गर्भावस्था के दौरान वजाइनल ड्राइनेस (योनि में सूखापन)- कारण और उपचार

प्रेगनेंसी के दौरान वजाइनल ड्राइनेस (योनि में सूखापन)

गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो मॉर्निंग सिकनेस, थकान, बदन दर्द जैसे कई अन्य बदलावों से आप अच्छी तरह परिचित होंगी। हालांकि, प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण आपको एक ऐसे बदलाव का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए आप शायद तैयार न हों और वो है वजाइनल ड्राइनेस यानि योनि में सूखापन हो जाना। इससे आपकी योनि क्षेत्र के आसपास वाली त्वचा में सूखापन और खुजली महसूस होती और शरीरिक संबंध बनाने के दौरान आपको दर्द और परेशानी होती है। गर्भावस्था के दौरान वजाइनल ड्राइनेस का कारण और उपचार जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

गर्भावस्था में वजाइनल ड्राइनेस क्या होती है?

आमतौर पर, वजाइनल कैनल में म्यूकस मेम्ब्रेन होने के कारण योनि में गीलापन और लचीलापन बरकरार रहता है। ये मेम्ब्रेन फ्लूड की पतली लेयर के साथ साथ योनि को कवर करती है। गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण यह म्यूकस मेम्ब्रेन पर प्रभाव डालता है जिसकी वजह से योनि में सूखापन होने लगता है आपको खुजली महसूस होती है। योनि में मॉइस्चर न होने के कारण आपको शरीरिक संबंध बनाते समय दर्द और परेशानी होती है।

क्या आपको वजाइनल ड्राइनेस को लेकर चिंतित होना चाहिए

हालांकि, हो सकता है कि योनि में सूखापन महसूस होना आपको एक मामूली समस्या लगे, लेकिन इससे आपको काफी दर्द और असहज महसूस हो सकता है। योनि में होने वाला सूखापन कई कारणों से हो सकता है जैसे किसी एलर्जी से, सर्दी की दवा लेने से, एंटीडिपेंटेंट्स, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन या एंटी-एस्ट्रोजन दवाओं आदि। इसलिए, अगर आपको योनि में सूखेपन की समस्या है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यदि आपको योनि में किसी भी असुविधा, जलन और खुजली का अहसास होता तो यह बात आप अपने डॉक्टर को बताएं। योनि में सूखापन होने के अन्य कारणों की जांच करने बाद आपके डॉक्टर आपको इसके लिए सही ट्रीटमेंट दे सकेंगे।

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूखापन का क्या कारण होता है?

योनि में म्यूकस की एक पतली लेयर होती है जो वजाइनल मेम्ब्रेन द्वारा स्रावित होती है। एस्ट्रोजेन हार्मोन,  वजाइनल एपिथीलियम को मेनटेन रखने में मदद करते हैं, जो योनि में लूब्रिकैशन (चिकनाहट बनाए रखने) का काम करता है। गर्भावस्था के दौरान, एस्ट्रोजन लेवल के असंतुलित होने के कारण फ्लूइड कम होने लगता है जिसकी वजह से योनि में सूखापन होने लगता है। गर्भावस्था की शुरुआत में  योनि में सूखापन होने काफी कॉमन है, क्योंकि पहली तिमाही के दौरान  एस्ट्रोजन लेवल तेजी से कम होने लगता है। एस्ट्रोजन लेवल के असंतुलित होने से वजाइनल एपिथीलियम और सर्विक्स में म्यूकस का बनना कम हो जाता है, जिसके वजह से आपको अपनी योनि में सूखापन और खुजली महसूस होने लगती है।

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूखापन का इलाज कैसे करें

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपनी योनि में खुजली या सूखापन महसूस होता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताना चाहिए। डॉक्टर आपकी योनि में होने वाले सूखेपन के अन्य कारणों का पता लगाने के बाद इसका बेहतर तरीके से इलाज कर सकेंगे। यहाँ कुछ टिप्स बताई गई हैं जो आपकी योनि में होने वाले सूखेपन को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  • योनि को साफ करने के लिए खुशबूदार साबुन और लोशन का उपयोग करने से बचें। बबल बाथ, योनि को बार बार धोने और खुशबूदार लोशन का इस्तेमाल करने से बचें।
  • ढीली और सॉफ्ट कॉटन अंडरवियर पहनें। सिंथेटिक कपड़ों और टाइट-फिटिंग वाली अंडरवियर पहनने से बचें।
  • अपने योनि के हिस्से को किसी माइल्ड सोप से धोकर साफ करें,  फिर इसे मुलायम तौलिये से अच्छी तरह से सुखा लें।
  • आपके डॉक्टर योनि का सूखापन दूर करने के लिए एस्ट्रोजन क्रीम प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।
  • शारीरिक संबंध बनाने से पहले आप किसी पानी आधारित लुब्रिकेंट का उपयोग करें।
  • योनि में मॉइस्चर बनाए रखने के लिए आप विटामिन ई ऑयल या किसी एक्सपर्ट द्वारा बताया कोई मॉइस्चराइजर इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • दिन भर खूब पानी पिएं। म्यूकस  90% पानी से बनता है, इसलिए यह योनि में चिकनाहट बनाए रखने में मदद करेगा।

गर्भावस्था के दौरान अन्य सर्वाइकल बदलाव

वजाइनल ड्राइनेस, होने वाले कई सर्वाइकल बदलावों में से एक है जिसे आप प्रेगनेंसी के दौरान नोटिस करती हैं। यहाँ आपको गर्भावस्था के दौरान अन्य सर्वाइकल चेंजेस के बारे में बताया गया है जो प्रेगनेंसी के दौरान कुछ इस प्रकार दिखाई दे सकते हैं:

1. योनि में खुजली

प्रेगनेंसी के दौरान पीएच लेवल के असंतुलित होने के कारण और हार्मोनल चेंजेस की वजह से योनि में खुजली और रेडनेस महसूस हो सकती है। अगर आपको भी योनि में जलन का अहसास होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं।

2. वैरिकोज वेंस

वैरिकोज वेंस आमतौर पर पैर में होती हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान, यदि आप इन्हें  योनि में भी नोटिस करें तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है। यह प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादातर सर्विक्स पर बढ़ते वजन और दबाव के कारण होता है। ज्यादातर मामलों में योनि से वैरिकोज वेंस डिलीवरी के बाद गायब हो जाती हैं।

3. योनि से डिस्चार्ज

कई मामलों में, महिलाओं को योनि स्राव का अनुभव भी हो सकता है जो दूधिया और चिपचिपा हो सकता है। सूखापन आमतौर पर केवल तब होता है जब एस्ट्रोजन लेवल कम होने लगता है, लेकिन दूसरे मामलों में आप योनि से डिस्चार्ज का अनुभव कर सकती हैं, इसलिए कई पैंटी लाइनर्स ले कर रख लें।

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूखापन महसूस करना बहुत कॉमन है, विशेष रूप से पहली और तीसरी तिमाही के दौरान, प्रेगनेंसी के वक्त एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के लेवल में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है, जिसकी वजह से आपको इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। योनि के सूखेपन का इलाज करना बहुत जरूरी है और और साथ ही आपको इसकी सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए। योनि के सूखेपन का इलाज करने के लिए किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान योनि स्राव
प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध