गर्भावस्था के दौरान करें यह 10 फन एक्टिविटीज

A man listening to his unborn baby's sounds, while resting his head near his wife's belly

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जब आप अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण व प्यारी यादों को समेट रही होती हैं। यह एक गर्भवती महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत समय होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए हर समय खुश रहना बहुत जरूरी है क्योंकि उसका मानसिक स्वास्थ्य गर्भ में पल रहे बच्चे के न्यूरोलॉजिकल और साइकलॉजिकल विकास पर सीधे प्रभाव डालता है। स्टडीज के अनुसार यदि एक गर्भवती महिला खुश है तो जन्म के समय उसका बच्चा भी हेल्दी ही होगा। 

पर गर्भावस्था में इतनी सारी असुविधाएं होने के बाद भी एक महिला कैसे खुश रह सकती है? गर्भावस्था के दौरान आप किसी भी स्थिति में अपने मन व मस्तिष्क को शांत रखें व हमेशा खुश रहें। 

गर्भावस्था में बहुत सारी चीजों होती है पर कुछ भी ऐसा नहीं है जो इन 9 महीनों में आपको एन्जॉय करने से रोक सके। यहाँ पर गर्भवती महिलाओं के लिए 10 फन एक्टिविटीज दी हुई हैं जिनसे वे अपने इस समय को बेहतर बना सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए 10 फन एक्टिविटीज    

  1. बाहर घूमने जाएं 

बच्चों के लिए उनके माता-पिता का मजबूत रिश्ता सबसे महत्वपूर्ण होता है, जो आप उन्हें दे सकती हैं। इसलिए जीवन में व्यस्तता को एक तरफ करते हुए आप अपने साथी के साथ कुछ अच्छी व क्वालटी टाइम भी बिताएं। एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए आप पिकनिक पर भी जा सकती हैं, यह आपके बजट के अनुकूल और बेहतरीन योजना बना सकती है। पिकनिक के लिए बाहर का मौसम बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा हो सकता है इसलिए आप किसी म्यूजियम में, आर्ट गैलरी या कल्चरल एक्जीबिशन में जाएं वहाँ आपको एयर कंडीशनर की सुविधाएं भी मिलेंगी और आप साथ में समय भी बिता सकेंगी।

  1. बेबीमून पर जाएं 

पिछले कुछ सालों में बेबीमून बहुत ज्यादा लोकप्रिय और ट्रेंडिंग हो गया है। कई रिजॉर्ट्स कपल्स के लिए बेबीमून के स्पेशल पैकेजेस ऑफर करते हैं। यदि आप भी बेबीमून पर जाने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपके लिए यहाँ कुछ टिप्स दिए हैं, आइए जानें;

  • बेबीमून के लिए परफेक्ट जगह और सही समय चुनें 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए हवाई जहाज पर सैर करने से संबंधित कुछ रिस्ट्रिक्शन्स हैं, जैसे वह कितना लंबे सफर में जा रही है या उसके लिए कौन से महीने में सफर करना सही हो सकता है। बेबीमून पर जाने के लिए दूसरी तिमाही सबसे सही समय है। इस दौरान आप कोई ऐसी जगह चुन सकती हैं जो आपके घर से ज्यादा दूर न हो और जहाँ पर आप तुरंत व सरलता से मेडिकल हेल्प ले सकती हैं।  

  • सुरक्षित रूप से सफर करें

यदि आप कहीं पास में जाना चाहती हैं तो आप फ्लाइट से सफर न करें क्योंकि इससे आपके पूरे शरीर व बच्चे तक ऑक्सीजन पहुँचने में कठिनाई हो सकती है। यदि आप कार से सफर करती हैं तो यह आपके लिए आसान होगा और आप इमरजेंसी केयर या रेस्टरूम जाने के लिए कार को बीच-बीच में रुकवा भी सकती हैं। 

  • ट्रेवल इंश्योरेंस लें 

कपल्स को इंश्योरेंस पॉलिसी की समझ होनी चाहिए ताकि वे बच्चे के आने से पहले अपनी अंतिम छुट्टियों का पूरा आनंद उठा सकें। इस समय आपके लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेना सबसे बेस्ट होगा।  

  • हाइड्रेटेड रहें  

गर्भवती महिलाएं सामान्य से ज्यादा जल्दी डिहाइड्रेटेड होती हैं। अमेरिकन प्रेगनेंसी एसोसिएशन गर्भवती महिलाओं को दिनभर में लगभग 12 गिलास पानी पीने की सलाह देती है। इससे महिलाओं में एमनियोटिक फ्लूइड बढ़ता है और ब्रेस्टमिल्क में भी वृद्धि होती है। 

  1. खुद को पैम्पर करें 

यदि आप गर्भवती हैं और इस समय आप बोर हो रही हैं तो कुछ चीजों के बिना आपकी फन एक्टिविटीज की लिस्ट अधूरी है, जैसे गर्भ में पल रहे बच्चे से बातें करना, गर्भावस्था के दौरान पेट पर मेहंदी लगाना पर इस बात का पूरा खयाल रखें कि मेहंदी लेड-मुक्त होनी चाहिए, टॉक्सिक-मुक्त पेंट से कलर करना, स्पा में कुछ समय बिताना, सोना या कुछ भूली-बिसरी हॉबीज को दोबारा से करना। इस दौरान आप वह किताब भी पढ़ सकती हैं जिसे आप बहुत पहले से पढ़ना चाहती थी, ऐसी ही कोई फिल्म देख सकती हैं या फिर आप शांत म्यूजिक सुनें। म्यूजिक की आवाज से गर्भ में पल रहा बच्चा जल्दी रिस्पॉन्ड करता है और बाहरी आवाजों को सुनने का प्रयास करता है। गर्भावस्था के खाली समय में आप गार्डनिंग भी एन्जॉय कर सकती हैं। इसमें आप बीज लगाएं, पौधों को पानी दें और उन्हें बढ़ते हुए देखें। इस समय आप अपने दोस्तों को घर में ही इन्वाइट कर सकती हैं और उनके साथ अच्छा समय बिताएं।

