गर्भावस्था में मुँह सूखना – कारण और उपचार

प्रेगनेंसी के दौरान मुँह सूखने की समस्या

मॉर्निंग सिकनेस, थकान, सिरदर्द, ऐंठन, अनिद्रा, और मतली गर्भावस्था के कुछ सामान्य और परिचित लक्षण हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो इन लक्षणों के बारे में अवश्य जानती होंगी, और कभी-कभी उन्हें अनुभव भी कर रही होंगी। लेकिन गर्भावस्था के कई अन्य लक्षण हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता। मुँह का सूखना भी उनमें से एक है; यह गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन अधिकांश महिलाएं इसे गर्भावस्था के एक संकेत के रूप में पहचान नहीं पातीं। यदि आप इस विषय में अधिक जानना चाहती हैं और मुँह सूखने के कारण समझना चाहती हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

‘गर्भावस्था में मुँह सूखना’ क्या होता है?

मुँह सूखना गर्भावस्था के अनेक लक्षणों में से एक है। हमें अपने मुँह को गीला तथा साफ रखने के लिए लार की आवश्यकता होती है। लार हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है और मुँह में बैक्टीरिया और फंगस से बचाव करती है। लार हमारे मुँह को गीला रखती है, लेकिन जब हम पर्याप्त मात्रा में लार उत्पन्न नहीं करते तो हमारा मुँह सूख जाता है और परेशानी होती है। सूखे मुँह को ‘ज़ेरोस्टोमिया’ कहते हैं, और यह गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोन परिवर्तनों की वजह से होता है, जिनके कारण कई केमिकल परिवर्तन होते हैं। यह सामान्यत: गर्भावस्था की पहली तिमाही में होता है, तथा रात के समय स्थिति अधिक बिगड़ती है। यदि आपका मुँह सूखा हो, तो आपकी नाक भरी हुई, सिरदर्द, मुँह में धातु जैसा (कसैला) स्वाद, फटे होंठ आदि लक्षण भी दिख सकते हैं।

गर्भावस्था में मुँह सूखने के लक्षण

यदि गर्भावस्था के दौरान आपका मुँह सूखता है, तो आप नीचे दिए गए लक्षणों में से एक या अधिक लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं।

  1. मुँह का स्वाद बदल जाना
  2. मुँह या गले में जलन महसूस होना
  3. दाँतों का सड़ना
  4. नाक में सूखापन
  5. गले में खराश
  6. बोलने में कष्ट होना
  7. गला बैठना
  8. ‘हॉट फ्लशेस’ (अचानक गर्मी महसूस होना)
  9. अपचन

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में मुँह सूखने के परिणाम

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों या पहली तिमाही में मुँह के सूखने से बहुत-सी कठिनाइयां हो सकती हैं। यदि आपका मुँह सूखा हो, तो सुबह जागने पर आपकी जीभ हल्की सफेद रंग की हो सकती है। अधिक पेशाब आने या उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी के कारण ऐसा होता है, जो गर्भावस्था की पहली तिमाही में सामान्य है। मुँह के सूखने से आपकी ओरल हेल्थ पर असर पड़ सकता है और आप कष्ट महसूस कर सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, मुँह से भोजन के कणों को साफ करने के लिए तथा मुँह में पनप रहे हानिकारक रोगाणुओं के जोखिम को कम करने के लिए हमें लार की आवश्यकता होती है। यदि आपके मुँह में पर्याप्त लार उत्पन्न नहीं होती, तो इससे  मसूड़ों की सूजन, दाँतों पर प्लाक जमना, तथा दाँतों में छेद होने जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इस स्थिति पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान मुँह सूखने के कारण

लगभग सभी गर्भवती महिलाओं को मुँह सूखने की समस्या होती है। इस स्थिति में उन्हें सांस में बदबू की शिकायत भी हो सकती है। मुँह सूखने के कुछ संभावित कारण हैं –

1. कुछ दवाओं के ‘साइड इफेक्ट’

मुँह का सूखना ऐसी अनेक दवाओं का एक नॉर्मल साइड इफेक्ट है जो डॉक्टर की पर्ची के साथ अथवा उसके बिना खरीदी जा सकती हैं। इनमें एंटीडिप्रेसेंट्स, ब्रोन्कोडायलेटर्स, डाइयूरेटिक (मूत्रवर्धक) आदि शामिल हैं। यह समस्या कष्टदायक हो सकती है, लेकिन जब तक आपका डॉक्टर न कहे, आपको गर्भावस्था के दौरान निर्धारित दवाओं का सेवन बंद नहीं करना चाहिए।

