प्रेगनेंसी ग्लो क्या है और इसे कैसे बनाए रखें?

प्रेगनेंसी ग्लो

गर्भावस्था के दौरान, ज्यादातर महिलाएं अपने प्रेगनेंसी ग्लो के आने का इंतेजार करती हैं। कुछ लोगों को यह ग्लो तुरंत नजर आने लगता है। लेकिन दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि प्रेगनेंसी ग्लो सिर्फ एक मिथक है। मगर सच्चाई यह है कि गर्भावस्था के दौरान प्रेगनेंसी ग्लो आता है।

प्रेगनेंसी ग्लो क्या है?

कई भाग्यशाली महिलाएं गर्भावस्था के दौरान एक बहुत ही खूबसूरत चरण से गुजरती हैं जब वे सकारात्मक रूप से चमकती हुई दिखाई देती है। ऐसा तब होता है जब गर्भवती महिला के चेहरे पर ग्लो दिखाई देता है और उनकी त्वचा शाइनी और बहुत हेल्दी नजर आती है।

हालांकि कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी ग्लो का अनुभव नहीं होता है, यह जरूरी नहीं है कि हर महिला प्रेगनेंसी ग्लो का अनुभव करे, बजाय इसके कुछ महिलाओं को मुँहासों और अन्य स्किन प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता है।

प्रेगनेंसी ग्लो का क्या कारण होता है 

प्रेगनेंसी ग्लो का कोई विशेष कारण नहीं है, हालांकि इसके बारे में कई अलग-अलग बातें कही जाती हैं, जो शायद सही भी हो सकती हैं। प्रेगनेंसी ग्लो के कुछ मुख्य कारणों में शामिल हैं:

  • ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है 

गर्भावस्था के दौरान, एक महिला के शरीर में रक्त की मात्रा 50% तक बढ़ जाती है। जिसका मतलब है ब्लड वेसल्स में ज्यादा ब्लड फ्लो होगा और इस प्रकार आपकी त्वचा का मॉइस्चर बरकरार रहेगा और आपकी त्वचा को झुर्रियों से छुटकारा भी मिलेगा। इस तरह आपको अपनी त्वचा हेल्दी और स्मूथ महसूस होती है।

  • हार्मोनल चेंजेस 

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को कई सारे बदलावों से गुजरना पड़ता है और उनमें से बदलाव ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन के लेवल में वृद्धि होना है। यह हार्मोन चेहरे पर सिबेशस ग्लैंड दूर करने के लिए तेल स्रावित करने लगते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर चमक और कोमलता नजर आती है। हालांकि, कुछ मामलों में प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा तेल स्रावित होने से पिगमेंटेशन होने लगता है मुँहासे भी होने लगते हैं।

  • पसीना आना

गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं के शरीर का तापमान खून की मात्रा के बढ़ने और शरीर के वजन में वृद्धि के कारण बढ़ जाता है। आपके शरीर का काम भी इस समय बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपको काफी पसीना आता है। पसीन स्किन पोर्स में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है और आपकी चमकदार बनाता है।

  • मॉइस्चर रिटेंशन 

एक गर्भवती महिला की त्वचा मॉइस्चर को बरकरार रखती है, जो त्वचा पर झुर्रियों को आने से रोकता है और आपकी त्वचा को चमकदार और कोमल बनाए रखती है।

  • मानसिक स्थिति

कई महिलाएं अपनी गर्भावस्था के दौरान बहुत खुश रहती हैं और इस पल को एंजॉय करती हैं, जिससे उनके चेहरे पर निखार आता है।

प्रेगनेंसी ग्लो कब आना शुरू होता है?

प्रेगनेंसी ग्लो अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग समय पर दिखाई देता है, क्योंकि यह कई फैक्टर पर आधारित होता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी ग्लो का अनुभव दूसरी तिमाही के दौरान करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था की शुरुआत में होने वाले हार्मोनल चेंजेस व्यवस्थित होने लगते हैं, जिससे आपको अच्छा अच्छा महसूस होने लगता है।

प्रेगनेंसी ग्लो बनाएं रखने के कुछ टिप्स

आपको प्रेगनेंसी ग्लो लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स बताए गए हैं।

