गर्भावस्था के दौरान खुजली होना: कारण और घरेलू उपचार

प्रेगनेंसी में खुजली: क्या यह नार्मल है? कारण और उपचार

जब आप गर्भवती होती हैं, उस समय आपका शरीर बहुत सारे परिवर्तनों से गुजर रहा होता है, चाहे वो बदलाव इमोशनल हो या हार्मोनल। गर्भावस्था के दौरान खुजली होना सभी गर्भवती महिलाओं में होने वाले आम बदलाव में से एक है। आपका स्ट्रेच होता स्किन, त्वचा में ब्लड सप्लाई को बढ़ा देती है और हार्मोन का स्तर बढ़ने के कारण खुजली की समस्या बढ़ जाती है। पेट और स्तनों पर आपको खुजली ज्यादा महसूस होती है।

क्या यह समस्या आम है? हाँ।

क्या मुझे इस विषय पर चिंता करने की जरूरत है? नहीं।

थोड़ी-मोड़ी खुजली होना आम है। हालांकि, यदि आप गंभीर रूप से खुजली का अनुभव कर रही हैं, तो हो सकता है कि आप इन्फेक्शन या डिसफंक्शन संबंधी समस्याएं से पीड़ित हों। ऐसे मामले में, आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। इस लेख में आपको कुछ त्वचा संबंधी समस्याओं के बारे में बताया गया है जिसके कारण आपको गंभीर रूप से खुजली की समस्या हो सकती है। यदि आपको गंभीर रूप से खजुली हो रही है तो हो सकता है कि यह नीचे बताए गए कारणों में से एक हो।

गर्भावस्था में खुजली होने के कारण

1. प्रुरिटिक यूरिकारियल पपल्स और प्लैक ऑफ प्रेगनेंसी (पीयूपीपीपी)

पीयूपीपीपी रैश एक खुजलीदार रैश है जो गर्भावस्था के आखिरी महीनों में आपके पेट पर दिखाई देते हैं। डॉक्टर्स का मानना ​​है कि स्ट्रेचिंग स्किन के कारण यह रैश ट्रिगर होते हैं, लेकिन इसकी असली वजह का अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है।

क्या मेरे बच्चे को इससे कोई खतरा है?

Netwellness.org के रिपोर्ट के अनुसार, पीयूपीपीपी लगभग 150 प्रेगनेंसी में से किसी 1 में होता है। हालांकि गंभीर रूप से खुजली और रैश की समस्या के कारण पीयूपीपीपी गर्भवती महिला के लिए काफी असहज हो सकता है, लेकिन यह किसी भी तरह बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है।

पीयूपीपीपी रैशेस तीसरी तिमाही के दौरान होते हैं और इसके पहली गर्भावस्था में होने की संभावना ज्यादा होती है। पीयूपीपीपी रैशस बेहद खुजली वाले होते हैं और इसके कारण आपको बहुत असुविधा होती है। यह आपकी जांघों और स्तनों में भी फैल सकता है।

पीयूपीपीपी रैश के लिए क्या इलाज किया जा सकता है?

पीयूपीपीपी रैशस आमतौर पर डिलीवरी के 1 से 2 सप्ताह बाद गायब हो जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान इससे राहत पाने के लिए, आप मॉइस्चराइजर, टॉपिकल स्टेरॉयड, एंटीथिस्टेमाइंस लगा सकती हैं इसके अलावा बेकिंग सोडा या ओटमील बाथ लेकर आप खुजली से राहत पा सकती हैं। कई अन्य घरेलू उपचार हैं, जिन्हें अपनाकर आप त्वचा को रिलैक्स करने और खुजली से राहत पाने की कोशिश कर सकती हैं।

2. प्रेग्नेंसी में प्रेरीगो

यह समस्या गर्भावस्था के दौरान सबको नहीं होती है। यह रैश संबंधी समस्या 300 प्रेगनेंसी में से किसी 1 को होती है जो ज्यादातर दूसरी या तीसरी तिमाही में दिखाई देती है। इसमें आपके शरीर पर फुंसियां हो जाती हैं और ये आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, लेकिन यह मुख्य रूप से पेट पर ज्यादा होता है।

गर्भावस्था में प्रेरीगो ​​को कैसे ठीक किया जाता है?

