गर्भवती होने के लिए प्रोजेस्टेरोन का लेवल कैसे बढ़ाएं

प्रेग्नेंट होने के लिए शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ाने के 11 तरीके

परिवार में बच्चे का आगमन जीवन के सबसे ज्यादा खुशगवार पलों में से एक होता है। उस बच्चे को पालने और बड़ा करने में भले माँ को लाख परेशानियां हों लेकिन इसमें जो आनंद मिलता है वह अद्भुत होता है। अपने बच्चे को पहली बार हाथ में उठाने के बाद से मिलने वाली प्रसन्नता और संतोष एक माँ ही अनुभव कर सकती है।

हालांकि, गर्भवती होना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। बहुत सारे मामलों में, जोड़ों को ये खुशी हासिल करने के लिए बहुत कड़ी कोशिशें करनी पड़ती हैं। ये कोशिशें लगातार की जानी चाहिए, और गर्भधारण करने में सफल होने के लिए या पुरुष या महिला को कोई शारीरिक समस्या नहीं होनी चाहिए। हालांकि, ज्यादातर मामलों में महिला को गर्भवती होने में महीनों लग सकते हैं, जबकि कभी-कभी, कपल गर्भधारण करने में असमर्थ ही रहते हैं।

एक महिला के प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर उसे गर्भवती होने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिला के प्रजननक्षम होने के लिए प्रोजेस्टेरोन का स्तर पर्याप्त बढ़ा हुआ होना चाहिए। प्रोजेस्टेरोन के स्तर में गिरावट का संकेत देने वाले स्पष्ट लक्षणों में मूड स्विंग्स, एंग्जायटी, शारीरिक संबंध बनाने की कम इच्छा, वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड्स, और गलत नींद पैटर्न शामिल हैं। प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम होने के अधिक गंभीर परिणामों में बांझपन या गर्भधारण के बाद गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ा हुआ हो।

इस लेख में, आइए हम प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जानें।

गर्भवती होने के लिए प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के तरीके

बेहतर प्रजनन क्षमता के लिए नेचुरल तरीके से प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के कई उपाय हैं। आइए जानते हैं:

1. एस्ट्रोजेन के स्तर को प्रभावित करने वाले पदार्थ खाने से बचें

महिला का शरीर प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन के स्तर के बीच एक नाजुक संतुलन बनाए रखता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि महिला प्रजननक्षम बनी रहे। यदि दोनों में से किसी भी एक हार्मोन का स्तर बढ़ता है, तो दूसरे का कम हो जाता है। इसलिए यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना होगा जो खून में एस्ट्रोजेन को बढ़ाते हैं। इनमें सोया प्रोडक्ट, गाजर, ऑलिव्स, काबुली चना और फलियां शामिल हैं।

2. तनाव-मुक्त रहें

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो आपको तनाव नहीं होना चाहिए। जब आप तनावग्रस्त होती हैं, तो आपके रक्तप्रवाह में एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन निकलने लगते हैं। परिणामस्वरूप शरीर पर्याप्त प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन नहीं करता है, और इस कारण आपको फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए आप बहुत सारे तरीके आजमा सकती हैं जैसे वॉक पे जाना, पालतू जानवरों के साथ खेलना, या अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक रात बिताना।

De-stress

3. गुड फैट लें

प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल के रूप में फैट की आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल थायराइड हार्मोन के उत्पादन में भी एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो एक महिला के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसका मतलब है कि निषेचन के लिए आपके शरीर के हार्मोन के स्तर को पर्याप्त रखने के लिए आपको लगातार भरपूर फैट युक्त चीजों का सेवन करना होगा। मांस, लार्ड, फैटी मछली और नारियल तेल जैसे खाद्य पदार्थ आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ऊपर रखने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं। इसका मतलब है कि आपको स्वस्थ रहने के लिए हर बार भोजन के दौरान कम से कम दो चम्मच फैट का सेवन करना होगा। फैट शरीर में इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने में भी एक बड़ी भूमिका निभाता है, ताकि आपके ल्यूटल चरण दोष ठीक हो जाएं।

4. वेट्स (चेस्ट ट्री बेरी) कैप्सूल लें

वेट्स (विटेक्स) यानि चेस्ट ट्री बेरी का सेवन आपके मस्तिष्क को ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन का अधिक उत्पादन करने में मदद करता है, जो महिला शरीर में प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। यह आपके प्रोलैक्टिन के स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही साथ आपके प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। आप सही खुराक में दिन में एक-दो बार वेट्स (विटेक्स) कैप्सूल ले सकती हैं ताकि शरीर में हार्मोन का लेवल बढ़ा रहे।

5. जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ लें

सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स में से एक जो आपके शरीर में हार्मोन का सही स्तर बनाए रखने में मदद करता है, जिंक प्रजनन क्षमता के लिए बहुत जरूरी है। यह मिनरल पिट्यूटरी ग्लैंड को फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हार्मोन रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है, जो महिला शरीर में ओवुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। आप लीन रेड मीट, शेलफिश और डार्क चॉकलेट जैसे जिंक युक्त पदार्थ खा सकती हैं।

 Include zinc-rich foods in your diet

6. मैग्नीशियम युक्त आहार का सेवन बढ़ाएं

जिंक के साथ, मैग्नीशियम भी शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में बेहद कारगर होता है। आप इसके सप्लीमेंट लेकर या ब्लैक बीन्स, पालक, होल ग्रेन्स और नट्स आदि खाकर मैग्नीशियम युक्त आहार ले सकती हैं।

7. कुछ विशिष्ट हर्ब्स से दूर रहें

कुछ जड़ी-बूटियों से महिला के शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ जाता है। इससे प्रोजेस्टेरोन का स्तर घटने लगता है और आप एक समय के बाद गर्भधारण करने में असमर्थ हो सकती हैं। इसलिए, शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ाने वाली सभी प्रकार की जड़ी-बूटियों का सेवन करने से आपको बचना होगा। इन जड़ी-बूटियों में नीला कोहोश, काला कोहोश, मुलैठी, लैवेंडर, टी ट्री ऑयल और रोडियोला रोज की जड़ें शामिल हैं।

8. विटामिन सी युक्त चीजें खाएं

विटामिन सी आपके प्रजनन स्तर को सुधारने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, क्योंकि यह ओवुलेशन में मदद कर सकता है। ओवरी में ओवुलेशन से पहले एस्कॉर्बिक एसिड जाता है ताकि ओवुलेशन प्रक्रिया सुचारू रूप से चले। विटामिन सी एस्कॉर्बिक एसिड के पुनः अब्ज़ॉर्ब करने की सुविधा प्रदान करता है, क्योंकि यह शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एक सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि जिन महिलाओं ने विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन किया, उनमें प्रोजेस्टेरोन का स्तर और गर्भधारण की दर उन महिलाओं की तुलना में अधिक थी, जो ऐसे पदार्थ नहीं खाती थीं। इसका मतलब है कि शरीर को ठीक से काम करने के लिए आपको विटामिन का पर्याप्त सेवन करना होगा। ब्रोकली, नींबू, संतरा और गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां आदि विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं।

Consume more Vitamin C-rich foods

9. आहार में विटामिन ई शामिल करें

एक और विटामिन जो गर्भावस्था में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, वह है विटामिन ई। विटामिन ई ल्यूटियल रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जो ल्यूटियल चरण को लंबा बनाता है। इसका मतलब है कि रिलीज होने वाले अंडे की क्वालिटी बहुत अच्छी होगी और यह महिला में गर्भधारण की संभावना बढ़ाएगा। अपने आहार में विटामिन ई को शामिल करने के लिए, नट्स, सूरजमुखी के बीज, ऑलिव ऑयल जैसी चीजों का सेवन करें ताकि आपकी प्रजननक्षमता बढ़ सके।

10. नॉन-ऑर्गेनिक पदार्थों से दूर रहें

आजकल मार्केट में मिलने वाली ज्यादातर खाने की चीजों में पेस्टीसाइड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है, जो आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, आपको हमेशा गर्भधारण की कोशिश के दौरान मांस और चिकन सहित ऐसे खाद्य पदर्थ खरीदने की कोशिश करनी चाहिए जो हार्मोन फ्री हों। इससे कोई भी अतिरिक्त हार्मोन या पेस्टीसाइड आपके शरीर में प्रवेश नहीं होते और आपके गर्भवती होने का चांस बढ़ता है।

11. बहुत ज्यादा एक्सरसाइज न करें

एक्सरसाइज करना निश्चित रूप से कोर्टिसोल हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रण में रखकर तनाव को कम करने में मदद करता है, लेकिन अगर आप ओवर-एक्सरसाइज करती हैं तो ठीक इसके उल्टा हो सकता है। ऐसी स्थिति में, आपके शरीर में हार्मोन का स्तर ऊपर-नीचे हो सकता है और आपके कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है। नतीजतन, प्रोजेस्टेरोन निचले स्तर पर जा सकता है।

गर्भवती होने के लिए अपने प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए अब आपके पास कई विकल्प हैं। संक्षेप में, आपको शांत रहने, स्वस्थ भोजन खाने और किसी भी ऐसे आहार से बचने की जरूरत होगी जो आपके शरीर के हार्मोनल संतुलन के साथ खिलवाड़ कर सकता है। इससे आपके गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाएगी और जल्द ही आपकी गोद में आपका नन्हा राजकुमार  या राजकुमारी होगी।

यह भी पढ़ें:

जल्दी और आसानी से गर्भधारण कैसे करें
मिनी पिल (प्रोजेस्टिन ओनली गोली या प्रोजेस्टेरोन ओनली गोली)