क्या गर्भावस्था के दौरान एयरपोर्ट सिक्यूरिटी स्कैनर से गुजरना सुरक्षित है?

क्या प्रेगनेंसी के दौरान एयरपोर्ट सिक्यूरिटी स्कैनर से गुजरना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान आपको ट्रेवलिंग करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से कुछ तैयारी होने की जरूरत होती है। यदि आप प्लेन से यात्रा करने की योजना बना रही हैं, तो हो सकता है कि आपके मन में एयरपोर्ट सिक्यूरिटी स्कैनर को लेकर कुछ सवाल हों कि क्या यह आप और आपके बच्चे के लिए सेफ है। इस बारे में अच्छी तरह से रिसर्च की गई जिसमें एयरपोर्ट सिक्यूरिटी स्कैनर को सेफ माना गया है।

एयरपोर्ट स्कैनर्स क्या हैं?

एयरपोर्ट स्कैनर्स एडवांस स्क्रीनिंग गैजेट होते हैं जिनका उपयोग एयरलाइन यात्रियों के लिए सुरक्षा से जुड़े किसी भी खतरे का पता लगाने के लिए किया जाता है जो उनके शरीर या कपड़ों से अटैच्ड हो सकता है। इसका उपयोग मैटेलिक और नॉन मैटेलिक वस्तुएं जैसे हथियार, विस्फोटक, या अन्य सामान जैसे कि धारदार चीजें (चाकू), कोर्रोसिव मटेरियल आदि जो दूसरे यात्रियों को नुकसान पहुँचाने या धमकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एयरपोर्ट स्कैनर्स के प्रकार

एयरपोर्ट सिक्यूरिटी  स्कैनर कई फॉर्म में आते हैं, जिनमें शामिल हैं-

  • बॉडी स्कैनर मिलीमीटर रेडियो-वेव स्कैनर जैसे होता है, आपके शरीर की 3-डी इमेज क्रिएट करता  है और इसके लिए मिलीमीटर वेव  एडवांस्ड इमेजिंग टेक्नोलॉजी (एआईटी) का उपयोग किया जाता है।
  • एक्स-रे स्कैनर बैक-स्कैटर स्कैनर की तरह होता है 
  • मेटल डिटेक्टर्स

एयरपोर्ट पर होने वाली बॉडी स्कैन की प्रक्रिया

गर्भावस्था के दौरान एयरपोर्ट बॉडी स्कैनर से गुजरने से पहले आपको कुछ बातें जाननी चाहिए-

  • स्कैन के लिए अपने सभी निजी सामान जैसे वॉलेट, टिशू पेपर, आईडी कार्ड, सेलफोन को अलग ट्रे में निकाल कर रख दें।
  • बोर्डिंग पास को भी हटा देना चाहिए।
  • ज्वेलरी, जैकेट, बेल्ट, जूते, शॉल, भारी वस्त्र, या आपके शरीर या कपड़ों पर मौजूद कोई भी मेटल को निकाल दें।

इस प्रक्रिया में नीचे दिए गए स्टेप्स भी शामिल होते हैं-

  • स्कैनर मशीन में प्रवेश करें।
  • अपने दोनों हाथों को अपने सिर के लेवल से ऊपर उठाएं।
  • लगभग 2 से 3 सेकंड के लिए ऐसा करें, जब तक कि डिवाइस आपकी इमेज को कैप्चर नहीं कर लेता है।

एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, स्क्रीनिंग ऑफिसर आपकी स्कैन की गई इमेज की जांच करेंगे कि क्या आप किसी खतरनाक वस्तु को तो अपने साथ नहीं ले जा रही हैं। अगर आप अपना स्कैन क्लियर कर लेती हैं, तो आप अपने सभी निकाले गए सामानों को कलेक्ट करके वापस अपने बैग में रख सकती हैं।एयरपोर्ट पर होने वाली बॉडी स्कैन की प्रक्रिया

फिजिकल पैट-डाउन सर्च की प्रक्रिया

यदि आप स्कैनर्स से घबराती हैं, तो कुछ महिलाएं एक फिजिकल पैट-डाउन सर्च कराना पसंद करती हैं। आप अधिकारियों से पैट-डाउन सर्च करने के लिए अनुरोध कर सकती हैं। इस प्रक्रिया में, एक महिला सिक्यूरिटी प्रोफेशनल अपने हाथों से पूरे शरीर की जांच करती है, यहाँ तक ​​कि आपकी छाती और पेट पर भी वो ऐसा करेगी, इस दौरान यह चेक किया जाता है कि कहीं महिला के पास कोई हथियार तो नहीं हैं जिसे वह अपने साथ ले जा रही हों।

यदि आप फिजिकल पैट-डाउन स्क्रीनिंग का विकल्प चुनती हैं, तो कुछ एक्स्ट्रा समय ले कर ही एयरपोर्ट पर पहुँचे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह प्रक्रिया मशीन स्क्रीनिंग की तुलना में अधिक समय लेगी। इस प्रकार की स्क्रीनिंग जनरल स्क्रीनिंग एरिया में की जाती है, लेकिन आप एक अलग सेक्शन में अधिक पर्सनल पैट-डाउन के लिए अनुरोध कर सकती हैं। आप अपने साथ कोई किसी को ले जा सकती ताकि आप ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करें।

फिर आपको आगे की स्क्रीनिंग के लिए सिलेक्ट किया जाएगा और आपके बोर्डिंग पास इंडीकेटर्स के साथ प्रिंटेड किए जाएंगे। एयरपोर्ट के ट्रांसपोर्टेशन सिक्यूरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (टीएसए) आपको एआईटी बॉडी स्क्रीनिंग के माध्यम से गुजरने के लिए ख सकते हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान एयरपोर्ट स्कैनर्स सुरक्षित हैं? 

