गर्भावस्था में डॉप्लर अल्ट्रासाउंड स्कैन

प्रेगनेंसी में डॉप्लर स्कैन

डॉप्लर सोनोग्राफी एक तकनीक है जो गर्भ में खून के प्रवाह और बच्चे के दिल की धड़कन आदि को मापने के लिए रिफ्लेक्टेड साउंड वेव्स का उपयोग करती है। डॉप्लर अल्ट्रासाउंड स्कैन का उपयोग ब्लड फ्लो की गति और दिशा निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। यह जानकारी ये पता लगाने में सहायक हो सकती है कि क्या फीटस सामान्य तरीके से बढ़ रहा है और क्या टिश्यूज को पर्याप्त खून और पोषक तत्व मिल रहे हैं। डॉप्लर स्कैन एक नियमित अल्ट्रासाउंड स्कैन के रूप में एक ही उपकरण के साथ किया जाता है और आमतौर पर जिन महिलाओं की प्रेगनेंसी हाई रिस्क वाली होती है, उनके लिए तीसरी तिमाही के दौरान इसे उपयोग किया जाता है।

डॉप्लर स्कैन क्या होता है?

एक डॉप्लर स्कैन एक नियमित अल्ट्रासाउंड स्कैन के समान होता है और हाई फ्रीक्वेंसी वाली साउंड वेव्स (ध्वनि तरंगों) का उपयोग करके काम करता है जिसे अल्ट्रासाउंड कहा जाता है, जो हमारे कानों के लिए श्रव्य नहीं है। उपकरण द्वारा उत्पन्न अल्ट्रासाउंड हड्डियों और टिश्यूज को एक इको (प्रतिध्वनि) की तरह उछालता है और एक माइक्रोफोन के साथ रिकॉर्ड किया जाता है। यह सब ट्रांसड्यूसर नामक एक छोटे से हाथ में पकड़े जाने वाले उपकरण से किया जाता है। एक जेल जो प्रक्रिया में मदद करता है उसे पेट के ऊपर लगाया जाता है, और त्वचा को स्कैन करने के लिए ट्रांसड्यूसर को धीरे से दबाया जाता है। शरीर में टिश्यूज जैसे नरम अवयवों की तुलना में हड्डियों जैसे सघन अवयव बेहतर इको देते हैं, और इको की तुलना करने से, बच्चे की एक छवि कंप्यूटर पर दिखती है।

एक नियमित अल्ट्रासाउंड स्कैन से डॉप्लर स्कैन अलग इस प्रकार होता है कि यह, ब्लड वेसेल्स में खून के प्रवाह का पता लगा सकता है, खून के बहने की गति का अनुमान लगा सकता है, इसकी दिशा निर्धारित कर सकता है, रक्त के थक्कों का पता लगा सकता है, आदि। ज्यादातर अल्ट्रासाउंड उपकरण इन दिनों एक है इनबिल्ट डॉप्लर फीचर के साथ मिलते हैं और दोनों स्कैन एक साथ किए जा सकते हैं।

क्या डॉप्लर स्कैन करवाना सुरक्षित है?

हाँ, अन्य सभी अल्ट्रासाउंड स्कैन की तरह, ट्रेंड प्रोफेशनल लोगों किए जाने पर डॉप्लर स्कैन भी सुरक्षित होता है। सोनोग्राफर, जो स्कैन करता है, गाइडलाइन्स का पालन करता है जो ये सुनिश्चित करती हैं कि प्रक्रिया के दौरान आप और आपका बच्चा सुरक्षित हैं। चूंकि स्कैन साउंड वेव्स के एक केंद्रित बीम का उपयोग करके काम करते हैं, इसलिए उपकरण परिणाम के रूप में थोड़ी मात्रा में गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए, प्रत्येक अल्ट्रासाउंड स्कैन मशीन में एक थर्मल इंडेक्स डिस्प्ले की सुविधा होती है जो इस बात का अनुमान लगाती है कि कितनी गर्मी उत्पन्न हो रही है।

मशीनों में आम तौर पर एक लो थर्मल इंडेक्स होता है और यह गर्भावस्था के विभिन्न चरणों के लिए विभिन्न आउटपुट सेटिंग्स के साथ आता है। अधिकांश अल्ट्रासाउंड स्कैन 30 मिनट से अधिक के नहीं होते, और एक टिपिकल डॉप्लर स्कैन केवल कुछ मिनट का होता है। इससे बच्चे या माँ को कोई खतरा नहीं है। कई दशकों से गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन का उपयोग हो रहा है और कभी ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो बताए कि ये स्कैन हानिकारक हैं।

गर्भावस्था के दौरान डॉप्लर स्कैन क्यों किया जाता है?

