क्या गर्भावस्था के दौरान मौसंबी के जूस का सेवन करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान मौसंबी का सेवन करना

प्रेगनेंसी के दौरान आपको ऐसे फूड आइटम्स को खाने की इच्छा होती हैं जो शायद पहले आपको कम पसंद रहें हो और ऐसा प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली फूड क्रेविंग के कारण होता है या फिर आप सोचती है कि यह आपके लिए फायदेमंद होगा इसलिए आप उसे खाती हैं। मौसंबी या स्वीट लाइम उनमें से एक हो सकता है। मौसंबी का जूस सभी को पसंद होता है, लेकिन क्या प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करना सुरक्षित है या नहीं? आइए जानते हैं!

स्वीट लाइम क्या है?

भारत में, स्वीट लाइम मौसंबी के रूप में जाना जाता है। यह हरा-पीला रंग का होता है जो देश के कई हिस्सों में पाया जाता है। हालांकि ‘स्वीट लाइम’ को लेमन फैमिली का हिस्सा माना जाता है, लेकिन इस टैंगी फ्लेवर वाले फल में मीठापन भी होता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान स्वीट लाइम जूस पीना सुरक्षित है?

हाँ, प्रेगनेंसी के दौरान सीट लाइम जूस पीना बिल्कुल सुरक्षित है। स्वीट लाइम जूस आपके लिए अच्छा है या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसे कैसे तैयार किया जा रहा है और उसमें कौन से इंग्रीडिएंट मिलाए जा रहे हैं। इसलिए, आपको हमेशा घर का बना फ्रेश स्वीट लाइम जूस का सेवन करना चाहिए। रेस्टोरेंट में जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए पानी और चीनी मिला देते हैं लेकिन कौन सा पानी मिलाया गया है आपको नहीं पता, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

आइए अब जानते हैं कि स्वीट लाइम जूस का सेवन करने से आपको क्या फायदा होता है।

गर्भावस्था के दौरान स्वीट लाइम जूस पीने के फायदे

Sweet lime

स्वीट लाइम जूस के खट्टे मीठे स्वाद के कारण यह ज्यादातर महिलाओं को पीना पसंद होता है। हालांकि, इसके स्वाद के अलावा भी, स्वीट लाइम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नीचे आपको, प्रेगनेंसी के दौरान स्वीट लाइम जूस का  सेवन करने के फायदे बताए गए हैं:

  • स्वीट लाइम में कैल्शियम और पोटैशियम मौजूद होता है, जो बच्चे की विकास में मदद करता है।
  • इसमें फाइबर होने के कारण यह मल त्याग और पाचन क्रिया को बेहतर करता है, इससे प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है।
  • फल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होने के कारण यह अल्सर की समस्या को दूर करने मदद करता है।
  • विटामिन सी से भरपूर यह फल आपके शरीर में विटामिन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है।
  • यदि आप डायबिटीक हैं, तो आंवला और शहद के साथ स्वीट लाइम का जूस पिएं, इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बना रहता है।

स्वीट लाइम जूस, प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है, यह आपके शरीर को हेल्दी और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

इन स्वास्थ्य लाभों के कारण आपको प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने की इच्छा होगी। लेकिन, जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है, आपको हमेशा फ्रेश जूस का सेवन करना चाहिए। यहाँ आपको बताया गया है कि आप कैसे स्वीट लाइम जूस घर पर ही तैयार कर सकती हैं।

मौसंबी का जूस कैसे तैयार करें

यहाँ स्वीट लाइम जूस तैयार करने का आसान तरीका बताया गया है –

सामग्री

मौसंबी – 3 से 4

काला नमक – 1 चुटकी

जीरा पाउडर – 1 चुटकी

चीनी या शहद – 1 चम्मच (वैकल्पिक)

कैसे बनाएं 

  1. आप मौसंबी के जूस को इलेक्ट्रॉनिक या मैनुअल जूसर का उपयोग करके जूस निकाल सकती हैं। आप चाहे कैसे भी जूस निकालें, लेकिन बीज हटा दें।
  2. यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक जूसर का उपयोग कर रही हैं, तो पहले फल का छिलका हटा दें और इसे टुकड़ों में काट लें।
  3. सभी टुकड़ों को जूसर में डालकर चलाएं। इसे तब तक चलाएं जब तक जूस अच्छे से न निकल आए।
  4. आप जूस को एक गिलास में छान कर निकाल लें।
  5. स्वाद के लिए थोड़ी चीनी या शहद डालें।
  6. इसमें थोड़ा काला नमक और जीरा पाउडर छिड़कें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  7. इसके बाद, आप जूस को ठंडा करने के लिए इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

मौसंबी का जूस पीने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां 

स्वीट लाइम जूस का स्वाद अच्छा होता है और प्रेगनेंसी के आपको इसकी क्रेविंग बढ़ सकती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान आपको कुछ भी खाने या पीने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान स्वीट लाइम जूस पीने से पहले भी आपको कुछ एहतियात बरतनी चाहिए।

  • आप स्टॉल या दुकानों में बिकने वाले मौसंबी के जूस का सेवन करने से बचें। क्योंकि जैसे यह तैयार किया जाता है वो आपके लिए हेल्दी नहीं होता है, प्रेगनेंसी के दौरान आपको कोई कोई रिस्क नहीं लेना चाहिए।
  • मौसंबी का जूस खरीदते समय, इस बात का ख्याल रखें कि यह फ्रेश होना चाहिए है और किसी प्रकार से खराब नहीं होना चाहिए। फ्रेश स्वीट लाइम में प्रिजर्वेटिव कम होते हैं और यह हेल्दी भी ज्यादा होता है।
  • यदि आपको सर्दी है या आप सेंसेटिव हैं, तो आपको जूस में बर्फ न डालने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, इसे बहुत लंबे समय तक फ्रिज ठंडा न करें।
  • यदि जूस आपके लिए बहुत ज्यादा गाढ़ा है, तो इसे पलता करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। ताजे फिल्टर का पानी या फिर उबला हुए पानी को ठंडा कर के जूस में मिलाएं। 

स्वीट लाइम या मौसंबी खाने के अपने ही फायदे होते हैं। गर्मियों के दौरान स्वीट लाइम जूस पीने से आपको गर्मी से राहत मिलती है साथ ही यह आपको जरूरी पोषण प्रदान करता है। गर्भावस्था के दौरान स्वीट लाइम  जूस पीने से आपके शरीर में नूट्रीयंट, मिनरल और अन्य विटामिनों का संतुलन बना रहता है। आप अपने आहार में इसे नियमित रूप से शामिल कर सकती हैं और इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है। आप भी अपनी प्रेगनेंसी के दौरान इस शानदार  मौसंबी के जूस का लुत्फ उठा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

8 हेल्दी जूस जो आपको प्रेगनेंसी में पीना चाहिए