  1. बच्चे का नाम खोजें 

गर्भावस्था के दौरान आप अपने बच्चे का नाम खोजना शुरू करें। आपको बच्चों के बहुत सारे नाम और इसके रिसोर्सेज मिल जाएंगे जिसमें आपको एक सबसे बेहतरीन नाम मिल सकता है। अपने बच्चे का नाम खोजने के लिए आप आखिरी समय का इंतजार न करें और यदि आप नाम नहीं खोज पाई हैं तो गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में आप खुद को स्ट्रेस बिलकुल भी न दें।  

  1. नर्सरी डेकोरेट और डिजाइन करें 

आप गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में अपने बच्चे के लिए एक बेहतरीन नर्सरी डेकोरेट कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यहाँ पर बच्चे को अच्छी और गहरी नींद आए। आप इसमें प्लेफुल से न्यूट्रल टच दें, रंग-बिरंगे खिलौने और डेकोरेटिव आइटम्स रखें जिसे आप समय के अनुसार बच्चा बड़ा होने के बाद बदल भी सकती हैं। 

  1. शॉपिंग करें 

गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर बढ़ता है जिसकी वजह से आपको शॉपिंग करने और नए कपड़े खरीदने का भी मौका मिलता है। इस समय आप अपने लिए मैटरनिटी कपड़ों के साथ कुछ ऐसी चीजें भी खरीद सकती हैं जिसमें आप एन्जॉय कर सकें। आप खुद को पैम्पर करने के लिए जूते, पर्स, ज्वेलरी और डिजाइनर कपड़े भी खरीदें। यदि आपको शॉपिंग करने में बहुत मजा आता है तो आप हर महीने सिर्फ दो चीजें खरीदकर अपने इस शौक को पूरा कर सकती हैं। आप अपनी दिनचर्या से थोड़ा सा समय निकालकर अपनी माँ, परिवार के किसी सदस्य या दोस्तों के साथ शॉपिंग करने जरूर जाएं। 

  1. फोटो एल्बम बनाएं 

स्क्रैपबुक में गर्भावस्था की बहुत सारी यादें इकट्ठी की जा सकती हैं। इसमें उन सभी यादों को समेटा जा सकता है जब एक महिला को अपनी गर्भावस्था के बारे में पहली बार पता चलता या जब बच्चे का जन्म होता है। इसमें उन पलों को भी शामिल किया जा सकता है जब एक माँ पहली बार पिता को गर्भवती होने की खबर देती है, या बच्चे के लिए क्रिब तैयार करते हुए या नर्सरी डेकोरेट करते हुए पेरेंट्स की फोटो। आप अपनी इस स्क्रैपबुक में कुछ स्पेशल चीजें भी कर सकती हैं, जैसे आप इसमें प्यारे-प्यारे मैसेज या कॉन्ग्रैचुलेशन कार्ड्स की फोटो लगाएं। यह आपकी गर्भावस्था के सबसे यादगार और फनी चीज होगी जिसे आप अपनी लाइफ में कभी भी देखकर अपने बीते पलों को याद कर सकती हैं। 

  1. गर्भ में पल रहे बच्चे की हलचल सुनें 

हस्बैंड्स को अपने बच्चे की हलचल सुनना बहुत अच्छा लगता है! गर्भावस्था के दौरान आपके गर्भ में पल रहे बच्चे से बाते करते हुए आपके हस्बैंड बहुत उत्साहित होंगे। ऐसे में कभी-कभी बच्चा भी किक मारकर रिस्पॉन्ड करता है। यह आपके और आपके साथी के लिए सबसे ज्यादा खुशी का पल होगा। 

  1. अपने लिए कुछ करें 

गर्भावस्था के दौरान फिट रहने या आराम के लिए योगा करना बहुत जरूरी है। योगा की क्लास में जाने से आपको अन्य मांओं से मिलने व बात करने का मौका मिलेगा और आप उनसे अपने अनुभव भी शेयर कर सकती हैं या पेरेंटिंग के कुछ टिप्स भी ले सकती हैं। आप इसे सिर्फ एक हॉबी की तरह न करें बल्कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए करें। यह आपके मस्तिष्क और शरीर को बच्चे के लिए तैयार करने में मदद करेगा। 

  1. अपनी माँ के साथ समय बिताएं 

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब आप अपनी माँ से एक गहरा संबंध बना सकती हैं। आप उनके साथ डिनर या लंच के लिए बाहर जाएं और उनसे गर्भावस्था व पेरेंटिंग के बारे में बात करें। आप माँ से अपनी गर्भावस्था के अनुभव शेयर कर सकती हैं और उनसे जान सकती हैं कि डिलीवरी के बाद पहले कुछ सप्ताह में आपको क्या करना चाहिए। इन सभी बातों के लिए आप अपनी माँ को पहले से ही थैंक यू भी कह सकती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान आप खुद को एक्टिव और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए कुछ शारीरिक एक्टिविटी करती रहें और इस महत्वपूर्ण समय को एन्जॉय करें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में फेशियल करवाना