गर्भावस्था के दौरान माका का सेवन करना: फायदे और जोखिम

प्रेगनेंसी के दौरान माका का सेवन करना

माका रूट फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करता है खासकर जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही होती हैं उस दौरान इसका सप्लीमेंट के तौर पर सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। माका में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में ‘की हार्मोन’ को प्रभावित करते हैं। इसमें पाए जाने  वाले गुण के कारण यह आपकी फर्टिलिटी को बूस्ट करता है, हार्मोन को बैलेंस करता है, इसके अलावा भी कई हेल्थ बेनिफिट प्रदान करत है। कुछ हेल्थ प्रोफेशनल के अनुसार, गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन किया जाना पूरी तरह से सुरक्षित है।

माका रूट क्या है?

माका एक पौधा है जो हाल ही में बहुत प्रसिद्ध हो गया है। माका रूट का सेवन एक खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है, जो कई रंगों में पाया जाता है। रूट को सुखाकर पाउडर के रूप में इसका सेवन किया जाता है। यह लिक्विड और कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध होता है। ओटमील, स्मूदी या स्वीट ट्रीट में डालकर इसका सेवन किया जा सकता है। माका रूट बहुत पौष्टिक  होती है इसमें विटामिन सी, आयरन और कॉपर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही साथ इसमें कार्ब्स, फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान माका का सेवन करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान माका रूट का सेवन सुरक्षित है या नहीं, यह बात अभी भी बहुत लोगों को नहीं पता है। लोगों को अभी भी डाउट है कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान माका रूट फायदेमंद है या नहीं। लेकिन आपको बता दें इसमें मौजूद प्रीनेटल विटामिन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ये गर्भावस्था की शुरुआत में हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करते हैं। माका रूट का सेवन आपकी स्टैमिना और एनर्जी दोनों को बढ़ाता है, साथ ही यह आपके शरीर को आयोडीन और आयरन भी प्रदान करता है। हालांकि, इस सप्‍लीमेंट का सेवन करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान माका का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ

माका रूट एक सुपरफूड की तरह ही माना जाता है। इसमें माइक्रोनूट्रीयंट और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आपको माका रूट के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

1. मूड, एनर्जी और मैमोरी को बढ़ाता है

माका आपके स्टैमिना और एनर्जी को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह आपके शरीर को स्ट्रेस से  निपटने में मदद करता है और हाई एनर्जी लेवल भी बनाए रखता है। माका रूट में हाई एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और यह आपकी मैमोरी और फोकस भी बेहतर करता है।

2. एस्ट्रोजन लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है 

माका रूट हार्मोन लेवल को बैलेंस करता है और शरीर में एस्ट्रोजन लेवल को कंट्रोल करता है। यह प्राइमरी फीमेल सेक्स हार्मोन है, जो रिप्रोडक्टिव सिस्टम को कंट्रोल करता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान माका रूट का सेवन करने से कोई जोखिम होता है?

हर खाद्य पदार्थ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं । अनिद्रा, सीने में जलन, त्वचा संबंधी समस्याएं, सिरदर्द और हार्ट रेट में वृद्धि आदि कुछ ऐसी कंडीशन हैं जो माका का सेवन करने पर आपके लिए जोखिम पैदा कर सकती हैं। हालांकि, पीसीओएस प्रेगनेंसी के मामले में माका रूट का सेवन किया जा सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान माका रूट पाउडर पीसीओएस का इलाज करने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान आप माका रूट जैसे सुपरफूड को अपनी डाइट में सप्लीमेंट के रूप में शामिल कर सकती हैं। यह नेचुरल तरीके से आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाता है और हार्मोन को बैलेंस करता है। हालांकि, इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें और इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मकई का सेवन
प्रेगनेंसी में दालचीनी खाना