क्या गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स का सेवन

चिया सीड्स हेल्दी होते हैं और इसे सुपरफूड माना जाता है। यह बहुत ज्यादा पौष्टिक भी होती है और आसानी  से कहीं पर भी उपलब्ध होती है। लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन किया जा सकता है? यह सवाल अक्सर गर्भवती महिलाओं में मन आता है। प्रेगनेंसी का समय बेहद नाजुक होता है, एक गर्भवती महिला को इस दौरान  पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं, तो कोई शक नहीं कि आप भी यह जानना चाहती होंगी कि क्या आप इसका सेवन सुरक्षित रूप से कर सकती हैं या नहीं, खासकर यदि आप इसे खाना पसंद करती हों तो। आइए जानते हैं कि आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कैसे कर सकती हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन करना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स का सेवन करना सुरक्षित होता है और आपकी हेल्दी डिलीवरी की संभावना और बढ़ जाती है। 100 ग्राम चिया सीड्स से आपको लगभग 20 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स  का सेवन आपको 3 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकता है। चिया सीड्स में आयरन और कैल्शियम भी होता है – ये दोनों मिनरल हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए आवश्यक होते हैं।

चिया सीड्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू

यहाँ आपको बताया गया है कि चिया सीड्स से आपको कौन-कौन से पोषक तत्व मिलते हैं। आपको 100 ग्राम चिया सीड्स के हिसाब से इसमें मौजूद पोषण के बारे में बताया गया है। इस चार्ट के माध्यम से आप चिया सीड्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू जान सकती हैं।

न्यूट्रिएंट्स 100 ग्राम के अनुसार
एनर्जी   486 कैलोरी
प्रोटीन  20 ग्राम
पोटैशियम  407 मिलीग्राम
सोडियम 16 मिलीग्राम
टोटल  कार्ब  42 ग्राम
टोटल फैट 31 ग्राम
कैल्शियम 631  मिलीग्राम
विटामिन सी  1.6  मिलीग्राम
आयरन   7.7 मिलीग्राम
मैग्नीशियम  335  मिलीग्राम
विटामिन ए  54 आईयू

गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन करने के फायदे

चिया सीड्स बहुत हेल्दी होते हैं और इसे अपनी डाइट में शामिल करना बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभदायक होता है? यह जानने के लिए लेख पढ़ें! हमें यकीन है कि चिया सीड्स  के लाभों को पढ़ने के बाद, आप इसे अपनी प्रेगनेंसी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगी।

1. कब्ज नहीं होती

गर्भावस्था का समय एक महिला के लिए काफी मुश्किल समय होता है, क्योंकि इस दौरान होने वाले हार्मोनल चेंजेस से आपके पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपकी कब्ज की परेशानी भी बढ़ती जाएगी। हालांकि, चिया सीड्स जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकती हैं। चिया सीड्स का सेवन करने से आपको रोजाना मल त्याग में सहायता मिलती है, जिससे कब्ज और ब्लीडिंग को होने से रोका जा सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या मानी जाती है।

2. एनीमिया से बचाव

आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया प्रेगनेंसी के एक आम समस्या है। प्रेगनेंसी के दौरान, आपके शरीर को रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है। आपके शरीर में और आपके बच्चे तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए रेड ब्लड सेल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए आपको ऐसी चीजें खानी होंगी जिसमें आयरन पाया जाता है। चिया सीड्स में आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और इसलिए इसका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

3. हड्डियों की मजबूती

आपके डॉक्टर ने आपको बताया होगा कि आपके आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करना क्यों जरूरी है। कैल्शियम आपके बच्चे की हड्डियों और दाँतों के बनने और उन्हें मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। अब आप अपने शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए कई गिलास दूध पीने के बारे में सोच रही होंगी, लेकिन आप दूध के अलावा दूसरे ऑप्शन भी चुन सकती हैं। आप चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करके के शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकती हैं। यदि आप दूध पीना पसंद करती हैं, तो दूध में चिया सीड्स डालकर पी सकती हैं। कैल्शियम आपके बच्चे के स्केलेटल को डेवलप करने में मदद करता है और यहाँ तक कि दाँतों के विकास में भी मदद करता है। आप फलों, सब्जियों, डेयरी प्रोडक्ट और चिया सीड्स से कैल्शियम प्राप्त कर सकती हैं।

4. ब्लड शुगर लेवल में कंट्रोल

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस से आपके रक्त में ग्लूकोज बढ़ सकता  है, जिसे समय पर कंट्रोल करना जरूरी है, अन्यथा इससे जेस्टेशनल डायबिटीज हो सकता है। हाई ब्लड शुगर लेवल से आपके बच्चे की हेल्थ पर भी असर पड़ता है और उसमें बर्थ डिफेक्ट की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा, गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में हाई ब्लड शुगर लेवल से मिसकैरेज भी हो सकता है। अपने आहार में चिया सीड्स को शामिल करके, आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर आपके ब्लड में शुगर को अब्सॉर्ब होने से रोकता है और इसे कंट्रोल रखता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

