एक परफेक्ट बेबीमून के लिए 12 ड्रीम वेकेशन आइडियाज

12 Dream Vacation Ideas For A Perfect Babymoon

जब आप कंसीव कर लेती हैं या प्रेग्नेंट हो जाती हैं, तो उसके बाद आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। शादी के बाद जब आप हनीमून पर जाती हैं, तो कहा जाता है कि यह वो समय होता है जब आप एक दूसरे को समझते हैं, जानने की कोशिश करते हैं ताकि आपका रिश्ता मजबूत हो सके। इसके अलावा यह समय परिवर्तन का भी होता है। क्योंकि पहले आप एक सिंगल लाइफ जी रही होती हैं, लेकिन शादी के बाद बहुत सारे चेंजेस होने लगते हैं और हनीमून का समय इन बदलावों को स्मूथली मैनेज करने में मदद करता है। अब, अगर हम यही कांसेप्ट आपको प्रेगनेंसी के दौरान लागू करने के लिए कहें तो? क्या आपने खुद का बेबीमून प्लान किया है? अगर अभी तक नहीं किया है तो यह लेख आपके लिए बहुत काम आने वाला है। 

बेबीमून क्या है?

दुनिया भर के कपल आजकल बेबीमून वेकेशन प्लान करते हैं। क्योंकि बच्चे के पैदा होने के बाद आप और आपके पार्टनर की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और आप दोनों ही बहुत बिजी हो जाते हैं और फिर हो सकता है कि आपको अपने लिए नेक्स्ट वेकेशन प्लान करने का जल्दी मौका ही न मिले। इसलिए ‘बेबीमून’ का यह कांसेप्ट खास इसी मकसद से लाया गया है, यह एक ऐसी वेकेशन हैं जो बच्चे के पैदा होने से पहले जाया जाता है।

एक परफेक्ट बेबीमून कैसे प्लान करें?

हनीमून की तरह बेबीमून उतना आसान नहीं होता है, क्योंकि प्रेगनेंसी के कारण आपको अपनी सेफ्टी का पूरा पूरा खयाल रखना पड़ता है और ज्यादा चलना-फिरना न पड़े इसका ध्यान रखना होता है। इसका मतलब है कि आपको एक चेकलिस्ट तैयार करनी पड़ेगी जो ट्रेवलिंग के दौरान आने वाली सभी जरूरतों की लिस्ट होने के साथ-साथ, क्या-क्या परिस्थितियां आ सकती हैं और उसने बचने के लिए हमें किन चीजों की जरुरत पड़ेगी, इस सब चीजों की पूरी लिस्ट हमारे पास होनी चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी प्रेगनेंसी हेल्थ से संबंधी जरूरतों का भी ध्यान रखना होगा। नीचे आपको बेबीमून आइडियाज की एक लिस्ट दी गई है जिसकी मदद से आप अपना वेकेशन प्लान कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले आप नीचे दी गई कुछ टिप्स पर नजर डालें।

  • ट्रैकिंग से बचें: ट्रैकिंग बहुत इक्साइटिंग लगती है, लेकिन यह आपके शरीर पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस डालता है, ट्रेकिंग की जो सबसे असुसिधाजनक बात है वो यह है कि यह ज्यादातर दूरदराज के इलाकों में की जाती है जहाँ मेडिकल सुविधा ज्यादा उपलब्ध नहीं होती है।
  • अपने करीबी हॉस्पिटल का पता लगाएं: यह सिर्फ इसलिए जरूरी नहीं कि आप गर्भवती हैं, बल्कि हॉस्पिटल की लोकेशन जानना इसलिए जरूरी हैं क्योंकि अगर ट्रिप के दौरान आपको किसी मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है तो सेफ्टी के तौर आप वहां जल्दी पहुँच सकती हैं। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए एक बार हॉस्पिटल देख कर आना चाहिए।
  • ट्रेवल का समय कम से कम रखें: यह पीरियड सेकंड हनीमून भी कहा जाता है और यह सेकंड ट्राइमेस्टर में प्लान किया जाता है, इसमें आप प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली असुविधा को भूलकर चलना फिरना पसंद करती हैं। यह बेबीमून प्लान करने का भी एक अच्छा समय होता है, प्रेगनेंसी के दौरान आपका खुश रहना बहुत जरूरी होता है।
  • अपने डॉक्टर से बात करें: कुछ अनदेखे अनपेक्षित सिचुएशन हो सकते हैं जो आपके ट्रेवलिंग के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं। यदि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे पल रहे ले रहे हैं यह केस हाई रिस्क प्रेगनेंसी में आता है तो आपको जाने से पहले डॉक्टर से बात करना बहुत जरूरी है।
  • अपने पेट पर नजर बनाए रखें: आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए और इस बात का खयाल रखें कि पेट को किसी भी प्रकार से तकलीफ नहीं पहुँचना चाहिए। इसका मतलब यह है कि कोई भी वेकेशन जिसमें एडवेंचर एक्टिविटी शामिल हों उसमें आपके गिरने का खतरा हो सकता है, इसलिए इससे बचा जाना चाहिए। इसके अलावा, अपने पेट के ऊपर डायरेक्ट सीट बेल्ट पहनने से बचें। इसके बजाय, इसे कूल्हे के पास या जितना नीचे हो सके इसे बांधे। यह आपको कार राइड या प्लेन में सफर करते समय आपके पेट पर पड़ने वालों दबाव से आपको बचाता है।

कैसे एक बेबीमून लोकेशन चुनें?

