वासेक्टोमी (पुरुष नसबंदी) – प्रक्रिया, लाभ और साइड इफेक्ट्स

वासेक्टोमी (पुरुष नसबंदी) - प्रक्रिया, लाभ और साइड इफेक्ट्स

In this Article

लव मेकिंग यानी शारीरिक संबंध आपके और आपके पार्टनर के बीच के रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बच्चे पैदा करने का तरीका है हालांकि ऐसा नहीं है कि हर कपल बच्चा चाहता हो। कुछ आर्थिक कारणों से, व्यक्तिगत पसंद या स्वास्थ्य कारणों से, हो सकता है कि कुछ कपल दूसरा बच्चा पैदा करना न चाहते हों। ऐसे मामले में, वासेक्टोमी यानी पुरुष नसबंदी एक अच्छा विकल्प है।

वासेक्टोमी या पुरुष नसबंदी क्या है

पुरुष नसबंदी एक मेडिकल प्रक्रिया है जो स्पर्म यानी शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोकती है। वास डिफरेंस वे ट्यूब होती हैं जो स्क्रोटम यानी अंडकोष से स्पर्म को उस थैली तक ले जाती हैं जो सीमेन को बाहर निकालने से पहले रखती है। इन्हें काट दिया जाता है, जिससे शुक्राणु का शरीर से बाहर निकलना असंभव हो जाता है। इस ऑपरेशन को करवाने वाले पुरुष अभी भी संभोग करने में सक्षम होते हैं। यह सिर्फ परिवार नियोजन का एक रूप है और इसकी सफलता दर कई गुना अच्छी है।

पुरुष नसबंदी प्रक्रिया कहां की जाती है

वैसे तो यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा जटिल नहीं है, डॉक्टर के क्लिनिक में या सर्जरी केंद्र में पुरुष नसबंदी की जा सकती है।

पुरुष नसबंदी ऑपरेशन कैसे किया जाता है

आपको बता दें कि पुरुष नसबंदी सामान्य एनेस्थीसिया देकर की जाती है, ज्यादातर पुरुषों को ऑपरेशन से पहले एक साधारण लोकल एनेस्थीसिया के साथ पूरी तरह से ठीक लगता है। इससे ऑपरेशन से पहले उपवास करने यानी कुछ न खाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, और प्रक्रिया के बाद 24 घंटे तक ड्राइव करने में असमर्थ होने के बारे में चिंता की जरूरत नहीं होती।

सामान्य पुरुष नसबंदी प्रक्रिया का पहला स्टेप डॉक्टर द्वारा स्क्रोटम में चीरा लगाने से शुरू होता है। इसके बाद, वह वास डिफरेंस को ढूँढ़कर ऊपर उठा देते हैं और दो भागों में काट देते हैं। अंत में, वह स्क्रोटम को सिलने से पहले उनके सिरों को बांधना शुरू कर देंगे। इस प्रक्रिया में केवल आधा घंटा लगता है।

पुरुष नसबंदी ऑपरेशन कैसे किया जाता है

नॉन-स्केलपेल पुरुष नसबंदी एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग डॉक्टर इस प्रक्रिया को करने के लिए करते हैं। इसमें यूरोलॉजिस्ट पुरुष को लोकल एनेस्थीसिया देते हैं और फिर अपनी उंगलियों का उपयोग करके ट्यूबों को त्वचा की सतह के करीब लाते हैं। जब वे सही पोजीशन में होंगी, तो वह त्वचा में छेद करने के लिए एक विशेष टूल का उपयोग करेंगे। इसके माध्यम से, वह ट्यूबों के सिरों को काटकर या तो दाग देंगे या बांध देंगे। इसमें किसी भी प्रकार के टांके की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि छेद अपने आप ठीक हो जाएगा। इस प्रक्रिया में केवल पंद्रह मिनट लगते हैं।

ऑपरेशन के बाद क्या होता है

अगर आप नसबंदी कराते हैं तो जिस जगह ऑपरेशन हुआ था, वहां थोड़ा दर्द और सूजन होने की संभावना होती है। यहां तक ​​कि चोट के निशान भी होते हैं जो सर्जरी के बाद लगभग दो सप्ताह में कम हो जाते हैं। यूरोलॉजिस्ट सर्जरी के बाद उस जगह की देखभाल करने के लिए उचित निर्देश देने चाहिए, जिसमें अंडकोष को सहारा देने के लिए टाइट फिटिंग के अंडरवियर या जॉक स्ट्रैप पहनने का सुझाव देना शामिल हो सकता है, दर्द को कम करने के लिए आइस पैक का उपयोग करना, इसके साथ ही यह सूजन को कम करने में भी मदद करेगा। एक्टिविटीज को तब तक सीमित करें जब तक कि आप पूरी तरह से ठीक न हो जाएं और भरपूर आराम न कर लें।

