गर्भावस्था के दौरान खाज (स्केबीज) होना – कारण और उपचार

प्रेगनेंसी के दौरान खाज (स्केबीज) होना

गर्भावस्था के दौरान हर महिला अलग-अलग तरह से अपनी प्रेगनेंसी का अनुभव करती है। कुछ महिलाओं को उनकी गर्भावस्था में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता, जबकि कई महिलाओं को इस दौरान कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी प्रकार प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, लेकिन त्वचा संबंधी समस्याओं को आसानी से ठीक किया जा सकता है। स्केबीज एक ऐसी ही कंडीशन है। यह त्वचा पर घुन (माइट) के काटने से होने वाले इन्फेक्शन के कारण होता है। गर्भावस्था के दौरान खाज (स्केबीज) तब देखी जाती है जब बगल, कलाई के अंदरूनी हिस्से, घुटनों के पीछे और अंगुलियों के बीच वाले हिस्से में रैशेस और खुजली का अनुभव किया जाता है। इसे गर्भवती महिला को काफी परेशानी होती है, अगर इसका इलाज न किया जाए, तो इससे आपको कई हेल्थ कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि समस्या बढ़ने से पहले इसका इलाज समय से करा लिया जाए।

खाज (स्केबीज) क्या है?

स्केबीज की समस्या माइट्स की वजह से होती है जो त्वचा की अंदरुनी सतह को खोदना शुरू कर देते हैं। मादा माइट आपकी त्वचा के अंदर की सतह खोदना शुरू कर देती है और अंडे देती है, जिससे आपको खुजली होती है। वे एक महीने के बाद मर जाते हैं, लेकिन अंडे से कई और माइट्स पैदा हो जाते हैं। इनकी लाइफ साइकिल केवल 2-3 सप्ताह की होती है। विभिन्न प्रकार की स्केबीज होती हैं जो ट्रांसमिशन के आधार पर विकसित होती हैं जैसे- किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति की त्वचा से संपर्क में आने, संभोग के माध्यम से या दुर्लभ मामलों में, किसी ऐसे व्यक्ति की तौलिया के संपर्क में आना जिसे स्केबीज की समस्या हो।

खाज (स्केबीज) क्या होती है?

बच्चों के कैंप, क्लास रूम, हॉस्टल, और चाइल्डकेयर सेंटर जैसी भीड़ वाली जगहों पर माइट्स होना आम हैं, जो त्वचा से त्वचा पर फैलता है। खाज फैलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उस व्यक्ति के संपर्क में आना जिसे पहले से ही खाज की समस्या हो। गर्भावस्था के दौरान खाज के संपर्क में आने से फीटस को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचता है, लेकिन फिर भी इसका जल्दी से जल्द इलाज किया जाना चाहिए, ताकि आपको राहत मिल सके।

स्केबीज के संकेत और लक्षण क्या हैं?

स्केबीज दिखाई देने के बाद, नीचे बताए गए लक्षणों को दिखाई देने में 6 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

  • रात के समय आपकी खुजली और रैशस की समस्या बढ़ने लगती हैं।
  • रैश दाने फुंसी या फफोले जैसे दिखाई दे सकते हैं – इसमें फ्लूइड भरा हो सकता है।
  • लाल उभार के साथ त्वचा पर ग्रे लाइन बनना।
  • आपकी त्वचा पर लाल, पपड़ीदार पैच पड़ना।
  • आपके हाथों और पैरों के आसपास की त्वचा पर खुजली होना।

क्या स्केबीज गर्भवती महिला और उसके बच्चे को प्रभावित कर सकती है?

कई गर्भवती महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान स्केबीज उनके या बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि स्केबीज का फीटस पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान स्केबीज से जुड़े जोखिम बहुत ही कम हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान स्केबीज के ट्रीटमेंट ऑप्शन कम। हालांकि, अगर आप मेडिकल ट्रीटमेंट से बचना चाहती हैं, तो स्केबीज का इलाज करने के लिए नेचुरल रेमेडी अपना सकती हैं।

खाज का निदान कैसे किया जाता है?

