गर्भावस्था: 31वां सप्ताह

गर्भावस्था: 31वां सप्ताह

बस थोड़ी सी इंतज़ार की घड़ियाँ और फिर बहुत सारी खुशियाँ, वह समय आ ही गया जब आप इन सारी खुशियों को अपनी बांहों में समेटने का मौका छोड़ना नहीं चाहेंगी। गर्भावस्था के 31वें हफ्ते के बारे में अगर आपके पास कोई भी सवाल है तो इस लेख को पूरा पढ़ें और तैयार रहें अपने नन्हे फरिश्ते का स्वागत करने के लिए।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में शिशु का विकास

इस सप्ताह में आपके शिशु के मस्तिष्क का विकास पूर्ण गति से होता है।उसके स्नायुओं के बीच अरबों गुणसूत्रीयसंयोजन बन रहे हैं और सभी को पाँचों इंद्रियों से लगातार सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं। गर्भ के भीतर अपना समय काटने के लिए शिशु भावों का अभ्यास करता है, सांस लेता है, एम्नियोटिक द्रव में तैरता है और अपना अंगूठा चूसता है। आपका शिशु अब आपकी आवाज़ का जवाब लातों और घूंसो द्वारा देता है, लेकिन वे इतनी ज़ोर से नहीं होते हैं कि उनसे किसी किस्म का गंभीर दर्द हो या चोट लगे। गर्भ में पल रहे कुछ शिशु लगातार हिचकियाँ लेते हैं, इसलिए शिशु की हिचकियों की आवाज़ से रात को अचानक नींद भी खुल सकती है, अपनी रातों की नींद खराब करने के लिए तैयार रहें। इस समय तक आपके नन्हे-मुन्ने की आँखें पूरी तरह से क्रियाशील हो चुकी होती हैं, जिससे वह प्रकाश की ओर प्रतिक्रिया दे पाता है। शरीर में मांसपेशियों और वसा की मात्रा पहले से कहीं अधिक होती है। आप उसके लिए बजाई गई किसी भी धुन पर उसे हिलते हुए भी महसूस कर सकती हैं।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में शिशु का आकार क्या है

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में, शिशु का आकार एक कच्चे नारियल के जितना होता है। लगभग 1.5 किलोग्राम वज़न के साथ, शिशु सिर से पैर तक 40 से. मी. से ज़्यादा लंबा होता है।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में सामान्य शारीरिक परिवर्तन

छोटे से कद्दू के समान गर्भ में पल रहे शिशु को लेकर घूमना सप्ताह-दर-सप्ताह मुश्किल होता जाता है। आप गर्भावस्था के 31वें सप्ताह के दौरान शरीर में अन्य कई बदलाव अनुभव करेंगी ।

  • सांस लेने में तकलीफ: भ्रूण द्वारा आपके गर्भाशय को लगातार ऊपर की ओर धकेले जाने के कारण, आप अपने फेफड़ों को संकुचित होता हुआ महसूस करेंगी। इसकी वजह से आप सामान्य से अधिक उथली और कम सांसें ले पाएंगी लेकिन सौभाग्य से आपको अपने नन्हे-मुन्ने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह आपकी नाल के माध्यम से ऑक्सीजन प्राप्त करता है। यदि आप नियमित रूप से कार्डियो व्यायाम करती हैं, तो अब इसे कम करने का समय हो गया है। सांस की तकलीफ के लिए तैयार रहें क्योंकि आने वाले महीनों में आपके फेफड़ों पर अधिक दबाव पड़ सकता है ।
  • स्तन से स्त्राव: आपके स्तन कोलोस्ट्रम नामक एक पीले रंग के तरल पदार्थ का उत्पादन करने वाले हैं, जो आपके शिशु को उसके जन्म पर शुरुआती तीन दिनों तक पिलाया जाना आवश्यक है।
  • नाखूनों का टूटना: अब तक, आपके बाल और नाखून तेजी से बढ़ रहे थे, लेकिन अब आपके नाखून हॉर्मोन के कारण बहुत सूख सकते हैं और आसानी से टूटने भी लगेंगे, उन्हें छोटे ही रखकर सावधानी बरतें।
  • ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन:यह झूठे संकुचन आपको पहले की तुलना में अब काफी अधिक परेशान करेंगे। पानी की कमी न होने दें और एक ही स्थिति में बैठी या लेटी न रहें इससे, इस तकलीफ को कम करने में मदद मिलेगी।
  • रक्त की मात्रा में वृद्धि: आपके प्लेसेंटा में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की काफी मात्रा पहुँचने के कारण, आपके पास सामान्य से लगभग 50% अधिक रक्त रहने की संभावना है।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह के लक्षण