क्या दर्द को दूर करने के लिए दवाएं ली जा सकती हैं

खून को पतला होने से रोकने के लिए, सर्जरी से एक सप्ताह पहले एस्पिरिन, आइबुप्रोफेन या नेप्रोक्सेन नहीं लेना चाहिए। सर्जरी के बाद एक और सप्ताह तक एस्पिरिन से बचना चाहिए, लेकिन अन्य दो को लिया जा सकता है। सर्जरी के बाद एसिटामिनोफेन भी ली जा सकती है।

क्या नसबंदी कराना वास्तव में प्रभावी होता है

जब फर्टिलिटी क्षमता को नियंत्रित करने की बात आती है तो पुरुष नसबंदी की प्रभावशीलता बेजोड़ है, लेकिन यह पूरी तरह से विश्वास करने के योग्य नहीं है। ऑपरेशन के बाद, अभी भी दो हजार पुरुषों में से एक के भविष्य में किसी समय फिर से फर्टाइल होने की संभावना होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कटी हुई ट्यूब समय के साथ, फिर से जुड़ सकती हैं।

कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां ऑपरेशन बिल्कुल भी सफल नहीं रहा और सीमेन में अभी भी शुक्राणु पाए जाते हैं।

वासेक्टोमी सर्जरी के बाद ठीक होने में कितना समय लगता है

इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद पुरुष को खुद को वापस पहले जैसा महसूस करने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं। यदि नॉन-स्केलपेल वासेक्टोमी हुई है, तो रिकवरी का समय बहुत कम होगा।

क्या नसबंदी पुरुष की यौन क्षमता को प्रभावित करती है

पुरुष यौन क्षमता या पुरुष की सेक्सुएलिटी, पुरुष नसबंदी से प्रभावित नहीं होती है, इस तथ्य के अलावा आपके सीमेन में कोई शुक्राणु नहीं है जिसे आप बाहर निकाल सकें। नसबंदी के बाद आप पहले की तरह ही इजेक्ट करना जारी रखेंगे, और आपकी सेक्स लाइफ यानी यौन जीवन में बिल्कुल भी बदलाव नहीं आएगा। टेस्टोस्टेरोन जैसे संभोग के हार्मोन, जो टेस्टिकल्स द्वारा बनाए जाते हैं, अभी भी हमेशा की तरह खून के माध्यम से रिलीज होंगे।

क्या नसबंदी पुरुष की यौन क्षमता को प्रभावित करती है

आप नसबंदी के बाद कितनी जल्दी संभोग कर सकते हैं

एक बार जब आप चोट, टांके या प्रक्रिया द्वारा होने वाले छेद से पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, तो फिर से सेक्स करने में सक्षम हो जाएंगे। इसमें कुछ हफ्ते लग सकते हैं, लेकिन बहुत से पुरुष एक हफ्ते से भी कम समय में खुद को फिर से फिट महसूस करते हैं, जब वे अलग से कुछ दिन पूरी तरह से आराम करते हैं।

वासेक्टोमी की सफलता दर क्या है

बारह हफ्ते के बाद, अक्सर सलाह दी जाती है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट करवाएं जिससे यह पता चले कि आपका सीमेन शुक्राणु मुक्त है। दस से बारह इजैक्युलेशन होने के बाद यह टेस्ट किया जाता है। यदि आपका सीमेन अभी भी शुक्राणु से मुक्त नहीं है, तो यूरोलॉजिस्ट आपको वापस आने और बाद की तारीख में फिर से टेस्ट करने के लिए कहेंगे। तब तक, गर्भधारण को रोकने के लिए बर्थ कंट्रोल के दूसरे तरीकों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रक्रिया के बाद कुछ शुक्राणु वास डेफेरेंस के एक हिस्से में कई हफ्तों तक जीवित रहते हैं।

क्या पुरुष नसबंदी को खोलना संभव है 

पुरुष नसबंदी को उलटना कभी-कभी संभव होता है, लेकिन यह एक आसान प्रक्रिया नहीं है और यह हमेशा कारगर नहीं होती है। साथ ही यह बहुत महंगी प्रक्रिया भी है। ऑपरेशन और रिवर्सल ऑपरेशन के बीच जितना अधिक समय बीतता है, उसके काम करने की संभावना उतनी ही कम होती है। इसका कारण यह है कि वास डिफेरेंस ट्यूब समय के साथ खराब हो जाती है और इसलिए भी कि कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जो अपने खुद के स्पर्म के प्रति एंटीबॉडी विकसित करते हैं, जो लंबे समय में स्पर्म को कम प्रभावी बना देता है। आपको इस प्रक्रिया पर विचार भी नहीं करना चाहिए जब तक कि आप इसको लेकर सकारात्मक न हों और भविष्य में बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हों।

यदि आप वास्तव में इस प्रक्रिया को करवाना चाहते हैं, लेकिन एक बैकअप योजना चाहते हैं, तो आप हमेशा अपने यूरोलॉजिस्ट से भविष्य की जरूरत के लिए स्पर्म बैंक में अपने कुछ शुक्राणुओं को स्टोर करने के बारे में बात कर सकते हैं। भविष्य पर इतना बड़ा प्रभाव डालने वाली प्रक्रिया से गुजरने के बजाय आप गर्भनिरोधक के अन्य विकल्पों के उपयोग पर भी पुनर्विचार कर सकते हैं।

