क्या गर्भावस्था के दौरान लौकी का सेवन करना चाहिए?

क्या गर्भावस्था के दौरान लौकी का सेवन करना चाहिए?

लौकी को इसके स्वाद के चलते ज्यादा लोग खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगी कि लौकी बेहद हेल्दी सब्जियों में शामिल होती है। यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है! गर्भवती महिलाओं को अपनी इम्युनिटी मजबूत करने की बहुत जरूरत होती है क्योंकि डिलीवरी के बाद बच्चे के विकास के लिए महिला के शरीर से पोषक तत्व तेजी से इस्तेमाल होते हैं और लौकी खाने से इसकी जरूरत को पूरा किया जा सकता है।

क्या गर्भवती महिलाएं लौकी का सेवन कर सकती हैं?

लौकी का सेवन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान लौकी खाने से आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह मिनरल और पानी से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी स्किन सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यदि आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो इस दौरान लौकी का सेवन करना और भी फायदेमंद है, ये मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाती है और डिलीवरी के बाद आपके वजन को कम करने में मदद करता है। अपनी प्रेगनेंसी डाइट में लौकी को शामिल करना आप और आपके बच्चे दोनों के लिए बहुत पौष्टिक और फायदेमंद साबित हो सकता है।

लौकी की न्यूट्रिशनल वैल्यू

लौकी में पाई जाने न्यूट्रिशनल वैल्यू को समझने के लिए नीचे दी गई टेबल पर एक नजर डालें।

मुख्य  न्यूट्रिशनल वैल्यू 
एनर्जी  14 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 3.39 ग्राम 
प्रोटीन 0.62
टोटल फैट  0.02
कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम 
डाइटरी फाइबर  0.5
विटामिन  न्यूट्रिशनल वैल्यू 
फोलेट 6 मिलीग्राम 
नियासिन 0.320 मिलीग्राम 
पैंटोथेनिक एसिड 0.152 मिलीग्राम 
पिरिडाक्सिन 0.040 मिलीग्राम 
राइबोफ्लेविन 0.022 मिलीग्राम 
थायमिन 0.029 मिलीग्राम 
विटामिन ए  16 आईयू
विटामिन सी  10.1 मिलीग्राम 
इलेक्ट्रोलाइट्स न्यूट्रिशनल वैल्यू
सोडियम 2 मिलीग्राम 
पोटैशियम 150 मिलीग्राम 
मिनरल्स  न्यूट्रिशनल वैल्यू
कैल्शियम 26 मिलीग्राम 
कॉपर 0.034 मिलीग्राम 
आयरन  0.20 मिलीग्राम 
मैग्नीशियम 11 मिलीग्राम 
मैंगनीज 0.089 मिलीग्राम 
फास्फोरस 13 मिलीग्राम 
सेलेनियम 0.2 मिलीग्राम 
जिंक 0.70 मिलीग्राम 

सोर्स: https://www.nutrition-and-you.com/bottle-gourd.html

गर्भावस्था के दौरान लौकी का सेवन करने के फायदे

लौकी का सेवन करने से आपको और बच्चे को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान लौकी का सेवन करने से आपको किस प्रकार फायदा पहुँचता है यहाँ बताया गया है

1. कब्ज को रोकने में मदद करती है

लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती और फाइबर ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। जिन गर्भवती महिलाओं को बहुत ज्यादा वजन या कब्ज की समस्या है, उनके लिए लौकी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह हेल्दी होने के साथ-साथ आपके मल त्याग की क्रिया को आसान बनाती है।

2. शरीर की गर्मी को रिलीज करने में मदद करती है

बहुत से लोगों को शायद इस बात की जानकारी न हो कि लौकी का सेवन करने से ये आपके शरीर की गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है। लौकी की तासीर ठंडी होती है और लौकी की स्लाइस को ठंडा करके इसे तलवे पर रगड़ने से शरीर की गर्मी बाहर निकलती है।

