गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द के लिए 11 प्रभावी घरेलू उपचार

गर्भावस्था के दौरान सिर दर्द के लिए 11 प्रभावी घरेलू उपचार

गर्भावस्था वह चरण है जिसमें नई माओं को अपने बच्चे की इस दुनिया में आने की प्रतीक्षा करते हुए उत्तेजना, घबराहट और खुशी का अनुभव एक साथ होता है। इस अवधि के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जैसे कि त्वचा कोमल हो जाती है और चमक बढ़ती है। हालांकि, इसके साथ मॉर्निंग सिकनेस या मतली, हृदय में जलन और सिरदर्द जैसी शारीरिक असुविधाएं भी होती हैं। गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द किसी भी समय हो सकता है लेकिन पहली और तीसरी तिमाही के दौरान होना आम बात है। गर्भावस्था के दौरान सिर दर्द को ठीक करने के लिए आपको प्राकृतिक घरेलु उपचार का विकल्प चुनना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि इससे आपके बच्चे को कोई नुकसान नहीं होगा।

गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द के सामान्य कारण

  • हार्मोनल परिवर्तन
  • तनाव
  • गलत शरीर की मुद्रा या पोश्चर
  • नींद की कमी
  • ब्लड शुगर काम होना
  • चाय या कॉफी का अचानक छूटना
  • निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन

गर्भावस्था के दौरान सिरदर्द के कुछ प्राकृतिक घरेलु उपचार

सिरदर्द से निपटने के लिए घरेलू उपचारों पर भरोसा करना ज्यादा उचित है क्योंकि दवाओं को चिकित्सकों से परामर्श के बाद ही लिया जाना चाहिए। इसके अलावा, शिशुओं पर दवाओं के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक है। इस प्रकार, इन निम्नलिखित घरेलू उपचारों की मदद से, बिना किसी दवा के आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

1. पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम युक्त आहार लें

गर्भावस्था के दौरान मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम पहुँचाता है और गर्भाशय के समय से पहले संकुचन को रोकता है। यह शिशु की मांसपेशियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है। इसलिए 400 मिलीग्राम मैग्नीशियम, दैनिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। एक कटोरी पालक में लगभग 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है, और इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा आहार है। पालक को खाने का सबसे अच्छा तरीका है उसकी स्मूदी बनाना, यह एक स्वादिष्ट और मजेदार रेसिपी है।

पालक की स्मूदी के लिए, सामग्री

  • 1 कटोरी पालक
  • वेनिला आइसक्रीम के 2 स्कूप

पालक को पांच मिनट के लिए उबलते पानी में डालें। अब उन पत्तों को आइसक्रीम के साथ मिलाएं, और आपकी स्मूदी तैयार है।
अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम शामिल करने का एक अन्य तरीका है आहार में बादाम को शामिल करना।

2. खूब पानी पिएं

गर्भावस्था के दौरान सिर दर्द को ठीक करने के लिए पानी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। गर्भावस्था के चरण में, शरीर को सक्रिय रखने और एंजाइम और प्रोटीन के परिसंचरण को सुनिश्चित करने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। सिर दर्द को रोकने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 औंस पानी पीने का प्रयास करें।

ढेर सारा पानी पियें

3. ठंडी सिकाई करें

गर्भावस्था के दौरान, सिर में विस्तारित रक्त वाहिकाओं के कारण माइग्रेन हो सकता है। ठंडी सिकाई रक्त वाहिकाओं को कसने और कोशिकाओं को सिकोड़ने में मदद करता है और इस तरह दर्द को कम करने में भी सहायता मिलती है।

ठंड संपीड़न के लिए आपको चाहिए

  • एक साफ तौलिया
  • और ठंडे पानी का एक कटोरा, पानी में तौलिया डुबोएं और अतिरिक्त पानी निचोड़ें।

एक आरामदायक सतह पर लेट जाएं और अपने माथे और आंखों पर तौलिया रखें। थोड़ी राहत पाने के लिए इसे हल्के से दबाएं। ठंडी सिकाई को माइग्रेन जैसे सिरदर्द से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

4. गर्म सिकाई करें

सिकुड़ती रक्त वाहिकाओं के कारण निम्न रक्त परिसंचरण भी सिरदर्द का कारण बन सकता है। एक गर्म सेक रक्त वाहिकाओं को विस्तारित कर और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर दर्द को कम करने में मदद करती है। गर्म सेक से तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द का बेहतर इलाज किया जा सकता है।

गर्म सेक के लिए आवश्यक चीजें

  • एक साफ तौलिया
  • और एक कटोरा गर्म पानी, उसमें तौलिया डालें और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें; राहत के लिए माथे या गर्दन पर लगाएँ।

5. अदरक के टुकड़े को दाँत से चबाएं

अदरक को मतली के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। माइग्रेन के इलाज की तरह, गर्भावस्था के दौरान भी यह प्राकृतिक रुप से सिरदर्द में राहत देता है। अदरक प्रोस्टाग्लैंडिंस को रोकता है, जिससे मांसपेशियों में संकुचन होती है और प्रोस्टाग्लैंडीन को अवरुद्ध करके यह सिरदर्द को रोकने में मदद करता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान अदरक सिरदर्द के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। इसे अदरक की चाय के रूप में भी लिया जा सकता है।

