प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस – यह क्या कवर करता है और कैसे आपकी मदद करता है

प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस - यह क्या कवर करता है और कैसे आपकी मदद करता है

क्या 3-4 महीनों में आपका बेबी आने वाला है? फिर यह एक सही समय है जब आप अपनी वेकेशन के लिए प्लानिंग कर सकती हैं! डिलीवरी के बाद, शायद वेकेशन तभी लिया जा सकता है, जब आपका बच्चा टॉडलर हो जाए, जिसका मतलब है कि आपको कई महीनों तक इंतजार करना होगा! कई गर्भवती महिलाएं आमतौर पर बच्चे के जन्म से पहले एक आखिरी वेकेशन की प्लानिंग करती हैं। यह पति के साथ स्विट्जरलैंड, गोवा वेकेशन हो सकती है जहाँ बैठ कर आप रिलैक्स करें या फिर आप कूर्ग जैसे हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग भी कर सकती हैं। जो भी हो आपको ये सारी प्लानिंग आपकी प्रेगनेंसी के 28वें सप्ताह से पहले कर लेनी चाहिए, प्लानिंग के बाद एयरलाइंस को एक डॉक्टर ऑथराइजेशन की और ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी की जरूरत पड़ेगी जो आपको इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करेंगे।

प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है?

यदि आप गर्भवती हैं और आपके कोई ट्रैवल प्लान हैं, तो ट्रैवल इंश्योरेंस लेना आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस सुनिश्चित करता है कि आप और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को ट्रैवल के दौरान किसी भी दुर्घटना से कवर मिल सके। किसी भी इंश्योरेंस के साथ, मिलने वाली छूट का लेवल अलग-अलग बीमाकर्ता के हिसाब से अलग होगा। पॉलिसी खरीदने से पहले फाइन प्रिंट सहित सभी टर्म्स और कंडीशन को ध्यान से पढ़ें। विभिन्न एयरलाइनों में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग-अलग गाइडलाइन होती हैI

  • एयर इंडिया गर्भवती महिलाओं को 32 से 35 सप्ताह तक ट्रैवल करने की अनुमति देता है जो एक डॉक्टर के ‘फिट टू फ्लाइट’ सर्टिफिकेट के आधार पर होती है। ऐसे हालातों में जहाँ आपको अर्जेंट ट्रैवल करना होता है, इसमें आपको एयरलाइन्स के चीफ मेडिकल ऑफिसर की अनुमति चाहिए होती है, ऐसे में फ्लायर के साथ एक डॉक्टर की भी आवश्यकता होती है।
  • जेट एयरवेज हेल्दी गर्भवती महिलाओं को 32 सप्ताह गर्भावस्था तक ट्रैवल करने की अनुमति देता है। इसके बाद, उन्हें डॉक्टर से फिटनेस सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। 36 सप्ताह के बाद, बताई गई रूल  के साथ, उन्हें खुद एयरलाइन से इसका क्लीयरेंस चाहिए होता है और फ्लाइट में आपके साथ डॉक्टर भी होंगे।
  • स्पाइस जेट गर्भवती महिलाओं को 35 सप्ताह के बाद फ्लाई करने की अनुमति देता है, लेकिन यदि वह 28-35 सप्ताह के बीच की गर्भवती हैं, तो उन्हें मेडिकल मंजूरी लेनी होगी।
  • इंडिगो हेल्दी गर्भवती महिलाओं को 32 सप्ताह तक ट्रैवल करने की अनुमति देता है जब तक कि उन्हें कोई कॉम्प्लिकेशन न हो। लेकिन आपकी प्रेगनेंसी का कौन सा सप्ताह चल रहा है, इसके लिए आपको डॉक्टर से ‘फिट टू फ्लाई’ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।
  • अन्य इंटरनेशनल एयरलाइनों में भी यही रूल हैं। कई एयरलाइंस आपको अपनी फ्लाइट लेने से पहले इंडेमनिटी बांड भरने के लिए भी कहती है। लेकिन ट्रैवल करने से पहले हमेशा अपनी ट्रैवल कंपनी और एयरलाइन वेबसाइट से जांच कर लें। 

यह गर्भवती महिलाओं को कैसे प्रोटेक्ट करता है?

