गर्भावस्था के दौरान अदरक की चाय का सेवन

प्रेगनेंसी में अदरक की चाय का सेवन: स्वास्थ्य लाभ, दुष्प्रभाव और रेसिपीज

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपको कई सारे बदलावों का सामना करना पड़ता है। हार्मोन के असंतुलन के कारण आपके शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इसका मतलब है कि आप छोटे से कारण से भी ज्यादा बीमार पड़ सकती हैं और जो चीज अभी तक आपके लिए सेहतमंद होती थी उसको लेकर अब फिर से विचार करने की जरूरत है। गर्भवती होने के दौरान आपको जिस बात का फिर से विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है, वह है आपका आहार। आप क्या खाती या पीती हैं वह बेहद महत्वपूर्ण है; यही कारण है कि हम गर्भावस्था के दौरान अदरक की चाय के सेवन के बारे में जानने जा रहे हैं, साथ ही हम जानेंगे इसके फायदे और दुष्प्रभाव।

क्या गर्भावस्था के दौरान अदरक की चाय पीना सुरक्षित है

गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक की चाय के लाभों को समझने के लिए, हमें पहले यह जांचना चाहिए कि क्या यह सुरक्षित है और यह किस तरह से सुरक्षित है। संतुलन में, अदरक की चाय गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद स्वास्थ्यप्रद और सहायक मानी जाती है, खासकर पहली तिमाही के दौरान, जब यह मॉर्निंग सिकनेस के लिए एक प्राकृतिक उपचार का काम करती है। यह सुझाव दिया जाता है कि गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन 1 ग्राम अदरक से ज्यादा का सेवन न करें और सामान्य दिनों में भी 1.2 ग्राम प्रति दिन से ज्यादा अदरक न लें। अत्यंत दुर्लभ मामलों में, कुछ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अदरक से एलर्जी हो सकती है, अदरक के ओवरडोज के अलावा यह एकमात्र समय है जब चाय को असुरक्षित माना जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक की चाय के फायदे

गर्भावस्था के दौरान अदरक और अदरक की चाय के कई फायदे हैं; इनमें से कुछ हैं:

1. मॉर्निंग सिकनेस में मदद करती है

अदरक पाचन तंत्र और श्वसन तंत्र को पाकृतिक तरीके से मजबूत करती है। इसके अतिरिक्त, यह गले को सुकून देती है और उल्टी रोकने में सहायता करती है। संक्षेप में, बहुत सारे डॉक्टर हैं जो गर्भावस्था के दौरान उल्टी पर उपाय के लिए अदरक की चाय पीने की सलाह देते हैं। रात में और जागने के ठीक बाद यह चाय पीने से आप मॉर्निंग सिकनेस को नियंत्रण में रख पाएंगी।

2. पाचन में सहायक होती है

मॉर्निंग सिकनेस के लिए, ज्यादातर डॉक्टर अदरक लेने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे खाना बढ़िया पचता है। गर्भावस्था में आपकी इम्युनिटी कमजोर होने से पाचन कमजोर हो जाएगा। एक गिलास अदरक की चाय का सेवन आपके शरीर के पाचन कार्यों को बेहतर बनाने और मजबूत करने में मदद कर सकता है।

3. इम्युनिटी में सुधार करती है

अदरक उन गुणों से भरा होता है जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं। यह गर्भवती होने पर भोजन या चाय के साथ इस्तेमाल के लिए उत्तम मानी जाती है क्योंकि यह लगातार कई संक्रमणों का मुकाबला करती है और बीमारियों को रोकती है।

4. गले को राहत देती है

यह सामान्य ज्ञान है कि अदरक का उपयोग गले में खराश को दूर करने और गले के संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता है। यह अदरक में पाए जाने वाले सूदिंग गुणों के कारण होता है।

5. चिंता से निपटने में मदद करती है

अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो मस्तिष्क को आराम देते हैं और चिंता को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। सीमित मात्रा में सेवन करने से, अदरक की चाय आपको आराम पहुँचाने में मदद कर सकती है।

6. ब्लड शुगर को कम करती है

अदरक खनिजों से भरपूर सब्जी है जो संतुलित मात्रा में लेने पर आपके ब्लड शुगर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

7. कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखती है

ब्लड शुगर के साथ, ये खनिज आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं; यह सलाह दी जाती है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़िया बनाए रखने के लिए अच्छे खाने के साथ सीमित मात्रा में अदरक का सेवन करें।

8. कैंसर से बचाव करती है

अदरक में खनिज होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं, यह बदले में ओवरियन कैंसर से लड़ने और बचाव करने में मदद करती है।

9. मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है

अदरक की आरामदायक प्रकृति आपके शरीर को मांसपेशियों को थकान से उबरने में भी मदद करती है। गर्भावस्था के दौरान एक कप अदरक की चाय पीने से आपके जोड़ों, हड्डियों और शरीर को आराम मिलता है।

