गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाना – फायदे और खतरे

प्रेगनेंसी के दौरान पॉपकॉर्न खाना

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब आपको सबसे ज्यादा स्वादिष्ट चीजें खाने की इच्छा होती है और आप हर वह डिश खाना चाहती हैं जिसके बारे में आप सोचती हैं। चूंकि आप गर्भवती हैं इसलिए न्यूट्रिशन के अनुसार आप यह सुनिश्चित करें कि इस दौरान आप हेल्दी और सुरक्षित भोजन ही खाती हैं।

आपको इस बात का पूरा खयाल रखना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान आप क्या खाती हैं। इस समय डॉक्टर आपको जंक फूड खाने की आदत छोड़ने के लिए कह सकते हैं। पर आपके लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपको जंक फूड खाने की सबसे ज्यादा इच्छा हो सकती है। कुछ लोग पॉपकॉर्न को जंक फूड मानते हैं तो कुछ लोग इसे माइक्रोवेव किए हुए कॉर्न कहते हैं। तो सच क्या है? आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाना सुरक्षित है या नहीं।

पॉपकॉर्न की न्यूट्रिशनल वैल्यू

पॉपकॉर्न एक ऐसा स्नैक्स है जिसमें कुछ न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। यद्यपि कुछ लोग इसे स्नैक्स की तरह ही खाते हैं और उन्हें इसमें मौजूद न्यूट्रिशन के बारे में पता ही नहीं होता है पर पॉपकॉर्न खाने से कई फायदे मिलते हैं।

पॉपकॉर्न एक होल ग्रेन होता है जिसमें जिंक भरपूर पाया जाता है। इसमें मिनरल्स और विटामिन्स भी हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होते हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाना सुरक्षित है?

कॉर्न में कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं और हरी सब्जियों की तुलना में इसमें न्यूट्रिएंट्स कम होते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन बहुत संयमित मात्रा में करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाने के फायदे

Health Benefits of Eating Popcorn During Pregnancy

यदि आप सोचती हैं कि गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाने के क्या फायदे हो सकते हैं तो यहाँ कुछ के बारे में बताया गया है, आइए जानते हैं;

1. इसमें प्रोटीन भरपूर होता है

पॉपकॉर्न में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है जो शरीर में अमीनो एसिड की आपूर्ति करता है। विशेषकर गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

2. यह हेल्दी स्नैक्स है

पॉपकॉर्न खाने से एक फायदा यह भी होता है कि आपको अपना वजन बढ़ने की चिंता नहीं होती है। क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। गर्भावस्था में सही वजन रखना सिर्फ अच्छा दिखने के लिए ही नहीं है बल्कि इससे प्रीक्लेम्पसिया, जेस्टेशनल डायबिटीज और मिस्कैरेज का खतरा भी कम होता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पसंदीदा स्नैक्स में इतने फायदे भी हैं?  खैर, यह सच है इसलिए गर्भावस्था के दौरान अपनी पॉपकॉर्न खाने की क्रेविंग्स को नियंत्रित न करें।

गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाने के जोखिम

Risks of Consuming Popcorn During Pregnancy

गर्भावस्था के समय पर पॉपकॉर्न खाना सुरक्षित है। हालांकि कुछ ऐसी चीजें हैं जो इसे असुरक्षित बनाती हैं। यद्यपि पॉपकॉर्न अपने आप में एक हेल्दी स्नैक्स है पर इसको बनाने का तरीका और इसमें ऊपर से डाले गए टॉपिंग्स से बहुत फर्क पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न खाते समय निम्नलिखित बातों को याद रखें, आइए जानते हैं;

  • माइक्रोवेव में बनाए हुए पॉपकॉर्न सुरक्षित नहीं होते हैं।
  • यदि आपने पॉपकॉर्न में फ्लेवर्स मिलाए हैं तो इससे आपको समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पॉपकॉर्न में स्वाद के लिए कोई अन्य फ्लेवर न डालें।
  • पॉपकॉर्न में नमक डालने से भी इसका स्वाद बेहतरीन हो सकता है पर इसमें अत्यधिक नमक डालकर खाने से आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा हो सकता है जिससे आपको समस्याएं हो सकती हैं।
  • इस बात का ध्यान रखें कि पॉपकॉर्न अच्छी तरह से बन गए हों।

गर्भावस्था के दौरान पॉपकॉर्न कैसे खाएं?

यदि आप गर्भवती हैं तो सुनिश्चित करें कि आप पॉपकॉर्न को हेल्दी तरीके से खाती हैं। इसमें आप थोड़ा सा नमक, बटर और अन्य फ्लेवर्स का उपयोग भी कर सकती हैं। पर याद रखें कि आप इसमें ऊपर से जो भी टॉपिंग डालती हैं उसकी मात्रा बहुत कम रखें। यदि आपने बिना किसी फ्लेवर और बिना माइक्रोवेव के पॉपकॉर्न बनाया है तो आप इसे खा सकती हैं। गर्भवती होने पर आप पॉपकॉर्न को संयमित मात्रा में खाएं क्योंकि इसे पेट भर खाने के बाद आप अन्य पौष्टिक आहार नहीं खा पाएंगी।

यदि आप सोचती हैं कि गर्भावस्था आपके जीवन का वह समय है जब आपको अपनी सारी क्रेविंग्स से छुटकारा मिल जाता है तो आप बिलकुल गलत हैं। गर्भवती होने पर आप खुद को अच्छी चीजें एन्जॉय करने के लिए न रोकें। यद्यपि यह बात सच है कि गर्भावस्था में आपको जंक फूड नहीं खाना चाहिए पर खाने की कुछ हेल्दी चीजें होती हैं जो आपके स्वाद और क्रेविंग्स को संतुष्ट कर सकती हैं। अगली बार जब भी आप पॉपकॉर्न खाएं तो बस एन्जॉय करें और इस बात से संतुष्ट रहें कि यह वास्तव में आपकी मदद कर रहा है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मखाने का सेवन
प्रेगनेंसी के दौरान मशरूम