गर्भावस्था के दौरान आपको कौन सी ड्रिंक्स (पेय पदार्थ) से बचना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान इन 8 ड्रिंक्स (पेय पदार्थ) पीने से बचें

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी पूरी लाइफस्टाइल, खाना-पीना सब कुछ बदल जाता है। हो सकता है इस दौरान आपको अपने पसंदीदा भोजन भी दूर रहना पड़े और जिन चीजों को आप पहले खाना नहीं पसंद करती हो उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना पड़े। वैसे, यह सभी चीजे आपकी भलाई के लिए ही हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए जरूरी है कि सावधानी बरती जाए। इस लेख में आपको प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसे ड्रिंक्स और बेवरेजेज को पीने से बचने के लिए बताया गया है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। कुछ कॉमन ड्रिंक्स हैं जिनसे गर्भवती महिला को बचना चाहिए सभी को पता है, लेकिन इसके अलावा भी ऐसी कई ड्रिंक्स और बेवरेजेज है जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इससे माँ और बच्चे दोनों पर ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं;

गर्भावस्था के दौरान आपको क्या नहीं पीना चाहिए?

आप यह जान सके कि प्रेगनेंसी के दौरान कौन से पेय आपके लिए फायदेमंद नहीं हैं, इसके लिए आपको नीचे उन सभी ड्रिंक और बेवरेजेज की एक लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको प्रेगनेंसी के दौरान पीने से बचना चाहिए।

1. दूध और जूस जो पाश्चुरीकृत न हो 

Unpasteurised Milk

बहुत सारे लोग अपने दिन की शुरुआत दूध या जूस पीने से करते हैं और गर्भवती महिलाओं के लिए यह और भी ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन दूध और जूस कई तरह से उपलब्ध होते हैं खासकर के अपाश्चुरीकृत फॉर्म में, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। पाश्चराइजेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो पदार्थ में मौजूद विभिन्न हानिकारक बैक्टीरिया और माइक्रोब्स को खत्म करने में मदद करती है। अगर आप ऐसा दूध या जूस खरीदती हैं जो पाश्चुरीकृत नहीं होता है, तो उसमें मौजूद बैक्टीरिया आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह आपके शरीर में जाने के बाद प्लेसेंटा के जरिए गर्भ में पल रहे बच्चे तक आसानी से पहुँच सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुँचा सकते हैं।

2. व्हीटग्रास से बना जूस

Wheatgrass juice

व्हीटग्रास के इतने ज्यादा फायदे होते हैं कि ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। हालांकि, यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि व्हीटग्रास में विभिन्न प्रकार के माइक्रोब्स होते हैं। व्हीटग्रास की कटाई के समय काफी मॉइस्ट होता है जिसकी वजह से विभिन्न माइक्रोब्स को पनपने का मौका मिल जाता है। चूंकि व्हीटग्रास का जूस कच्चे व्हीटग्रास से बनाया जाता है, इसलिए जूस के जरिए यह माइक्रोब्स और जर्म्स आपके शरीर में पहुँच जाते हैं और इसकी वजह से आपके शरीर में मौजूद नूट्रीयंट इम्बैलेंस हो सकते है।

3. डाइट सोडा

Diet Soda

डाइट सोडा की पैकेजिंग देखकर हो सकता है आपको लगे कि यह आपके लिए हेल्दी ड्रिंक है, लेकिन इसमें मौजूद कैफीन, आर्टिफिशियल स्वीटनर, सैकरीन आपके लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। सैकरीन एक स्ट्रोंग केमिकल है जो प्लेसेंटा के जरिए बच्चे तक पहुँच सकता है और उसे नुकसान पहुँचा सकता है। अगर इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे बच्चे के विकास पर असर पड़ता और उनमें बर्थ डिफेक्ट भी देखा जा सकता है।

4. कॉफी 

Coffee

बहुत सारी महिलाएं अपने दिन की शुरुआत कॉफी पीने से करती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन का सेवन करने  से पूरी तरह बचना ही बेहतर होता है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए इसे पूरी तरह से छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए कोशिश करें कि दिन में दो कप से ज्यादा इसका सेवन न करें। जितना ज्यादा हो सके इसे कम से कम लेने की कोशिश करें खासतौर पर पहली तिमाही के दौरान, क्योंकि कैफीन के ज्यादा मात्रा में सेवन किए जाने से यह मिसकैरज हो सकता है।

