गर्भावस्था के दौरान रोज हिप का सेवन करना – फायदे और साइड इफेक्ट्स

प्रेगनेंसी के दौरान रोज हिप

अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने खाने पीने को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं आपको दो लोगों का भोजन करने को कहा जा रहा है, आप जो कुछ भी खाती हैं अगर उससे आप और बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल रहा है तो उतना बहुत है। पहले आप अपनी मनपसंद की चीजें बिना सोचे समझे कर लिया करती थी, लेकिन आपको खुद को ऐसा करने से रोकना होगा। आपको कुछ भी खाने पीने को लेकर  एक्स्ट्रा ध्यान रखना होगा, आपको सिर्फ और सिर्फ हेल्दी फूड का ही सेवन करना होगा और ऐसा करने की आपको इसलिए सलाह दी जाती है, ताकि आपका बच्चा और आप हेल्दी और सेफ रहें। गर्भवती महिलाओं के लिए अक्सर रोज हिप का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें विटामिन और नूट्रीयंट मौजूद होते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं।  फिर भी कई महिलाओं का यह सवाल होता है कि क्या रोज हिप का प्रेगनेंसी के दौरान सुरक्षित रूप से सेवन किया जा सकता है? आइए जानते हैं! 

रोज हिप क्या है?

गुलाब के फूल की पंखुड़ियों के अंदर राउंड पोर्शन होता है रोज सीड होती है और उन्हें ही रोज हिप कहा जाता है। इस फल के और भी कई नाम हैं, जैसे डॉग रोज फ्रूट, रोज हेप, रोज हॉ, हिप बेरीज, हिप फ्रूट, ब्रियर हॉप और हॉप फ्रूट हैं। रोज हिप का साइज बेरीज जितना होता है, ये लाल रंग के बॉल रोज स्टेम के ऊपर पाए जाते हैं, यह काफी हद तक क्रैब एप्पल की तरह दिखता है। यह विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है। ड्राई रोज हिप और इसकी बीजों का उपयोग मेडिसिन बनाने के लिए किया जाता है, जिससे कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है। रोज हिप से बनाई जाने वाली मेडिसिन ज्यादातर पेट की बीमारियों, ऑस्टियोआर्थराइटिस और पेट फूलने जैसे बीमारी इलाज करती है।

क्या गर्भावस्था के दौरान रोज हिप का सेवन करना सुरक्षित है?

हालांकि इस चीज को लेकर पर्याप्त रिसर्च उपलब्ध नहीं है कि रोज हिप बढ़ते फीटस पर कैसा इफेक्ट डालता है, लेकिन इसे विटामिन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो माँ और बच्चे के लिए बहुत आवश्यक है। इसके बावजूद आपको इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने का सुझाव दिया जाता है। अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान वो रोज हिप ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। यदि रोज हिप ऑयल का उपयोग शरीर पर किया जाता है, तो यह स्ट्रेच मार्क को दूर करने में और आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करने में बेहतरीन रूप से काम करता है।

गर्भावस्था के दौरान रोज हिप आपके लिए कैसे उपयोगी है?

गर्भावस्था के दौरान रोज हिप आपकी कई तरह से सहायता करता है: 

1. आयरन और कैल्शियम अब्सॉर्ब करने में मदद करता है

गर्भवती महिलाओं के लिए रोज फ्रूट खाना बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में कैल्शियम और आयरन को अब्सॉर्ब करने में मदद करता है, ये दोनों ही तत्व आपके बढ़ते बच्चे के लिए बहुत अहम होते हैं।

2. कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है

रोज हिप में मौजूद विटामिन सी कोलेजन का उत्पादन करने में भी मदद करता है, जो बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हड्डियों, मांसपेशियों और कार्टिलेज की संरचना में मदद करता है।

3. इम्युनिटी बढ़ाता है

रोज हिप में मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी पाया जाता है। इसकी चाय आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ साथ फ्लू और कोल्ड से लड़ने की ताकत प्रदान करती है।

4. एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं

रोज हिप में मौजूद ये गुण गर्भावस्था के दौरान सहायक होते हैं, क्योंकि किडनी से संबंधी पुरानी बीमारी और पुअर ब्लैडर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, कुछ गर्भवती महिलाओं को तीसरी तिमाही के दौरान इस प्रकार की समस्या का काफी सामना करना पड़ता है।

5. कब्ज की समस्या को ठीक करता है

गर्भवती महिलाओं को अक्सर कब्ज का सामना करना पड़ता है और रोज हिप फ्रूट में पेक्टिन और एसिड एक माइल्ड लैक्सेटिव के रूप में कार्य करते हैं, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं और मल को नर्म  करने में मदद करते हैं।

6. टिश्यू को रिपेयर करता है  

रोज हिप में पाया जाने वाला विटामिन सी बहुत मददगार साबित होता है, जब किसी घाव या चोट को ठीक करने की बात आती है, यह माँ और बच्चे दोनों में से किसी के भी टिश्यू को रिपेयर करने में मदद करता है और फोलिक एसिड को सक्रिय करने में सहायक होता है।

7. स्ट्रेच मार्क्स कम करता है

अगर गर्भावस्था के दौरान आपको स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं, तो आप रोज हिप ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि यह एसेंशियल फैटी जैसे एसिड ओमेगा 3 व 6 और विटामिन सी से समृद्ध होता है, जो स्ट्रेच मार्क को ठीक करने में बेहतरीन रू से कार्य करता है। ये त्वचा द्वारा आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ डिसकलरेशन की समस्या को दूर करने में सहायता करता है।स्ट्रेच मार्क्स कम करता है