हालांकि इस समस्या के लिए कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं और बेंजोयल पेरोक्साइड, ओरल एंटीहिस्टामाइन और टॉपिकल स्टेरॉयड मरहम और क्रीम जैसी दवाओं को खुजली से राहत पाने के लिए उपयोग कर सकती हैं। आप घर के बने बेकिंग सोडा पेस्ट, तुलसी पत्ती पेस्ट या नींबू पानी का उपयोग करके खुजली वाले क्षेत्र को राहत प्रदान करने की कोशिश कर सकती हैं।

गर्भावस्था में प्रुरीगो की समस्या आमतौर पर आपके डिलीवरी के बाद ठीक हो जाती है, हालांकि रैशेस को ठीक होने में कुछ हफ्ते या महीने लग सकते हैं। हर बार प्रेगनेंसी में यह रैशेस भिन्न हो सकते हैं, लेकिन अच्छी बात यह है कि इससे आपके बच्चे को कोई जोखिम नहीं होता है।

3. इम्पीटिगो गेस्टेशनिस

यह गर्भावस्था से जुड़ी एक दुर्लभ ऑटोइम्‍यून त्वचा संबंधी समस्या है, इम्पीटिगो गेस्टेशनिस के कारण आपको खुजलीदार रैशस होते हैं जो अक्सर ब्लिस्टर में बदल जाते हैं। यह स्थिति आपकी गर्भावस्था के दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान होती है। इस बीमारी को पहले हर्पीस जनरेशन के नाम से जाना जाता था। हालांकि, इसका हर्पीज वायरस से कोई संबंध नहीं है।

ऑटोइम्यून बीमारियों में, व्यक्ति का इम्यून सिस्टम खुद के टिश्यू के खिलाफ रिएक्ट करने लगता है। ये बीमारी एक ऑटोइम्यून ब्लिस्टरिंग बीमारी है और इम्युनोग्लोबुलिन टाइप जी ऑटो एंटीबॉडी, जिसे पीजी फैक्टर के रूप में भी जाना जाता है, यह पेम्फिगॉइड गेस्टेशनिस के लिए जिम्मेदार होते हैं।

एंटीबॉडी BPAG2 प्रोटीन को त्वचा के एपिडर्मिस लेयर में टारगेट करता है जिसकी वजह से सूजन हो जाती है और लेयर अलग होने लगती है। यह फ्लूइड स्पेस को भरने में मदद करता जो सेपरेशन के कारण उत्पन्न हुए हैं, जिसकी वजह से त्वचा की बाहरी लेयर पर ब्लिस्टर हो जाते हैं।

पेम्फिगॉइड गेस्टेशनिस के लक्षण क्या हैं?

पेम्फिगॉइड गेस्टेशनिस के शुरुआती लक्षणों में बेली बटन के चारों ओर खुजली, लाल बम्प (गांठ) पड़ने लगते हैं। धीरे-धीरे यह रैशस शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलने लगते हैं जिनमें जांघ, स्तन और पेट का निचला हिस्सा शामिल है। रैशस के 2 से 4 हफ्ते बाद यह फ्लूइड से बारे ब्लिस्टर का रूप ले लेते हैं।

क्या इसका कोई इलाज है?

पेम्फिगॉइड गेस्टेशनिस के लिए एक स्किन बायोप्सी की आवश्यकता होती है, जो त्वचा की एपिडर्मिस लेयर में मौजूद ब्लिस्टर को दिखाता है। यह स्थिति आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद ठीक होने में कई हफ्ते लेती है। कुछ मामलों में सिंड्रोम महीनों या सालों तक एक्टिव रहता है।

