गर्भावस्था: 25वां सप्ताह

गर्भावस्था: 25वां सप्ताह

नई माँओं के लिए, यह आपकी गर्भावस्था का वह समय है जब आपका शरीर कई तरह के परिवर्तनों से गुज़र रहा होता है और यह जानने के लिए आपकी उत्सुकता की कोई सीमा नहीं होती कि पिछले 25 हफ्तों के सफर में आपके शरीर के अंदर का क्याक्या बदलाव हुआ है। यह भावनाओं को और आवश्यक तथ्यों को जानने का समय है।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

तीसरी तिमाही तक का समय पार करना एक अद्भुत एहसास है जब पेट में आपके बच्चे की हलचल बढ़ने से उसके होने का एहसास होने लगता है। अब वह अपनी नई और बेहतर पकड़ की बदौलत मजबूती से गर्भनाल को पकड़ सकता है। 25वें सप्ताह में, आपका बच्चा अपना पहला मल त्याग करता है। इसे मेकोनियम कहा जाता है जो मोटा और गहरा होता है, और यह जन्म के तुरंत बाद बाहर निकल जाता है। बच्चे के बाल बढ़ते हैं, और इसकी बनावट, साथ ही रंग, सुस्पष्ट होने लगता है।

बच्चे का आकार क्या है

जब आप 25 सप्ताह की गर्भवती होती हैं, तो बच्चे का आकार लगभग 13.5 इंच लंबा होता है और इसका वजन लगभग 700 ग्राम होता है। जमी हुई चर्बी कम होने लगती है और आपका बच्चा अब पहले की तुलना में अधिक लंबा और दुबला दिखता है। बच्चे का आकर एक शाहबलूत के फल या बड़ी गोभी जितना होता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

आपका बच्चा अब तेजी से बढ़ रहा है और आपके पेट के अंदर काफी जगह ले रहा है। हालांकि, बच्चे के विकास के साथ, आपके शरीर का भी वज़न बढ़ता है जो बच्चे के बढ़े हुए वज़न को संभालने मे आपकी मदद करता है। सामान्यतः वज़न में प्रति सप्ताह एक पाउंड (0.45 किलोग्राम) की बढ़त होती है। गर्भावस्था के दौरान शरीर के अन्य परिवर्तनों में, आप अपने पेट पर खिंचाव के निशान, निप्पल का गहरा रंग, चेहरे पर गहरे धब्बे और नाभि से जघन क्षेत्र तक बालों का उगना शामिल है।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह के लक्षण

जबकि आपकी ऊर्जा के स्तर में पिछले सप्ताह से कुछ अधिक अंतर नहीं होता है, फिर भी आपके बच्चे के बढ़ते आकार कारण आपको थकान होगी। गर्भावस्था के 25वें सप्ताह के सामान्य लक्षण हैं:

नींद संबंधी समस्याएं:

आराम से न सो पाने के कई कारण हो सकते हैं और इनमें कुछ आपका बढ़ता हुआ पेट, प्रसव के बारे में बुरे सपने या शायद आपके हार्मोन हों। अच्छी और पूरी नींद लेने के लिए रात मे सोने के कुछ समय पहले से पानी का सेवन सीमित कर दें, जिससे आपको रात में पेशाब करने के लिए उठने की काम आवश्यकता होगी।

नींद से संबंधित समस्याएं

कब्ज़ और बवासीर:

यह एक आम स्थिति है जिससे अब आप परेशान होंगी, इसलिए कब्ज़ से बचने और अपने पाचन तंत्र को सही रखने हेतु पर्याप्त पानी पिएं, व्यायाम करें, और आहार मे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। चूंकि शिशु पाचन तंत्र पर दबाव डालता है इसलिए दूसरी तिमाही के दौरान बवासीर काफी आम है।

सीने में जलन:

जैसेजैसे बच्चा बढ़ता है, वह पाचन तंत्र पर दबाव डालने लगता है, जिसकी वजह से अम्ल का स्तर ग्रासनली तक बढ़ने लगता है, जिससे छाती और गले में जलन महसूस होती है। तले हुए और मसालेदार भोजन से परहेज, विशेष रूप से रात के खाने में, इस समस्या से बचने और छाती की जलन को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता हैं।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में पेट

यदि आप अपनी गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में हैं, तो आपका अब तक लगभग 7-8 किलोग्राम वजन बढ गया होगा, और यह आपके लिए चिंता का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है। दूसरी तिमाही के दौरान तेज़ी से वज़न बढ़ना आम बात है, लेकिन याद रखें कि यह पानी के प्रतिधारण के कारण हो सकता है। आपके वजन बढ़ने में उतारचढ़ाव होंगे, लेकिन आपका डॉक्टर एक आहार योजना बनाकर आपकी मदद कर सकता है जो इसे नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है और इसे बहुत कम समय में बढ़ने से रोक सकता है।

