गर्भावस्था : 42वां सप्ताह

गर्भावस्था: 42वां सप्ताह

यदि आप 42 सप्ताह की गर्भवती हैं, तो आप आधिकारिक तौर पर अपनी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में हैं। अपने बच्चे को देखने के लिए बस अब आपको ज़्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। खुश, बेचैन और व्याकुल यह गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में मन की स्थिति है। है ना? जल्द ही आपका छोटासा प्यारासा बच्चा इस दुनिया में कदम रखने वाला है और आप वास्तव में उसके छोटेछोटे हाथपैरों को छुएंगी। लेकिन जब आप 42 सप्ताह की गर्भवती हैं तो गर्भ में आपका बच्चा कैसा दिखता है। पता करें !

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा इस समय तक लगभग एक कद्दू या एक तरबूज जितना बड़ा होता है। भले अभी तक वह इस दुनिया में नहीं आया है, लेकिन वह आपके पेट के अंदर सुरक्षित है और लगातार विकसित हो रहा है ! हर बच्चा अलग होता है, और उसी तरह हर होने वाली माँ भी अलग होती है। बाहरी कारकों की वजह से अपने बच्चे के जन्म को लेकर चिंता न करें क्योंकि कई बार मासिक धर्म के न आने या डिंब के बनने में देरी की वजह से तिथियां गलत हो जाती हैं, जिससे आपको यह लग सकता है कि आपके प्रसव की तारीख में देरी हुई है।

बच्चे का आकार क्या है?

42वें सप्ताह में आपके बच्चे का वजन लगभग 2.5 से 3 किलोग्राम होता है और वह लगभग 20 इंच लंबा होता है। वह अभी भी बढ़ रहा है। चूंकि उसने अभी तक बाहरी दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई है, अतः इस सप्ताह आपका डॉक्टर आपको अभिप्रेरित करता है । इसलिए भले ही वह अभी बाहर आने में सकुचा रहा हो, आप अगले कुछ ही दिनों में उसे अपने हाथों में लेने वाली हैं।

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में पहुँचने तक आपका पेट अपनी अधिकतम सीमा तक खिंच चुका होता है। चूंकि बच्चा अब तक पूरी तरह से विकसित हो चुका है, आपका गर्भाशय अपनी अधिकतम सीमा तक फैला हुआ है और आपका पेट उभर कर पूरी तरह से गोल सा हो गया है ।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में होना वास्तव में थका देने वाला और कठिन हो सकता है ! अपनी गर्भावस्था के चरम तक पहुँचने तक व्याकुल हो जाना स्वाभाविक है।

आप थका हुआ भी महसूस करेंगी, और सरल से कार्य करना भी एक चुनौती की तरह प्रतीत होगा। अब तक आपको एडिमा, पेट फूलना और नकली संकुचन की आदत हो चुकी होगी। लेकिन आपको सकारात्मक रहना होगा क्योंकि आप अपने प्रसव के बहुत निकट हैं और आपका बच्चा अब किसी भी समय बाहर आ सकता है।

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह के लक्षण

42 सप्ताह की गर्भावस्था का मतलब है कि आप 9 महीने और 2 सप्ताह की गर्भवती हैं। हां, यह बहुत अधिक लगता है, लेकिन यह सच है। इस समय तक आप अपनी गर्भावस्था के सभी लक्षणों से पूरी तरह परिचित हो चुकी होंगी। आपके द्वारा इससे पहले अनुभव किए गए सभी लक्षण गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में भी जारी रहेंगे। अनिद्रा, पैर में ऐंठन, पीठ दर्द, कूल्हे में दर्द, बारबार पेशाब आनाये सभी लक्षण अभी भी प्रबल होंगे । हालांकि, इस समय के आसपास तक संकुचन अधिक तीव्र हो चुके होंगे। एडिमा के नियमित लक्षण भी होंगे। साथ ही, अब आप अधिक थका हुआ और कमजोर महसूस करेंगी। रोज के घरेलू कार्य भी थोड़ा थका देने वाले हो जाएंगे लेकिन चिंता न करें क्योंकि जल्द ही यह चरण समाप्त होने वाला है क्योंकि आपका शिशु अब इस दुनिया में प्रवेश करने वाला है। लेकिन आपको प्रसव के लक्षणों का ध्यान रखना चाहिए और अस्पताल जाने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए क्योंकि अब यह कभी भी हो सकता है।

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

इस समय आपके बच्चे का अल्ट्रासाउंड वास्तव में रोमांचक हो सकता है क्योंकि आप उसे पूरी तरह से विकसित हुआ देख सकती हैं। अब आपका बच्चा पूरी तरह से बड़ा हो चुका है, और उसके सभी अंगों ने काम करना शुरू कर दिया है। 42वें सप्ताह की गर्भावस्था में, बच्चे के फेफड़े परिपक्व हो जाते हैं और वह अब अपने दम पर जीवन जीने के लिए तैयार है। आप देखेंगे कि शिशु की त्वचा थोड़ी सूखी होगी क्योंकि वर्निक्स केसोसा (एक पतली परत जो बच्चे की त्वचा को ढंकती है) पहले ही निकल गई है। गर्भावस्था के 42वें सप्ताह में शामिल जोखिमों के कारण, डॉक्टर बच्चे पर अधिक निगरानी रखते हैं।

प्रसव के संकेत क्या हैं?