यह ट्रीटमेंट ऊपर बताई गई समस्या के अनुसार है, लेकिन खासतौर पर यह ब्लिस्टर और इन्फेक्शन जैसी समस्या के लिए है। टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड, ओरल कॉर्टिकोस्टेरॉइड और ओरल एंटीहिस्टामाइन आमतौर पर आपके ऑब्स्टट्रिशन-गाइनकालजिस्ट द्वारा आपको होने वाली असुविधा से राहत देने के लिए दिए जाते हैं। आप घरेलू उपचार जैसे कि एलोवेरा जेल और ओटमील बाथ जैसे उपचार को अपनाने की कोशिश कर सकती हैं, ताकि आपको खुजली से राहत मिल सके।

4. इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म

इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म एक दुर्लभ समस्या है। यह एक प्रकार का सोरायसिस है जो तब होता है जब  महिला गर्भवती होती है। सोरायसिस आमतौर पर तीसरी तिमाही के दौरान विकसित होता है लेकिन कुछ मामलों में यह पहले भी शुरू हो सकता है। इस समस्या से पीड़ित गर्भवती महिलाओं में छोटे, मवाद से भरे रैशस हो जाते हैं और शरीर का वो हिस्सा लाल हो जाता है। यह रैशस धीरे-धीरे बड़े, सफेद, मवाद से भरे ब्लिस्टर में बदल जाते हैं।

इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म से कौन से क्षेत्र प्रभावित होते हैं और इसके कॉमन लक्षण क्या हैं?

प्रभावित क्षेत्रों में जांघ, कमर, नाभि, स्तन और बगल शामिल है। इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म के सामान्य लक्षण बुखार, मतली, ठंड लगना और दस्त आदि है।

इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म का इलाज कैसे किया जाता है?

इम्पीटिगो हेरपेटिफॉर्म थोड़ा मुश्किल कंडीशन है। ऐसे मामलों में माँ और अजन्मे बच्चे को करीब से मॉनिटर किया जाता है, क्योंकि इससे डिलीवरी में जटिलताएं आ सकती हैं। आपको खुजली से राहत दिलाने के लिए, सेस्टमिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग किया जाता है। डिलीवरी के बाद रैशस अपने आप ही गायब हो जाते हैं, लेकिन दोबारा गर्भवती होने पर इसके फिर से होने की संभावना होती है। खुजली से कुछ समय की राहत पाने के लिए, महिलाएं आमतौर पर कोल्ड कंप्रेस (ठंडी सिकाई) और कोल्ड शावर या ओटमील बाथ का इस्तेमाल करती हैं। ये नेचुरल उपचार हैं जो खुजली वाली त्वचा से आपको आराम देने में मदद करते हैं।

5. इंट्राहेपेटिक कोलेस्टेसिस ऑफ प्रेगनेंसी (आईसीपी)

आईपीसी एक गंभीर समस्या है। आईपीसी या ऑब्स्टेट्रिक कोलेस्टेसिस (ओसी) एक लीवर संबंधी विकार है जो गर्भावस्था के दौरान होता है। यह माँ के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन अजन्मे बच्चे के लिए  गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है और उन्हें खतरे में डाल सकता है। इसके कारण प्रीमैच्योर बच्चे के जन्म होने की संभावना होती है।

गर्भावस्था के इंट्राहेपेटिक कोलेस्टेसिस में, पचे हुए भोजन को बाहर करने के बजाय लीवर साल्ट से बाइल (पित्त) आपके शरीर के अंदर जमा होने लगता है। ओसी को जेनेटिक माना जाता है, लेकिन इसके पहली बार ही होने की भी संभावना होती है। पाकिस्तानी और भारतीय महिलाओं को ओसी से ज्यादा खतरा होता है। कुछ स्टडीज  से पता चलता है कि ओसी वाली महिलाओं में स्टिलबिर्थ या प्रीमैच्योर बच्चे होने की संभावना अधिक होती है। यही कारण है, जिन महिलाओं में ओसी का निदान किया जाता है, उन्हें 37 सप्ताह के बाद सी-सेक्शन करने की सलाह दी जाती है।

आईसीपी के लक्षण क्या हैं?

आईसीपी में बिना खजुली के रैशस होते हैं जो पैरों (फीट) में होते हैं। इसके लक्षण गर्भावस्था के 28वें सप्ताह के आसपास दिखाई देने लगते हैं। अन्य लक्षणों में पीलिया, गहरे रंग का पेशाब होना और हल्के रंग का मल त्याग करना शामिल है।

क्या इसका कोई इलाज है?