अक्सर यह दुविधा होती है कि बेबीमून के लिए आप एक सही लोकेशन कैसे चूज करे। दो मुख्य बातों के आधार पर आप अपनी लोकेशन तय कर सकती है, पहला आपकी प्रेफरेंस और दूसरा आपका ट्रेवल टाइम। जहाँ तक प्रेफरेंस की बात आती है, तो यह आपके टेस्ट और आपकी पसंद पर निर्भर करता है। क्या आप एक नेचर लवर हैं या आपको भूली-बिसरी गलियों में घूमना पसंद है? इसके आधार पर, आप अपने अनुसार वेकेशन के लिए लोकेशन प्लान कर सकती हैं। आपका ट्रेवल टाइम महत्वपूर्ण होता है क्योंकि रीसर्चर का कहना है कि ज्यादा समय तक बैठे रहने से गर्भवती महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बेबीमूनिंग के लिए किसी भी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर नहीं जा सकती हैं। यदि आपकी फ्लाइट लंबे समय के लिए है तो आपको अलग-अलग एयरलाइन्स की ट्रवेल पॉलिसी के बारे में जानना चाहिए। कई सारी बेबीमून लोकेशन हैं जहाँ रेलवे द्वारा आप देश से कई जगह पर घूम सकती हैं ।

भारत में बेबीमून के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन

  • आगरा

आगरा शहर देश के हर हिस्से से रोड्स और रेलवे द्वारा कनेक्टेड है, जिससे आपको ट्रेवलिंग की परेशानी नहीं होगी। ताजमहल और प्राचीन शहर फतेहपुर सीकरी घूमने के लिए बेहतरीन जगह है, यहाँ का आर्किटेक्चर और गार्डन देखने लायक जगह है। आप एक बहुत ही स्पेशल रोमांटिक एक्सपीरियंस के लिए ताजमहल जाने के लिए अपना टिकट बुक कर सकती हैं, पूरे चाँद में इस जगह अपने साथ के समय बिताने से बेहतर और क्या हो सकता है।

  • शिमला

भारत की भूतपूर्व समर कैपिटल से प्रसिद्ध यह शहर अपनी बहुत सारी खूबियों के वजह से जाना जाता है। हिमाचल की खूबसूरती की एक झलक पाने के लिए बाई रोड ट्रेवल कर सकती हैं। शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है, जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। इस शहर की नेचुरल ब्यूटी और एनवायरनमेंट की वजह से लोग यहाँ आना पसंद करते हैं। शिमला के ऐतिहासिक मंदिर और यहाँ की औपनिवेशिक शैली की इमारतें दुनिया भर मशहूर हैं और लोग दूर दूर से इसे देखने आते हैं। जिन लोगों को मोशन सिकनेस की परेशानी है, वो दिल्ली से कालका की ट्रेन ले सकते हैं और फिर टॉय ट्रेन के जरिए यहाँ की सैर आर सकते हैं।

  • श्रीनगर

बाई एयर और बाई रोड दोनों ही तरह से आप इस जगह से कनेक्ट कर सकती हैं। श्रीनगर को इसकी खूबसूरत झीलों और गार्डन की वजह से इसे पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि जब आप बेबीमून के लिए इस जगह पर जाएं तो डल झील में हाउसबोट्स पर जरूर रुकें।

  • पांडिचेरी

आप पांडिचेरी जाने के लिए रेल और रोड दोनों के ही जरिए जा सकती हैं, पांडिचेरी चेन्नई से 3 घंटे की दूरी पर है। यहां की फॉर्मर कॉलोनी अभी भी फ्रेंच कल्चर को प्रस्तुत करती है जहाँ कैफे और घरों की दीवारे पीली होती हैं। यही आप यहाँ जाएं तो श्री अरबिंदो द्वारा शुरू किया गया ऑरोविले आश्रम का दर्शन जरूर करें, यहाँ आपको स्ट्रेस और एंग्जायटी से राहत महसूस होगी।

  • गोवा

गोवा भारत के सबसे छोटा राज्य है, गोवा का डाबोलिम एयरपोर्ट स्टेट के दक्षिणी भाग में है। यहाँ आप रेल और रोड दोनों के जरिए ट्रेवल कर सकती हैं जो पणजी और मडगाँव से आपको आसानी से मिल जाएगी। यह स्टेट अपने खूबसूरत बीच जैसे अंजुना, बागा और आरमबोल के लिए जाना जाता है, यहाँ आपको रिलैक्सिंग एनवायरनमेंट मिलता है। लेकिन आपको पैरासेलिंग और वाटर स्पोर्ट्स जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज से बचना चाहिए, क्योंकि आपको चोट लग सकती है, जो गर्भावस्था के दौरान आपके लिए खतरा पैदा कर सकती है।