रिसर्च के अनुसार, यह साबित होता है कि गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सभी प्रकार के एयरपोर्ट स्कैनर सुरक्षित हैं। रेडिएशन प्रोटेक्शन स्टैण्डर्ड यात्रियों के लिए अधिकतम स्वीकार्य स्तर का जोखिम निर्धारित करता है। इसमें जो माएं गर्भवती हैं वो भी शामिल हैं।

इसके अलावा, सभी स्कैनर स्ट्रिंजेंट सेफ्टी टेस्ट से गुजरते हैं और मॉनिटरिंग एजेंसियां इसका उपयोग सुपरविजन और रेगुलेशन के तहत करती हैं। क्या आप जानती हैं कि रिसर्च से यह पता चला था कि ये मशीनें मोबाइल फोन द्वारा उपयोग की जाने वाली एनर्जी की तुलना में दस हजार गुना कम एनर्जी का उपयोग करती हैं?

इसके अलावा, वे ओल्ड जेनरेशन स्कैनर की तुलना में काफी ज्यादा विकसित भी हैं। सबसे मॉडर्न मिलीमीटर बॉडी स्कैनर एक्स-रे का उपयोग नहीं करते हैं या आपके शरीर को आयनीकृत रेडिएशन में एक्सपोज नहीं करते हैं। बेशक, अगर एक्स-रे स्कैनर का उपयोग किया जाता है, तो वे हानिरहित भी होते हैं

आइए उन टेक्नोलॉजी पर नजर डालते हैं जो दो सबसे मॉडर्न स्कैनर के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं और यह गर्भवती महिलाओं के लिए कितने सुरक्षित हैं:

1. बैक-स्कैटर स्कैनर

यह एक्स-रे स्कैनर है जो लो फ्रीक्वन्सी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक एक्स-रे वेव का इस्तेमाल करता है, जिसमें कपड़ों के अंदर छिपी वस्तुओं को भी ढूँढा जा सकता है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव की लो इंटेंसिटी के कारण कम से कम हानिकारक किरणों से सामना होता है। इसलिए, यह गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है। स्कैनर केवल यात्रियों के कपड़ों के ऊपर से इस्तेमाल किया जाता है न कि त्वचा के माध्यम से। रेपुटेड रिसर्च फिल्म के अनुसार, रेडिएशन का एक्सपोजर काफी कम होता है। यदि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला इस प्रकार के एयरपोर्ट एक्स-रे स्कैनर से गुजरती हैं, तो इससे माँ और बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं।

2. मिलीमीटर-वेव बॉडी स्कैनर्स

इस स्कैनर को बस आपकी स्किन सरफेस से टच किया जाता है। लेकिन यह अंदर नहीं घुसते और केवल आपके शरीर की बेसिक आउटलाइन क्रिएट करते हैं। इसलिए, यह आपको और आपके बढ़ते फीटस को कोई नुकसान नहीं पहुँचा सकते हैं। अमेरिकन टीएसए के अनुसार, ये आपके सेल फोन की तुलना में 10,000 गुना कम एनर्जी प्रदान करते हैं। फिर भी, यदि आप एयरपोर्ट स्कैनर की सेफ्टी को लेकर चिंतित हैं, तो एक फिजिकल ‘पैट-डाउन’ प्रक्रिया को चुन सकती हैं, जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है।

3. मेटल डिटेक्टर

जब आप गर्भावस्था के दौरान एयरपोर्ट मेटल डिटेक्टर का उपयोग करके स्कैन कराती हैं, तो यह पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। हालांकि पुराने जमाने के स्क्रीनर्स अभी भी कई एयरपोर्ट्स में इस्तेमाल किए जाते हैं। मगर यह जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड का इस्तेमाल करते हैं जो रेडिएशन के फॉर्म में होती है और आयनाइजिंग रेडिएशन नहीं होते हैं और यह बहुत ही लो फ्रीक्वन्सी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड रखते हैं। यह शायद ही किसी खतरनाक चीज का पता लगा पाए। हम जो चीजें रोजाना अपने उपयोग में लाते हैं जैसे इलेक्ट्रिक लाइन, कंप्यूटर, अन्य घरेलू उपकरण और यहाँ तक ​​कि डाइग्नोस्टिक ​​टेस्ट में उपयोग की जाने वाली एमआरआई मशीनें शामिल हैं, जो या तो इसके बराबर या इससे कम इंटेंसिटी वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड का उपयोग करते हैं। इसलिए, ये गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

हमारे चारों ओर रेडिएशन है और एयरपोर्ट स्कैनर ऐसी डिवाइस है, जो सबसे कम रेडिएशन पैदा करती है। रिसर्च से पता चलता है कि एक स्कैन में एक दसवें भाग के आसपास रेडिएशन होता है, जो नेचुरल सोर्स के जरिए हम रोजाना के रेडिएशन में प्राप्त करते होंगे। इसलिए, यह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, एयरपोर्ट स्कैनर आप या आपके बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान कार से ट्रेवल करना
प्रेगनेंसी में ट्रेन से सफर करना