गर्भावस्था में शकरकंद का सेवन: फायदे और जोखिम

प्रेगनेंसी में शकरकंद का सेवन करना

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का सेवन माँ और बच्चे दोनों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में सहायक हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपने पहले से ही बहुत कुछ पौष्टिक खाना शुरू कर दिया होगा, लेकिन आमतौर पर स्वास्थ्यप्रद कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकते हैं कि आप गर्भावस्था में उन्हें अपने आहार में शामिल करें या नहीं। इस लेख में, हम स्वास्थ्यप्रद गुणों से भरपूर जड़ वाली सब्जियों में से एक शकरकंद के बारे में बात करेंगे। शकरकंद बहुत स्वादिष्ट होता है और साथ ही पौष्टिक भी, लेकिन क्या आप इसे गर्भावस्था के दौरान खा सकती हैं? पता करें!

क्या गर्भावस्था के दौरान शकरकंद खाना सुरक्षित है?

शकरकंद, उन अनिवार्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जिनकी किसी महिला को गर्भावस्था के दौरान आवश्यकता होती है। यह स्टार्च के रूप में ऊर्जा प्रदान कर सकता है। यद्यपि इसमें प्रोटीन और वसा की कमी होती है, लेकिन यह विभिन्न अन्य पोषक तत्वों जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर आदि से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व शिशु के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं।

शकरकंद का पोषण मूल्य

शकरकंद

नीचे दी गई तालिका में एक कप या 200 ग्राम पके हुए शकरकंद के पोषण मूल्य का उल्लेख है।

पोषक तत्व वज़न दैनिक आवश्यकता मात्रा (%)
विटामिन ए 1.9 मिलीग्राम 210
विटामिन सी 39.2 मिलीग्राम 50
मैंगनीज 1 मिलीग्राम 51
कॉपर 0.3 मिलीग्राम 35
विटामिन बी5 1.8 मिलीग्राम 36
पायरीडॉक्सीन 0.6 मिलीग्राम 35
विटामिन बी7 8.6 माइक्रोग्राम 30
डायटरी फाइबर 6.6 ग्राम 27
नियासिन 3 मिलीग्राम 20
थियामिन 0.2 मिलीग्राम 19
राइबोफ्लेविन 0.2 मिलीग्राम 15

शकरकंद के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

गर्भावस्था के दौरान शकरकंद के सेवन के कुछ लाभ नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं।

1. भ्रूण के उचित विकास में सहायता करता है

डॉक्टर सलाह देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, क्योंकि उन्हें रोजाना कम से कम 800 माइक्रोग्राम विटामिन ए की आवश्यकता होती है। यह आधे से कम कप बेक किए हुए शकरकंद से प्राप्त किया जा सकता है। भ्रूण के विकास में विटामिन ए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह हृदय, फेफड़े, लिवर, रक्त, गुर्दे जैसे अंगों के विकास में सहायता करता है।

2. कब्ज से बचाता है

शकरकंद, फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो गर्भावस्था के दौरान एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है। आपके आहार में लगभग 30 ग्राम दैनिक फाइबर शामिल होना चाहिए – इसका एक तिहाई शकरकंद के केवल एक कप से प्राप्त किया जा सकता है।

3. भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में सहायक है

पायरीडॉक्सीन, जिसे विटामिन बी6 भी कहा जाता है, भ्रूण में एक क्रियाशील मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के गठन के लिए जरूरी है। यह रक्त के बनने के लिए आवश्यक है और गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए जाना जाता है। शकरकंद के एक कप में, पायरीडॉक्सीन की आवश्यक दैनिक मात्रा का लगभग एक तिहाई होता है।

4. भ्रूण के अस्थि विकास में मदद करता है

गर्भावस्था के दौरान, एक महिला के आहार में प्रतिदिन लगभग 90 मिलीग्राम विटामिन सी शामिल होना चाहिए। शकरकंद का एक कप, इस मात्रा का कम से कम एक तिहाई प्रदान कर सकता है। विटमिन सी कई चीजों में काम करता है, जैसे कि एंजाइम गतिविधि, हड्डी और पेशी का विकास, त्वचा का विकास इत्यादि। इसके अलावा, यह आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। एक कप शकरकंद, आपको प्रतिदिन आवश्यक मैंगनीज की लगभग आधी मात्रा भी प्रदान कर सकता है। मैंगनीज एक दुर्लभ खनिज है जो भ्रूण की हड्डियों और उपास्थि के विकास में भी मदद करता है।

गर्भावस्था के दौरान शकरकंद का सेवन करने के जोखिम

गर्भावस्था के दौरान आप जो कुछ भी खाएं वह संतुलित मात्रा में होना चाहिए। यदि आप बहुत अधिक मात्रा में शकरकंद का सेवन करती हैं, तो यह जटिलताओं का कारण बन सकता है।

  • शकरकंद के अति सेवन से हाइपरविटामिनोसिस ए नामक स्थिति हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप भ्रूण में असामान्यताएं हो सकती हैं, जैसे कि शारीरिक दोष, लिवर की गंभीर क्षति, गर्भपात, समयपूर्व प्रसव और यहाँ तक की मृत बच्चे का जन्म भी।
  • शकरकंद में ऑक्सालेट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो शरीर में गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं। इससे गुर्दे और पित्ताशय की थैली को गंभीर दर्द और क्षति हो सकती है।
  • मेनिटॉल, शकरकंद में मौजूद एक खास तरह की चीनी से पेट में दर्द हो सकता है। इससे गैस और दस्त भी हो सकते हैं।
  • चूंकि शकरकंद में भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है, इसलिए इसके सेवन से उन लोगों में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिन्हें डायबिटीज है या जिनका वजन अधिक है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या आप गर्भावस्था के दौरान कच्चे शकरकंद का सेवन कर सकती हैं?

जी नहीं, आपको शकरकंद को कच्चा नहीं खाना चाहिए, यदि शकरकंद की बाहरी परत को न पकाया जाए तो इससे पाचन-तंत्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेट फूलना और सीने में जलन । इससे मतली भी हो सकती है।

शकरकंद एक स्वादिष्ट और सेहतमंद खाद्य पदार्थ है, हालांकि, कृपया ध्यान रखें कि आप इसे अधिक मात्रा में न खाएं। एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें हरी सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हों और इससे आप और आपका बच्चा ठीक रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था में मकई खाना
गर्भावस्था के दौरान कीवी फल का सेवन