गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस के कारण, लक्षण और उपचार

गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस के कारण, लक्षण और उपचार

यह अच्छी खबरहै कि आपने गर्भधारण किया है, यह एक साहसिक कार्य की शुरुआत है जिसके लिए आपको स्वयं को तैयार करने की आवश्यकता है। गर्भावस्था कई शारीरिक और भावनात्मक बदलावों के साथ आती है, जिन्हें आपको अपने बच्चे के जन्म के दौरान निपटने की आवश्यकता होती है।

अक्सर, गर्भावस्था का पहला संकेत मॉर्निंग सिकनेस होती है। यह मिथ्या नामी बीमारी, न तो एक खतरनाक बीमारी है और न ही यह हमेशा सुबह में ही होती है। इसमें मतली और उल्टियाँ होती हैं जो आमतौर पर सुबह के समय शुरू होती है और जैसेजैसे दिन आगे बढ़ता हैं ठीक लगने लगता है। इसलिए, यदि आप उल्टी करने के लिए बाथरूम का बारबार चक्कर लगा रही हैं,तो चिंता न करें, आप अकेली नहीं हैं। सुबह के समय होने वाली बीमारी की प्रकृति, लक्षण और इससे निपटने के उपयोगी तरीकों के बारे में कुछ तथ्य यहाँ दिए गए हैं।

मॉर्निंग सिकनेस क्या है?

ज़्यादातर गर्भवती महिलाएं सुबह के समय ही बीमारी से पीड़ित होती हैं, यह पहले त्रैमासिक के दौरान सबसे आम है। हालांकि, कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान होने वाली मतली और उल्टी का असर गर्भावस्था की पूरी अवधि में रहता है, जब तक कि प्रसव नहीं हो जाता। इसके लिए आमतौर पर डॉक्टर के उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

मॉर्निंग सिकनेस के कारण क्या हैं?

अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान मतली सबसे आम लक्षण होता है। हालांकि इसका कोई विशेष कारण नहीं है, ऐसा लगता है कि मतली और ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एच.सी.जी) हार्मोन के निर्माण का संबंध है। डॉक्टर के अनुसार, शरीर इस गर्भावस्था हार्मोन का निर्माण तब करता है जब निषेचित अंडा अंतर्गर्भाशयकला से जुड़ जाता है। हालांकि एच.सी.जी और मतली के बीच का स्पष्ट संबंध अज्ञात है, यह सच है कि यह दोनों चीज़ें एक ही समय के आसपास होती हैं। इसी कारण से विशेषज्ञों का मानना है कि उनके बीच एक स्पष्ट संबंध है।

गर्भावस्था के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस के स्पष्ट कारण अभी भी अज्ञात हैं। हालांकि, अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि हार्मोनल परिवर्तन संभवतः एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

1 . एस्ट्रोजन की मात्रा

इस हार्मोन की मात्रा गर्भावस्था के दौरान बहुत बढ़ी हुई दिख सकती है जब इसकी तुलना उन महिलाओं में पाए जाने वाले हार्मोन की मात्रा से की जाए जो गर्भवती नहीं हैं तो हार्मोन की परिवर्तित मात्रा मॉर्निंग सिकनेस का कारण बन सकती है।

2 . प्रोजेस्टेरोन की मात्रा

गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन की मात्रा भी बढ़ जाती है, हार्मोन की उच्च मात्रा एक प्रारंभिक प्रसव को रोकने के लिए गर्भाशय (गर्भ) की मांसपेशियों को आराम देती है। हालांकि, पेट और आंतों की शिथिलता के कारण, पेट के अतिरिक्त एसिड बढ़ जाते हैं जो गैस्ट्रोओसोफेगल रोग या एसिड प्रतिवाह का कारण बनते हैं।

3 . ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एच.सी.जी)

