गर्भावस्था में साबूदाना – फायदे और रेसिपी

प्रेगनेंसी में साबूदाना खाना

प्रेगनेंसी के दौरान आपको हर छोटी बड़ी चीज पर ज्यादा ध्यान देने के जरूरत होती है, खासकर जब आप किसी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने जा रही हों। आपको अपनी डाइट में उन चीजों को ही शामिल करना चाहिए  जिसका आप आसानी से सेवन कर सकें, क्योंकि ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान मतली की समस्या हो जाती है, इसलिए आपको इस दौरान ऐसी चीज का सेवन करना चाहिए जो अत्यधिक पौष्टिक हो और साथ ही आप इसे आसानी से खा भी सकें।

जैसे ही आपको पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट है उसी समय से आपको सही डाइट पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। ऐसे कई सारे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके सही न्यूट्रिएंट प्राप्त कर सकती  हैं जो आपके बच्चे के बेहतर विकास के लिए जरूरी होते हैं। इस लेख में, हम एक ऐसे बेहतरीन भोजन के बारे में बात करेंगे जिसे आप अपनी प्रेगनेंसी डाइट में शामिल कर सकती हैं और वो है साबूदाना। साबूदाना में पोषण अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और इसे कई तरह से बनाया जा सकता है, जैसे आप स्नैक्स के रूप में, भोजन के रूप और स्वीट डिश के तौर पर इसका सेवन कर सकती हैं। इस बेहतरीन खाद्य पदार्थ के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

क्या गर्भावस्था के दौरान साबूदाना खाने के लिए सुरक्षित है?

क्या आप हेल्दी फूड ऑप्शन की तलाश में हैं और सोच रही हैं कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको रोक देना चाहिए?

यह जांच करना बहुत जरूरी है कि आप जिन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर रही हैं क्या वो आप और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित और हेल्दी है। साबूदाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके लोग काफी समय से सेवन करते आ रहे हैं, खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए। यदि आप एक एक हेल्दी डाइट प्लान बनाने जा रही हैं तो इसमें साबुदाना को शामिल करना एक अच्छा विचार होगा । यह खाद्य पदार्थ बेहतरीन है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बच्चे के विकास में मदद करते हैं। साबुदाना के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसानी से पच जाता है, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, जेस्टेशनल डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को साबुदाना के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी होती है।

साबुदाना की न्यूट्रिशनल वैल्यू

साबुदाना से जुड़े आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, डाइटरी  फाइबर मौजूद होता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद ही होता है। इसलिए, प्रेगनेंसी के दौरान आपको इसका सेवन करने और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है।

इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू के कारण, डॉक्टर डिलीवरी के बाद भी इसका सेवन करने की सलाह देते हैं और साथ ही जब बच्चा ठोस आहार लेना शुरू कर देता है उस दौरान भी उन्हें साबुदाना देने के लिए कहा जाता है।

गर्भावस्था के दौरान साबुदाना खाने के फायदे

जैसा कि पहले भी बताया गया है, साबुदाना न्यूट्रिशन का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी महिला के लिए बहुत जरूरी है। यहाँ आपको साबुदाना का सेवन करने के कुछ फायदे बताए गए हैं:

1. पाचन बेहतर करता है

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है। चूंकि साबुदाना में डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं इसलिए यह आपके पाचन को बेहतर करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

2. आपके शरीर को ठंडा करता है

गर्भवती महिलाओं को अक्सर अपच के कारण पेट में जलन या असहज महसूस होता है। साबूदाना पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है और अपच की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

3. बर्थ डिफेक्ट से लड़ने में मदद करता है

साबूदाना में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है, जो बच्चे को किसी भी बर्थ डिफेक्ट से बचने में मदद करते हैं। ये इंग्रेडिएंट फीटस के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं और अच्छी मात्रा में एनर्जी प्रदान करते हैं।

4. मांसपेशियों के विकास मदद करता है

100 ग्राम साबुदाना में लगभग 0.2 ग्राम प्रोटीन होता है, जो बहुत अधिक तो नहीं है, लेकिन अनहेल्दी भोजन से बेहतर ऑप्शन है। चूंकि यह प्रेगनेंसी के दौरान आपकी मांसपेशियों को बेहतर करता है इसलिए साबुदाना आपके लिए एक अच्छा स्नैक हो सकता है।

5. एनर्जी बढ़ाता है

साबुदाना को अपने डाइट में शामिल करने का एक और बड़ा कारण यह है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जिससे आपको एनर्जी मिलती है। आप नाश्ते के समय साबुदाना का सेवन कर सकती हैं, क्योंकि यह आपको पूरे दिन एनेर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेगा।

