क्या गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट करना हानिकारक है?

क्या गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट करना हानिकारक है?

आज इस भाग दौड़ भरी दुनिया में जहाँ हर कोई आगे बढ़ने की रेस में है वहाँ महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं हैं। गर्भावस्था के साथ काम को बैलेंस करना हर महिला के लिए एक बड़ा चैलेंज है। चूंकि काम के साथ-साथ परिवार भी बहुत जरूरी होता है और इसमें यह सवाल भी उठता है कि क्या गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट में जॉब करना हानिकारक है? वैसे इसका जवाब यही है कि जब तक आप अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक और सतर्क हैं तब तक आपके लिए कोई भी चीज हानिकारक नहीं है। 

क्या गर्भवती महिलाएं नाइट शिफ्ट कर सकती हैं? 

गर्भवती होने पर काम को मैनेज करना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है और कभी-कभी आप ऑफिस में नाइट शिफ्ट करने को भी मना नहीं कर पाती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए नाइट शिफ्ट में जॉब करना बहुत कठिन है और इसका सबसे बड़ा कारण नींद पूरी न हो पाना है। गर्भावस्था में शरीर को आराम की जरूरत होती है और इसलिए इस समय नाइट शिफ्ट करना हानिकारक हो सकता है। 

गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं 

क्या गर्भावस्था और नाइट शिफ्ट की जॉब एक दूसरे से संबधित हैं? यदि गर्भावस्था के दौरान आप नाइट शिफ्ट में जॉब करती हैं तो इसकी वजह से आपको निम्नलिखित स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, आइए जानें;

1. नींद पूरी न होना 

नाइट शिफ्ट में जॉब करने से आपकी नींद खराब होती है और आपकी नींद अपेक्षा से कम हो सकती है। इससे आपके इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ सकता है जो गर्भावस्था में पहले से ही कमजोर हो जाता है। स्टडीज के अनुसार अच्छी नींद न लेने से बच्चे को भी समस्याएं हो सकती हैं और जन्म के समय उसका वजन कम हो सकता है। 

2. कार्डिएक रिदम में बदलाव होना 

शरीर के सामान्य फंक्शन की तरह ही सोते समय किसी भी व्यक्ति के दिल की धड़कनें धीमी हो जाती हैं। नींद की कमी की वजह से शरीर का यह फंक्शन बिगड़ सकता है जिसे गर्भावस्था के दौरान बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसलिए ऑफिस में नाइट शिफ्ट करने से शरीर के कार्डिएक रिदम में बदलाव आ सकता है। कार्डिएक रिदम में बदलाव होना

3. स्ट्रेस और एंग्जायटी होना 

नाइट शिफ्ट में लंबे समय तक काम करने से एक गर्भवती महिला को एंग्जायटी की समस्या हो सकती है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है और प्रीटर्म डिलीवरी की संभावनाएं भी बढ़ सकती हैं। 

4. मिसकैरेज या प्रीमैच्योर बर्थ 

स्टडीज के अनुसार जो गर्भवती महिलाएं विशेषकर नाइट शिफ्ट में ज्यादा देर तक काम करती हैं उन्हें बच्चे की प्रीमैच्योर डिलीवरी और दुर्लभ मामलों में मिसकैरेज का खतरा भी होता है। 

नाइट शिफ्ट करते समय कुछ सावधानियां बरतें 

  • इस बात का ध्यान रखें कि काम के दौरान आप बिलकुल भी स्ट्रेस न लें क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। अपनी चीजों को मैनेज करें और प्राथमिकता बनाए रखने से आपको काफी मदद मिल सकती है। 
  • ज्यादा देर तक खड़ी रहने से बचें क्योंकि असुविधाजनक पोजीशन से बच्चे पर दबाव पड़ सकता है। 
  • डॉक्टर का नंबर इमरजेंसी पर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनसे तुरंत संपर्क कर सकें। 
  • गर्भावस्था के दौरान दृष्टि पर भी प्रभाव पड़ता है इसलिए इस समय आप लैपटॉप, कम्प्यूटर आदि पर भी बहुत ज्यादा काम न करें क्योंकि इससे आपकी आँखों पर ज्यादा स्ट्रेस पड़ सकता है। 
  • आप बहुत तेज रोशनी या बहुत धुंधली रोशनी में रहने से बचें क्योंकि इससे आँखों पर जोर पड़ता है। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपके बैठने की पोजीशन सुविधाजनक होनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान असुविधाजनक पोजीशन में बैठने से बच्चे पर दबाव पड़ सकता है। 
  • गर्भावस्था में आप अपना काम कम से कम रखें ताकि आपको ज्यादा थकान न हो क्योंकि इससे आपको कमजोरी हो सकती है। 
  • खुद को बिलकुल भी भूखा न रखें। अपने पास ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड, जैसे ताजे फल रखें ताकि भूख लगने पर आप इसे खा सकें। 
  • यदि आप गर्भावस्था के अंतिम चरण में हैं तो ज्यादा झुकने से बचें। यदि ऑफिस में आपको झुकना पड़ता है तो इसमें आप अन्य लोगों की मदद ले सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान नीचे झुकना बच्चे के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे पेट पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। 
  • इस दौरान आप किसी के साथ भी बहस करने या अन्य चर्चा करने से बचें। खुद को अधिक से अधिक शांत रखें क्योंकि इस समय बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 
  • गर्भावस्था के दौरान आप बहुत ज्यादा भारी सामान भी न उठाएं क्योंकि इससे प्रीमैच्योर डिलीवरी या जन्म के समय बच्चे का वजन कम हो सकता है। 
  • नाइट शिफ्ट में कॉफी पीने से नींद नहीं आती है। हालांकि स्टडीज से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा कैफीन लेने से मिसकैरेज या जन्म के समय में बच्चे का वजन कम होने की संभावना होती है। स्वस्थ गर्भावस्था के लिए टिप्स 

स्वस्थ गर्भावस्था के लिए टिप्स 

  • गर्भावस्था में 8-9 घंटे की अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए यदि आप नाइट शिफ्ट में ऑफिस का काम करती हैं तो खाली समय में अपने शरीर को पूरा आराम दें। 
  • ऑफिस में अपने साथ हेल्दी भोजन लेकर जाएं ताकि जब भी आपको भूख लगे तो आप बाहर के खाने पर निर्भर न रहें। गर्भावस्था में थोड़ी-थोड़ी देर में खाने के लिए आप अपने साथ फल, सीरियल और अन्य हेल्दी चीजें रख सकती हैं। 
  • यदि किसी भी कारण से बीमार या तकलीफडेफ महसूस करती हैं तो इसके बारे में अपने सहकर्मियों से बताने में बिलकुल भी न झिझकें। इसके लिए आप कॉल करके अपने परिवार से भी किसी को बुला सकती हैं। आपको जो भी समस्या हो उसे नजरअंदाज न करें। 

यदि आप गर्भावस्था के दौरान नाइट शिफ्ट करना बंद नहीं कर सकती हैं तो अपना और अपने बच्चे का पूरा खयाल रखें। अन्य लोगों को अपनी समस्या के बारे में बताएं और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद लेने में बिलकुल भी न झिझकें। ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।