गर्भावस्था के दौरान पसली में दर्द – कारण, लक्षण और उपचार

प्रेगनेंसी के दौरान पसलियों में दर्द

गर्भ में जब के दौरान जब बच्चा बड़ा होने लगता है तो एक महिला के शरीर के अलग-अलग अंगों पर दबाव पड़ना शुरू हो जाता है। कई महिलाओं को उनकी गर्भावस्था बढ़ने के साथ बैक, हिप और जॉइंट में दर्द की ज्यादा शिकायत होने लगती है। तीसरी तिमाही में, आपको पसलियों में दर्द का अनुभव हो सकता है। हालांकि, सही पोस्चर, स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज करने से पसली के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। पसली में दर्द क्या है और आप इसका उपचार कैसे कर सकती हैं यह जानने के लिए लेख पढ़ें।

पसली में दर्द कब होता है?

अधिकांश महिलाओं को गर्भावस्था के 26वें सप्ताह में पसली में दर्द का अनुभव होता है, कुछ मामलों में महिलाएं गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में इसका अनुभव कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान पसली में दर्द होने के लक्षण

गर्भावस्था के दौरान पसली के दर्द में दिखाई देने वाले लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

  • स्तन के निचले हिस्से में दर्द

दर्द ब्रेस्ट के नीचे से सीधा शुरू हो कर बच्चे की पोजीशन के साइड तक होता है। बैठने पर यह दर्द और भी बढ़ जाता है।

  • साँस लेने में तकलीफ 

आपको साँस लेने में तकलीफ हो सकती हैं जिसके वजह से गर्भाशय फैल सकता है, जो रिब केज और डायाफ्राम पर दबाव डालता है। आपको नॉर्मली साँस लेने में काफी मुश्किल होगी।

  • कंधे में दर्द

आप कंधों में भी दर्द हो सकता है। इससे भी आपके डायाफ्राम पर दबाव पड़ता है, क्योंकि कंधे कई नर्वस द्वारा डायाफ्राम से कनेक्ट होता है।

  • बदहजमी

आपके शरीर में पहले ही सीमित जगह होती है गर्भावस्था के दौरान बच्चे के लगातार विकास की वजह से जगह और भी सीमित होने लगती है। जैसे जैसे गर्भाशय फैलने लगता है एब्डोमिनल ऑर्गन पर दबाव पड़ने लगता है, जिससे आपको अपच की समस्या हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं में पसली के दर्द का क्या कारण है

शरीर का साइज बढ़ने के कारण भी आपको पसली में दर्द हो सकता है। यहाँ गर्भावस्था के दौरान पसली में दर्द के अन्य कारण बताए गए हैं:

  • यूटरस का बढ़ना 

गर्भाशय के लगातार बढ़ने के कारण भी पसली में दर्द होता है। जैसे जैसे बच्चा गर्भ में विकास करने लगता वैसे वैसे, पसलियों की मांसपेशियों में तनाव पैदा होने लगता है। इसकी वजह से आपको अचानक दर्द शुरू हो सकता है।

  • बच्चे की पोजीशन 

जैसे ही दूसरी तिमाही समाप्त होती है, भ्रूण (फीटस) ऊपर से नीचे की ओर आ जाता है और उसका सिर योनि के मुँह की तरफ हो जाता है और उसके पैर माँ की पसलियों की ओर होते हैं। इससे पसलियों पर दबाव पड़ता है। आर्म और लेग मूवमेंट, विशेष रूप से किक, पसलियों में दर्द का कारण होते हैं। आप इस प्रकार के पसली के दर्द को ब्रेस्ट के नीचे से महसूस कर सकती हैं जिस तरफ बच्चा होता है।

  • हार्टबर्न 

गर्भावस्था के दौरान, माँ को डिलीवरी के लिए तैयार करने के लिए हार्मोन रिलैक्सिन रिलीज किया जाता है। इससे पेल्विक के आसपास और पसलियों के नीचे दर्द होता है।