5. आइस टी 

Iced Tea

गर्मियों के दौरान गर्भवती महिलाओं को रेफ्रेशिंग और कूल ड्रिंक्स पीने की क्रेविंग हो सकती है, ऐसे में आपको आइस टी का सेवन करना सेफ लगता है क्योंकि इसमें कोई आर्टिफिशियल स्वीटनर नहीं होता और यह ठंडी भी होती है। लेकिन आप जिस चीज पर ध्यान नहीं देती है वो है इसमें मौजूद कैफीन, इसमें काफी मात्रा में कैफीन होती है, जिसकी वजह से आपको नुकसान पहुँच सकता है।

6. कोल्ड ड्रिंक्स

Aerated drinks

आजकल के समय में लोग कोल्ड ड्रिंक्स को बहुत शौक से पीना पसंद करते हैं, फिर चाहे वो कोला फ्लेवर हो या फ्रूट फ्लेवर हो। यह ड्रिंक्स रेफ्रेशिंग भी होती है इसलिए गर्भवती महिलाएं दूसरी ड्रिंक्स के बजाय इसे पीना पसंद करती हैं। लेकिन न केवल इन बेवरेजेज में कैफीन होता है, बल्कि इसमें कुनैन नामक केमिकल भी मौजूद होता है और एक गर्भवती महिला के लिए कैफीन और कुनैन का कॉम्बिनेशन बहुत खतरनाक हो सकता है। 

7. अलकोहल

Alcohol

अलकोहल का सेवन करना कोई समझदारी का काम नहीं है, लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग सोचते हैं कि कम मात्रा में इसका सेवन करने से यह आपके बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचाएगी। आप भले ही अपने हिसाब से कम मात्रा में शराब का सेवन कर रही हों, लेकिन यह आपके बढ़ते बच्चे के विकास को प्रभावित करने के लिए बहुत हो सकता है। शराब के सेवन से बच्चे में बर्थ डिफेक्ट हो सकता है, जिसमें शरीर का ठीक से विकास नहीं होता है, मस्तिष्क के विकास रुक जाता है और ऐसी ही कई अन्य समस्याओं का उन्हें सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको लगता है कि एक ड्रिंक पीने से कुछ नहीं होता, तो आप गलत है। एक दिन में एक बार ड्रिंक करने से भी बच्चे में कई तरह की एब्नार्मेलिटी पैदा हो सकती हैं।

8. ग्रीन टी

Green Tea

ग्रीन टी का नाम सुनते ही आपको हैरानी हुई होगी, कई महिलाओं ने तो पहली बार सुना होगा कि हेल्दी ग्रीन टी का सेवन करना प्रेगनेंसी के दौरान हानिकारक भी हो सकता है। कई वेबसाइट और यहाँ तक कि न्यूट्रिशनिस्ट भी प्रेगनेंसी के दौरान चाय और कॉफी के बजाय ग्रीन का सेवन करने का सुझाव देते हैं। लेकिन ग्रीन टी में भी कुछ मात्रा में कैफीन मौजूद होती है। इसके अलावा, यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है जो गर्भावस्था के दौरान पहले से ही बढ़ी हुई होती है। इस कॉम्बिनेशन की वजह से फोलिक एसिड अब्सॉर्ब करना कम कर देता है, जो  फीटस के लिए समस्या का कारण बन सकता है। 

प्रेगनेंसी डाइट को तैयार करते समय हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि आपकी डाइट में शामिल होने वाली हर चीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना है, ताकि इससे आप और आपके बच्चे को कोई नुकसान न पहुँचे। हालांकि, प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनसे आपको पूरी तरह से बचना चाहिए। आप उन चीजों का सेवन करें जो हेल्दी हो और साथ ही आपकी क्रेविंग को भी शांत करे, इससे आपको अपनी प्रेगनेंसी के दौरान मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में वर्जित फल
खाद्य पदार्थ जो प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय में मिसकैरेज का कारण बन सकते हैं