गर्भावस्था के दौरान एचसीजी इंजेक्शन

गर्भावस्था के दौरान रूबेला (जर्मन मीजल्स) होना

ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) इंजेक्शन का उपयोग गर्भधारण के पहले या गर्भवती महिलाओं द्वारा किया जाता है, जिससे उनकी गर्भावस्था को सुरक्षित रखा जा सके। लेकिन क्या गर्भपात से बचने के लिए एचसीजी इंजेक्शन का उपयोग करना सुरक्षित है? क्या इसका कोई साइड इफेक्ट है? खैर, यह लेख उन सभी बातों के बारे में बताएगा जो आपको एचसीजी इंजेक्शन के बारे में जानने की आवश्यकता है।

एचसीजी क्या है?

ओवरी में स्पर्म को प्रत्यारोपित करने के बाद प्लेसेंटा द्वारा निर्मित हार्मोन को ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) के रूप में जाना जाता है।

एचसीजी दो तरह से काम करता है। पहला, यह ओवरी में अंडे की स्‍वाभाविक वृद्धि में मदद करता है। दूसरा, यह ओवुलेशन के दौरान अंडों के रिलीज को उत्तेजित करता है।

एचसीजी को ‘प्रेगनेंसी हार्मोन’ भी कहा जाता है और गर्भावस्था के कुछ दिनों बाद गर्भवती महिला के ब्लड और यूरिन में जाँचा जा सकता है। यही कारण है कि महिलाओं में गर्भवती होने का पता लगाने के लिए यूरिन और ब्लड टेस्ट किया जाता है।

क्या एचसीजी इंजेक्शन गर्भपात को रोकने में मदद करता है?

माँ बनने वाली महिला के जीवन में गर्भपात सबसे बड़ा दुःख है। यदि एक महिला का अतीत में गर्भपात होने का इतिहास रहा हो, तब यह तो स्पष्ट है कि आप जब इस बार गर्भधारण की कोशिश कर रही हो, तो गर्भपात को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतना चाहेंगी।

इन परिस्थितियों में, डॉक्टर ओवरी में अंडे को लाने को प्रोत्साहित करने के लिए एचसीजी इंजेक्शन का सुझाव दे सकते हैं। रिसर्च बताते हैं कि एचसीजी इंजेक्शन के साथ-साथ कुछ अन्य हार्मोनल इंजेक्शन महिलाओं को गर्भवती होने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके अपने फायदे और नुकसान हैं।

गर्भावस्था में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन इंजेक्शन कैसे काम करता है?

गर्भावस्था के दौरान, एचसीजी हार्मोन कोशिकाओं द्वारा स्रावित होता है जो प्लेसेंटा के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। गर्भावस्था के दौरान एचसीजी हार्मोन का काम यूटरस वॉल से जुड़ने के बाद निषेचित अंडे को पोषण और इसके विकास में मदद करता है। प्लेसेंटा के सफलतापूर्वक बनने के बाद, गर्भनाल कोशिकाएं एचसीजी हार्मोन का उत्सर्जन करती हैं। जैसे-जैसे भ्रूण बड़ा होता है, प्लेसेंटा द्वारा स्रावित एचसीजी हार्मोन की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इसलिए, यह माना गया है कि गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के सामान्य और स्वस्थ विकास के लिए, एचसीजी की पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था में एचसीजी के साइड इफेक्ट्स

शुरुआती गर्भावस्था के दौरान एचसीजी इंजेक्शन के उपयोग के कई दुष्प्रभाव होते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह गर्भावस्था के कुछ लक्षणों जैसे मतली, दर्द और स्‍तनों की संवेदनशीलता आदि को भी बढ़ाता है। यहाँ एचसीजी इंजेक्शन के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव बताए जा रहे हैं, जिनपर विचार किया जाना चाहिए और इंजेक्शन लेने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से ठीक तरह से परामर्श कर लेना चाहिए।

  • गर्भावस्था के दौरान एचसीजी इंजेक्शन ओवरी के हाइपरस्टिम्यूलेशन का कारण बन सकते हैं जिसे ओवेरियन हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) कहा जाता है। शोधकर्ता इस बात की पुष्टि करते हैं कि 25% महिलाएं जो गर्भवती होने के लिए इस इंजेक्शन को लेती हैं, वे सिंड्रोम से जुड़ी हल्‍की या गंभीर समस्याओं से पीड़ित होती हैं। यदि ओएचएसएस के लक्षण हल्के होते हैं, तो यह एक सप्ताह के भीतर कम हो जाते हैं। और वैसे ओएचएसएस के गंभीर लक्षणों को एचसीजी इंजेक्शन के बाद महिलाओं में कम ही देखा गया है। ओएचएसएस के लक्षणों में साँस की समस्या, यूरिन का रंग बदलना और पेट दर्द शामिल है। यदि उल्लेखित लक्षण गंभीर हो जाते हैं, तो आपको तुरन्‍त अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।
  • एचसीजी इंजेक्शन शरीर में द्रव्‍य बनाए रखता है; जिसके परिणामस्वरूप, आपका वजन बढ़ सकता है। कई मामलों में एडिमा या सूजन भी देखी गई है। थोड़ा वजन बढ़ना सामान्य है, और चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर वजन लगातार बढ़ रहा है तो डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।
  • एचसीजी इंजेक्शन के बाद शरीर में होने वाला एक और महत्वपूर्ण बदलाव स्तनों में दर्द और सूजन है। कुछ महिलाओं में, स्तन पीड़ादायक हो जाते हैं और थोड़े संवेदनशील महसूस होने लगते हैं। यह देखा गया है कि एक बार जब शरीर का एचसीजी इंजेक्शन से समायोजित होना शुरू हो जाता है, तो ये लक्षण दूर हो जाते हैं। यदि आपकी समस्या बनी रहती है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • डिप्रेशन एचसीजी इंजेक्शन के अन्य दुष्प्रभावों में से एक है। यह हर समय चिड़चिड़ापन, निराशा और क्रोध का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में किसी भी हार्मोनल परिवर्तन से डिप्रेशन और मूड स्विंग होता है। यह बहुत लंबे समय तक नहीं रह सकता है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना पड़ सकता है।
  • एचसीजी इंजेक्शन के वजह से थकान, सिरदर्द, पेट दर्द और जहाँ इंजेक्शन लगाया जाता है वहाँ दर्द भी हो सकता है।

एचसीजी इंजेक्शन केवल अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह पर लेना चाहिए। एचसीजी गर्भावस्था के सभी संभावित लक्षणों और जटिलताओं पर चर्चा की जानी चाहिए। यदि इन लक्षणों में से कोई भी बना रहता है, तो आपको तुरंत ही अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरोन का स्तर कैसे सामान्य रखें
जुड़वां प्रेगनेंसी के दौरान एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) हॉर्मोन का स्तर