  • ब्रेस्ट का साइज बढ़ना 

बढ़ते स्तनों के कारण दर्द, थके हुए कंधे और पीठ में दर्द होता है। इसकी वजह से पसली की मांसपेशियों पर भी दबाव पड़ता है।

  • हार्मोनल चेंजेस 

हार्मोन प्रोजेस्टेरोन, जो गर्भाशय के संकुचन के लिए आवश्यक होता है, पसली की मांसपेशियों और लिगामेंट को सॉफ्ट कर सकता है, जिससे उनमें दर्द बढ़ सकता है। एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि पित्त में पथरी का कारण बन सकता है, जिससे आपको ज्यादा तकलीफ हो सकती है।

  • स्ट्रेस 

स्ट्रेस के कारण आपको पूरे शरीर में दर्द पैदा हो सकता है। गर्भवती महिलाएं में एंग्जायटी और चिंता के कारण  भी पसली में दर्द होता है।

निदान

आपका डॉक्टर आपके शरीर की जाँच करेंगे और फिर आपसे लक्षणों के बारें में, ड्यू डेट आदि के बारें में सवाल करेंगे। वह आपके ब्लड प्रेशर की भी जाँच करेंगे। आपकी प्रेगनेंसी की स्टेज के अनुसार फीटल चेकअप कराने के लिए भी कहा जा सकता है। इससे गर्भावस्था के दौरान पसली में दर्द के कारण का निदान भी किया जा सकता है।

दर्द को कैसे कम किया जा सकता है  

लंबे समय तक डेस्क या कार पर बैठना से आपके रिब केज पर दबाव पड़ता है। डॉक्टर हर 45 मिनट में चलने और स्ट्रेचिंग करने की सलाह देते हैं और एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं।

बचाव 

हालांकि शरीर के दर्द से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिससे आप दर्द को असहनीय होने से रोक सकती हैं।

  • डेली एक्सरसाइज करें

एक्टिव रहने के लिए योग करें और आपके पसली का दर्द ठीक हो जाएगा। अपने बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के अनुसार अपना वजन बनाए रखें, इससे आप गर्भावस्था के दौरान कंफर्टेबल महसूस करेंगी।

  • काइरोप्रैक्टिक के पास जाएं 

एक काइरोप्रैक्टिक, स्केलेटल सिस्टम के स्पेशलिस्ट होते हैं। नियमित रूप से उनके पास जाने से आपको हड्डियों में समस्या से राहत मिल सकती है जो गर्भावस्था के दौरान शरीर पर पड़ने वाले स्ट्रेस के कारण होता है।

गर्भावस्था के दौरान पसली में होने वाले दर्द का उपचार

यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं जो पसली के दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  • पोस्चर पर ध्यान दें 

गर्भावस्था के आखरी चरण में, रीढ़ के झुकने के कारण आपकी पसलियों में दर्द और भी बढ़ जाता है। अपने शरीर को सीधा रखें और अपने रिब केज की मांसपेशियों पर पड़ने वाले तनाव से बचने के लिए बैठते और टहलते हुए बैक को सीधा रखें। जिस तरह दर्द हो रहा हो उस तरफ सोने से कुछ समय के लिए दर्द से राहत मिलती है।

  • एक्सरसाइज बॉल्स का इस्तेमाल करें

एक एक्सरसाइज बॉल खरीद लें। इसकी मदद से एक्सरसाइज करें। इससे आपकी पसली की मांसपेशियों में खिंचाव होगा और दर्द से राहत मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करें और एक्सपर्ट से पूछ कर इसका इस्तेमाल।

  • गर्म / ठंडी सिकाई करें 

अपने पेट वाले हिस्से में ठंडी या गर्म सिकाई करने आपको कुछ हद तक आराम मिलेगा। इससे धीरे-धीरे आपकी मांसपेशियों में गांठें दूर हो जाएंगी। वार्म शावर लेने से भी दर्द में राहत मिलती है।