अदरक की चाय के लिए सामग्री

  • 1 इंच लंबी अदरक
  • कुछ पुदीने के पत्ते
  • आधा नींबू

2 कटोरी पानी में अदरक और पुदीने की पत्तियां डालें, और इसे पांच मिनट तक उबलने दें। पानी को छानकर उसमें नींबू निचोड़ें और हिलाएं। सिर दर्द से राहत पाने के लिए इस चाय का सेवन करें।

6. एक झपकी लें या योगा करें

नींद की कमी भी कभी-कभी सिरदर्द और माइग्रेन का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आप तनाव और थका-माँदा महसूस कर रहे हैं, तो एक शांत में थोड़ी नींद लें। यदि आप ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो योगा करने का विचार अच्छा रहेगा, क्योंकि इससे कई लाभ होते हैं। योगा तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको पूरी रात अच्छी नींद मिलती है, और साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि गर्भावस्था के दौरान भी शरीर को आवश्यक व्यायाम मिल रहा है।

एक झपकी लें  या योगा करें

7. प्रसवपूर्व मालिश करवाएं

कंधे, गर्दन और पीठ के तनाव से राहत पाने के लिए प्रसवपूर्व मालिश चिकित्सक या अनुभवी मालिशवाली के पास जा सकते हैं । यदि चिकित्सक के पास जाने से भी राहत नहीं मिलती है, तो ऐसी कुछ विशेष मालिश है जो घर पर ही की जा सकती है। अपने सिर और अपनी कलाई के नीचे अपने कंधों को रगड़ने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान रहें, ट्रिगर बिंदु जैसे अंगूठे और तर्जनी के बीच की बिंदु संकुचन को प्रेरित कर सकते हैं, उन्हें दबाने से बचें।

8. पुदीने का तेल (पेपरमिंट ऑयल)

पेपरमिंट ऑयल या पुदीने के तेल का त्वचा पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह सिरदर्द को कम करने के साथ-साथ तनाव को भी कम करने में सहायक है। अपनी हथेलियों में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच में कुछ सेकंड के लिए रगड़ें। अपने कनपटी पर भी इस तेल को लगाकर एक मिनट के लिए मालिश करें आराम मिलेगा। ज्यादा अच्छे परिणाम के लिए सोने से पहले मालिश करें।

9. ओमेगा 3 तेल

वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड, सिर दर्द की तीव्रता और अवधि को कम करते हैं। आहार में सामन मछली, जैतून का तेल और कैनोला तेल शामिल करने से ओमेगा 3 तेल का सेवन बढ़ जाता है। वैकल्पिक रूप में, ओमेगा 3 फैटी एसिड की गोलियां भी ली जा सकती हैं।

10. नींबू का रस

नींबू के रस के कई फायदे हैं, और सिरदर्द में आराम पहुँचाना उनमें से एक है। यह पेट की ऐंठन को भी कम करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। गर्भावस्था शरीर में विटामिन सी के स्तर को कम कर सकती है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। नींबू शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, और एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है।

नींबू शरबत तैयार करने के लिए, आपको चाहिए :

  • आधा नींबू
  • किसा हुआ अदरक (वैकल्पिक)
  • एक गिलास पानी

नींबू का रस

नींबू को पानी में निचोड़ें और उसमें अदरक डालकर मिलाएं फिर पियें। यह गर्भवती होने पर सिरदर्द का घरेलु इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है।

11. लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल भी त्वचा को आरम देता है और शिथिल करता है। इसलिए, माथे पर तेल की मालिश करने से दर्द को कम किया जा सकता है।

गर्भावस्था में सिरदर्द से राहत पाने के अन्य उपाय

  • हाड वैद्य से मिलें, वे मुद्राओं को सही करने और राहत पाने में मदद कर सकते हैं।
  • पूरे दिन छोटे-छोटे भाग में भोजन करते रहें, और सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं।
  • आराम के लिए अपने नहाने के पानी में थोड़ा सेंधा नमक डालें, और पानी हल्का गुनगुना रखें, उससे स्नान करें।
  • एक्यूपंक्चर का प्रयोग करें।
  • नियमित रूप से लेकिन हल्का व्यायाम करें।
  • चाय-कॉफी की आदत से बचें, क्योंकि अचानक कैफीन छोड़ने से भी सिरदर्द हो सकता है।

आमतौर पर, सिरदर्द को घर में ही आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन चिकित्सक की सलाह की आवश्यकता हो सकती है:

  • यदि दर्द असहनीय हो जाए और दवाओं की अत्यधिक आवश्यकता पड़े।
  • यदि सिरदर्द, धुंधली दृष्टि या ऊपरी पेट में दायीं तरफ दर्द और हाथों एवं चेहरे में सूजन हो जाए।
  • अगर गर्भावस्था के छह महीने बाद सिरदर्द शुरू होता है, जो यह टॉक्सिमिया या प्री-एक्लेमप्सिया का संकेत हो सकता है।

सिरदर्द एक ऐसी चीज है, जिसका अनुभव हर कोई समय-समय पर करता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान यह असुविधा का एक प्रमुख कारण बन सकता है। इस दौरान, आप तनावमुक्त वातावरण में रहकर और एक स्वस्थ आहार का पालन करने से सिर दर्द में राहत पा सकते हैं।