गर्भावस्था में गाजर का सेवन करना- फायदे, जोखिम

प्रेगनेंसी में गाजर का सेवन करना

यदि आप गर्भवती हैं, तो यह बिलकुल साफ है कि आप अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की सुरक्षा के लिए हर कदम सोच समझकर उठाना चाहेंगी । सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, वह है आपका गर्भावस्था के दौरान लिया जाने वाला आहार और पोषण। यदि आप सोच रही हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान गाजर खा सकती हैं या नहीं, तो आप निम्नलिखित लेख पढ़ें। यहाँ आपको गर्भावस्था के दौरान गाजर का सेवन करने के विभिन्न लाभ और जोखिम बताए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि आपको अपनी गर्भावस्था में गाजर खानी चाहिए या नहीं।

गाजर का पोषण मूल्य

गाजर एक बेहद फायदेमंद सब्जी है जो विभिन्न महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत है। निम्न तालिका आपको गाजर के पोषण मूल्य से परिचित कराएगी।

पोषण मूल्य

प्रति 100 ग्राम

ऊर्जा

41 किलो कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट

9.58 ग्राम

चीनी

4.5 ग्राम

प्रोटीन

0.93 ग्राम

फैट

0.24 ग्राम

फाइबर

2.8 ग्राम

विटामिन सी

6 मिलीग्राम

विटामिन ए

5 मिलीग्राम

विटामिन बी-6

0.135 ग्राम

विटामिन के

13.2 माइक्रोग्राम

कैल्शियम

33 मिलीग्राम

सोडियम

69 मिलीग्राम

फास्फोरस

35 मिलीग्राम

पोटैशियम

320 मिलीग्राम

मैग्नीशियम

12 मिलीग्राम

कॉपर

0.045 मिलीग्राम

आयरन

0.30 मिलीग्राम

जिंक

0.24 मिलीग्राम

मैंगनीज

0.143 मिलीग्राम

सेलेनियम

0.1 माइक्रोग्राम

उपर्युक्त पोषण मूल्य 100 ग्राम गाजर में मौजूद पोषण के हिसाब से अनुमानित किए गए हैं।

गर्भावस्था के दौरान गाजर खाने के फायदे

गाजर विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। इस सब्जी को कच्चे और पके हुए दोनों रूप में खाया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान गाजर का सेवन करना आप और आपके बच्चे को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

1. आँखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

आँखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

गाजर में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान आपकी आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह न केवल आपकी आँखों और दृष्टि के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये भ्रूण की आँखों के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है।

2. मजबूत इम्यून सिस्टम

गाजर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बहुत लाभदायक है। गर्भावस्था के दौरान इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है और नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बेहतर होती है।

3. भ्रूण के विकास में मदद

भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए गाजर का सेवन बहुत प्रभावी होता है, क्योंकि गाजर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो भ्रूण की हड्डी और दाँतों के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। गाजर में मौजूद कैल्शियम, माँ की हड्डियों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

4. एनीमिया से बचाव

अपने दैनिक आहार में गाजर को शामिल करने से यह गर्भावस्था के दौरान एनीमिया जैसी समस्या को आपसे दूर रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर न केवल आयरन से भरपूर होती है, बल्कि इसमें विटामिन ‘सी’ भी मौजूद होता है, जो शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

5. कब्ज से राहत

कब्ज से राहत

कब्ज गर्भवती महिलाओं को होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। गाजर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और इसका नियमित रूप से सेवन करना, आपको कब्ज की समस्या से निजात दिला सकता है। गाजर अन्य पाचन समस्याओं को भी दूर करने में भी मदद करती है।

6. गर्भावस्था के दौरान ऐंठन से बचाव

कई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ऐंठन और मांसपेशियों में अकड़न का अनुभव होता है। हालांकि ये गर्भावस्था में होने वाली एक बहुत आम समस्या है, फिर भी आपको इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गाजर में मौजूद फास्फोरस गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों के बेहतर रूप से काम करने में सहायता करता है और किसी भी प्रकार की ऐंठन को रोकने में मदद करता है।

7. गर्भावधि उच्च रक्तचाप का नियंत्रण

कुछ मांओं को गर्भावधि उच्च रक्तचाप का अनुभव हो सकता है, जिसके कारण गर्भावस्था के दौरान उन्हें विभिन्न जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर गाजर का दैनिक आधार पर सेवन किया जाता है, तो यह गर्भावधि उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है।

8. भ्रूण की हड्डियों के गठन में मदद

गाजर में मैंगनीज पाया जाता है, जो आपके गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए एक आवश्यक खनिज है । आप अपने आहार में गाजर के जूस को शामिल करके अपनी मैंगनीज की आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं।

9. भ्रूण के तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद

गाजर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी और फोलिक एसिड आपके अजन्मे बच्चे के तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के विकास के लिए फायदेमंद होता है। दैनिक आधार पर गाजर का सेवन करने से आपके शिशु को जन्म संबंधी दोष जैसे कि स्पाइना बिफिडा होने का खतरा कम होता है।

10. कैंसर से बचाव

गाजर में बीटाकैरोटीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। बीटाकैरोटीन एक गर्भवती महिला के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) के प्रभाव को कम करता है, इस प्रकार, गाजर का सेवन आपको और आपके बच्चे को कैंसर के संभावित खतरे से बचाता है।

गाजर का सेवन करने के कई ऐसे फायदे हैं जो गर्भावस्था के दौरान आपके साथसाथ आपके बच्चे की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है ।