  • अपने शरीर को सपोर्ट करें 

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को सहारा देना बहुत जरूरी है। ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जिसकी मदद से आप अपने शरीर को सपोर्ट दे सकती हैं और अपने बच्चे को सुरक्षित रख सकती हैं। उदाहरण के लिए, नर्सिंग ब्रा, मैटरनिटी पिलो और लम्बर सपोर्ट प्रोडक्ट आपको सही पोस्चर में बनाए रखने में मदद करता है। आप एक प्रेगनेंसी बेल्ट का भी उपयोग कर सकती हैं।

  • ढीले कपड़े पहनें

टाइट कपड़े पहनने से बचें जो आपके स्तनों को कसा हुआ महसूस हो। ढीले कपड़े में आप आराम से साँस ले सकती और दर्द से भी बच सकती हैं।

  • मालिश करें 

शरीर की मालिश करने से आपके दर्द दूर हो सकता है। आप मालिश के लिए सिंपल टेकनीक ऑनलाइन के जरिए सीख सकती हैं या फिर  इसके लिए एक्सपर्ट को रख सकती हैं

डॉक्टर से परामर्श करें 

ज्यादातर मामलों में, गर्भावस्था के दौरान शरीर में हो रहे बदलाव के कारण पसली में दर्द होता है। हालांकि, असहनीय दर्द के पीछे, नीचे बताए गए कारण हो सकते हैं जैसे:

  • प्रीक्लेम्पसिया 

यह एक ऐसी कंडीशन है जो गर्भावस्था के दौरान होती है। इसके लक्षण में बहुत ज्यादा पेट में दर्द, पेशाब में बहुत जयादा प्रोटीन और हाई ब्लड प्रेशर आदि हो सकते हैं, और पसली में दर्द (एपीगैस्ट्रिक पेन) भी होता है।

  • हेलप ​​(HELLP) सिंड्रोम

हेल्प सिंड्रोम के लक्षणों में बहुत तेज पसली में दर्द (एपिगैस्ट्रिक दर्द), मतली, उल्टी, चक्कर आना और सिरदर्द आदि शामिल हैं। इन लक्षणों का अनुभव होने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने चाहिए।

  • बड-चेरी सिंड्रोम

यह एक दुर्लभ स्थिति है जो लीवर की नसों में ब्लड क्लॉट के कारण होती है, इससे लीवर डैमेज और पसली में दर्द (एपीगैस्ट्रिक पेन) होता है। हालांकि यह बहुत आम नही है, लेकिन गर्भावस्था के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है।

  • लीवर कैंसर

कुछ मामलों में प्रेगनेंसी के कारण महिला की लीवर ग्रोथ हुई है खासकर जिन्हें लीवर कैंसर हैं उन्हें इसका  खतरा ज्यादा होता है। इसके कारण विकसित होने वाला ट्यूमर लीवर को ऊपर की ओर धकेल सकता है, जिससे आपको दर्द हो सकता है। यदि आपको रिब केज के दाहिने हिस्से के नीचे की तरफ बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है, तो आपको इसे अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

गर्भावस्था के 36वें सप्ताह के आसपास, आपका शिशु जन्म के लिए तैयार होने के लिए ब्रेस्टबोन से पैल्विक कैविटी की ओर आ जाएगा। इससे आपकी पसली को दर्द से कुछ राहत मिलेगी। लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता, तब तक आप सुनिश्चित करें कि आप इस समस्या के बारे में जितना हो सके रिसर्च करें और सीखें, ताकि आपको इसके बारे में पता हो और आप खुद को इसके लिए तैयार कर सकें।

गर्भावस्था के दौरान पसली में होने वाले दर्द से राहत पाना संभव है। अपने डॉक्टर के पास नियमित रूप से जाएं और किसी भी प्रकार की समस्या महसूस होने पर उन्हें जानकरी दें। याद रखें, अगर माँ स्वस्थ है तो बच्चा स्वस्थ होगा।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान सीने में दर्द
प्रेगनेंसी के दौरान पीठ दर्द