तीसरी तिमाही के मध्य में, गर्भावस्था के लक्षण अधिक विभिन्न और कम सहनीय होते हैं। हालांकि, किसी भी दर्द या बेचैनी से अवगत रहने और उनके समाधान जानने से आपको उनका सामना करने में मदद मिलेगी।

  • बार-बार पेशाब आना: आप पहले की तुलना में कहीं अधिक बार शौचालय तक जाने के लिए तैयार हो जाइए। आपके मूत्राशय पर दबाव इतना होता है कि उसे पहले की तरह अधिक मूत्र इकट्ठा करने की जगह नहीं मिल पाती है।
  • कमर दर्द: आपके शिशु का वज़न आपकी रीढ़ पर दबाव डालने के साथ-साथ आपकी मुद्रा को भी बदल देता है। संतुलन की कमी से आपका व्यवहार कुछ बेडौल-सा हो सकता है। नियमित रूप से खिंचाव के व्यायाम करती रहें और मुद्रा की कुछ अच्छी तकनीकें सीख लें।
  • सोने में कठिनाई: यह सिर्फ गर्भावस्था के कारण ही नहीं होता है, बल्कि एक साथ होने वाले अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है, जैसे ऐंठन, अपच, पेशाब करने के लिए बार-बार उठना या बस सोने के लिए आरामदायक स्थिति का ना मिल पाना।
  • श्रोणी का दर्द: श्रोणी का दर्द आपके फैलते हुए गर्भाशय द्वारा श्रोणी के घेरे को धकेले जाने के कारण हो सकता है। इसे सहन करना काफी मुश्किल हो सकता है, इस दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर या चिकित्सक से कुछ व्यायामों की सलाह ज़रूर लें।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में पेट

31वें सप्ताह की शुरुआत में, आपका वज़न सामान्य से लगभग 10-12 किलोग्राम अधिक होता है। अतिरिक्त वज़न आपका संतुलन बिगाड़ सकता है लेकिन इसमें चिंता का कोई कारण नहीं है। इसके अलावा, ऊपर से नीचे तक लगभग 30 से. मी. पर, आपका पेट संभवतः फटने की हद तक फैल जाता है इसलिए अपने पास थोड़ा मॉइस्चराइज़र रखें।

31वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

31वें सप्ताह से अल्ट्रासाउंड साप्ताहिक करवाने की सलाह दी जाती है ताकि डॉक्टर गर्भावस्था पर नज़र रख सके, खासकर अगर आपको मधुमेह की समस्या है या आपके पेट में एक से अधिक शिशु होने जैसी कोई जटिलताएं हैं। स्कैनर आपको दिखाएगा कि आपका शिशु अब अपने सभी अंगों के साथ लगभग पूरी तरह से विकसित हो चुका है, यह आपके नन्हें से बेटे के वीर्यकोष का अंडकोश में उतरने का समय है या आपकी नन्ही सी बेटी के क्लिस्टॉरिस के पूरी तरह से विकसित होने का समय है। आप एक 3-डी अल्ट्रासाउंड भी करवा सकती हैं, जो आपके शिशु के चेहरे और शरीर की विस्तृत विशेषताओं को दिखाएगा।

क्या खाएं?