आमतौर पर, महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान दो बेसिक अल्ट्रासाउंड स्कैन की आवश्यकता होती है। पहला स्कैन पहली तिमाही के दौरान गर्भ में कितने शिशु हैं ये देखने के लिए, बच्चे के दिल की धड़कन की जांच करने के लिए, बच्चे के विकास को समझने करने के लिए और ड्यू डेट की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। दूसरा स्कैन दूसरी तिमाही में शारीरिक असामान्यताओं की जांच करने और यह पुष्टि करने के लिए किया जाता है कि बच्चा सामान्य रूप से विकसित हो रहा है।

यदि डॉक्टर को इन स्कैन के दौरान बच्चे में कोई विसंगति मिलती है, तो आगे की जांच के लिए एक डॉप्लर स्कैन किया जाता है। डॉप्लर का उपयोग अक्सर प्लेसेंटल ब्लड फ्लो, फीटल अम्बिलिकल ब्लड फ्लो और हार्ट और मस्तिष्क में खून के प्रवाह की जांच करने के लिए किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ सामान्य है। यदि प्रवाह में किसी भी अड़चन का पता चला है, तो डॉक्टर यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह प्रतिबंधित ब्लड वेसेल, सिकल सेल एनीमिया या आरएच सेंसिटाइजेशन में से किसके कारण हो रहा है।

फीटस में प्रतिबंधित रक्त प्रवाह, बच्चे का जन्म के समय कम वजन, बिगड़ा हुआ विकास, कम आकार आदि का कारण बन सकता है। एक विशेष प्रकार का डॉप्लर अल्ट्रासाउंड जिसे ट्रांसक्रेनियल डॉप्लर कहा जाता है, उसका उपयोग सिकल सेल एनीमिया वाले बच्चों में स्ट्रोक के जोखिम का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। ऐसी स्थितियों में डॉप्लर स्कैन कराने की भी सलाह दी जाती है:

  • जुड़वां या उससे अधिक बच्चे होने की स्थिति में
  • माँ का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम या ज्यादा होने पर
  • डायबिटीज या ब्लड प्रेशर होने पर
  • शिशु रीसस एंटीबॉडी से प्रभावित हो
  • बच्चे के विकास की गति धीमी हो
  • पहले हो चुके मिसकैरेज या आकार में छोटे बच्चे
  • माँ धूम्रपान करती हो

डॉक्टर आपको डॉप्लर स्कैन करवाने के लिए कब कहेंगे?

डॉक्टर डॉप्लर परीक्षण के लिए तब कहते हैं जब पहले स्कैन में गर्भवती महिला में कॉम्प्लीकेशन्स या असामान्यताओं का पता चलता है और अधिक सावधानी रखने की सलाह मिलती है। अन्य सामान्य स्थितियां, जब डॉक्टर द्वारा डॉप्लर स्कैन करवाने की सलाह दी जाती है, वे इस प्रकार हैं:

  • एकाधिक गर्भावस्था

जब गर्भ में एक से अधिक बच्चे होते हैं, तो इसे हाई रिस्क प्रेगनेंसी माना जाता है और डॉप्लर स्कैन से नियमित रूप से इसकी निगरानी की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के गर्भधारण से कई कॉम्प्लीकेशन्स पैदा होने की संभावना होती है। उनमें से कुछ में शामिल हैं – टीटीटीएस (ट्विन टू ट्विन ट्रांसफ्यूजन सिंड्रोम), आईयूजीआर (इंट्रा यूटराइन ग्रोथ रिटार्डेशन), गर्भनाल का उलझना, आदि। इन कॉम्प्लीकेशन्स का पता डॉप्लर स्कैन से जल्दी लगाया जा सकता है।