यह दुखद है कि इसका कोई इलाज नही है, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद यह ठीक हो जाता है। इसका निदान आपकी मेडिकल और परिवार की हिस्ट्री को स्टडी करने के बाद किया जाता है, इसके साथ लीवर फंक्शन टेस्ट किया जाता है।

इसके अलग-अलग लक्षणों से निपटने के लिए, कैलेमाइन लोशन जैसे मलहम और क्रीम का उपयोग किया जा सकता है। कुछ डॉक्टर इसके लिए दवा भी लिखते हैं जो कुछ हद तक बाइल साल्ट को कम करता है। यदि आपको आईसीपी होने का संदेह हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

जबकि उपरोक्त बताए गए कुछ कॉम्प्लेक्स केसेस हैं, लेकिन यह सोचकर खुद को तनाव न दें कि आप में भी इनमें कोई एक समस्या होगी। खुजली नीचे बताए गए सामान्य कारणों की वजह से भी हो सकती है, जिसका इलाज किया जा सकता है और यह उतना खतरनाक नहीं होता है:

  • एक्जिमा के कारण आपके शरीर पर खुजली हो सकती है। आपकी कोहनी और घुटनों की त्वचा पर खुजली होगी। आप डॉक्टर द्वारा बताए गए मलहम का उपयोग एक्जिमा को दूर करने के लिए कर सकती हैं। इसका इलाज करने के लिए कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से पहले पूछ लें ताकि आपकी प्रेगनेंसी मेडिकेशन में कोई दखल न हो।
  • माइट्स के कारण होने वाली स्कैबीज, गर्भावस्था के दौरान भी खुजली का कारण बनती है। इसे डॉक्टर द्वारा दिए जाने वाली दवाओं के साथ ठीक किया जा सकता है।
  • यदि आपकी योनि में खुजली महसूस होती है, तो आपको थ्रश के रूप में जाना जाने वाला एक फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। आपकी ऑब्स्टट्रिशन-गाइनकालजिस्ट इसके लिए सही उपचार सुझाव करेंगी।

आप अपने शरीर की खुजली को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार भी आजमा सकती हैं। ये 100% नेचुरल हैं, बिना किसी साइड-इफेक्ट के और आसानी से आजमाएं जा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान त्वचा पर होने वाली चुभन से छुटकारा पाने के लिए आप नीचे बताए गए उपचारों को आजमा सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान खुजली का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार:

1. ओटमील से स्नान करें

ओटमील बाथ खुजली से छुटकारा दिलाने का एक विश्वसनीय उपचार  है। एक कटोरा ओटमील गर्म पानी में डालें और इसे त्वचा में होने वाली किसी भी खुजली या जलन को शांत करने के लिए इसका उपयोग करें।

2. ठंडी सिकाई करें

खुजली को दूर करने के लिए आप आइस-पैक का भी उपयोग कर सकती हैं। ठंडी सिकाई आपके शरीर में होने वाली सूजन से राहत दिलाने में विशेष रूप से सहायक होती है। यह गर्मियों में खासकर खुजली से राहत दिलाने में मदद करती है।

3. खुजली दूर करने के लिए हर्ब्स का उपयोग करना

डैंडलियन रूट्स और मिल्क थीस्ल खुजली को शांत करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। यह लीवर की समस्या कोलेस्ट्रॉल के लिए एक नेचुरल उपचार हैं।

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बहुत सारी चीजों के लिए लाभकारी होती है। इसका उपयोग दुनिया भर में विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं का उपचार करने के लिए किया जाता है। आप प्रभावित क्षेत्र पर या जहाँ खुजली हो रही हो वहाँ जेल लगाएं। जेल खुद ब खुद  सूजन, दर्द और खुजली को कम कर देता है। जेल आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए एक लेयर प्रदान करती है, ताकि जब आप खुजली करें तब आपकी त्वचा को नुकसान न पहुँचे।