यह गर्भवती महिलाओं को कैसे प्रोटेक्ट करता है?

क्या ट्रैवल इंश्योरेंस  प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन को कवर करती है? इसका जवाब है हाँ। नीचे एक प्रेगनेंसी  ट्रैवल इंश्योरेंस की कुछ खासियत और फायदे बताए गए हैं:

  • ट्रैवल इंश्योरेंस आमतौर पर अप्रत्याशित प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन में होने वाले नुकसान को कवर कर सकता है। इसका मतलब है कि यदि आप किसी भी प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन के कारण लास्ट मिनट पर अपनी ट्रिप को रद्द कर देती हैं, तो आपको नॉन रिफंडेबल अमाउंट भी वापस मिल जाता है।
  • ट्रैवल इंश्योरेंस अमाउंट जो आप फिर से प्राप्त कर सकती हैं, वो बीमाकर्ता पर निर्भर करती है, और आपकी बीमारी, कॉम्प्लिकेशन या मेडिकल कंडीशन इतनी गंभीर होना चाहिए कि जिसकी वजह से आपको ट्रिप कैंसिल करनी पड़े। आपकी ट्रिप कैंसिल करने के लिए डॉक्टर की स्टेटमेंट अहम है।
  • यदि आपकी पॉलिसी में इमरजेंसी मेडिकल बेनिफिट भी शामिल हैं, तो ट्रैवल के दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन के तहत इसे आपको इमरजेंसी मेडिकल कॉस्ट अदा की जाएगी।
  • प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी कॉम्प्लिकेशन होने पर आपको अपनी ट्रिप कैंसिल करने के लिए या उसे चेंज करने के लिए डॉक्टर के सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।
  • ट्रैवल इंश्योरेंस इस बात को कवर नहीं करता है जिसमें आपको कॉम्प्लिकेशन होने की संभावना है और आप अपने डॉक्टर की सलाह के आधार पर अपनी ट्रैवल को रद्द करना चाहती हैं, वो भी सिर्फ इस कारण से कि आपको पहले प्रीमैच्योर डिलीवरी हो चुकी है, इस आधार पर आपका ट्रैवल इंश्योरेंस  रद्द नहीं होगा क्योंकि आपकी प्रेगनेंसी अभी भी नॉर्मल है।
  • प्रेग्नेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान खो जाने, फ्लाइट कैंसिलेशन और देरी जैसी चीजें भी शामिल हैं।

इसकी कॉस्ट कितनी है?

गर्भावस्था ट्रैवल इंश्योरेंस की कॉस्ट आपके द्वारा चुनी गई प्रत्येक इंश्योरेंस कंपनी के अनुसार अलग होती है। लेकिन भारत में कई लोगों के अनुसार आप अपनी कुल ट्रैवल कॉस्ट का 4 से 8 प्रतिशत तक भुगतान की उम्मीद कर सकती हैं। यह आपके द्वारा विजिट किए जाने वाले देश/देशों पर निर्भर करता है, साथ ही ट्रैवल इंश्योरेंस अमाउंट और ट्रैवल की ड्यूरेशन पर भी निर्भर करेगा।

प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक हैं?

गर्भावस्था ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाने के लिए आपको नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता हो सकती  है:

  • आपकी ट्रैवल डेट और हॉलिडे डेस्टिनेशन
  • आपकी आईडी प्रूफ, यानी पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड
  • आपके साथ ट्रैवल करने वाले व्यक्ति का आईडी प्रूफ 
  • फिजिशियन से एक डॉक्टर सर्टिफिकेट या डॉक्यूमेंटेशन (यदि आप गर्भावस्था के 28वें सप्ताह के बाद ट्रैवल कर रही हैं)
  • एक लेटर जो किसी भी पहले से मौजूद मेडिकल कॉम्प्लिकेशन के बारे में बताता हो
  • कोई भी ऑप्शनल एक्स्ट्रा चीज जिससे आप इस सुविधा का लाभ उठा सकें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

नीचे कुछ अक्सर पूछे जाने वाले कॉमन सवालों के जवाब दिए गए हैं जो आमतौर पर प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस से संबंधित हैं:

1. क्या मुझे गर्भावस्था के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता है?