जैसे कि पहले वर्णन किया गया है, बढ़ता भ्रूण, गर्भाधान के तुरंत बाद इस हार्मोन का निर्माण करता है और फिर गर्भनाल इसका निर्माण करता है। एच.सी.जी और मॉर्निंग सिकनेस के बीच एक संभावित संबंध हो सकता है।

4 . गंध की पहचान

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आप तीव्र गंध के प्रति अतिसंवेदनशील हो सकती हैं, जो आपके मतली को और ज़्यादा बढ़ा सकता है।

एक गर्भवती महिला में लार भी ज़्यादा उत्पन्न हो सकती है,वे कुछ गंधों के प्रति अतिसंवेदनशील हो सकती हैं और कुछ भोजन के स्वाद में बदलाव महसूस करती हैं।

याद रखें, यह ज़रूरी नहीं है कि सारी उल्टियाँ गर्भावस्था के कारण ही होती हैं।

इसके कुछ अन्य कारण नीचे दिए गए हैं:

  • एक संवेदनशील पेट मॉर्निंग सिकनेस को बढ़ा सकता है।

  • मूत्रमार्ग में संक्रमण भी इसका कारण हो सकता है।

  • तनाव या थकान शरीर के भीतर एक शारीरिक प्रतिक्रिया का कारण बनती है, जिससे मतली और उल्टी होती है।

कुछ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था में अत्यधिक मतली और उल्टी का अनुभव हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि वे दिन के दौरान कई बार बीमार महसूस करें और खाने या किसी भी पेय को पचाने में असमर्थ रहें, जिसके कारण दैनिक जीवन पर काफ़ी असर पड़ता है।

अत्यधिक उल्टी हाइपरमेसिस ग्रेविडरम (एच.जी) के नाम से जाना जाता है और इसमें अक्सर ज़्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। एच.जी. कारणों की वजह से होता है या क्यों कुछ महिलाएं ज़्यादा संवेदनशील होती हैं, इसका कारण स्पष्ट नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह शरीर में हार्मोन के बदलाव से जुड़ा है जो गर्भावस्था के दौरान होता है।

मॉर्निंग सिकनेस के चिह्न और लक्षण

ज़्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी दोनों से पीड़ित होती हैं। लक्षण और तीव्रता संपूर्ण स्वस्थता, खाने की आदतें और आनुवंशिक प्रभाव के अनुसार बदल सकते हैं। इस बीमारी के सबसे आम लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

मॉर्निंग सिकनेस के चिह्न और लक्षण

  • बेचैनी और मतली महसूस करना

  • भूख में कमी

  • कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति अरुचि

  • निर्जलीकरण

  • उदासी जब बहुत उल्टी होती है, तो आप स्वयं को दैनिक कार्य करने में या घर की देखभाल करने में असमर्थ पाते हैं। इससे आपके आसपास के लोगों के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है और उदासी का कारण बन सकता है।

  • कमज़ोर या चक्कर जैसा महसूस करना

प्रातः काल उठने के बाद से बेचैनी शुरू हो सकती है या कुछ गंध के कारण भी हो सकती है। मतली और बेचैनी दिन में किसी भी समय हो सकती है और हफ्तों या महीनों तक भी जारी रह सकती है।

लक्षणों की तीव्रता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी 12वें सप्ताह के बाद अधिकांश गर्भवती महिलाओं में कम हो जाती है। दुर्भाग्य से, कुछ महिलाओं के लिए यह लक्षण उनकी पूर्ण गर्भावस्था की अवधि पर प्रभाव डाल सकता है।

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस कब शुरू और समाप्त होती है?