  • कुमारकोम

केरल में स्थित, कुमारकोम कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लगभग 80 किमी दूर स्थित है। आप यहाँ रेल (जो 16 किमी दूर है) और रोड यहाँ तक कि नाव के जरिए सड़क पहुँच सकती हैं! एक हाउसबोट से वेम्बनाड झील की सैर कर सकती हैं। ये तैरते हुए घर शहर के शोर से बहुत दूर हैं और आपको अपने साथी के साथ यहाँ  शांति भरे पल गुजार सकती हैं।

  • गुवाहाटी

असम में स्थित, गुवाहाटी में आप एयरपोर्ट और रेल द्वारा पहुँच सकती हैं। आप यहाँ से राजसी ब्रह्मपुत्र नदी को देख सकते हैं और काजीरंगा नेशनल पार्क यहाँ से लगभग 3 घंटे की दूरी पर है। यहाँ के रिसॉर्ट्स बहुत शानदार हैं, लेकिन हाइक और ट्रेक पर जाने से बचें क्योंकि यह आपके शरीर पर एक्स्ट्रा स्ट्रेस देता है।

  • जयपुर

पिंक सिटी जाने के लिए बाई एयर, रेल और रोड हर तरह से कनेक्ट कर सकती हैं यह बेबीमून प्लेसेस की बेस्ट लोकेशन में से एक है। प्रेगनेंसी आपके जिंदगी का वो पल है जब आप रॉयल तरीके से महारानियों की तरह जीना चाहती हैं और जयपुर इसके लिए एक बेहतरीन शहर है जहाँ आप बहुत सारे ऐसे महल हैं जो आपको रॉयल महसूस करवाएंगे। यहाँ घूमने का अच्छा समय सर्दियों में होता है क्योंकि गर्मी क्ले मौसम में यहाँ बहुत ज्यादा गर्म होता है। किलों में जाने से बचें क्योंकि यहाँ आपको बहुत चलना पड़ सकता है जो बेबीमून के दौरान आपके लिए उचित नहीं है।

  • नैनीताल

आप यहाँ रेल और सड़क के जरिए कनेक्ट कर सकती हैं और यहाँ कई सारे वोल्वो चलती हैं। यह उत्तराखंड का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो नैनीताल झील के आसपास बसा हुआ है, अपने पार्टनर के साथ इस जगह समय बिताने से आपकी रिश्ते को फिर से एक साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।

  • अमृतसर

पवित्र शहर अमृतसर पहुंचने के लिए आप बाई एयर, रोड और रेल किसी भी माध्यम का सहारा ले सकती हैं। यहाँ स्वर्ण मंदिर आपको इस जगह से आध्यात्मिक रूप से जोड़ता है और यह सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला है। यहाँ उपलब्ध लंगर में खाना बिलकुल ऑर्गेेनिक और हानिकारक पेस्टिसाइड से मुक्त होता है और यह बेबीमून वेकेशन के लिए बिलकुल परफेक्ट है।

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

थाईलैंड में पताया बीच के करीब स्थित, अंडमान और निकोबार एक आइलैंड है जिसे इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के तौर देखा जाता है। इस आइलैंड में एक एयरपोर्ट है, जिसे वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाता है है जो पोर्ट ब्लेयर में स्थित है। सन किस्ड आइलैंड और सैंडी बीच पर वेकेशन के लिए जाएं, यह आपको बहुत रिलैक्स करेगा और यह एक परफेक्ट स्पॉट भी है।

  • आम्बी वैली सिटी

यह महाराष्ट्र में स्थित है, आप यहाँ बाई रोड जा सकती हैं। ऐसी बहुत सारी ऐसी एक्टिविटीज हैं जो आप अपने बेबीमून के लिए कर सकते हैं जैसे कि रात में स्टारगेज़िंग स्पा में मसाज करवाना। लेकिन वाटर स्पोर्ट्स से बचें इससे आपको स्ट्रेस हो सकता है।

बेबीमून की शुरुआत कहाँ से हुई इसकी सही जानकारी किसी को भी नहीं है। यह अफवाह है कि यह कांसेप्ट ट्रेवल इंडस्ट्री के द्वारा खुद को प्रमोट करने के लिए लाया गया है। बच्चे की परवरिश करना कोई आसान बात  नहीं है और इसलिए आपको अपने साथी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए। इसके अलावा, प्रेगनेंसी के दौरान आपको बहुत सारे उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। घर पर बैठने के बजाय, क्यों न दुनिया को थोड़ा घूमकर देखा जाए? देश भर में इन सभी खूबसूरत जगहों पर जाने से आप अच्छा महसूस करती हैं और आपके अंदर पैदा होने वाले नेगेटिव इमोशन दूर होते हैं साथ आप और आपके साथी के बीच का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है।