डॉक्टर सबसे पहले आपकी त्वचा पर खाज के लक्षण देखेंगे। इसके बाद, वह कुछ टेस्ट करेंगे, जैसे कि आपकी त्वचा पर हुए रैशेस का सैंपल लेकर उसकी जाँच करेंगे। वह माइट्स की उपस्थिति की जाँच करने के लिए त्वचा की बायोप्सी भी कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्केबीज के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट 

प्रेगनेंसी के दौरान स्केबीज का इलाज करने के लिए यहाँ कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट बताए गए हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • स्केबीज इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए परमेथ्रिन 5% या बेंजाइल बेंजोएट जैसी मेडिकेटिड क्रीमों का प्रिस्क्रिप्शन दिया जाता है।
  • क्रीम पूरे शरीर पर लगानी चाहिए। क्योंकि स्केबीज इन्फेक्शन हैं जो एक इंसान से दूसरे में फैल सकता है, इसलिए पूरे परिवार और संक्रमित व्यक्ति का जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। एक सप्ताह के बाद क्रीम को एक से दो बार लगाएं।
  • गंभीर मामलों में, कुछ डॉक्टर माइट्स को मारने के लिए टैबलेट भी लिख सकते हैं।

क्या स्केबीज के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेना गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

हाँ, टॉपिकल क्रीम जैसे परमेथ्रिन 5%, क्रोटामिटोन, बेंजिल बेंजोएट 25% और मैलाथियान 0.5% सभी गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित ट्रीटमेंट हैं। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान आपको कभी भी इवरमेक्टिन और लिंडेन यह दोनों दवाएं एक साथ नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट्स आपके लिए और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान खाज का इलाज करने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट 

अगर आप गर्भवती हैं और स्केबीज का उपचार करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं लेना चाह रही हैं, तो आप कई होम रेमेडी ट्राई कर सकती हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए बिलकुल सुरक्षित भी होगा। उनमें से कुछ हैं:

1. नीम का तेल

हल्दी पाउडर के साथ कुछ नीम का तेल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को तब तक लगाएं जब तक स्केबीज के लक्षण दूर न हो जाएं।नीम का तेल

2. टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल के साथ नारियल का तेल मिलाकर लगाने से आपको स्केबीज इन्फेक्शन से राहत मिलेगी और इसका उपयोग गर्भवस्था के दौरान सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।

3. सरसों का तेल

शॉवर के लिए जाने से पहले अपने शरीर पर सरसों का तेल लगाएं। यह आपके शरीर पर खुजली पैदा करने वाले कण को ​​मार देता है।

4. अन्य प्राकृतिक तरीके

आप बिना डाइल्यूट किए हुए सफेद सिरका, खुबानी के पत्तों का जूस, सजहन (मुनगा) का जूस, कैलामाइन लोशन और तिल के तेल के मिक्सचर को लगाएं, यह आपके रौशेस के लिए ठंडी सिकाई का काम करता है साथ ही स्केबीज को ​​भी खत्म करता है।

क्या आप स्केबीज से बचाव कर सकती हैं?

स्केबीज को रोकना मुश्किल है क्योंकि यह किसी भी इन्फेक्टेड इंसान के संपर्क में आने से फैलता है। लेकिन, आप किसी भी प्रकार की स्केबीज इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने तौलिया, अंडरवियर और स्लीपवियर को गर्म पानी में धो सकती हैं, अपने कालीनों और फर्नीचर पर बिछाने वाले कपड़ों को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें।

कई प्रकार की स्केबीज को बिना किसी कॉम्प्लिकेशन के ठीक किया जा सकता है। बहुत ज्यादा गंभीर मामलों में यह एचआईवी के लक्षणों का संकेत दे सकता है। इसलिए, यदि आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी स्किन प्रॉब्लम या रैशस का अनुभव करती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भावस्था के दौरान साफ सफाई बनाए रखना बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। डिलीवरी से पहले और बाद में आपको अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बनाए रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस दौरान आपका शरीर काफी बदलावों से गुजर रहा होता है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले 21 इन्फेक्शन और इसके प्रभाव