पहले त्रैमासिक में मतली और मॉर्निंग सिकनेस 4 से 8 सप्ताह के गर्भकाल में शुरू होती है और 13 से 14 सप्ताह के बीच कम हो जाती है। हालांकि, यह पहले भी शुरू हो सकती है और लंबे समय तक चल सकती है। प्रत्येक महिला को पहले त्रैमासिक की पूरी अवधि के लिए मतली की तकलीफ़ नहीं होती है। यह तकलीफ़ या तो केवल कुछ हफ़्तों तक रहती है या पहले के सभी महीनों तक भी रह सकती है।

उपचार

मॉर्निंग सिकनेस एक माँ के जीवन में काफी हद तक असर डाल सकती है। स्वास्थ्य के आम समस्याओं से निपटने के लिए गर्भावस्था के दौरान परिवार और दोस्तों की प्यार भरी सहायता बहुत मददगार साबित होती है। आमतौर पर कुछ आहार परिवर्तन और भरपूर आराम करना ही मॉर्निंग सिकनेस के इलाज के लिए आवश्यक होता है। आपके लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, डॉक्टर मॉर्निंग सिकनेस को ठीक करने के लिए आवश्यक चिकित्सा उपचार लेने की सलाह देते हैं।

ऐसी दवाएं दी जाती हैं जो गर्भावस्था के प्रारंभिक समय में इस्तेमाल की जा सकें , इसकी मदद से मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण कम हो सकते हैं । इनमें ऐसी दवाएं शामिल हैं जिनमें विटामिन (बी 6 और बी 12 ) या उनका मिश्र शामिल है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। कई पूरक और दवाएं भी हैं जो गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं और भ्रूण के लिए सुरक्षित भी हैं।

यहाँ कुछ उपचार हैं जो मॉर्निंग सिकनेस के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं और यह आपकी विशिष्ट समस्या का समाधान निकालने में मदद कर सकते हैं।

1 . चिकित्सकीय इलाज

  • विटामिन बी 6 हल्के से मध्यम मतली को खत्म कर सकता है, यह गर्भवती माओं के लिए उपयोगी है।

  • एंटीहिस्टामाइन, डॉक्सिलैमाइन के रूप में सरलता से से उपलब्ध है, जिसका उपयोग गर्भावस्था के दौरान उल्टी और मतली का इलाज करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर विटामिन बी 6 और डॉक्सिलैमाइन के मिश्र को भी सुबह होने वाली बीमारी के प्रारंभिक उपचार के रूप में देते है।

  • जैनटैक या पेप्सिड रिफ्लक्स दवाएं हैं जो कभीकभी काम करती हैं यदि आपको मतली की तकलीफ़, पेट या आंतों की समस्याओं के कारण है।

2 . प्राकृतिक / घरेलू उपचार

कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो हमारी माताएं और दादियां गर्भावस्था के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस से निपटने के लिए उपयोग करती हैं।

यदि आप हल्के मतली और उल्टी का अनुभव कर रही हैं, तो गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस के उपाय के रूप में कुछ साधारण उपायों को अपनाना पर्याप्त हो सकता है। इन उपायों का कोई ठोस प्रमाण नहीं है, लेकिन प्रसूति विशेषज्ञ आमतौर पर इन्हें अपनाने की सलाह देते हैं।

  • थोड़ा खाना और स्नैक्स धीरेधीरे खाएं और पूरे दिन भर में खाएं ताकि आपका पेट कभी खाली न रहे । प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाना मददगार साबित होगा।

  • खाने के तुरंत बाद न लेटें क्योंकि इससे पाचन में विलंब हो सकता है।

  • यदि आप आधी रात को मतली के कारण उठती हैं, तो फल, मेवा, बिस्कुट जैसे कुछ खाने से आप बेहतर महसूस कर सकती हैं ।

  • सुबह उठने के लिए अपना समय लें थोड़ी देर के लिए बिस्तर में ही लेटी रहें।

  • तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन न करें और ऐसे गंध के संपर्क में भी न आएं जिससे मतली की शुरुआत हो सकती है।

  • ठंडे या कमरे के तापमान वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें क्योंकि गर्म खाद्य पदार्थों में तेज गंध होती हैं।

  • वसायुक्त, बहुत सारे तेल में तले हुए, अम्लीय, या जंक फूड्स न खाएं क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं।

