गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश लगाना – क्या यह सही है?

क्या प्रेगनेंसी के दौरान नेल पॉलिश लगाना हानिकारक है?

गर्भावस्था के इन खुशनुमा पलों में खुद को अच्छा दिखने और संवारने के लिए आपको काफी कुछ प्रयास करने पड़ सकते हैं ताकि आप ऐसे ही खूबसूरत दिखती रहें। लेकिन, आज के समय ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट हाई केमिकल का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आपको बहुत सावधानी से अपने ब्यूटी प्रोडक्ट लेना और सतर्क रहना चाहिए कि आपको किसका इस्तेमाल करना चाहिए और किसका नहीं। हाल में ही आई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि गर्भावस्था के दौरान कुछ नेल पॉलिश का इस्तेमाल करने से बढ़ते बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। जिसकी वजह से कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान नेल पेंट का इस्तेमाल करने को लेकर सवाल करती हैं। इस लेख में आपके प्रेगनेंसी के दौरान नेल पॉलिश का उपयोग करने के बारे में सभी फैक्ट बताए गए हैं और साथ ही इसे लगाते समय आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए वो भी, तो आइए जानते हैं कि क्या आप प्रेगनेंसी के दौरान नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं या नहीं? 

क्या आप गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश का उपयोग कर सकती हैं?

गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश का उपयोग करना सेफ है अगर आप कभी-कभार नेल पॉलिश लगाती हैं तो इसके निगलने की संभावना भी कम होती है। अब तक की रिपोर्ट में गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश लगाने से होने वाले बुरे प्रभाव को लेकर कोई सबूत नहीं मिला है। हालांकि, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने नेल पॉलिश और नेल इनेमल रिमूवर में कुछ केमिकल को वर्गीकृत किया है जो बिलकुल भी सेफ नहीं माने जाते हैं  और इससे आपको कुछ स्किन इन्फेक्शन, पॉइजनिंग जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है

नेल पॉलिश में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल 

नेल पॉलिश में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ केमिकल आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। यह तब और भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है जब आपके गर्भ में पल रहा आपका बच्चा इसके संपर्क में आता है। जो दो मुख्य केमिकल इसमें इस्तेमाल किए जाते हैं, वो हैं: 

  1. फॉर्मेल्डिहाइड: फॉर्मेल्डिहाइड का उपयोग ज्यादातर नेल पॉलिश में हार्डनर के रूप में किया जाता है। यदि आप इसे सूंघती हैं तो ये आपकी नाक, आँख और गले में जलन पैदा कर सकता है। अगर गलती से भी यह अंदर चला जाए तो माँ का शरीर इस केमिकल को ब्रेकडाउन करते लगता है जिससे यह बढ़ते बच्चे के लिए अपेक्षाकृत कम जोखिम वाला केमिकल माना जाता है।
  2. टोल्यूईन: नेल पॉलिश में टोल्यूईन का उपयोग इसके टेक्सचर को स्मूथ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस केमिकल को इनहेल करने से गले, फेफड़े और आँखों में जलन हो सकती है और यह बढ़ते बच्चे के नर्वस सिस्टम को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।
  3. डिब्यूटिल थैलेट: डिब्यूटिल थैलेट (डीबीपी) नेल पॉलिश में इस्तेमाल होने वाला एक और केमिकल है जिसका फॉर्मेल्डिहाइड और टोल्यूईन जैसे समान प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको  नेल पॉलिश खरीदते समय ऐसे केमिकल वाले प्रोडक्ट खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

कौन-सी नेल पॉलिश उपयोग करना सुरक्षित है?

बाजार में कई नेल पॉलिश उपलब्ध हैं, जिनमें आपको ऊपर बताए गए तीनों केमिकल होंगे, यानी फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूईन और डिब्यूटिल थैलेट। आपको प्रेगनेंसी सेफ नेल पॉलिश का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें ये केमिकल न पाए जाते हों, इसलिए आप नेल पॉलिश पर लगे लेबल पर जो लिखा है उसे ठीक से पढ़ लें।

गर्भावस्था के दौरान नेल पेंट का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स

नेल पॉलिश के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आप यहाँ बताई गई  सावधानियों और टिप्स का पालन कर सकती हैं।

  • कभी-कभार ही नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें।
  • ऐसी नेल पॉलिश लें और उसका उपयोग करें जिसमें कोई टॉक्सिक केमिकल न हो।
  • एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • नेल पॉलिश लगाते समय, वेपर और उनसे आने वाली तेज गंध को बाहर निकलने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें।
  • हाथों को शरीर से दूर रखकर नेल पॉलिश को सुखाएं।
  • हाथ में लगी एक्स्ट्रा नेल पॉलिश को हटाने के लिए हाथों को साबुन से धोएं।
  • यदि इसके गलती से फैलने का खतरा हो, तो उस हिस्से से बचें।
  • नेल पॉलिश का केवल एक कोट लगाएं।
  • यदि आप नेल पॉलिश को सामान्य से जल्दी निकलते या छूटते हुए देखती हैं, तो इसका उपयोग करने बचें, यह आपके शरीर में जा सकती है।क्या आप नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग कर सकती हैं?

क्या आप नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग कर सकती हैं?

अगला महत्वपूर्ण प्रश्न जो गर्भवती महिलाएं करती हैं कि क्या गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? नेल पॉलिश रिमूवर आमतौर पर सुरक्षित होते हैं और उनमें एसीटोन होता है। एसीटोन हमारे शरीर में और हमारे आसपास मौजूद होता है और कभी-कभार इस्तेमाल किए जाने पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं डालता है।

क्या आप लेबर या प्लान्ड सी-सेक्शन के दौरान नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं? 

हालांकि डिलीवरी के दौरान नेल पॉलिश लगाना हानिरहित है, लेकिन फिर भी कुछ हॉस्पिटल इसकी अनुमति नहीं देते हैं। इसके पीछे मेडिकल रीजन हो सकते हैं, क्योंकि कभी कभी नेल पॉलिश की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और ऑक्सीजन की कमी के कारण नाखून में पाया जाने वाला ब्लू डिसकलरेशन दिखने में कम हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान नेल पॉलिश का उपयोग करना एक मामूली बात लग सकती है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स माँ और बच्चे पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। सेफ नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें वो भी कभी-कभार  ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बालों को कटवाना सुरक्षित है या नहीं?