गर्भवती महिलाओं के लिए रोज हिप के साइड इफेक्ट्स

रोज हिप के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, हालांकि यह बहुत घातक नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, किसी भी तरह से इसके साइड इफेक्ट्स आपको प्रभावित कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान रोज हिप के कुछ साइड इफेक्ट्स आपको नीचे बताए गए हैं:

  • डायरिया
  • पेट दर्द
  • नींद की समस्या
  • सीने में जलन
  • एसिडिटी 
  • मतली 
  • उल्टीउल्टी

आपको रोज हिप का सेवन करने से कब बचना चाहिए 

यहाँ आपको बताया गया है कि आपको किस कंडीशन में रोज हिप का सेवन नहीं करना चाहिए:

  • यदि आपको हेमोक्रोमैटोसिस है, तो यह वह कंडीशन होती है जिसमें आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में आयरन जमा होने लगता है।
  • यदि आप सिडरोबलास्टिक एनीमिया से पीड़ित हैं, जिसमें बोन मैरो नॉर्मल संख्या में रेड ब्लड सेल्स नहीं बनाती है।
  • यदि आप थैलेसीमिया से से पीड़ित हैं, जो कि जेनेटिकली रूप से विरासत में मिली बीमारी होती है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में असमर्थ होते हैं।
  • अगर आपको किडनी स्टोन है।
  • यदि आपको सिकल सेल डिजीज है। तो ऐसी कंडीशन में रोज हिप ब्लड को विटामिन सी के कारण और भी ज्यादा एसिडिक बना सकता है, इसलिए ऐसी कंडीशन में इससे बचना ही बेहतर है।
  • यदि आप कोमाडिन (वार्फरिन) लेती हैं।
  • यदि आपको ग्लूकोज 6 फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की कमी है, क्योंकि विटामिन कंटेंट इस कंडीशन को और भी ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड कर सकता है।

घर पर बनाने के लिए रोज हिप टी रेसिपी 

हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए रोज हिप टी के कई फायदे बताए जाते हैं, लेकिन ऐसी कम ही स्टडीज मिलती हैं जिनमें इसका सेवन करने से बच्चे पर कोई प्रभाव बताया गया हो। यदि आपको भी रोज हिप टी का सेवन करना है, तो पहले अपने डॉक्टर की राय लें और अगर वो आपको इजाजत देते हैं, तो आप नीचे बताए गए मेथड को घर पर ट्राई कर सकती हैं:

1. फ्रेश रोज हिप्स से बनी रोज हिप टी 

अगर आपको फ्रेश रोज फ्रूट मिल जाएं, तो आप यहाँ बताई गई रोज हिप टी की रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं ।फ्रेश रोज हिप्स से बनी रोज हिप टी 

इंग्रीडिएंट:

  • फ्रेश रोज हिप्स 
  • पानी

कैसे बनाएं:

  • रोज हिप को धो कर इसे सुखाएं और इसके ऊपरी भाग को अलग कर लें।
  • फ्रूट को आधा काटने के बाद, अंदर से इसके बीज निकाल दें।
  • थोड़ा पानी उबालें।
  • रोज हिप को गर्म टीपॉट के अंदर रखें।
  • जब पानी उबलने लगे, तो इसमें रोज हिप डाल दें।
  • टीपॉट को ढ़कने के लिए इसके ऊपर ढक्कन रख दें, रोज हिप लगभग दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें।
  • हेल्दी और फ्रेश रोज हिप टी को कप में छानकर इसका आनंद लें।

2. ड्राई रोज हिप्स से बनी रोज हिप टी 

अगर आपके पास ड्राई रोज हिप मौजूद है, तो आप बड़ी ही आसानी से यहाँ दी गई रेसिपी को फॉलो करते हुए रोज हिप टी बना सकती हैं ।

इंग्रीडिएंट:

  • ड्राई रोज हिप के चार बड़े चम्मच
  • चार कप पानी

कैसे बनाएं:

  • दोनों इंग्रीडिएंट को सॉस पैन में डालें।
  • इसे उबाल लें।
  • एक बार जब चाय उबलने लगे, तो आंच कम कर दें।
  • पाँच मिनट के बाद, आंच बंद कर दें, चाय को छान लें और इसका आनंद लें।

रोज हिप के हेल्थ बेनिफिट के बावजूद भी आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप रोज हिप फ्रूट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की अनुमति जरूर ले लें। इसके अलावा आपको प्रेगनेंसी के दौरान रोज हिप का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए (जैसे कि कोई भी फल खाना या चाय पीना)। एक बात का खास ध्यान रखें कि रोज हिप का इस्तेमाल आप किसी मेडिकल कंडीशन का ट्रीटमेंट करने के न करें, जब तक कि आपने  डॉक्टर से इस बारे में कंसल्ट न किया हो और उन्होंने आपको इसका सेवन करने की अनुमति न दी हो।

किसी भी कंडीशन का ट्रीटमेंट करने के लिए इसकी मात्रा अलग अलग लोगों के हिसाब से निर्भर करती है। सभी बातों का ध्यान रखते हए आपको यह भी खयाल रखना है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें, ताकि आपको किसी और समस्या का सामना न करना पड़े। वैसे इस चीज को लेकर फिलहाल ज्यादा स्टडीज नहीं मिलती हैं कि इससे फीटस पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसलिए ज्यादातर डॉक्टर आपको यही सलाह देते हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान रोज हिप का सेवन न करें, जब तक कि आपको विशेष रूप से इसकी जरूरत न पड़े।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान डूरियन फ्रूट का सेवन