  • प्लेसेंटा से जुड़ी समस्याएं

प्लेसेंटा माँ के शरीर से रक्त, पोषक तत्व और ऑक्सीजन फीटस तक पहुँचाता है। प्लेसेंटा में स्वस्थ रक्त प्रवाह बच्चे के सामान्य विकास के लिए आवश्यक है। दूसरी तिमाही की विसंगति का पता लगाने के स्कैन के दौरान, यदि भ्रूण के धीमे विकास जैसी समस्याएं देखी जाती हैं, तो प्लेसेंटल रक्त प्रवाह में किसी भी अनियमितता का पता लगाने के लिए एक डॉप्लर स्कैन का उपयोग किया जाता है। यदि प्लेसेंटा प्रिविया स्थिति का पता चला है तो भी डॉप्लर स्कैन किया जाता है। स्कैन प्लेसेंटा की स्थिति दिखा सकता है, जो गर्भावस्था के अंत में बदल सकती है।

  • माँ की सेहत

भ्रूण के विकास पर माँ के स्वास्थ्य का गहरा प्रभाव पड़ता है। डॉक्टर गर्भनाल और धमनियों में रक्त प्रवाह की दर निर्धारित करने के लिए डॉप्लर स्कैन का उपयोग करते हैं। ऐसी समस्याएं होती हैं जिनके तहत धमनियों में रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित हो सकता है, जैसे कि धूम्रपान, कुछ दवाओं और लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य आदतों से धमनियों का संकुचन। अनुबंधित धमनियां रक्त के प्रवाह के लिए उच्च प्रतिरोध प्रदान करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप फीटस को ऑक्सीजन और पोषक तत्व की अनुचित आपूर्ति होती है। हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी इस पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

  • फीटस की सेहत

जब पिछले अल्ट्रासाउंड स्कैन में गर्भ में बच्चे की वृद्धि दर संतोषजनक नहीं दिखाई देती है, तो डॉक्टर आगे के विश्लेषण के लिए डॉप्लर स्कैन का उपयोग करते हैं।

डॉप्लर स्कैन गर्भावस्था के अन्य स्कैन से अलग कैसे होता है?

एक सामान्य अल्ट्रासाउंड स्कैन शरीर के टिश्यूज से हाई फ्रीक्वेंसी वाली ध्वनि को उछालता है ताकि पतली 2 डी छवि दी जा सके जो किसी भी गति को नहीं दिखाती है। दूसरी ओर, एक डॉप्लर अल्ट्रासाउंड स्कैन, डॉप्लर प्रभाव पर निर्भर करता है। बाउंस की गई साउंड वेव की आवृत्ति में जब किसी हिलती हुई चीज से टकराती है जैसे आर्टरीज में खून का प्रवाह, तो यह काम करता है। यह दूर जाते और पास आते रक्त के बीच के अंतर को माप सकता है, साथ ही इसकी गति को भी। एक डॉप्लर फीटस के दिल की धड़कन का भी पता लगा सकता है, जो अन्य स्कैन नहीं कर सकते हैं।

डॉप्लर अल्ट्रासाउंड में कौन से अंगों का स्कैन होता है?

आमतौर पर डॉप्लर स्कैन का उपयोग ब्लड फ्लो को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। जब पिछले स्कैन में किसी विसंगति का पता लगता है, तो डॉक्टर आमतौर पर माँ और फीटस के शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में रक्त प्रवाह को स्कैन करते हैं।

1. यूटराइन आर्टरी डॉप्लर स्कैन

गर्भाशय की आर्टरीज (धमनियां) रक्त को माँ के गर्भाशय (गर्भ) तक ले जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान, ये आर्टरीज खिंचाव वाली हो जाती हैं और आकार में विस्तार करके गर्भाशय को खून की आपूर्ति करती हैं। यह शारीरिक परिवर्तन आर्टरीज के माध्यम से कम प्रतिरोध के साथ रक्त प्रवाह की मात्रा बढ़ा देता है, ताकि भ्रूण को पर्याप्त पोषण मिल सके। यदि महिला प्री-एक्लेमप्सिया जैसी परेशानियों से पीड़ित हो, तो आर्टरी में रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है। इस स्थिति का जल्दी पता लगाने के लिए डॉप्लर स्कैन का उपयोग किया जा सकता है।