गर्भावस्था में गाजर का सेवन करने के टिप्स

गर्भावस्था में गाजर का सेवन करने के टिप्स

यदि आप सोच रही हैं कि आप फायदों से भरपूर इस सब्जी को अपने आहार में कैसे शामिल करें, तो इसके लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि आप इसका सेवन कैसे करें और इसे अपने आहार में कैसे शामिल करें:

  • यदि आपको मीठा स्वाद पसंद है, तो छोटी गाजर चुनें, अन्यथा आप लंबी गाजर भी चुन सकती हैं।
  • आपको खाने के लिए ताजी गाजर का चयन करना चाहिए, क्योंकि ये न केवल कड़क होती है, बल्कि स्वाद में भी बेहतर होती है। गाजर की नोक को आगे से थोड़ा तोड़ कर देखें, अगर यह आसानी से टूट जाती है, तो यह ताजी है।
  • गाजर एक रूट वेजिटेबल है, इसलिए, इसमें लगी मिट्टी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए इसे पानी से अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी है।
  • आदर्श रूप से, आप गाजर को खुरच कर इसका उपयोग कर सकती हैं, लेकिन इसके छिलके को पूरी तरह से न खुरचें, क्योंकि इसके छिलके में अधिकांश महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
  • गाजर बहुपयोगी सब्जियों में से एक है और इस प्रकार, आप उन्हें न केवल कच्चे या पके हुए रूप में खा सकती हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को पकाने के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं।

गर्भवती होने पर गाजर खाने या गाजर का जूस पीने के जोखिम

हालांकि गर्भावस्था के दौरान कच्ची गाजर खाना सुरक्षित माना जाता है और इससे आपको या आपके अजन्मे बच्चे को कोई खतरा नहीं है, लेकिन गर्भावस्था में गाजर खाने या गाजर के जूस का सेवन करने के कुछ जोखिम हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं:

  • आपके शरीर में बीटाकैरोटीन की आवश्यकता से अधिक मात्रा घातक साबित हो सकती है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान जरूरत से ज्यादा मात्रा में गाजर खाती हैं, तो आपको कैंसर होने का खतरा हो सकता है।
  • गाजर नारंगी या लाल रंग की होती है और इस प्रकार, जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करती हैं तो आपकी त्वचा का रंग हल्का पीला हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर में कैरोटीन नामक एक पदार्थ होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह त्वचा संबंधी कैरोटेनेमिया समस्या का कारण बन सकता है।
  • विटामिन ए की जरूरत से ज्यादा मात्रा आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। जब आप अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करती हैं, तो आपके शरीर में आवश्यकता से अधिक विटामिन ए हो जाता है, जो भ्रूण की वृद्धि और विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है।
  • गाजर का सेवन कभीकभी एलर्जी का कारण बन सकता है। इससे गंभीर सिरदर्द, मतली आदि समस्या हो सकती है, गर्भावस्था के दौरान आपको अपने आहार में गाजर शामिल करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।
  • यदि आप गर्भावस्था में पित्त पथ के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो गाजर के अधिक सेवन से बचें।
  • बहुत ज्यादा मात्रा में गाजर का जूस पीने से भी आपको नुकसान पहुँच सकता है। आवश्यक मात्रा से अधिक गाजर का जूस पीने से सिरदर्द और सुस्ती होने लगती है।

स्वादिष्ट गाजर सूप रेसिपी

यह आसान गाजर का सूप ठंड के मौसम के लिए एक स्वस्थ और बेतरीन विकल्प है।

सामग्री:

  • लहसुन – 2 कलियां (बारीक कटी हुई)
  • अदरक – 1-2 इंच (बारीक कटा हुआ)
  • प्याज – 1 (बारीक कटा हुआ)
  • तेल – 2 बड़े चम्मच
  • गाजर – 5 (कटा हुआ)
  • पानी – 2 कप
  • काली मिर्च – 1 चम्मच
  • नमक स्वादानुसार
  • ताजी क्रीम – 1 बड़ा चम्मच

विधि:

  • प्रेशर कुकर में तेल गरम करें और अदरक और लहसुन डालें। दो मिनट के लिए इसे चलाएं ।
  • प्याज डालें और एक मिनट के लिए या हल्का भूरा होने तक भूनें।
  • इसमें गाजर, नमक और पानी डालें फिर इसे 4 सीटी होने तक प्रेशर कुकर में पकाएं।
  • प्रेशर निकलने के बाद कुकर खोल लें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने तक इंतजार करें।
  • केवल पकी हुई सब्जियों को एक ब्लेंडर में डालें, इसमें पानी मिलाएं और एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें ।
  • इस पेस्ट को एक कड़ाही में डालकर इसे गैस पर रखें ।
  • प्रेशर कुकर से बचे हुए पानी को थोड़ाथोड़ा डालती रहें जब तक यह आपके हिसाब से पतला न हो जाए।
  • सूप को उबाल लें और इसमें थोड़ी काली मिर्च मिलाएं।
  • ताजी क्रीम को ऊपर से डालकर परोसें।

इस सच्चाई से कोई इंकार नहीं है कि गर्भवती महिला के लिए गाजर के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन इसके कुछ जोखिम भी हैं । यदि आप अपने गर्भावस्था के आहार में गाजर को शामिल करने की योजना बनाती हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में पहले सलाह लें। एक बार जब आपके डॉक्टर इसे आहार में शामिल करने के लिए अनुमति दे देते हैं, तो आप गर्भावस्था में गाजर के कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि इससे आपको विभिन्न जटिलताओं और दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान प्याज खाना
गर्भावस्था के दौरान भिंडी (ओकरा) का सेवन