गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग

प्रेगनेंसी के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग

गर्भावस्था के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस अवधि में आप क्या खाती हैं। यदि आप गलती से भी थोड़ा सा अस्वास्थ्यकर भोजन खा लेती हैं तो इससे आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। यदि आप सोचती हैं कि क्या गर्भावस्था में बेकिंग सोडा से बने खाद्य पदार्थ खाए जा सकते हैं? तो गर्भावधि में बेकिंग सोडा का उपयोग सुरक्षित है या नहीं यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

क्या गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान हार्ट बर्न की समस्या होना एक आम बात है और यह विशेषकर शरीर में हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव की वजह से होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए हो सकता है आप इस समय बेकिंग सोडा का उपयोग करें। खासतौर पर गर्भावस्था में आप बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत थोड़ी मात्रा में कर सकती हैं। बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले इसकी क्वालिटी चेक कर लेनी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि जब यह पानी में पूरी तरह से घुल जाए तभी आप इसका सेवन करें। हालांकि गर्भावस्था में बेकिंग सोडा से आपको कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं इसलिए इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग करने के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग करने से महिलाओं को कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, आइए जानें:

फायदे

गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग करने से बच्चे को कोई हानि हो सकती है इसका कोई भी प्रमाण नहीं है। बेकिंग सोडा का उपयोग करने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं;

  • बेकिंग सोडा गर्भावस्था के दौरान शरीर में मौजूद एसिड को प्रभावी रूप से कम कर सकता है जिस वजह से महिलाओं को हार्ट बर्न से राहत मिलती है।
  • बेकिंग सोडा पेट के एसिड से रिएक्ट करता है और इससे कई एलिमेंट उत्पन्न होते हैं, जैसे पानी, कार्बन-डाई-ऑक्साइड और नमक जो बिलकुल भी हानिकारक नहीं होते हैं।
  • गंभीर रूप से एसिडिटी के लिए बेकिंग सोडा बहुत ज्यादा प्रभावी होता है। आधा कप पानी में लगभग आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और पी लें। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है।

नुकसान

गर्भावस्था में बेकिंग सोडा का उपयोग करने से निम्नलिखित नुकसान भी हो सकते हैं, आइए जानते हैं;

  • चूंकि बेकिंग सोडा में सोडियम होता है जो शरीर में पानी को रोक सकता है। इस वजह से जिन गर्भवती महिलाओं के पैरों में अक्सर सूजन होती है उन्हें कम सोडियम-युक्त आहार खाने की सलाह दी जाती है।
  • यद्यपि बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एंटासिड है और इससे हार्ट बर्न की समस्या भी कम होती है पर यदि आपको एडिमा है तो इससे समस्याएं और बढ़ सकती हैं।

फूड प्रोडक्ट्स में बेकिंग सोडा

केक, कुकीज, पैनकेक्स और कुछ प्रकार की ब्रेड्स को फुलाने व मुलायम बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है। इससे शरीर में कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं होते हैं या गर्भावस्था में भी अन्य खाद्य पदार्थों के साथ इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई भी हानि नहीं होती है। जब तक आप रोजाना बेक्ड प्रोडक्ट नहीं खाती हैं तब तक आप इसका उपयोग कर सकती हैं।

सफाई के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग

गर्भावस्था के दौरान आप सफाई के लिए किन चीजों का उपयोग करती हैं, यह जानना बहुत जरूरी है। इस अवधि में भी आप सरफेस साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग सुरक्षित रूप से कर सकती हैं। वो कैसे, आइए जानते हैं;

  • सफाई करते समय बेकिंग सोडा त्वचा में लगने पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आप इसे बिना किसी चिंता के आराम से पकड़ सकती हैं।
  • आप  घर में रग्स और कारपेट को धूप में रखने या वैक्यूम क्लीनर से साफ करने से पहले इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क दें। इससे ये सारी चीजें अच्छी तरह से साफ हो जाती हैं।
  • पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर आप इससे किचन प्लैटफॉर्म या टेबल टॉप भी साफ कर सकती हैं।

हालांकि बहुत थोड़ी मात्रा में इसका उपयोग करें।

यदि बेकिंग सोडा खाने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में इसका उपयोग करती हैं। यदि आप बहुत संयमित मात्रा में बेकिंग सोडा लेती हैं तो यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। पर फिर भी हम सलाह देंगे कि विशेषकर गर्भावस्था के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में वर्जित फल
प्रेगनेंसी के दौरान शहद खाना