गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन – क्या यह सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन

गर्भावस्था के दौरान फल, सब्जी और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। इसके कारणों से आप परिचित हैं; संतुलित आहार गर्भस्थ शिशु को सही पोषण प्रदान करता है, स्वस्थ आहार माँ और शिशु दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है आदि । हालांकि कुछ फल और सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिनके सेवन से गर्भवती महिलाओं को बचने के लिए कहा जाता है। इस लेख में हम एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बात करेंगे, वह है कटहल। जी हाँ, कटहल का अचार और चिप्स हर किसी को पसंद आते हैं। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि गर्भावस्था में कटहल खाना सुरक्षित है या नहीं। जानने के लिए आगे पढ़ें!

कटहल में मौजूद पोषण मूल्य 

कटहल बहुत पौष्टिक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है; एक कप कटहल में लगभग 155 कैलोरी होती है। हालांकि इसमें मौजूद वसा के तत्वों में सिर्फ 5 कैलोरी होती है, जो इसे काफी स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ बनाती है। कटहल में फोलेट, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और यहाँ तक कि विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इस खाद्य पदार्थ को एक स्वस्थ पसंद बनाते हैं। कटहल में मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल भी मौजूद होते हैं। इसमें एक सबसे अच्छी बात यह है कि कटहल में बहुत कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है।

कटहल में मौजूद फाइबर पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें चीनी न होने से यह खाद्य पदार्थ गर्भावस्था के दौरान डाइबिटीज से पीड़ित महिलाओं के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। 

कटहल में मौजूद पोषण मूल्य 

क्या गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन करना सुरक्षित है

कई अनुभवी महिलाएं, कुछ विशेषज्ञ और यहाँ तक कि कुछ डॉक्टर भी आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन न करने की सलाह देते हैं। ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि कटहल में पाए जाने वाले स्वास्थ्य लाभ प्रमाणित नहीं हैं। कुछ महिलाओं का यह भी मानना है कि गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन गर्भपात का कारण बनता है, लेकिन यह सच नहीं है। उचित मात्रा में कटहल का सेवन करने पर इससे माँ व गर्भस्थ शिशु को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

गर्भावस्था के दौरान कटहल खाने के फायदे

यदि गर्भावस्था के दौरान आपको कटहल के सेवन पर संदेह है तो इससे होने वाले फायदों के बारे में जानें। गर्भावधि के दौरान विशेषकर तीसरी तिमाही में कटहल का सेवन करने से शरीर को कई पोषक तत्व और लाभ प्राप्त होते हैं। कटहल के कुछ फायदे इस प्रकार हैं; 

1. पेट की समस्याओं को दूर करता है

सही मात्रा में कटहल खाने से पेट की विभिन्न समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है, जैसे यह गर्भावस्था के दौरान पेट की परत पर मौजूद अल्सर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। 

2. बच्चे के विकास में मदद करता है

कटहल में मौजूद कैल्शियम, जिंक, आयरन, बीटा-कैरोटीन इत्यादि मिनरल आपके शिशु के विकास में मदद करते हैं। यह विटामिन ‘ए’ और ‘सी’, फोलेट और आयरन जैसे विभिन्न तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व बच्चे के आवश्यक अंगों का निर्माण करने में मदद करते हैं।

3. रक्तचाप के स्तर को नियमित करता है

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के रक्तचाप में वृद्धि गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न जटिलताएं उत्पन्न होती हैं। हालांकि, कटहल जैसे पाष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि माँ और शिशु दोनों स्वस्थ हैं।

4. थकान दूर करता है

एक महिला के लिए गर्भावस्था बहुत थकाऊ हो सकती है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप सुस्त या थका हुआ महसूस कर सकती हैं । कटहल जैसे स्वास्थ्यप्रद फल और सब्जियां खाने से आप ऊर्जा प्राप्त कर सकती हैं और थकान को कम कर सकती हैं।

5. पाचन को संतुलित करता है

गर्भावस्था के दौरान कब्ज और पाचन से संबंधित समस्याएं आम हैं। यदि आप भी कब्ज या पाचन की समस्याओं का अनुभव करती हैं, तो आप पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए कटहल जैसे फल और सब्जियां खा सकती हैं। कटहल में उपस्थित फाइबर की मात्रा दैनिक फाइबर के सेवन के लगभग 10 प्रतिशत हिस्से को पूरा कर सकती है। यह आपके मल उत्सर्जन को व्यवस्थित करने, कब्ज से राहत देने और पाचन प्रक्रियाओं को नियमित करने में मदद करेगा।

