन या अनियंत्रित और अप्रत्याशित चरमोत्कर्ष की समस्याएं हैं, यह उनके लिए काम नहीं करता है

क्या प्रत्याहार विधि आपके लिए सही है?

यह जानने के लिए कि क्या यह तकनीक आपके लिए गर्भनिरोध का सही तरीका है, उन जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है जो इससे संबद्ध रखते हैं। इस तकनीक को गर्भनिरोध के एक अतिरिक्त साधन के रूप में अनुशंसित किया जाता है। यह केवल उन लोगों के लिए एक प्राथमिक गर्भनिरोधक के रूप में अनुशंसित है जो अन्य गर्भनिरोध विधियों का प्रयोग नहीं करते हैं।

क्या प्रत्याहार विधि यौन संचारित रोगों (एस.टी.डी.) से सुरक्षा करती है ?

कहीं भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह तकनीक आपको एस.टी.डी. से बचाएगी। यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी तरह के यौन संचारित रोगों के जोखिम को कम करने के लिए संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करें।

प्रत्याहार विधि दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले गर्भ निरोधकों में से एक है। पर, यह तकनीक जोखिम भरी है और सफलता सुनिश्चित नहीं करती है। अगर इस विधि को अतिरिक्त गर्भनिरोध के रूप में उपयोग किया जाए तो यह तकनीक किसी भी अवांछित गर्भधारण का खतरा बहुत तेजी से घटा देती है। इस तकनीक का उपयोग करते समय, यदि आप कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं। तो यह सलाह दी जाती है कि आप नियमित रूप से एस.टी.डी. के लिए परीक्षण करवाएं। नियमित रूप से एस.टी.डी. का परीक्षण करवाना यह सुनिश्चित करता है कि यदि आपको एस.टी.डी. का रोग है, तो इसका जल्दी पता लगाकर यथासंभव प्रभावी रूप से इलाज भी किया जाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ एस.टी.डी. जैसे दाद और एड्स को ठीक नहीं किया जा सकता है।