  • अपने भोजन के बीच तरल पदार्थ पिएं, लेकिन एक बार में इतना अधिक न पिएं कि आपका पेट भर जाए। दिन भर नियमित रूप से तरल पदार्थ पीना, बिना पेट भरे हाइड्रेटेड रहना भी एक अच्छा तरीका है ।

तरल पदार्थ पिएं

  • कार्बोनेटेड पेय केवल संतुलन में लिए जाने चाहिए, कुछ महिलाएं खट्टे रस, जैसे कि नींबू पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक जिनमें ग्लूकोज़, नमक, और पोटेशियम वाले पेय पदार्थ पीना पसंद करती हैं, यह भी खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने में मदद करते हैं।

  • खाद्य के अलावा ऐसी अन्य चीज़ों से दूर रहें जिनसे आपको उलटी जैसा महसूस हो सकता है। इनमें सीलन भरे या बंद कमरे, इत्र की तीव्र गंध, एक ऊबड़खाबड़ या तेज़ कार की सवारी, या कुछ दृश्य उत्तेजनाएं, जैसे चमकती रोशनी भी शामिल है।

  • तनाव कम करें और पूरी नींद लें, टीवी देखें, किसी दोस्त के साथ बातचीत करें यदि आप थके हुए या तनावग्रस्त महसूस कर रही हैं तो मतली और भी बदतर हो सकती है।

  • अदरक, मतली से राहत देने में मदद करता है, यह पेट की ख़राबी को ठीक करने और बेचैनी से राहत दिलाने के लिए एक वैकल्पिक उपाय भी है।

  • पेपरमिंट की चाय पिए या यदि संभव हो तो भोजन के बाद पेपरमिंट कैंडीज़ चूसें क्योंकि यह मतली से राहत दे सकता है।

  • अरोमाथैरेपी उन महिलाओं के लिए मददगार होती है, जो नींबू, पुदीना, या संतरे के गंध से ताज़गी महसूस करती हैं।

यदि यह घरेलू उपचार मदद नहीं करते हैं, तो अपनी इस समस्या के लिए एंटीनौशिया दवाओं के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

मॉर्निंग सिकनेस के जोखिम और समस्याएं?

आमतौर पर, मॉर्निंग सिकनेस, गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है और इसमें बहुत कम खतरे होते हैं। जब तक यह निर्जलीकरण की ओर नहीं जाता है या आपको बहुत बीमार महसूस नहीं कराता है तब तक इसे डॉक्टर के इलाज की आवश्यकता नहीं है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, एच.जी केवल 1 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है और आमतौर पर गर्भावस्था की दूसरी 6 महीने तक रहता है , और आमतौर पर माँ या बच्चे के लिए किसी गंभीर समस्या का कारण नहीं बनता है।

मदद कब लेनी चाहिए?

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली बीमारी और उल्टियाँ बहुत ज़्यादा तकलीफ़ देती हैं , तो आपको किसी डॉक्टर की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखते हैं तो कृपया डॉक्टर से अपनी स्थिति पर परामर्श लें :

  • यदि लक्षण इतने गंभीर हो जाते हैं कि संभालना कठिन हो जाए।

  • यदि आप अपने नियमित भोजन और पानी का सेवन करने में असमर्थ हैं।

  • यदि आपका वज़न तेज़ी से कम हो रहा है।

  • यदि आपके तरल पदार्थ का सेवन बहुत कम हो जाता है।

  • यदि उल्टियाँ बुखार, सिरदर्द या पेट दर्द से जुड़ी हैं।

यदि आपकी स्थिति बिगड़ती है या आप निर्जलित और बीमार हो जाती हैं तो आपको अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।

जैसा कि पहले कहा गया था एक आसान गर्भावस्था के लिए, गर्भावस्था के दौरान होने वाले हाइपरमेसिस ग्रेविडरम (एच.जी) या गंभीर मॉर्निंग सिकनेस का इलाज किसी डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।