3. जंक फूड की क्रेविंग को रोकता है

गर्भावस्था के दौरान, आपको जंक फूड खाने की क्रेविंग होती है जैसे केक और आइसक्रीम। चूंकि लौकी में लगभग 96% पानी होता है, इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपको फूड क्रेविंग भी नहीं होगी। यह आपकी प्यास बुझाने में भी मदद करती है।

4. जरूरी मिनरल प्रदान करता है

लौकी में सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान, शरीर में सोडियम की कमी से आपको थकान हो सकती है। अपने शरीर में सोडियम की कमी को पूरा करने के लिए लौकी का सेवन करें, क्योंकि यह सोडियम का एक अच्छा स्रोत है। आप चाहें तो प्रेगनेंसी के दौरान लौकी का जूस भी पी सकती हैं।

5. सिरदर्द से राहत दिलाता है

आप लौकी की सब्जी को पकाकर इसका सेवन कर सकती हैं, इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यहाँ तक कि लौकी के बीज भी सिरदर्द को ठीक करने के काम आते हैं, खासकर जो प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस के साथ आपको अनुभव होता है। यदि आप  हर दिन कम से कम एक बार लौकी का सेवन करती हैं तो प्रेगनेंसी के साइड इफेक्ट् और परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

6. ऐल्कलाइन होती है 

लौकी का जूस ऐल्कलाइन होता है, इसलिए, यह आपके पेट में एसिडिक जूस को बैलेंस करता है। कई गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या होती है। ऐसे में लौकी आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करती है और पेट में एसिडिटी इफेक्ट को कम करती है।

गर्भावस्था की डाइट में लौकी को कैसे शामिल करें

आप लौकी का सेवन जूस के रूप में, मीठे में या पकी हुई सब्जी के रूप में कर सकती हैं। आप इसका उपयोग  सलाद में भी शामिल करके भी कर सकती हैं, आप ड्रेसिंग के साथ इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ा सकती हैं।  इसके अलावा आप लौकी का हलवा बना सकती हैं या इसे फ्राई करके भी खा सकती हैं। ध्यान रहे कि आप लौकी का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसे अच्छी तरह से धोकर साफ करें।

लौकी के जूस की रेसिपी

लौकी के जूस की रेसिपी

लौकी का जूस यूरिनरी ट्रैक्ट से संबंधित मुद्दों और नींद न आने की परेशानी को दूर करता है। यह आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपको हेल्दी और शाइनिंग त्वचा प्रदान करता है। लौकी का जूस निकालना बहुत ही आसान है और आपको इसका सेवन ताजा ही करना चाहिए। नीचे लौकी का जूस बनाने का तरीका दिया गया है:

आपको चाहिए 

  • एक लौकी
  • आधा कप का पानी
  • अदरक, पुदीने की पत्तियां या आंवला
  • सेंधा नमक
  • आइस क्यूब 
  • ब्लेंडर और लौकी छीलने के लिए पीलर 

कैसे बनाना है

  • सबसे पहले, पानी से लौकी को अच्छी तरह धोएं और साफ करें।
  • पीलर से लौकी के छिलके को छील लें।
  • एक चम्मच की मदद से इसके बीज निकाल लें।
  • लौकी को छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक ब्लेंडर में डालें और आधा कप पानी डाल दें।
  • आप स्वाद के लिए अदरक, पुदीने की पत्तियां या आंवला भी डाल सकती हैं।
  • अब सब को एक साथ ब्लेंड करें।
  • आखिर में सेंधा नमक और आइस क्यूब डालें।
  • लीजिए हो गया आपका लौकी का जूस तैयार! 

जैसा कि हमने यहाँ आपको बताया, गर्भावस्था के दौरान लौकी बेहद पौष्टिक और फायदेमंद होती है। इसलिए, आपको प्रेगनेंसी के दौरान बिना किसी चिंता के लौकी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान एवोकाडो का सेवन करना