2. डिहाइड्रेशन

प्रतिदिन नियमित आठ गिलास पानी पीने के बावजूद आपको अपने शरीर में पानी की कमी महसूस हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर को स्वयं स्वस्थ रहने तथा शिशु के सही विकास के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था में कभी-कभी डिहाइड्रेशन के कारण मुँह सूख सकता है। इसके कारण बच्चे में जन्म-दोष, या महिला को समय से पहले डिलीवरी भी हो सकती है। इसलिए पानी का सेवन बढ़ाएं और अपने बच्चे को सुरक्षित रखें।

3. ब्लड फ्लो का बढ़ना

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में ब्लड फ्लो (रक्त-प्रवाह) की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी अधिकतम सीमा किसी बिना एक सामान्य महिला के ब्लड फ्लो से लगभग 50 प्रतिशत अधिक होती है। जब आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है तो आपकी किडनी को अधिक काम करना पड़ता है, जिसके कारण पेशाब में वृद्धि होती है और शरीर में पानी घट जाता है, जिससे मुँह सूख सकता है।

4. मेटाबोलिक दर में वृद्धि

आपकी गर्भावस्था के आने वाले महीनों में आपके सेलुलर एक्टिविटीज, जैसे कि एनर्जी का उत्पादन, भोजन के घटकों का विभाजन इत्यादि में काफी वृद्धि होगी। इसके फलस्वरूप आपका शरीर अधिक पानी का उपयोग करेगा। यदि उपयोग हुए इस पानी की जगह और शरीर में पानी की आपूर्ति नहीं हुई तो आपका मुँह सूख सकता है।

5. थ्रश

‘कैंडिडा अल्बिकन्स’ नामक एक फंगस के बढ़ने से थ्रश नाम का त्वचा रोग होता है। यह थोड़ी मात्रा में हम सभी को होता है, लेकिन अगर हमारी इम्युनिटी सामान्य रूप से काम न करे तो यह बढ़ सकता है। यदि गर्भावस्था के दौरान आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाए, तो थ्रश के कारण आपके मुँह में छाले आ सकते हैं। इससे आपको अपना मुँह सूखा और कपास से भरा लग सकता है।

Pregnant woman sick

मुँह के सूखेपन के साथ कौन से कॉम्प्लीकेशन्स जुड़े हैं?

यदि गर्भावस्था के दौरान आपको भी मुँह सूखने की समस्या होती है, तो इसे अनदेखा न करें, क्योंकि यह कुछ और अधिक गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकती है जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके शिशु के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक  प्रभाव डाल सकती हैं। मुँह का सूखना निम्नलिखित में से किसी कम्प्लीकेशन का लक्षण भी हो सकता है और इसके तत्काल उपचार की आवश्यकता होगी।

1. जेस्टेशनल डायबिटीज

प्रेगनेंसी डायबिटीज या जेस्टेशनल डायबिटीज, गर्भावस्था के दौरान होता है और गर्भावस्था के बाद कम हो जाता है। कभी-कभी यह भी मुँह के सूखने का कारण हो सकता है। इसकी वजह से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ा हुआ हो सकता है, जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है और इसकी वजह से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यदि आपको जेस्टेशनल डायबिटीज है तो आपको प्यास लगना, मुँह में जलन, होंठ फटना आदि तकलीफें हो सकती हैं।

2. एनीमिया

यदि मुँह सूखने के साथ-साथ कोई अन्य लक्षण भी हों, जैसे कि गला सूखना, होठों के कोनों पर कट (घाव) होना, और जीभ में जलन महसूस होना, तो यह एनीमिया का संकेत हो सकता है और इसके तुरंत इलाज की आवश्यकता होगी। अगर आप ये लक्षण अनुभव करती हैं, तो तुरंत अपनी गाइनेकोलॉजिस्ट से परामर्श करें।

3. हाई ब्लड प्रेशर

यदि आपका मुँह सूखा हो और आपको तेज सिरदर्द हो, तो यह आपके ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि के कारण हो सकता है। ब्लड प्रेशर में वृद्धि आपके और आपके शिशु के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें।