विभिन्न चयापचयी और तंत्रिकापेशीय के कारणों को एच.जी से जोड़ा जाता है, हालांकि इसका स्पष्ट कारण अज्ञात है। परिणामस्वरूप, एच.जी का उपचार मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके उपचार का उद्देश्य या बढ़ते भ्रूण पर संभावित उपचार के पूर्ण प्रभाव अज्ञात हैं।

गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए अगर:

  • मतली या उल्टी के लक्षण गंभीर हैं

  • पेशाब करना कम हो जाता है

  • पेशाब का रंग गहरा पीला हो जाता है

  • वे कोई भी तरल पदार्थ पीने में असमर्थ हैं

  • खड़े होने के दौरान उन्हें चक्कर आते हैं

  • जब वे खड़ी होती हैं तो वे बेहोश हो जाती हैं

  • दिल की धड़कन में वृद्धि महसूस करती हैं

  • वे खून की उल्टी करती हैं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मॉर्निंग सिकनेस से गुज़रने वाली सभी माताओं के मन में कुछ सामान्य संदेह और भय होते हैं। यहाँ हम इन सामान्य प्रश्नों का उत्तर देते हैं ताकि आप स्थिति का बेहतर तरीके से सामना कर सकें।

1 . क्या मॉर्निंग सिकनेस से गर्भपात हो सकता है?

जिन महिलाओं के गर्भपात होते हैं उनमें वास्तव में मतली की संभावना कम होती है। यदि आपका बच्चा या आपकी गर्भनाल ठीक से विकसित नहीं हो रही है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में गर्भावस्था हार्मोन की मात्रा कम है इसलिए आपको उल्टियाँ नहीं हो रही हैं।

परंतु, यदि आप मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव नहीं करती हैं, तो चिंतित न हों। सामान्य गर्भधारण के दौरान अपने पहले त्रैमासिक में ऐसी बहुतसी गर्भवती महिलाएं हैं जिन्हें हल्की या कोई मतली नहीं होती है। यदि आपको तकलीफ़ नहीं हो रही हैं तो अपने आप को भाग्यवान समझें और चिंता न करें!

2 . क्या मॉर्निंग सिकनेस मेरे बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती है ?

सौभाग्य से, उल्टी आपके बच्चे को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचाती है। यहाँ तक कि अगर आपका पहले त्रैमासिक में बिलकुल वज़न नहीं बढ़ता है, तो भी यह आम तौर पर चिंता का विषय नहीं है जब तक आप अपना दैनिक आहार अच्छी तरह से खा रही हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी पोषक तत्वों की ज़रूरतें पूरी हों, एक प्रीनेटल विटामिन सप्लीमेंट लें।

कृपया ध्यान दें कि गंभीर और लंबे समय तक उल्टियों से निम्नलिखित समस्याओं का ख़तरा ज़्यादा होता है, जैसे समय से पहले प्रसव होना, जन्म के समय बच्चे का वज़न कम होना और ऐसे बच्चों का जन्म होना जो उनके गर्भावधि उम्र के लिए छोटे हैं। यदि आपको ऐसे गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं जिनसे संभलना बहुत मुश्किल हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लेना ही बेहतर है।

मॉर्निंग सिकनेस और गर्भावस्था की अन्य स्वास्थ्य चिंताओं के कारण कुछ समय के लिए बेचैनी हो सकती है। हालांकि, सभी माताएं इन समस्याओं से लड़ने के तरीक़े सीख ही जाती हैं ताकि एक सफल गर्भावस्था के लिए ली जाने वाली देखभाल पर ध्यान दिया जा सके। लगातार मतली, उल्टी और परिणामी थकान के दर्द द्वारा अपने सामान्य जीवन को प्रभावित न करने दें। एक सकारात्मक दृष्टिकोण और गर्भावस्था के नौ महीनों के बाद आपके बच्चे को हाथ में उठाने की आशा आपको मॉर्निंग सिकनेस से निपटने में मदद करेंगे।