गर्भावस्था के दौरान माउथवॉश का उपयोग करना – जोखिम और टिप्स

गर्भावस्था के दौरान माउथवॉश का उपयोग करना - जोखिम और टिप्स

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस के कारण कुछ महिलाओं को ओरल हेल्थ प्रॉब्लम यानी दांतों या मसूड़ों से संबंधित बीमारियां होने लगती है, जिससे मिसकैरज होने तक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फ्लॉसिंग और दिन में कम से कम दो बार अपने दाँतों को ब्रश करें, ओरल हाइजीन बनाएं रखने के लिए अक्सर महिलाएं माउथवॉश का उपयोग करती हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, यदि हाँ तो फिर आपको इसका इस्तेमाल करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए, जानते हैं कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश का उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं। 

क्या गर्भावस्था के दौरान माउथवॉश का उपयोग करना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश के इस्तेमाल को लेकर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है, क्योंकि ज्यादातर माउथवॉश में अल्कोहल होता है। यह बात मायने नहीं रखती है कि इसमें कितना अल्कोहल इस्तेमाल होता है, अल्कोहल को हमेशा से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है और प्रेगनेंसी के दौरान यह आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल-आधारित माउथवॉश के उपयोग के लिए आपको मना करते हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि जब तक प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश सीधे आपके अंदर नहीं जाता, तब तक आपको या बच्चे को इससे कोई खतरा नहीं है। कुछ एक्सपर्ट प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश के उपयोग को सेफ मानते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी थोड़ी बहुत संभावना होती है कि यह आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है, तो बेहतर यही है कि आप इसका उपयोग न करें।

गर्भवती होने पर माउथवॉश का उपयोग कैसे करें

अच्छा होगा अगर गर्भावस्था के दौरान माउथवॉश का उपयोग न करें, लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है कि प्रेगनेंसी के दौरान ओरल हाइजीन को मेनटेन करने के लिए आपको माउथवॉश का उपयोग करने की जरूरत है, विशेष रूप से गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान क्योंकि इस समय ज्यादातर महिलाओं को डेंटल प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। यहाँ आपको कुछ टिप्स बताई गई हैं जिसे आपको माउथवॉश खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए:

  • गर्भावस्था के दौरान उपयोग किए जाने वाले माउथवॉश के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ लें।
  • इस बात पर ध्यान दें कि आपके द्वारा खरीदा गया माउथवॉश अल्कोहल-फ्री है और नेचुरल इंग्रीडिएंट से तैयार किया गया हो।
  • कोशिश करें की होममेड चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि बेकिंग सोडा और पानी के साथ दाँतों को साफ करना।

गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल और फ्लोराइड माउथवॉश का उपयोग करने के जोखिम

अल्कोहल युक्त माउथवॉश का उपयोग करने से ये बाद में आपके बच्चे के कॉग्निटिव डेवलपमेंट पर बुरा प्रभाव डालता है, साथ ही बर्थ डिफेक्ट का भी खतरा रहता है। डेंटिस्ट प्रेगनेंसी के दौरान आपको अल्कोहल और फ्लोराइड मुक्त माउथवॉश का उपयोग करने के सलाह देते हैं। 

माउथवॉश का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां 

प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश का उपयोग करते समय आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए:

  • यदि आप एक नेचुरल  माउथवॉश चुनती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसे माउथवॉश का उपयोग न करें जिसमें नीलगिरी के तेल (युक्लिप्टस ऑयल) मौजूद हो। ऐसे माउथवॉश का उपयोग करने से यह बच्चे की हेल्थ पर बुरा प्रभाव डालता है। ज्यादातर एक्सपर्ट तेल युक्त माउथवॉश का उपयोग करने को लेकर सहमती नहीं जताते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप प्रेगनेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल करने से बचें।
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले माउथवॉश का उपयोग करती हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि माउथवॉश का इस्तेमाल करने के बाद कुछ भी खाएं या पिएं नहीं, इससे माउथवॉश का प्रभाव कम हो जाएगा।
  • यदि आप दिन के दौरान माउथवॉश का उपयोग करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम आधे घंटे के लिए कुछ भी खाएं पिएं नहीं।
  • माउथवॉश का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें और इसे निगलें नहीं, खासकर अगर इसमें अल्कोहल हो। यदि आपने गलती से इसे निगल लिया है तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं और उन्हें बताएं।

हालांकि, प्रेगनेंसी के दौरान माउथवॉश का उपयोग करना चाहिए या नहीं, इस विषय पर चर्चा जारी है, जहाँ कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इससे कोई नुकसान नहीं होता है, तो वहीं कुछ एक्सपर्ट इसे बच्चे के लिए नुकसानदायक बताते हैं। यदि आपको प्रेगनेंसी के दौरान डेंटल प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है तो आपको डेंटिस्ट के पास जाना चाहिए, वो आपको प्रेगनेंसी के हिसाब से एक सही इलाज बताएंगे साथ ही इस समय के अनुसार आपको एक अच्छे माउथवॉश का उपयोग करने की सलाह देंगे।

यह भी पढ़ें:

क्या प्रेगनेंसी के दौरान दाँत निकालना सही है?