गर्भावस्था में सूखे मुँह का इलाज कैसे करें

गर्भावस्था में मुँह का सूखा होना कोई विशिष्ट समस्या नहीं है, इसलिए इसे कंट्रोल करने का कोई विशेष उपचार नहीं हैं। मुँह सूखने के पीछे के कारणों से निपटना ही सबसे आवश्यक बात है। सूखे मुँह के उपचार का सबसे अच्छा उपाय है प्रतिदिन कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना। यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाएगा और इस तरह आपका मुँह सूखने की संभावना कम हो जाएगी।

गर्भावस्था में मुँह के सूखने से निजात पाने के लिए टिप्स

आपको गर्भावस्था के दौरान अनेक बातों से निपटना पड़ सकता है। मुँह सूखने को उनमें से एक बनने न दें। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको गर्भावस्था के दौरान मुँह के सूखने से राहत प्रदान कर सकते हैं:

  1. बार-बार पानी पीएं, नियमित अंतराल पर पानी पीने के लिए पानी की बोतल अपने पास रखें। आप अपने मुँह को गीला रखने के लिए बर्फ के छोटे टुकड़े भी चूस सकती हैं।
  2. हर समय, यहाँ तक कि सोते समय भी, अपनी नाक से सांस लेने का प्रयास करें,  जिससे यह सुनिश्चित हो कि आपके मुँह से पानी भाप के रूप में न निकल जाए।
  3. आप ‘स्टीम फेशियल’ (भाप से चेहरा साफ करना) भी ले सकती हैं; दिन में एक बार लगभग बीस मिनट तक भाप में श्वसन करें। इससे शरीर का अंदरूनी सूखापन कम होगा।
  4. गर्भावस्था के दौरान शराब या कॉफी का सेवन करने से बचें। अन्य खतरों के अलावा, वे शरीर में पानी घटने का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए इनसे दूर रहें।
  5. यदि आपको स्मोकिंग की आदत है तो गर्भावस्था के दौरान सिगरेट न पिएं। यह विदित है कि गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से सूखे गले की समस्या और बिगड़ जाती है। सिगरेट पीना पूरी तरह से छोड़ दें क्योंकि सिगरेट शरीर के लिए हानिकारक है।
  6. यदि आप सूखे क्षेत्रों में रहती हैं तो आप अपने बेडरूम में ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकती हैं।
  7. च्युइंग गम (शुगर-फ्री हो तो बेहतर) चबाने की क्रिया लार बनाने में मदद करती है।
  8. ओरल हाइजीन बनाए रखने का प्रयास करें। सुबह, रात और हर बार खाने के बाद अपने दाँतों को ब्रश करें और फ्लॉस करें। हो सकता है कि ये सब आपको बहुत ज्यादा लगे, लेकिन ये सावधानियां आवश्यक हैं।
  9. ताजे नारियल का पानी पिएं। यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, और इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो आपके खून में बफर को संतुलित कर सकते हैं।
  10. हरी सब्जियों, साबुत अनाज, नट्स और लीन मीट से भरे स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन करें। अधिक सोडियम वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें क्योंकि इनसे शरीर में पानी की कमी आ सकती है।

डॉक्टर से परामर्श कब करें

जैसा कि ऊपर बताया गया है, मुँह सूखने से कोई खतरा नहीं होता है और इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन यदि आपको सिरदर्द, मुँह में जलन, बहुत ज्यादा थकान, तेज प्यास, दस्त, मतली या ऐसे कोई लक्षण होते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भावस्था में बहुत से हार्मोनल परिवर्तन होते है जो कुछ कॉम्प्लीकेशन्स को जन्म दे सकते हैं। यदि आपका मुँह सूखा है, तो यह केवल आपके तेजी से बदल रहे शरीर में होने वाली एक सामान्य बात है, जो उसके उन मेटाबॉलिज्म संबंधी, रचना-संबंधी और शारीरिक परिवर्तनों को इंगित करता है, जिनसे वह आपके शिशु को बनाने के लिए गुजर रहा है। इसके बावजूद कि गर्भावस्था के अन्य संभावित कॉम्प्लीकेशन्स से मुँह का सूखना कम चिंता का विषय है, आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। यदि स्थिति गंभीर हो जाए और आपकी हेल्थ पर इसका प्रभाव पड़ने लगे तो कृपया डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान भूख कम लगना: इसके पीछे का कारण और उपचार
प्रेगनेंसी के दौरान अत्यधिक पसीना आना – कारण, उपचार, टिप्स व तरीके