25वें सप्ताह में, भ्रूण की हलचल अधिक स्पष्ट हो जाती है। आपका बच्चा जब पैर नही मारता है तो इसका मतलब वह सो रहा है इसलिए इसके बारे में चिंता न करें। यदि आप आश्वस्त होना चाहती हैं कि अंदर सब ठीक है, तो संगीत सुनें या हल्की मालिश करा लें, और देखते ही देखते आपको बच्चे का पैर मारना महसूस होने लगेगा।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

यदि आपके डॉक्टर को लगता है कि आपको 25वें सप्ताह में कुछ अतिरिक्त निगरानी की आवश्यकता है, तो आपको अल्ट्रासाउंड कराना पड़ सकता है। आपके बच्चे में अब तक संतुलन की भावना विकसित हो चुकी होती है और उसके सिर पर पहले से अधिक बाल होंगे, जो अल्ट्रासाउंड में दिखाई देंगे। आपकी स्थिति के आधार पर, शुगर को संसाधित करने की आपके शरीर की क्षमता की जांच करने के लिए ग्लूकोज स्क्रीनिंग टेस्ट (यदि आपने इससे पहले सप्ताह में नही करवाया था) करवाना पड़ सकता है। इससे सुनिश्चित किया जाता है कि आपको गर्भावस्था का मधुमेह तो नहीं है, अगर है तब अतिरिक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

क्या खाना चाहिए

25वें सप्ताह में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल रहें ताकि आपके बच्चे के दांत और हड्डियाँ मजबूत हों, मजबूत मांसपेशियाँ विकसित हों, और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहे। चूंकि विटामिन डी कैल्शियम को अवशोषित करने में आपके शरीर की सहायता करता है, इसलिए आपकी गर्भावस्था के 25वें सप्ताह के भोजन में डेयरी उत्पाद जैसे पनीर , दही, दूध, हरी सब्ज़ियाँ जैसे पालक और अमरंथ (चौलाई शामिल किए जाने चाहिये) और दाल जैसे राजमा और सोयाबीन । अंडा, दूध और मछली भी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में ध्यान में रखने के लिए कि क्या करें और क्या ना करें की एक व्यापक सूची दी गई है:

क्या करें

  • ढेर सारा पानी पिएं क्योंकि यह आपको कब्ज़ और उससे संबंधित समस्याओं से बचने में मदद करेगा। यह आपकी त्वचा को कोमल रखने में मदद करेगा और खुजली से भी बचाव करते हुए खिंचाव के लिए तैयार करेगा।
  • जैसे ही आपका तीसरी तिमाहीके करीब आने लगती हैं, आपको अपने प्रसव के समय साथ देने के लिए किसी को तैयार कर लेना चाहिए। आम तौर पर वे पति होते हैं जो उस भूमिका के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन यदि ऐसा न हो, तो आपको एक दूसरा विकल्प चुनने की आवश्यकता है।
  • पर्याप्त तरल पदार्थों के साथ एक स्वास्थ्यकर और पोषक तत्वयुक्त आहार आपकी गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में आवश्यक है।

क्या न करें

  • गंदे पानी का सेवन न करें क्यों कि पानी के माध्यम से फैलने वाला विष्णु गर्भावस्था को पहले से अधिक कठिन बना सकता है।
  • अपनी पीठ के बल न सोएं क्योंकि इससे आपकी आंत और रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। यह खून के प्रवाह पे भी बुरा असर डालता है। इसके बजाय बाईं ओर करवट लेकर सोने की सलाह दी जाती है।
  • रात के खाने के तुरंत बाद ज़्यादा कॉफी और चाय का सेवन न करें क्योंकि यह आपके शरीर के लिए आवश्यक आयरन को शरीर द्वारा अवशोषित करने से रोक सकता है। गर्भावस्था के दौरान जितना संभव हो कैफीन का सेवन कम करें।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

बच्चे के कपड़े और प्रसव के कपड़ों की ख़रीददारी के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने अपनी पसंद के अस्पताल में पहले से रेजिस्ट्रेशन करा लिया हो । यह समय जीवन व चिकित्सा बीमा की समीक्षा करने का है और अपने जीवन/चिकित्सा बीमा सलाहकार के संपर्क विवरण अपने पास रख लें। आप एक जन्म योजना भी बना सकती हैं जो आपको आपके डर को कम करने में मदद करेगी और प्रसव के पहले, दौरान और बाद में उठाए जाने वाले कदमों को सूचीबद्ध करेगी।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

अब जब आप लगभग 6 महीने से गर्भवती हैं, तो आपको लगेगा कि आपने काफी अनुभव हासिल कर लिया है, लेकिन महत्वपूर्ण दिन के आने में अभी बहुत समय बचा है। अंतिम चरण महत्वपूर्ण हो सकता है और आप स्वयं को स्वस्थ और तनावमुक्त रखें ताकि आप का प्रसव आपके और आपके जीवनसाथी के लिए खुशी का समय रहे। अब जब आपके पास सभी महत्वपूर्ण जानकारी है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से लागू करें और बहुत सारे प्यार और देखभाल के साथ अपने घर खुशियों से भरी पोटली ले आएं।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 24वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 26वां सप्ताह