5. सूजन वाले क्षेत्रों पर ठंडे और गीले तौलिए का प्रयोग करना

गीली, ठंडी तौलिया का इस्तेमाल, गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा में हो रही झंझनाहट से राहत दिलाने में मदद करती है। ठंडे पानी के कटोरी में एक छोटा तौलिया भिगोएं और इसे रोल करें। प्रभावित क्षेत्र पर गीली तौलिया रखें और आराम करें। आपको काफी बेहतर महसूस होगा और कुछ समय के लिए आपको खुजली होने बंद हो जाएगी।

6. कैलामाइन लोशन

पीयूपीपीपी सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं के लिए कैलामाइन लोशन एक बेहतरीन उपाय है। प्रभावित क्षेत्रों पर लोशन लगाएं और आपको इससे जलन और सूजन से तुरंत राहत मिलेगी। बिना सुगंध वाली पाउडर भी खुजली से छुटकारा दिलाने मदद करती है।

7. कैलेंडुला क्रीम

कैलेंडुला लोशन और क्रीम गर्भावस्था के दौरान खुजली से काफी राहत प्रदान करती है और यह गर्भवती महिलाओं द्वारा खुजली से राहत पाने के लिए काफी प्रयोग किया जाता है। आप उन क्षेत्रों पर लोशन लगाएं सकती हैं जो सूज गया है।

8. बेकिंग सोडा का पेस्ट

गर्भावस्था के दौरान खुजली को रोकने के लिए बेकिंग सोडा एक और प्रभावी घरेलू उपाय है। पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र या उन जगहों पर लगाएं जहाँ खुजली होने की संभावना ज्यादा होती है।

9. मालिश के लिए तेल

वो गर्भवती महिलाएं जिनकी त्वचा रुखी है, उनके लिए खुजली की समस्या परेशानी का विषय हो सकती है। आप अपने पेट, जांघों, स्तनों और अन्य क्षेत्रों में मालिश करने के लिए एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर का तेल, ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर से बात कर लें।

10. खुजली से राहत के लिए तुलसी की चाय

तुलसी, भारतीय रसोई में एक लोकप्रिय हर्ब है, जो खुजली को दूर करने में बेहतरीन रूप से कार्य करती है। इस हर्ब  में यूजेनॉल नामक एक कंपाउंड होता है जो खुजली को रोकने में प्रभावी होता है। तुलसी का उपयोग करने के लिए, आप उबलते पानी में इसकी कुछ पत्तियां डाल दें। मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद, इसमें एक कपड़ा भिगोएं या रुई लेकर इसे प्रभावित जगह पर लगाएँ। आप अपने भोजन के साथ इसकी कुछ पत्तियां खा सकती  हैं।

11. खुजली वाली त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियां

यह ठंडी हर्ब, गर्भावस्था के दौरान खुजली से राहत प्रदान करने में मदद करती है। तुलसी के पत्तों की तरह, इसे भी उबलते पानी में डाल दें और फिर ठंडा होने के बाद प्रभावी क्षेत्रों पर इसका उपयोग करें जहाँ आपको खुजली हो रही हो। इसे पेस्ट के रूप में सीधे न लगाएं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा जलने लगेगी। खुजली से राहत पाने के लिए आप अजवायन की पत्ती का भी उपयोग कर सकती  हैं।

12. नींबू का रस

नींबू को घरेलू उपचार का राजा कहा जाता है! इसमें कोई हैरानी की बात नहीं कि अगर यह आपकी गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे रूई की मदद से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आपको इस उपचार के बाद तुरंत खुजली से राहत महसूस होगी।

13. जुनिपर बेरी लोशन

जुनिपर बेरीज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालांकि यह आसानी से नहीं मिलते हैं, अगर आप इन्हें लौंग के साथ मिलाती हैं जिसमें यूजेनॉल पाया जाता है, तो इससे आपकी खुजली का एक बेहतरीन इलाज किया जा सकता है। खुद से यह पेस्ट बनाने के लिए, बीज़्वैक्स के साथ पिसी हुई लौंग मिलाएं। उन जगहों पर पेस्ट को हल्के-हल्के रगड़ें जहाँ आपको खुजली महसूस होती हैं और फिर देखिए कैसे यह पेस्ट आपकी खजुली दूर करने में बेहतरीन असर करता है।