यह कई महिलाएं पूछ सकती हैं कि क्या मुझे गर्भावस्था के दौरान स्पेशल ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता है? हाँ, सावधानी बरतना हमेशा बेहतर होता है। गर्भावस्था एक नाजुक समय होता है और इसमें कभी भी  कॉम्प्लिकेशन आ सकते हैं। गर्भावस्था के लिए इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस आपको विदेशी अस्पताल में अचानक ट्रैवल रद्द करने या बड़े बिल की लागत को कम करने से बचाएगा। आप विभिन्न प्रकार के ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी में से कोई चुन सकती हैं और कुछ ट्रैवल कंपनियां आपके हॉलिडे पैकेज के हिस्से के रूप में ट्रैवल इंश्योरेंस भी दे सकती हैं। आप यह सुनिश्चित करना होगा  कि आपके द्वारा पॉलिसी में समय से पहले जन्म, लेबर के दौरान मेडिकल केयर और खर्च की सुविधा उपलब्ध हो, यदि आप विदेश में लेबर में चली जाती हैं। साथ ही, 40% लोगों का मानना ​​है कि गर्भवती महिलाओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ज्यादा महंगा है। यह एक मिथ है और इस बात में सच्चाई नहीं है।

2. क्या मुझे टैक्स बेनिफिट मिलेगा?

हाँ, अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह, गर्भावस्था ट्रैवल इंश्योरेंस में भी आपको कुछ हद तक टैक्स बेनिफिट मिलेगा, जिसे आप अपने द्वारा चुने गए स्पेशल इंश्योरेंस कंपनी से जांच सकती हैं।

3. क्या होगा अगर मुझे ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के बारे में शिकायत हो?

यदि आपको अपने ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम से जुड़ी कोई शिकायत है, तो पहले अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से परामर्श करें। यदि वे समस्या का समाधान नहीं कर पाते हैं, तो इंश्योरेंस लोकपाल (सरकार द्वारा नियुक्त एक अधिकारी) से बात करें, जो आपके क्षेत्र की शिकायतों (प्राइवेट सिटीजन द्वारा दर्ज की जाने वाली) कम्प्लेन की  जाँच करते हैं। उनका चयन आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) द्वारा किया जाता है। ध्यान दें कि एयरलाइन के नियम और बीमा पॉलिसियां ​​लगातार बदलती रहती हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि जब भी आप कोई शिकायत दर्ज करें, तो हमेशा अपडेट रखें, ताकि आप पूरी तरह से अवगत रहे।

आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइटें हैं जहाँ  आप ऑनलाइन सभी डिटेल दर्ज कर सकती हैं, कुछ सवालों के जवाब देकर अपनी जरूरत को लिस्ट आउट कर सकती हैं। यह हेल्प करेगा ऑनलाइन टूल रिजल्ट को फिल्टर करने और ट्रैवल इंश्योरेंस की ओर से आपको अच्छे से अच्छी इंश्योरेंस डील प्रोवाइड करने में, आप अपने बजट और जरूरत के हिसाब से इसे चुन सकती हैं। गर्भावस्था ट्रैवल इंश्योरेंस के बेहतरीन ऑफर के लिए थोड़ी रिसर्च करनी पड़ सकती है ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें।आप प्रेगनेंसी ट्रैवल इंश्योरेंस कराने के बाद कैंसिल भी कर सकती हैं अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए सही नहीं है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए सही आप्शन चुनें! 

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए?
क्या गर्भावस्था के दौरान रोलर कोस्टर में बैठना चाहिए?
क्या गर्भावस्था के दौरान बोटिंग पर जाना सुरक्षित है?