5. फीटस के विकास में मदद

चिया सीड्स  प्रोटीन का एक हेल्दी सोर्स है, जो गर्भावस्था के दौरान एक बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है, क्योंकि यह बच्चे के पूरे विकास के लिए बहुत मदद करता है, जिसमें बच्चे के ऑर्गन, मस्तिष्क और फीटस सेल्स शामिल है। इसलिए आप अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं के साथ कोई समझौता न करें। इसके अलावा, प्रोटीन से आपको गर्भावस्था के दौरान भरा हुआ महसूस होता है। प्रेगनेंसी के दौरान, आपको लगातार भूख लगेगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप ओवरईटिंग शुरू कर दें, यह आपके और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आप टोफू, नट्स, मांस, और चिया सीड्स जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खा सकती  हैं, जिससे आपकी भूख भी शांत होगी और हेल्थ भी बनी रहेगी।

आपको चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ लाभ बताए गए हैं। लेकिन, इसके फायदे सिर्फ इतने ही नहीं हैं। चिया सीड्स का सेवन करने से आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है और इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं।

चिया सीड्स का सेवन कैसे करें

चिया सीड्स  का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। यदि आप अपनी प्रेगनेंसी डाइट में इसे शामिल करने के तरीकों की तलाश कर रही हैं, तो यहाँ आपको बताया गया है कि आप इसे कैसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

1. चिया सीड्स पानी के साथ

चिया सीड्स  का सेवन करने के लिए इसे एक गिलास पानी में डाल कर रखें । आप चिया सीड्स  को रात भर पानी में भिगो कर रख सकती हैं और सुबह इसका पानी पी सकती हैं। आप भीगे हुए चिया सीड्स के साथ भी पानी का सेवन कर सकती हैं।

2. कच्चे चिया सीड्स

चिया सीड्स को कच्चा भी खाया जा सकता है। चूंकि ये सीड्स लंबे समय तक खराब नहीं होते, इसलिए आप इन्हें स्नैक्स के रूप में भी खा सकती हैं।

3. चिया सीड्स की रेसिपी

यदि आप अपनी क्रेविंग को शांत करना चाहती हैं, तो यहाँ आपको कुछ हेल्दी चिया सीड रेसिपी बताई जा रही हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकती हैं –

  • चिया सीड्स सैंडविच

चूंकि चिया सीड्स का स्वाद न्यूट्रल होता है, इसलिए आप इसे कई तरह के सैंडविच में डाल सकती हैं। चिया सीड्स सैंडविच बनाने के लिए, ब्रेड के दो स्लाइस लें। ब्रेड की 1 स्लाइस पर 4 खीरे के स्लाइस रखें , कुछ लेट्यूस, 2 स्लाइस टमाटर के और आप पसंदीदा टॉपिंग का प्रयोग कर सकती हैं। ऊपर से कुछ चिया सीड्स  छिड़कें और दूसरे स्लाइस के साथ इसे कवर कर दें और आप अब इसे खा सकती हैं।

  • चिया सीड्स स्मूदी

यहाँ आपको सबसे ज्यादा रेकमेंडेड रेसिपी के बारे में बताया जो नारियल के दही और चिया सीड्स से तैयार की गई स्मूदी है। यहाँ आपको बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकती  हैं –

सामग्री

  • 3 कटे हुए केले
  • 4 खजूर, बीज निकाल कर
  • 2 कप नारियल दूध का दही
  • 1/4 कप नारियल पानी
  • ब्लूबेरी
  • 1/4 कप चिया सीड्स

कैसे तैयार करें:

सभी इंग्रेडिएंट्स को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से चलाएं, फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। मिक्सचर को ठंडा होने दें। इसका सेवन करने से पहले अपनी पसंदीदा टॉपिंग का इस्तेमाल करें। आप चिया सीड्स स्मूदी बना सकती हैं जिसमें नारियल का दूध, दालचीनी पाउडर, मेपल सिरप और वेनिला एक्सट्रैक्ट आदि डाल सकती हैं। एक ब्लेंडर में सभी सामग्री को ब्लेंड करें और स्वादिष्ट स्मूदी बनाने के लिए अपने पसंदीदा फल से टॉपिंग या चॉकलेट के साथ इसे खाएं।

  • सलाद

चिया सीड्स  को विभिन्न प्रकार के सलाद में भी डाला जा सकता है। चाहे वह फ्रूट सलाद हो या ग्रीन सलाद हो, आप इसमें चिया सीड्स डालकर एक हेल्दी डाइट का पालन करें।

गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स

चिया सीड्स बहुत पौष्टिक होते हैं, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में करना बेहतर होता है। यहाँ आपको प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स का सेवन करने के कुछ साइड इफेक्ट बताए गए हैं।

  •  चिया सीड्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या का कारण बन सकती है। इससे आपको कब्ज, सूजन, सख्त मल और दस्त आदि की समस्या पैदा हो सकती है।
  • चिया सीड्स रक्त को पतला करते हैं जिससे आपका ब्लडप्रेशर कम हो सकता है और इसके कारण ब्लीडिंग हो सकती है।
  • हालांकि चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं, इसलिए इसे कुछ ड्रग्स और मेडिकेशन के साथ मिलाकर दिया जा सकता है।
  • चिया सीड्स के कारण आपको एलर्जी हो सकती है, रैशेस पड़ सकते हैं, पित्ती, और आँखें में पानी आना आदि समस्या हो सकती है।

चिया सीड्स में मौजूद हाई प्रोटीन के कारण इसे गर्भवती महिला के आहार में शामिल करना अच्छा होता है। लेकिन आपको यह सुझाव दिया जाता है कि इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से बात करें और उनसे यह जान लें कि क्या मेडिकेशन के साथ आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। एक दिन में दो से तीन छोटे चम्मच चिया सीड्स का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए काफी है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान किशमिश का सेवन
प्रेगनेंसी में अखरोट खाना