6. ब्लड सर्कुलेशन

गर्भावस्था के दौरान, ब्लड सर्कुलेशन सही होना बहुत जरूरी है। साबुदाना में हाई पोटैशियम लेवल आपके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

7. हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है

साबूदाना में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्रेगनेंसी के दौरान आपकी हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है ताकि आप अपने बच्चे को कैरी कर सकें। साबूदाना आपकी डाइट में शमिल किए जाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

साबूदाना का सेवन कैसे करें

साबुदाना का सेवन करने के कई तरीके हैं – पैनकेक्स, हल्का फ्राइड स्नैक, डीप-फ्राइ करके, पुडिंग के रूप में आदि, तरीकों से आप इसका सेवन कर सकती हैं। यद्यपि साबूदाने में बहुत पोषण होता है, लेकिन आप इसमें दूसरे खाद्य पदार्थ मिलाकर इसकी डिश को और भी ज्यादा टेस्टी और हेल्दी बना सकती हैं।

आइए कुछ स्वादिष्ट साबुदाना रेसिपी पर एक नजर डालते हैं जिन्हें आप प्रेगनेंसी के दौरान बनाकर खा सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए आसान और हेल्दी साबूदाना रेसिपी

साबुदाना बनाने की कुछ रेसिपी आपको नीचे दी गई है, जो आपका ज्यादा समय न लेते हुए आसानी से तैयार हो जाती हैं और आप इसे अपने घर पर ट्राई कर सकती हैं।

1. साबूदाना खिचड़ी

इस रेसिपी को बनाना बहुत ही आसान है और हम जानते हैं कि यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आने वाली है।

आपको चाहिए:

  • 1 कप साबुदाना, कम से कम 6 घंटे पानी में भीगा हुआ
  • 2 उबले हुए आलू
  • 1/2 कप भुनी और कुटी हुई मूंगफली
  • 2 हरी मिर्च
  • 1/2 छोटा चम्मच जीरा
  • नमक स्वादनुसार
  • 2 बड़ा चम्मच तेल

विधि:

  • एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें।
  • जीरा और मिर्च डालकर इसे 10 से 20 सेकंड के लिए भूनें।
  • अब इसमें आलू डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • आलू में भीगा हुआ साबुदाना, मूंगफली और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • आंच धीमी कर दें और पैन को ढक्कन से ढक दें, इस प्रकार साबुदाना को 4 से 5 मिनट के लिए पकने दें।
  • साबुदाना पैन में चिपके नहीं इसलिए बीच-बीच में इसे चलाती रहें, ताकि यह जले नहीं।
  • लीजिए तैयार है आपकी साबुदाना खिचड़ी, बस अब आप इस स्वादिष्ट डिश को दही या हरी चटनी के साथ खा सकती हैं।

2. साबूदाना खीर

आपको चाहिए :

  • 1 कप साबुदाना, कम से कम 3 घंटे पानी में भीगा हुआ
  • 3 कप दूध
  • 2 बड़े चम्मच कटे हुए ड्राई फ्रूट्स
  • 2 छोटा चम्मच बटर या घी
  • 2 से 3 केसर के धागे
  • 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

विधि:

  • साबुदाना भिगोने के लिए जो पानी इस्तेमाल किया था उसे निकाल दें।
  • साबुदाना को दूध के साथ लगातार मध्यम आंच पर चलाती रहें, जब तक यह अच्छे से पक कर सॉफ्ट न हो जाए।
  • एक अलग पैन में, थोड़ा घी लें और इसमें ड्राई फ्रूट्स को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें।
  • इसमें साबुदाना और दूध का मिक्सचर डालकर इसे कुछ देर उबाल लें।
  • अब इसमें केसर और इलायची पाउडर मिलाएं।
  • इसे लगातार चलाती रहें और कुछ और मिनट के लिए पकाएं।

गर्भावस्था के दौरान, आपको स्वादिष्ट भोजन खाने की बहुत क्रेविंग होती है और इस क्रेविंग को शांत करने के लिए साबूदाना की खिचड़ी और साबुदाना की खीर एक बेहतरीन ऑप्शन है, जिसे आप अपनी प्रेगनेंसी डाइट में आसानी से शामिल कर सकती हैं। ये व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके बच्चे के लिए भी हेल्दी होते हैं।

गर्भावस्था के दौरान आपको ऐसे खाने की जरूरत होती है जिससे आप अपने बच्चे को उसके बेहतर विकास के लिए पर्याप्त पोषण प्रदान कर सकें। आपको इस समय इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि अपने बच्चे के लिए भी खा रही हैं। अपनी प्रेगनेंसी डाइट में साबुदाना शामिल करने से आपको कई हेल्थ बेनिफिट प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में ओट्स खाना
प्रेगनेंसी में रागी (नाचनी) खाने के 10 अमेजिंग फायदे