2. अम्बिलिकल आर्टरी डॉप्लर स्कैन

महिला के गर्भ में जुड़वां बच्चे हों और एक बच्चा धीरे-धीरे बढ़ रहा है, या यदि बच्चा रीसस एंटीबॉडी से प्रभावित है, तो डॉक्टर गर्भनाल आर्टरी स्कैन के लिए कहेंगे। गर्भनाल की आर्टरीज प्लेसेंटा से बच्चे तक खून को लेकर जाती हैं। इस आर्टरी के डॉप्लर स्कैन से पता चलता है कि उसमें रक्त के प्रवाह की मात्रा क्या है और बच्चे को कितने पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्राप्त हो रहे हैं। यदि इस बिंदु पर किसी भी तरह की समस्या के संकेत मिलते हैं, तो कारण का पता लगाने के लिए और डॉप्लर परीक्षण किया जा सकता है और बच्चे के मस्तिष्क और उसके एओर्टा (शरीर में एक प्रमुख आर्टरी) में खून के प्रवाह की भी जांच की जा सकती है।

3. मिडल सेरेब्रल आर्टरी (एमसीए) डॉप्लर स्कैन

यह स्कैन मध्य मस्तिष्क आर्टर, जो बच्चे के मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति करती है, उसमें ब्लड फ्लो की मात्रा को दर्शाता है। यह स्कैन केवल तभी किया जाता है जब शिशु के एनीमिक होने का संदेह हो, वह स्लैप्ड चीक सिंड्रोम से प्रभावित होत, या यदि वह रीसस एंटीबॉडी से प्रभावित हो।

4. डक्टस वेनोसस स्कैन

यह अपेक्षाकृत एक अलग तरह का डॉप्लर स्कैन है। यह फीटस में क्रोमोसोमल अब्नॉर्मलिटी की तलाश के लिए अन्य परीक्षणों के साथ, पहली तिमाही में किया जाता है। यह बच्चे के दिल में रक्त पहुँचाने वाली गर्भनाल को स्कैन करने के लिए भी किया जाता है।

गर्भावस्था में डॉप्लर स्कैन के प्रकार

डॉप्लर स्कैन के कई प्रकार हैं जो विभिन्न विशेषताओं को निर्धारित कर सकते हैं, जैसे कि खून बहने की दिशा, खून की गति और स्थान। क्या पता लगाना है, इसके आधार पर, तीन प्रकार के डॉप्लर स्कैन किए जाते हैं:

1. कंटिन्युअस वेव डॉप्लर

इसमें खून के प्रवाह के तीव्र वेग को सटीक रूप से मापने के लिए अल्ट्रासाउंड वेव्स के लगातार ट्रांसमिशन और रिसेप्शन का उपयोग किया जाता है। यह खून की दिशा या प्रवाह की जगह को नहीं दर्शाता है, बल्कि केवल गति को बताता है। यह कॉम्पैक्ट होता है और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

2.ड्यूप्लेक्स डॉप्लर

ड्यूप्लेक्स डॉप्लर ब्लड वेसेल और आसपास के अंगों की एक छवि उत्पन्न कर सकता है, और उसी समय खून के प्रवाह की गति और दिशा को मापता है।

3. कलर डॉप्लर

कलर डॉप्लर ड्यूप्लेक्स डॉप्लर के समान होता है, लेकिन स्कैन किए गए हिस्से का बेहतर दृश्य देता है। एक कंप्यूटर ब्लड वेसेल्स और उसके आस-पास के टिश्यूज की छवि पर खून के प्रवाह को दर्शाने वाली रंगीन छवियों को ओवरलैप करता है। विभिन्न कलर स्कीम्स खून के प्रवाह की गति और दिशा दिखाती हैं। इसके एक अन्य प्रकार को पॉवर डॉप्लर के नाम से जाना जाता है जिसका उपयोग ठोस अंगों में ब्लड फ्लो को देखने के लिए किया जाता है।

डॉप्लर स्कैन के लिए क्या तैयारी करें?

डॉप्लर स्कैन करने से पहले किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती है। जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उन्हें प्रक्रिया से कम से कम 2 घंटे पहले धूम्रपान या किसी भी निकोटीन आधारित उत्पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए। चूंकि निकोटीन ब्लड वेसेल्स को संकुचित करने का कारण बनता है, यह एक गलत निदान दे सकता है, जिसे रोग संबंधी किसी बाधा के रूप में समझने की गलती की जा सकती है। इसके अलावा स्कैन के दौरान ढीले-ढाले कपड़े पहनना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना बेहतर है।

गर्भावस्था में डॉप्लर स्कैन कैसे होता है?