आपके प्रसव से पहले, इस समय आपके द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले आम शारीरिक परिवर्तन होंगे:

1. संकुचन

इस समय तक आप यह पता लगाने में सक्षम हो चुकी होंगी कि यह एक नकली संकुचन है या वास्तविक। अतः यदि आप दर्द भरे संकुचन का अनुभव करती हैं, तो इसका र्थ है कि आपका प्रसव का समय शुरू हो गया है। और अगर यह आपका दूसरा प्रसव है, तो अच्छी खबर यह है कि यह पहले वाले की तुलना में आसान और जल्दी होगा।

2. पानी निकलना

यदि एमनियोटिक थैली फट जाती है और पानी निकलने लगता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को फोन करें। यह संकेत है कि आपका प्रसव कुछ घंटों में शुरू हो जाएगा।

3. म्यूकस प्लग

यदि आप रक्त के साथ गाढ़ा म्यूकस निकलता अनुभव करें, तो यह एक संकेत है कि आपका प्रसव जल्द ही शुरू होने वाला है ! यह बताता है कि आपकी गर्भाशय ग्रीवा प्रसव के लिए तैयार हो रही है।

गर्भावस्था: 42वां सप्ताह

42वें सप्ताह में प्रसव के संकेत

यदि आप 42वें सप्ताह तक आ गई हैं, तो आपका डॉक्टर आपको प्रसव के लिए को अभिप्रेरित करने की सलाह देगा। डॉक्टर निम्न तरीकों से प्रसव के लिए प्रेरित कर सकते हैं:

1. पानी निकालना

आपका डॉक्टर प्लास्टिक हुक से मिलतेजुलते एक उपकरण के साथ एमनियोटिक थैली को तोड़ता है। इससे कुछ ही घंटों में संकुचन हो सकता है।

2. गर्भाशय ग्रीवा का परिपक्व होना

यह रात भर योनि में प्रोस्टाग्लैंडीन नामक दवा डालने से होता है। यह गर्भाशय ग्रीवा को चौड़ा करने में मदद करता है।

3. उद्दीप्तिकारक संकुचन,

ऑक्सीटोसिन हार्मोन का एक सिंथेटिक संस्करण एक आई.वी. का उपयोग करके दिया जाएगा। इससे कुछ घंटों में संकुचन शुरू हो जाएगा।

4. झिल्लियों को हटाना

इस तकनीक का उपयोग डॉक्टर 48 घंटे के भीतर प्रसववेदना प्रेरित करने के लिए करते हैं। डॉक्टर एमनियोटिक थैली के पास एक अंगुली हैं, जिससे ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलता है और जो 48 घंटों के भीतर प्रसव का कारण बनता है।

क्या खाना चाहिए

पेट फूलने और कब्ज़ से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। अनानास खाएं क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन होता है, जो मांसपेशियों के संयोजी ऊतकों को नरम करने में मदद करता है। सैल्मन और सार्डिन डी.एच.. के बहुत बड़े स्रोत हैं, इसके सेवन से आपके स्तन के दूध में डी.एच.. का स्तर बढ़ जाएगा। इसके अलावा, अस्वास्थ्यकर जंक फूड का सेवन करने से बचें और इसके बजाय ताज़े फल जैसे सेब, कीवी आदि खाएं।

सुझाव और देखभाल,

गर्भावस्था के 42वें सप्ताह के लिए महत्वपूर्ण सूची:

क्या करें

  • आराम करें और खुश रहें।
  • अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें।
  • पर्याप्त चहल कदमी करें।
  • योग करें।

क्या न करें

  • मसालेदार और जंक फूड् का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे गैस प्रभाव और कब्ज़ हो सकती है।
  • प्रेरण के प्राकृतिक तरीकों में शामिल न हों, जो आपके और आपके बच्चे की भलाई को जोखिम में डाल सकते हैं।
  • बच्चे के प्रसव पर अधिक दबाव न डालें और दबाव में प्रेरण और सीसेक्शन से संबंधित निर्णय कभी न लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या कोई ऐसा तरीका हो सकता है जो घर में मेरे पानी को निकालनेमें मदद करे?

जब आप 42 सप्ताह की गर्भवती हों लेकिन अब तक प्रसव के कोई संकेत न हों, तो यह चिंताजनक हो सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप किसी भी प्रकार की, प्राकृतिक प्रेरण विधि को अपनाएँ, पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। आपके पानी को निकालने के प्राकृतिक तरीके में सेक्स करना, लंबी सैर करना, स्क्वॉट्स और लंजेस जैसे विभिन्न व्यायाम करना शामिल हैं ।

2. क्या अपने निप्पल्स को रगड़ने से प्रसव वेदना हो सकती है?

निपल्स की मालिश करना भी स्वाभाविक रूप से प्रसव वेदना को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका माना जाता है। आप अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली से निपल्स और एरिओला की मालिश कर सकते हैं, क्योंकि इससे ऑक्सीटोसिन निकलता है जो गर्भाशय में संकुचन का कारण बनता है।

लेकिन विरोधाभासी दृष्टिकोण भी हैं जो यह बताते हैं कि ऐसे तरीकों से जटिलताएं हो सकती हैं और यह बच्चे और माँ दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, कृपया किसी भी अप्रिय अनुभव से बचने के लिए किसी चिकित्सकीय पेशेवर से सलाह लें और उसकी सलाह का पालन करें।

शोध से पता चलता है कि लगभग 80% बच्चे अपनी पैदा होने की वास्तविक तिथि से देर से पैदा होते हैं। इसका मुख्य कारण पैदा होने की तिथि की गलत गणना हो सकता है, इसलिए आपको इस पर ज़्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए कि आपका बच्चा अभी तक पैदा क्यों नहीं हुआ। इसके बजाय, आप अपने बच्चे के आगमन की तैयारी करना शुरू करें !

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 41वां सप्ताह