  • खूब पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज रहेगी, जिससे पूरे दिन आपकी त्वचा पर चमक बनी रहेगी। इसके अलावा, यह प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में वाटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है और हेल्दी प्रेगनेंसी को बढ़ावा देता है।
  • अपनी त्वचा को साफ रखें। जबकि तेल का स्राव आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, लेकिन ज्यादा तेल से मुँहासे निकल सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपना चेहरा धोती रहें।
  • आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए लो पीएच वैल्यू वाले साबुन का उपयोग करें।
  • अच्छी तरह आपनी नींद पूरी करें। पर्याप्त नींद लेने से ये आपकी प्रेगनेंसी ग्लो को बनाए रखने में मदद करेगी, क्योंकि अच्छी तरह से नींद पूरी करने पर आपको फ्रेश महसूस होगा।
  • जितना हो सके धूप के संपर्क में आने से बचें। धूप में ज्यादा आने से हाइपरपिगमेंटेशन की संभावना बढ़ सकती है। यदि आपको बाहर जाना जरूरी है तो कैप का उपयोग करें या अन्य सेफ्टी ट्रीटमेंट लें।
  • योग करें। योग से आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है और साथ ही इसकी चमक भी बरकरार रहती है। इसके लिए आप योगा क्लास ज्वाइन कर सकती हैं ताकि आपके स्किन का ग्लो बना रहे।
  • छोटे सोया का सेवन करने से बचें या कम करें, क्योंकि यह हाइपरपिगमेंटेशन की संभावना को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
  • अपने डॉक्टर से पूछ कर कुछ सिंपल एक्सरसाइज करें। अगर आपका डॉक्टर आपको स्ट्रेस लेने के लिए मना करता है तो अपने पैरों को ऊपर रख के आराम करें।प्रेगनेंसी ग्लो बनाएं रखने के कुछ टिप्स

आप अपने प्रेगनेंसी ग्लो कैसे बढ़ा सकती हैं 

यदि आप प्रेगनेंसी ग्लो का अनुभव कर रही हैं तो आप कभी नहीं चाहेंगी कि यह ग्लो खतम हो। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपनी प्रेगनेंसी ग्लो को बढ़ाने के लिए अपना सकती हैं।

  • पॉजिटिव रहें 

हर महिला को यह बात मालूम होती है कि उसके ऊपर कौन सा लुक सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। यह आपकी आँखें, आपके कंधे, आपके पैर या कुछ भी हो सकता है। इसे हाईलाइट करने के लिए आपको एक सही कपड़े का चुनाव करना चाहिए। अपने टोंड बाजुओं को फ्लॉन्ट करने के लिए स्लीवलेस पहने या अपने लंबे खूबसूरत पैरों को निखारने के लिए शॉर्ट ड्रेस पहनें। हालांकि, ध्यान रहे कि आप हील्स न पहनें, क्योंकि वे आपके पैरों और घुटनों पर अनावश्यक दबाव डाल सकते हैं।

  • अपने आप को पैम्पर करें 

एक ब्रेक ले और स्पा जाएं। एक अच्छी मसाज थेरेपी लें या  पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाएं, इसे आपको अच्छा महसूस होगा और लोग भी प्रभावित होंगे।

  • ऐसे रंग चुनें जो आपकी स्किन टोन को सूट करें

अपने लुक्स को फ्लॉन्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अच्छे कपड़े पहनें। आपको पता होना चाहिए कि आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से क्या पहनना है, फिर देखिएगा कैसे आपको कॉम्प्लीमेंट मिलते हैं।

प्रेगनेंसी ग्लो नेचुरली न आए तो क्या करें?

यदि आप प्रेगनेंसी ग्लो का अनुभव नहीं करती हैं तो आप यहाँ बताई गई कुछ बातों पर अमल कर सकती हैं।

  • अपने आहार पर ध्यान दें

स्वस्थ त्वचा के लिए एक अच्छा आहार का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडा और मछली का सेवन करने के साथ एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल युक्त भोजन का सेवन करें, इससे स्किन का ग्लो बना रहता है। नट्स में फॉलिक एसिड, ब्रोकोली और बीजों का सेवन करने से आपकी स्किन ग्लो करती है। साथ ही अनार, तरबूज, आदि फलों को अपने आहार में शामिल करने से आपकी स्किन टोन होती है।

  • त्वचा की मालिश

तेल या मॉइस्चराइजर के साथ हर दिन अपनी त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान एक अच्छी त्वचा पाने के लिए खाने पीने में परहेज करें।

  • आराम करें

प्रेगनेंसी ग्लो को रोकने का सबसे बड़ा कारण है स्ट्रेस, इसलिए ज्यादा से ज्यादा आराम करें और अच्छी नींद लें।

प्रेगनेंसी ग्लो पाने के लिए ऊपर बताई गई बातों पर अमल करें और इस पल को खूब एंजॉय करें। इसके अलावा किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह जाँच कर लें कि इसका बच्चे पर कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बालों को कटवाना सुरक्षित है या नहीं?