डॉप्लर प्रेगनेंसी टेस्ट उसी तरह से किया जाता है जैसे एक सामान्य अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है। गर्भवती महिला को टेस्ट के लिए लिटाकर पेट पर पानी आधारित जेल लगाया जाता है। जेल लगाने से ट्रांसड्यूसर त्वचा पर अच्छी तरह काम करता है और बीच में किसी तरह की हवा भी नहीं फंसती जो ट्रांसड्यूसर को घुमाने पर साउंड वेव्स के साथ हस्तक्षेप करे। स्कैन से कंप्यूटर स्क्रीन पर एक छवि दिखाई देती है जिसे सेव कर लिया जाता है। यह स्कैन कुछ मिनटों में खत्म हो जाता है और पूरी तरह दर्द रहित होता है।

जोखिम

डॉप्लर स्कैन से गर्भ में पल रहे बच्चे या माँ को कोई खतरा नहीं होता है। इसके विपरीत, पूरी गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड स्कैन नहीं कराना जोखिम भरा हो सकता है। स्टडीज से पता चला है कि डॉप्लर हाई रिस्क प्रेगनेंसी में जोखिम को कम करता है।

इस बात का ध्यान रखें कि वजाइनल प्रोब डॉप्लर स्कैन आमतौर पर गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों के दौरान नहीं करने की सलाह दी जाती है।

क्या आप घर पर हैंड-हेल्ड डॉप्लर डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं?

बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए हाथ से पकड़े जाने वाले छोटे डॉप्लर अल्ट्रासाउंड प्रेग्नेंसी हार्टबीट स्कैनर खरीदे जा सकते हैं। यह उपकरण आमतौर पर तब तक काम नहीं करता है जब तक कि महिला की गर्भावस्था 13 सप्ताह की नहीं हो जाती, क्योंकि गर्भ अभी भी पेल्विस में होता है। 13 सप्ताह के बाद बच्चे के दिल की धड़कन का पता लगाना संभव है।

हालांकि, डॉक्टर और मिडवाइव्स इसके खिलाफ सलाह देते हैं, क्योंकि औसत अप्रशिक्षित व्यक्ति बच्चे के दिल की धड़कन और प्लेसेंटल ब्लड फ्लो के बीच का अंतर नहीं बता पाएगा। भले ही इस तकनीक का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, पर यह गलत तरीके से आश्वासन दिलाने वाला और यहाँ तक ​​कि भ्रामक हो सकता है जो गर्भवती महिलाओं को अनावश्यक तनाव और चिंता दे सकता है।

दूसरी ओर, कार्डियोटोकोग्राफ का उपयोग करके डॉक्टर द्वारा की गई इलेक्ट्रॉनिक फीटल मॉनिटरिंग के कुछ वास्तविक लाभ हैं। एक कार्डियोटोकोग्राफ या सीटीजी एक छोटा डॉप्लर होता है जो दिल की धड़कन की सामान्यता और अनियमितताओं के लिए बच्चे के हार्ट रेट की निगरानी करता है। एक स्वस्थ बच्चे का हार्ट रेट, जैसे-जैसे वह घूमता है, वैसे हर समय बदलता रहता है। स्वस्थ गर्भावस्था वाली महिलाओं को सीटीजी की आवश्यकता नहीं होती है। जब तक दिन के दौरान बच्चे का नियमित रूप से घूमते होने का अहसास किया जा सकता है, तब तक वह ठीक है।

डिलीवरी के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला सीटीजी शिशु की निरंतर निगरानी के लिए एक बेहद फायदेमंद उपकरण है। इससे बच्चे का हार्ट रेट, महिला के संकुचन, और दोनों के बीच सकारात्मक संबंध मापा जाता है। यदि सीटीजी से पता चलता है कि बढ़ते संकुचन के साथ बच्चे की हृदय गति कम हो रही है, तो डॉक्टर संकुचन की ताकत को कम करने के लिए एक दवा देते हैं। यदि उससे काम नहीं बनता, तो महिला को इमर्जेंसी सिजेरियन की आवश्यकता होगी।

डॉप्लर टेस्ट करना बेहद उपयोगी हो सकता है और यह ऐसी विसंगतियों का पता लगाने में मदद कर सकता है, जिन्हें एक सामान्य अल्ट्रासाउंड से पता नहीं लगाया जा सकता है। यदि आपके डॉक्टर आपको डॉप्लर टेस्ट की सलाह देते हैं, तो आश्वस्त रहें कि यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के समय डेटिंग स्कैन करना
प्रेगनेंसी के दौरान न्यूकल ट्रांसलुसेंसी स्कैन