6. तनाव को कम करता है

गर्भावस्था के नौ महीने आपके लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं, इस दौरान तनाव आपके व आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप तनाव महसूस करती हैं, तो ध्यान (मेडिटेशन) करें या आप योग भी कर सकती हैं। आप अपना तनाव कम करने के लिए अपने आहार में कटहल जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकती हैं। कटहल के बीज विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन व सूक्ष्म पोषक तत्व मानसिक तनाव को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

7. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

गर्भावस्था के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन ‘सी’ आवश्यक है। ऐसे में आप अपने आहार में कटहल को शामिल कर सकती हैं, इसमें मौजूद विटामिन आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

गर्भावस्था के दौरान कटहल के बीज खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कटहल के बीज से अनेक फायदे प्राप्त हो सकते हैं। कटहल के बीजों का सेवन करने से होने वाले कुछ फायदे निम्नलिखित हैं; 

  1. एनीमिया को दूर करता है – कटहल के बीज, आयरन से भरपूर होने के कारण एनीमिया को दूर करने में मदद करते हैं। इस मौजूद आयरन की मात्रा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को अनुकूलन करती है। गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी एक आम समस्या है और यह शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। भ्रूण के अच्छे विकास के लिए आर.बी.सी. अत्यधिक आवश्यक है, यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को आयरन-युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। आप अपने आहार में कटहल के बीजों को शामिल कर सकती हैं, क्योंकि यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है और आपके आयरन के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
  1. त्वचा और बालों के लिए बेहतरीन है – कटहल के बीजों का सेवन करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ सकती है। यदि आप अच्छे बाल और स्वस्थ त्वचा चाहती हैं, तो मिनरल-युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे कटहल के बीज।
  1. सर्दी-जुकाम और वायरल संक्रमण के इलाज में मदद करता है – कटहल के बीज खाने से गर्भावस्था के दौरान होने वाले जुकाम और वायरल संक्रमण को ठीक किया जा सकता है।

गर्भावस्था में कटहल के सेवन से दुष्प्रभाव

यद्यपि कटहल एक गर्भवती महिला को कई लाभ प्रदान करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह उपभोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन करने से निम्नलिखित दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, आइए जानते हैं;

  1. कटहल का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं में डायबिटीज के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इसलिए डाइबिटीज से पीड़ित महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  1. कटहल तीव्रता से रक्त जमाव करने के लिए जाना जाता है, हालांकि यह अधिकतर लोगों के लिए फायदेमंद है। तथापि यदि आपको रक्त से संबंधित कोई भी समस्या है तो कटहल का सेवन न करें।
  1. अधिक मात्रा में कटहल खाने से दस्त और मलत्याग की समस्या हो सकती है क्योंकि यह एक प्राकृतिक रेचक (लैक्सेटिव) के रूप में कार्य करता है।
  1. कुछ महिलाओं को कटहल से एलर्जी होती है।

गर्भावस्था के आहार में कटहल को शामिल करने के विभिन्न तरीके

कटहल का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे इसे आप एक मीठे फल के रूप में कच्चा और एक सब्जी के रूप में पकाकर भी खा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कटहल के चिप्स का सेवन भी एक सही विकल्प है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान संयमित मात्रा में कटहल के चिप्स का सेवन करें । आप मीठे कटहल को किसे हुए नारियल से गार्निश करके भी इसका सेवन कर सकती हैं।

कटहल कैसे चुनें और कैसे स्टोर करें

कटहल खरीदते समय, ऐसा कटहल चुनें जो ताजा, भारी, गहरे हरे रंग का और सख्त काँटों वाला हो। तुरंत खाने के लिए, नर्म कांटों के साथ पका हुआ कटहल चुनें। इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखें।

कटहल एक स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ है और गर्भावस्था के दौरान यह फल आपको बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है। फिर भी इस बात का ध्यान रहे कि आपको इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए जो भी खाएं संयमित मात्रा में खाएं, आप स्वस्थ रहेंगी। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान आहार में किसी भी खाद्य पदार्थ को शामिल करने के अपने संदेह को दूर करने के लिए डॉक्टर या डायटिशन से सलाह जरूर लें। स्वस्थ गर्भावस्था के लिए शुभकामनाएं!

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान अनार का सेवन – क्या यह सुरक्षित है?
क्या गर्भावस्था में अनानास खाना सुरक्षित है?