आपके शिशु का स्वास्थ्य आपके आहार पर निर्भर करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको प्रोटीन, फलों, सब्ज़ियों, साबुत अनाजों और दुग्ध-उत्पादों की उचित मात्रा लगातार मिलती रहे। अपच और पेट की ऐंठन से बचने के लिए आपको कई बार लेकिन थोड़ा-थोड़ा भोजन खाना चाहिए। तले हुए, संसाधित और वसा-युक्त खाद्य पदार्थों से बचें या संयम से खाएं। गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में भोजन में किए जाने वाले कुछ बदलाव इस प्रकार हैं:

  • विटामिन सी और लौह तत्व: क्योंकि आपके नन्हे-मुन्ने ने अपनी रक्त कोशिकाओं को बनाना शुरू कर दिया है, इसलिए उसे अपने आहार में अधिक लौह तत्व की आवश्यकता है। अपने आहार में विटामिन सी बढ़ाने से लौह तत्वों को बेहतर तरीके से सोखने में मदद मिलेगी, पालक, नींबू या खट्टे फल, मछली, चर्बी-मुक्त मांस और हरी सब्जियाँ खाएं।
  • कैल्शियम: आपके भ्रूण की हड्डियों, कार्टिलेज और नाखूनों का विकास हो रहा है इसलिए इस समय उसको कैल्शियम की अत्यधिक आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको पूर्ण स्वस्थ रहने के लिए भी कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम के लिए दूध, पत्ता-गोभी, पालक, टोफू, पनीर और सोयाबीन का सेवन करें।

यद्यपि आपके शरीर को लौह तत्व और कैल्शियम दोनों की ही आवश्यकता होती है, लेकिन ध्यान रखें कि दोनों खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन न करें, क्योंकि कैल्शियम शरीर में लौह के सोखने को अवरुद्ध कर सकता है। इससे बचने के लिए आप दिन में अलग-अलग समय पर इनकी अकेली खुराक ले सकती हैं।

क्या खाएं?

सुझाव और देखभाल

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको गर्भावस्था के इस मोड़ पर काम आएंगे:

क्या करें?

  • जन्म-पूर्व जानकारी के लिए प्रशिक्षण लेने का यह सही समय है। प्रशिक्षक, शिशु के जन्म से संबंधित सभी समस्याओं का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं, जैसे दर्द का प्रबंधन, तनाव से राहत और अपने नवजात शिशु की देखभाल।
  • यह समय आपके बैग को अस्पताल ले जाने के लिए तैयार रखने का बहुत जल्दी नहीं है।
  • हमेशा ताज़ा रहने और पानी की कमी न होने देने के लिए दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।
  • अपने श्रोणी के तल को मज़बूत करने के लिए कीगल, जैसे व्यायाम करें।

क्या न करें?

  • शिशु के लात मारने को नज़र-अंदाज़ न करें।शोधों के अनुसार, शिशु के लात मारने की प्रक्रिया से मृत शिशु के जन्म की संभावना कम हो जाती है।
  • चेहरे की सूजन का यह मतलब नहीं है कि आपका वज़न बढ़ रहा है। यह प्रीक्लेम्पसिया का संकेत भी हो सकता है, इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भावस्था के 31वें सप्ताह में आवश्यक खरीददारी

इस समय आप यह सोच सकती हैं कि आप अपने नवजात शिशु के कमरे को किस प्रकार सजाना चाहती हैं। गर्भावस्था के अंतिम दिनों तक के लिए गर्भावस्था वाले खास कपड़े पर्याप्त मात्रा में खरीदें, लेकिन गर्भावस्था के बाद के कपड़ों को भी न भूलें। आपको नर्सिंग ब्रा, दूध की बोतलें आदि जैसे, बच्चे को दूध पिलाने का सामान खरीदने पर भी विचार करना चाहिए। यदि आप शिशु के लिए पालना खरीद रही हैं, तो बिना बंपर वाले पालना खरीदें और निश्चित रूप से उसमें तकिए, खिलौने या कंबल न रखें क्योंकि ये वस्तुएँ एस. आई. डी. एस. (अचानक शिशु की मृत्यु सिंड्रोम) का खतरा बढ़ाती हैं। इसके अलावा, बाहर घुमाने के लिए एक प्रैम खरीदने का विचार करें ताकि आप अपने बच्चे को कुछ ताज़ी हवा के लिए अपने साथ बाहर ले जा सकें।

जैसे-जैसे प्रसव की तारीख नज़दीक आती जाएगी, यह अच्छा होगा कि आप समय पर तैयार रहें ताकि आप अपने नवजात शिशु के आगमन का आनंद ले पाएं ।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 30वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 32वां सप्ताह