14. बेसन पाउडर

एक कटोरे में थोड़ा बेसन और पानी मिलाएं और इसे सीधे अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल आपकी त्वचा से खुजली दूर होगी, बल्कि इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और फ्रेश भी हो जाएगी।

15. कूल शॉवर

आपको गर्म तापमान के कारण भी खुजली महसूस हो सकती है। सेंसेटिव स्किन को और कुछ आराम नहीं दे सकता सिवाए इसके कि आप ठंडा शॉवर ले। न केवल इससे आपको अच्छा महसूस होगा, बल्कि यह आपकी त्वचा को खुजली की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है, हालांकि यह तरीका कुछ समय के लिए ही कार्य करता है। हमें उम्मीद है कि इन घरेलू उपायों से आपकी खुजली की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता। गर्भावस्था के दौरान खुजली की समस्या होना सामान्य है, तो सुनिश्चित करें कि अपने रेगुलर चेकअप के दौरान अपने डॉक्टर को सभी लक्षणों के बारे में ठीक से बताएं, ताकि कुछ भी असामान्य होने पर इसकी सही से जाँच की जा सके।

अभी भी डाउट है? यहाँ कुछ कॉमन सवालों के जवाब दिए गए जिनके बारे में माएं जानना चाहती हैं:

1. मुझे हर समय खुजली महसूस होती है, क्या इससे मेरे बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है?

ज्यादातर मामलों में, नहीं। खुजली एक आम समस्या है और यह आप या आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुँचाती है। हालांकि, यदि यह लक्षण बने रहते हैं, तो आप एक बार ओसी की जांच करवाएं।

2. किसी विशेष क्षेत्र में खुजली होने से क्या बच्चे के जेंडर का पता चलता है?

यह पुराने जमाने की बुजुर्ग औरतों द्वारा बताई जाने वाली बातें हैं। खुजली एक शारीरिक लक्षण है जो आपकी खिंचाव वाली त्वचा तक पहुँचने वाले रक्त के कारण होती है, न की यह आपके बच्चे का जेंडर बताता है। कुछ संस्कृतियों का मानना ​​है कि किसी निश्चित क्षेत्र में खुजली होने से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके गर्भ  में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की है, लेकिन यह तर्क किसी वैज्ञानिक स्टडी पर आधारित नहीं है इसलिए ऐसा मानना केवल लोगों का अंधविश्वास है।

3. अगर मुझे गंभीर रूप से खुजली हो रही है तो क्या मुझे डॉक्टर को देखना चाहिए?

अगर आपको खुजली महसूस हो रही है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए, वो आपको बेहतर बता पाएंगे कि आपको किस कारण त्वचा संबंधी समस्या हो रही है। ज्यादातर मामलों में, यह कोई बड़ी समस्या नहीं है केवल मामूली रिएक्शन है जो दवा के जरिए ठीक किया जा सकता है। हालांकि, यदि खुजली की समस्या गंभीर हो जाती है, तो उस जगह सूजन हो जाती है और लाल फफोले पड़ जाते हैं, कुछ मामलों में, यदि इसमें मवाद से भर जाता है, तो तुरंत अपने ऑब्स्टट्रिशन-गाइनकालजिस्ट से परामर्श करें।

4. गर्भावस्था के दौरान त्वचा में होने वाले अन्य बदलाव क्या हैं?

गर्भावस्था के दौरान, आपको मुँहासे या धब्बे और स्ट्रेच मार्क विकसित हो सकती हैं। आपको पिगमेंटेशन भी दिखाई देंगे और आपकी त्वचा के रंग में भी बदलाव होगा साथ ही साथ ब्रोकन वेंस भी दिखाई देती हैं । यह सभी हार्मोनल बदलाव का हिस्सा जो आपके गर्भ में पल रहे बच्चे की वजह से हो रहा होता है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान डैंड्रफ: कारण और उपचार
प्रेगनेंसी के दौरान रिंगवर्म या दाद – कारण, लक्षण, प्रभाव व उपचार