गर्भावस्था के दौरान कंफर्टेबल फुटवियर चुनना

गर्भावस्था के दौरान कंफर्टेबल फुटवियर चुनना

प्रेगनेंसी के दौरान आपको बहुत सारे शारीरिक बदलावों से होकर गुजरना पड़ता है और ऐसा ही एक बदलाव इस दौरान आपका वेट बढ़ना है। प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा वजन होने से आपके पैरों में सूजन आ जाती है और आपको दर्द महसूस होता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान अपने पैरों को राहत प्रदान करने के लिए आप आरामदायक जूते पहन सकती हैं। इस लेख में आपको प्रेगनेंसी के दौरान आरामदायक जूते पहनने के महत्व व इससे जुड़ी अन्य बातों के बारे में बताया गया है, तो आइए जानते हैं क्यों जरूरी है प्रेगनेंसी के दौरान एक सही फुटवियर पहनना।

गर्भावस्था में सही शूज पहनना क्यों जरूरी है?

गर्भावस्था के दौरान आपके सही शूज पहनने को लेकर लापरवाही नहीं की जा सकती है। जैसे-जैसे आपका शरीर बढ़ता है और उसका आकार बदलता है, आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र भी बदलता रहता है। यह न केवल आपके चलने के तरीके को प्रभावित करता है, बल्कि इससे आपकी पीठ, टखने पैर भी प्रभावित होते हैं। इसलिए, इन सबको मैनेज करने के लिए आपका एक सही और आरामदायक फुटवियर चुनना अनिवार्य है:

  • पंजों और पैरों में सूजन

जैसे-जैसे आपका गर्भाशय आपकी प्रेगनेंसी के अनुसार बढ़ता है, वैसे वैसे पेल्विक एरिया में इसका प्रेशर बढ़ता जाता है। पेल्विक एरिया में दबाव बढ़ने के कारण ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है। इस प्रकार, यह आपके पैरों और टखनों के आसपास फ्लूइड या सूजन पैदा करने लगता है। इसलिए, प्रेगनेंसी के दौरान आरामदायक शूज पहनना बहुत जरूरी हो जाता है।

  • वैरिकोज वेन्स

गर्भावस्था में ब्लड फ्लो या सर्कुलेशन का धीमा होना वैरिकोज वेन्स का कारण बन सकता है। इससे नसें फूल जाती हैं और त्वचा से बाहर दिखाई देने लगती हैं। ये नसें बैंगनी या नीले रंग की दिखती हैं। इन उभरी हुई नसों के कारण आपको दर्द महसूस हो सकता है। कुछ महिलाओं की त्वचा पर खुजली या जलन का अनुभव हो सकता है।

  • लिगामेंट में चोट लगना या मोच आना 

गर्भावस्था में लिगामेंट में मोच या चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। यह कोलेजन की इम्प्रूव फ्लेक्सिबिलिटी के कारण होता है, क्योंकि इसमें रिलैक्सिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। फ्लेक्सिबल कोलेजन पेल्विक रीजन को डिलीवरी के समय और भी ज्यादा फ्लेक्सिबल बनाने का काम करते हैं, जिससे लिगामेंट में मोच आने या चोट लगने का का खतरा बढ़ जाता है। 

  • एड़ी का दर्द

जैसे-जैसे गर्भावस्था में आपका वजन बढ़ता है, एड़ी का उभरा हुआ भाग चपटा हो जाता है और जमीन छूने लगता है। इससे आपके पैर अंदर की ओर लुढ़कने लगते हैं। पैरों का यह मूवमेंट प्लांटर फेशिया लिगामेंट पर दबाव डालता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान एड़ी में दर्द हो सकता है। इसलिए आपको ऐसे फुटवियर पहनने की आवश्यकता होती है जो आपके पैरों को सपोर्ट देने का काम करें।

मैटरनिटी शूज कैसे होने चाहिए 

गर्भावस्था में पैरों को आराम मिलना मतलब आपका आराम से चल फिर पाना। इसलिए आपको मैटरनिटी शूज खरीदते समय इसके कुछ गुणों पर ध्यान देना चाहिए:

  • आपको ऐसे जूते खरीदने की सलाह दी जाती है जो आपके मूल साइज से एक या आधा नंबर बड़ा हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था में अपने पैरों के साइज के जूते पहनने से आपको परेशानी हो सकती, सूजन और कई कारणों से आपको बड़ा शूज पहनने के लिए कहा जाता है। बड़ा शूज पहनने से आपके पैरों को ज्यादा आराम मिलता है।
  • आपको ऐसे जूते चुनने की सलाह दी जाती है जिनमें अच्छे आर्च और एंकल सपोर्ट होता है। अच्छे सपोर्ट वाले जूते न केवल आराम देते हैं बल्कि यह जॉइंट पेन को कम करने का भी काम करते हैं और गर्भावस्था के दौरान अनुभव किए जाने वाले दर्द को भी कम करते हैं।
  • गर्भावस्था सबसे अच्छा शूज ऑप्शन है स्लिप-ऑन शूज। गर्भावस्था की तीसरी तिमाही से शुरू होने के बाद भी ये शूज आसानी से पहने जा सकते हैं, जिसमें आपका झुक कर शूज पहनना मुश्किल होता है। ऐसे में आप बिना झुके भी आसानी से अपने स्लिप शूज में अपना पैर डाल सकती हैं और आपके पेट पर कोई दबाव भी नहीं पड़ेगा।

क्या आप गर्भावस्था के दौरान हाई हील्स पहन सकती हैं?

नहीं, गर्भावस्था के दौरान ऊँची एड़ी के जूते पहनना अच्छा नहीं होता है। जैसे-जैसे आपका पेट बड़ा होता है, आपका वेट बढ़ने लगता है, आपके शरीर का गुरुत्वाकर्षण केंद्र बदल जाता है। गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदलने से आपको धीमी गति से चलना पड़ता है। गर्भावस्था में लिगामेंट लूज हो जाते हैं और मांसपेशियों व जोड़ों में स्टेबिलिटी कम हो जाती है।  ऐसे में आपके हाई हील्स पहनने से आपके गिरने का खतरा होता है। गर्भावस्था में गिरना न केवल माँ-बाप के लिए घातक हो सकता है, बल्कि यह गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी खतरनाक हो सकता है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान हील्स न पहनने में ही समझदारी है।

क्या आप गर्भावस्था के दौरान हाई हील्स पहन सकती हैं?

प्रेगनेंसी शूज का चयन करने के लिए टिप्स

  • प्रेगनेंसी के दौरान फ्लैट फुटवियर पहनना सबसे अच्छा होता है, लेकिन यदि आप फ्लैट नहीं पहन सकती हैं, तो आपको चौड़ी और कम ऊँची एड़ी के शूज पहनने की सलाह दी जाती है।
  • दो इंच से अधिक ऊँची एड़ी के फुटवियर न खरीदें और ध्यान रहे फुटवियर की हील्स पॉइंटेड न हो।
  • कम-चौड़ी एड़ी वाली फुटवियर पहनने से आपके पैरों को सपोर्ट मिलता है और आपके बॉडीवेट को समान रूप से बैलेंस करने में मदद मिलती है। यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है और आपको ट्रिपिंग से बचाता है।
  • यदि आप अपने पैरों के लिए सही प्रकार के आर्च सपोर्ट वाली फुटवियर नहीं ढूंढ पा रही रही हैं, तो आप अपने पैरों को सपोर्ट देने के लिए अपने रेगुलर शूज में इनसोल डालकर पहन सकती हैं।
  • ऐसे फुटवियर लें जिसमें आपके पैरों को हवा मिले और उनमें पसीना न आए। मेश या कैनवास के शूज आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।
  • ऐसे जूते या फुटवियर खरीदें, जो पतले होने के बजाय फैले हुए हों और जिसमें आपका अंगूठा न दबे।
  • आप लोफर्स भी ले सकती हैं, जो न केवल स्मार्ट और ट्रेंडी हैं, बल्कि पैरों को आराम भी देते हैं।
  • यदि आप सिंपल और कैजुअल फुटवियर पहनना चाहती हैं, तो आप फ्लैट सैंडल का विकल्प चुन सकती हैं। सैंडल में आपके पैरों को हवा मिलने की जगह भी होती है।
  • यदि आप अपने दोस्तों के साथ सैर या खरीदारी करने के लिए जाना चाहती हैं, तो आराम और सपोर्ट के लिए स्नीकर्स पहनना अच्छा रहेगा।

गर्भावस्था में पहनने के लिए सबसे अच्छे शूज 

जब गर्भावस्था के दौरान आपके जूते चुनने की बात आती है तो हमारी सलाह है:

  • फ्लैट शूज पहनें: फ्लैट शूज न केवल बेहद आरामदायक होते हैं, बल्कि ये प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर के बढ़े हुए वजन में अच्छा कंट्रोल प्रदान करने में भी मदद करते हैं। आप उन शूज को चुन सकती हैं जो आपके पैरों को आर्च और टखने को बेहतर रूप से सपोर्ट देता हो।
  • फ्लिप-फ्लॉप या सैंडल: ये गर्मियों और सर्दियों दोनों मौसमों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। आप अपने पैरों को आरामदायक महसूस करने के लिए सर्दियों में मोज़े के साथ इसे पहन सकती हैं। आप इसे आसानी से पहन सकती हैं और इससे आपके पेट पर ज्यादा खिचाव नहीं पड़ता है। आप इन्हें घर पर या बाहर जाते समय भी पहन सकती हैं।

प्रेगनेंसी फुटवियर के प्रकार

यहाँ गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ फुटवियर बताई गई हैं जिन्हें आपको पैरों को राहत देने के लिए खरीदना चाहिए:

  1. स्पोर्ट्स शूज: आपको गर्भावस्था में बेसिक एक्सरसाइज और वॉकिंग करनी होती है और इसके लिए एक अच्छी स्पोर्ट्स शूज या स्नीकर्स लेना अच्छा रहेगा।
  2. वर्क शूज: अगर आप वर्किंग वुमन हैं और आपको हाई हील्स पहनने के लिए मना किया गया है, तो इसे खरीद सकती हैं। ये बहुत ही आरामदायक होते हैं और काम के दौरान आपको परेशानी नहीं होती है।
  3. कैजुअल शूज: अपने घर में आरामदायक फुटवियर पहनने के लिए इसे खरीद सकती हैं और अपने घर के रोजाना के काम कर सकती हैं।
  4. सैंडल: यदि आप ऐसी जगह पर रहती हैं जहाँ का मौसम गर्म और उमस भरा हो, तो आपका सैंडल खरीदना भी बेहतर रहेगा। यह न केवल हवादार होगी, बल्कि इससे आपके पैरों को भी आराम मिलेगा। जिनके पैरों में सूजन रहती हैं उनके लिए भी सैंडल पहनना एक अच्छा ऑप्शन है।
  5. विंटर बूट्स: अगर आप ऐसी जगह पर हैं, जहाँ सर्दी रहती है, तो आपको फ्लैट विंटर बूट्स खरीदने की सलाह दी जाती है। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप ऐसे फुटवियर चुनें जिसे आसानी से पहना जा सके और जिसमें आपके टखने का अच्छा सपोर्ट मिले।
  6. फ्लिप-फ्लॉप: ये बरसाती मौसम के लिए बेहद अच्छा ऑप्शन है और इन्हें घर पर भी पहना जा सकता है। अच्छी क्वालिटी वाले फुटवियर खरीदें जो लाइट होने के साथ साथ अच्छी ग्रिप वाले हों।

यह बहुत जरूरी है कि आप एक सही मैटरनिटी फुटवियर खरीदें, ताकि आप उसे अपने नौ महीनों के दौरान आराम से पहन सकें। यदि आप अपने मैटरनिटी फुटवियर को लेकर फैसला नहीं कर पा रही हैं, तो आपके डॉक्टर भी आपको इस विषय में गाइड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में सूजन के लिए 19 प्रभावी घरेलू उपचार
गर्भावस्था के दौरान डांस करना – फायदे और सावधानियां
प्रेगनेंसी के दौरान बिस्तर से कैसे उठें