10. पोषक तत्वों को अवशोषित होने में मदद करती है

अदरक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं, इन विटामिनों का एक अच्छा संतुलन आपके शरीर को पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। अदरक की चाय विटामिन के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकती है, और बदले में, यह पोषक तत्वों के अवशोषण में बहुत सुधार करती है।

गर्भवती होने पर आप कितनी अदरक की चाय का सेवन कर सकती हैं

संतुलित मात्रा में सेवन करने पर, अदरक एक सुपरफूड है, लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में लिया जाए तो यह आपकी मदद करने से ज्यादा आपको नुकसान पहुँचा सकता है। ज्यादातर डॉक्टर किसी गर्भवती महिला को किसी भी रूप में प्रतिदिन एक ग्राम से अधिक अदरक का सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं। इसका मतलब है कि चाय में 1 ग्राम अदरक ही डालें और उसमें अन्य पोषक तत्व डालें ताकि अदरक चाय की पोषण वैल्यू बढ़ सके।

ज्यादा मात्रा में लेने पर अदरक की चाय के दुष्प्रभाव

यदि नियमित रूप से अधिक मात्रा में अदरक की चाय का सेवन किया जाता है, तो इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

1. गर्भावस्था में वजन की कमी

जब अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है, तो वजन में बड़ा फर्क पड़ता है; इससे गर्भावस्था के दौरान वजन तेजी से घट सकता है जो आपके बच्चे और आपके लिए पोषण असंतुलन पैदा कर सकता है।

2. ज्यादा खून बहना और एनेस्थीशिया पर दुष्परिणाम

अदरक में खून को पतला करने वाले गुण होते हैं। यह रक्त के थक्के को प्रभावित कर सकता है और ज्यादा खून के बहने का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त, अदरक अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है, तो एनेस्थीशिया के दौरान परेशानी खड़ी कर सकता है जिससे सर्जरी से पहले इसका सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

3. बच्चे में जन्मजात दोषों का खतरा

जैसा कि ऊपर बताया गया है, अदरक पोषण के अवशोषण में मदद करती है लेकिन अधिकता में सेवन करने से इसके नतीजे बुरे हो सकते हैं। यदि आपका शरीर भोजन में मौजूद पोषण का बहुत अधिक सेवन करता है, तो संभव है कि आपके भ्रूण को कम पोषण मिले।

4. गर्भपात

अत्यंत दुर्लभ मामलों में, अदरक के अधिक सेवन से गर्भपात या बच्चे की मौत हो सकती है।

5. समय पूर्व प्रसव

अदरक के रक्त को पतला करने और मांसपेशियों को आराम देने वाले गुणों के कारण, ज्यादा सेवन करने से समय से पहले प्रसव हो सकता है।

6. जन्म के समय बच्चे का वजन कम होना

जन्म के समय बच्चे में शारीरिक कमी की बात करें, तो अदरक का ज्यादा सेवन करने से शरीर पोषक तत्वों को और तेजी से अवशोषित करने लगता है। ऐसे में आपके बच्चे को कम पोषण मिलेगा। ऐसे में जब उसका जन्म होगा तो उसका वजन उम्मीद से कम होने की आशंका होगी।

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन अदरक की चाय बनाने की रेसिपीज

अदरक की चाय के लिए कुछ बेहतरीन विधियां इस प्रकार हैं:

1. नींबू-अदरक की चाय

धीमी आंच पर नियमित रूप से काली चाय बनाएं, एक चम्मच अदरक को कद्दूकस कर लें और इसमें डालें, आधा नींबू निचोड़ें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। पुदीने की पत्तियों से सजाएं।

2. अदरक-लौंग की चाय

5 मिनट के लिए धीमी आंच पर एक चम्मच पिसा हुआ अदरक और 3 या 4 टुकड़े लौंग को पानी में मिलाएं, कुछ चाय की पत्तियां डालें और 3 मिनट के लिए उबालना जारी रखें। एक चम्मच शहद डालकर पीएं।

3. अदरक ग्रीन टी

पानी में एक चम्मच पिसा हुआ अदरक मिलाएं, 8 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबालें। एक गिलास में अदरक वाला पानी डालें, ग्रीन टी के 2 डिप बैग डालें, इसे 3 मिनट के लिए चाय में रहने दें, डिप बैग को निकालें और पिएं।

4. कैमोमाइल अदरक की चाय

एक बर्तन में पानी लेकर एक चम्मच पीसी अदरक डालें, इसे धीमी आंच पर उबालें, एक गिलास में शहद और एक कैमोमाइल चाय के डिप बैग डालें और अदरक का पानी मिलाएं।

5. तुलसी अदरक की चाय

चाय में अदरक और तुलसी के पत्ते डालकर उबालें। इसे एक कप में छानकर शहद डालें और नींबू का रस निचोड़ें और इसे हिलाएं।

यदि आप अदरक की चाय का सेवन करने के बाद असहज या बीमार महसूस करती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अपने आहार में अदरक का अधिक मात्रा में सेवन न करें और अधिक जानकारी के लिए अपने न्यूट्रिशनिस्ट से बात करें

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के आहार संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
गर्भावस्था के दौरान केले का सेवन