गर्भावस्था

क्या गर्भावस्था के दौरान बोटिंग पर जाना सुरक्षित है?

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपको हर चीज को लेकर सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। आप जानती ही होंगी कि प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में आपको प्लेन से ट्रेवल करने के लिए मना किया जाता है, लेकिन क्या आप प्रेगनेंसी के इन नौ महीनों के दौरान बोटिंग पर जा सकती है? तो इसमें कोई कहने वाली बात नहीं है कि अगर आप बोटिंग के लिए जाती हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतनी होगी ताकि आप एंजॉय तो करें लेकिन सेफ भी रहें। हालांकि आउटडोर ऐसी कई एक्टिविटीज जो गर्भवती महिलाओं को करने के लिए मना की जाती है, मगर बोटिंग बहुत ज्यादा खतरनाक एक्टिविटी नहीं मानी जाती है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान आपको बोटिंग पर जाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए और इन गाइडलाइन्स का पालन करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं कब बोटिंग कर सकती है?

गर्भवती महिलाओं को कोई भी खतरनाक एडवेंचरस एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए। हालांकि, यदि आप गर्भावस्था के दौरान एडवेंचर करने के लिए बोटिंग करने का प्लान कर रही हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा समय दूसरी तिमाही है। लेकिन आपको इस एक्टिविटी को एंजॉय करने के साथ-साथ बहुत सावधानी बरतने की भी जरूरत है। पहली तिमाही में बोटिंग करने से मतली, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है और ऐसा ही आपको तीसरी तिमाही में भी अनुभव हो सकता है। इसलिए, यदि आप बोटिंग करना चाहती हैं, तो दूसरी तिमाही में जाएं।

गर्भावस्था के दौरान बोटिंग पर जाने के लिए तैयारी के टिप्स

आपको बोटिंग पर जाने के लिए पहले से प्लानिंग करनी चाहिए, खासकर प्रेगनेंसी के पहले फेज में। प्रेगनेंसी के दौरान बोटिंग पर जाने के लिए आपको यहाँ कुछ टिप्स दी गई हैं:

  • बोटिंग करने के लिए इसमें कुछ मॉडिफिकेशन करें।
  • प्रेगनेंसी के शुरूआती पीरियड में ही बोटिंग के लिए प्लानिंग बना लेनी चाहिए।
  • यदि आपकी गर्भावस्था में कोई कॉम्प्लिकेशन है, तो आपको बोटिंग पर जाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • बोट पर बैठने से पहले बोट स्टाफ के मेम्बर से बात करें।
  • टूरिस्ट क्रूज पर जाते समय प्रेग्नेंट राइडर्स के संबंध में नियमों और तैयारियों के बारे में जान लें।
  • लाइफ जैकेट पहनें ताकि आप सुरक्षित रहें।
  • मोशन सिकनेस को ठीक करने के लिए एक्यूपंक्चर ब्रेसलेट को अपने साथ रखें।

गर्भवती महिलाएं सुरक्षित रूप से कैसे बोटिंग एंजॉय कर सकती हैं?

गर्भवती महिलाओं को बोटिंग करने की सलाह तो नहीं दी जाती है। लेकिन अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान बोटिंग पर जाना चाहती हैं और एंजॉय करना चाहती हैं तो आपको यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं।

1. रिलैक्स करें और मजे करें

गर्भावस्था के दौरान बोटिंग करते समय, स्ट्रेस न लें। खुद को रिलैक्स करें और सोचें कि अब जब आप दोबारा बोटिंग करने के लिए आएंगी तो आपके साथ में आपका बच्चा भी होगा। अपने साथी और परिवार वालों के साथ बोटिंग करने के लिए जाएं और मजे करें।

2. शेड में रहें

धूप में बोटिंग करते समय, छाया के नीचे रहकर खुद को जितना हो सके कम्फर्टेबल रखने की कोशिश करें। बोटिंग को एंजॉय करने के लिए आप ऐसी बोट पर बैठें जिस पर शेड लगा हो, ताकि आप डायरेक्ट धूप के संपर्क में न आएं।

3. अच्छे से प्लानिंग करें

अपनी बोट राइड के लिए पहले से कुछ खाना पैक कर लें और ज्यादा स्ट्रेस न लें,अगर आप अपने साथ खाना पैक करके नहीं ला पाती हैं तो कोई बात नहीं । आप अपने लिए खाना ऑर्डर कर सकती हैं या खाने के लिए बाहर जा सकती हैं। यदि आप अकेले जा रही हैं, तो इस समय को खूब एंजॉय करें। आपके रूटीन पर कोई प्रभाव न पड़े इसके लिए आप पहले से ही प्लानिंग कर लें। यह सलाह दी जाती है कि आप बोटिंग के लिए किसी को अपने साथ ले जाएं। सेफ रहते हुए भी आप इस राइड को एंजॉय कर सकती हैं!

4. नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक साथ में रखें

आपको यह पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी के दौरान आप अल्कोहलिक ड्रिंक का सेवन नहीं कर सकती हैं, अपने साथ फ्रूट, ड्रिंक, दही और स्मूदी साथ ले कर जाएं, जब आप बाहर जाने की प्लानिंग कर रही हों।

5. मरीना के ज्यादा पास रहें

जब आप बोटिंग करती हैं, तो डॉक से दूरी बनाएं रखें और ज्यादा समय मरीना के पास बिताएं। आप दूर रह कर भी और किसी समस्या से बचते हुए भी बोटिंग एंजॉय कर सकती हैं।

6. पानी में कूल रहें

मरीना पूल में अपनी बोट पर रहते हुए, आप अपने आप को कूल रख सकती हैं। एक्स्ट्रा प्रेगनेंसी वेट के साथ बोट के जरिए पानी में जाने से आपको अच्छा महसूस होगा।

गर्भावस्था के दौरान बोटिंग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

अगर आप सावधानी नहीं बरतती हैं तो गर्भावस्था के दौरान बोटिंग करना आपके लिए जोखिम भरा और खतरनाक हो सकता है। कुछ सावधानियां बरतते हुए आप इन खतरों को कम कर सकती हैं और साथ ही अपनी राइड को एंजॉय भी कर सकती हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप बोटिंग करने के लिए प्लानिंग करती हैं तो अपने लिए एक बड़ी बोट चुनें, इससे आप कम्फर्टेबल रहेंगी।

  • प्रेग्नेंट होने पर बोटिंग के लिए बड़ी बोट चुनें, ताकि आप कम्फर्टेबल रहें।
  • सी-सिकनेस का सामना करने के लिए तैयार रहे, क्योंकि आपको इस दौरान काफी असुविधा महसूस हो सकती है।
  • जब बोट पर हों तो वजन न उठाएं।
  • प्रेगनेंसी वेट के कारण आप खुद ठीक से बैलेंस नहीं कर पाती हैं, इसलिए बोट पर चलने से बचें।
  • अगर आपकी ड्यू डेट करीब है, तो बोटिंग के लिए न जाएं।
  • बहुत ज्यादा फिटिंग वाली लाइफ जैकेट पहनने से बचें।
  • बोट राइड पर जाते समय धीरे-धीरे ड्राइव करें। यदि कोई अन्य व्यक्ति बोट चला रहा है, तो उससे कहें कि तेज ड्राइव न करे या शार्प टर्न न ले।
  • अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस है, तो पानी से दूर रहें।
  • राइड के दौरान अगर आप धूप के संपर्क में आती हैं, तो शेड में बैठ जाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

गर्भावस्था के दौरान कब बोटिंग की सलाह नहीं दी जाती?

गर्भावस्था का मतलब यह नहीं है कि आप कोई मजेदार एक्टिविटीज न करें। जब तक आप सावधानी बरतती हैं, आप बोटिंग के लिए जा सकती हैं। लेकिन अगर आपको गर्भावस्था से संबंधित कुछ परेशानी होती है जैसे कि प्रीटर्म लेबर, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी बोटिंग ट्रिप को तब तक के लिए कैंसिल कर दें जब तक आप बच्चे को जन्म नहीं दे देती। गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान बोटिंग करने से आपको मॉर्निंग सिकनेस के कारण मतली महसूस हो सकती है। गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में मोशन सिकनेस होने की संभावना दोबारा होती है। इसलिए, गर्भावस्था के पहली और तीसरी तिमाही में बोटिंग न करना सबसे अच्छा है।

आपको शाम को बोटिंग पर जाने की इच्छा हो सकती है। अगर आपको पानी में रहना पसंद है, तो आपको इसके खतरों से भी अवगत होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान स्पीडबोट पर जाना बहुत जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें। इसके बजाय, आप रेगुलर बोट का ऑप्शन चुनें और खुद को ज्यादा थकान होने से बचाएं।

यह भी पढ़ें:

एक परफेक्ट बेबीमून के लिए 12 ड्रीम वेकेशन आइडियाज

समर नक़वी

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

3 days ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

3 days ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

3 days ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

3 days ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

3 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

3 days ago