सर्जरी के कॉम्प्लिकेशन क्या हैं

इस प्रक्रिया को करने के बाद बहुत कम रोगियों में कभी कोई कॉम्प्लिकेशन विकसित होते हैं। आपके अंडकोष पर खुले घाव संक्रमित हो सकते हैं और कभी-कभी ट्यूब खुद भी संक्रमित हो जाती हैं। वैसे तो घुलने वाले टांके का उपयोग किया जाता है, जिसकी वजह से थोड़ा पस और डिस्चार्ज निकल सकता है, लेकिन इसमें खून नहीं होता है। यदि आपको घाव वाली जगह से कोई मवाद या खून निकलता हुआ दिखाई देता है, तो आपको डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए।

कुछ पुरुषों में, टेस्टिस के करीब ट्यूबों के कटे हुए सिरे पर एक छोटी सी गांठ विकसित हो सकती है। यह एक मटर के दाने से बड़ी नहीं होगी, लेकिन कुछ पुरुषों के लिए, यह उपचार का एक सामान्य हिस्सा है। इसे स्पर्म ग्रेन्युलोमा कहते हैं। यह अपने आप ठीक भी हो जाता है, लेकिन कभी-कभी ड्रेनेज की जरूरत होती है।

कुछ पुरुषों को 100 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक बुखार होता है और अत्यधिक दर्द का भी अनुभव होता है। कुछ में अंडकोष के अंदर स्कार टिश्यू भी विकसित होते हैं, कुछ ऐसा जिसे हटाना ही सही होगा।

त्वचा के नीचे ब्लीडिंग हो सकती है जो कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाएगी। यदि ऐसा होता है तो बर्फ से सिकाई की जा सकती है, इसके साथ ही आराम करना महत्वपूर्ण है।

क्या आगे जाकर नसबंदी के कोई साइड इफेक्ट होते हैं? 

वास डेफरेंस केवल शुक्राणुओं को कैरी करता है और कुछ नहीं। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि पुरुष नसबंदी शुक्राणु कोशिकाओं को सीमेन से बाहर रखेगी, लेकिन वे वापस शरीर में एब्जॉर्ब हो जाएंगी। वासेक्टोमी एक आदमी की आवाज, चेहरे के बाल, हार्मोन उत्पादन, यौन क्रिया या शारीरिक संबंध को प्रभावित नहीं करती है। पहले कई लोगों का मानना ​​था कि इस प्रक्रिया से प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि दोनों के एक साथ जुड़े होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

क्या आगे जाकर नसबंदी के कोई साइड इफेक्ट होते हैं? 

वासेक्टोमी के फायदे और नुकसान क्या हैं? 

पुरुष नसबंदी करवाना एक बहुत बड़ा निर्णय है क्योंकि यह एक परमानेंट होने वाली प्रक्रिया है। यह कुछ ऐसा है जिसके लिए आपको बहुत विचार करने की आवश्यकता होगी। यहां इसके कुछ फायदों और नुकसान के बारे में बताया गया है:

फायदे

  • अगर आप संतान न होने वाली सोच को लेकर पूरी तरह से पॉजिटिव हैं तो आपके लिए यह निर्णय लेना अच्छा रहेगा क्योंकि आपको सेक्स के दौरान किसी भी तरह के गर्भ निरोधकों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप गर्भ निरोधकों पर कम खर्च करेंगे क्योंकि आपको ऑपरेशन के लिए केवल एक बार भुगतान करना होगा।
  • आपके पार्टनर को संभोग से पहले कुछ भी लगाने, लेने या इन्सर्ट करने की जरूरत नहीं होगी।
  • आप किसी भी अनचाही प्रेगनेंसी की चिंता किए बिना संभोग का आनंद ले सकते हैं।

नुकसान 

  • यदि आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं और पुरुष नसबंदी करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह प्रक्रिया आपके लिए नहीं है।
  • इस प्रक्रिया को रिवर्स करने की लागत अधिक है और सफलता की दर कम है।
  • शुक्राणु अभी भी ट्यूब के कुछ हिस्सों में रहता है जो इसे प्रक्रिया के बाद कुछ महीनों के लिए सीमेन तक पहुंचने में सक्षम हो जाता है। शारीरिक संबंध के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही, जब तक आप सुनिश्चित नहीं हो जाते कि आपका सीमेन पूरी तरह से शुक्राणु से मुक्त है, इसका परिणाम उन चीजों से जुड़ा होता है जिनसे आप बचना चाहते थे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

यहां वासेक्टोमी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल दिए गए हैं:

1. क्या पुरुष नसबंदी मेरे यौन जीवन को प्रभावित करती है?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, पुरुष नसबंदी का आपके यौन जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह केवल यह सुनिश्चित करता है कि सीमेन शुक्राणु से मुक्त हो। संभोग के दौरान आप जितना सीमेन इजैक्युलेट करते हैं, बाकी सब कुछ वैसा ही रहेगा जैसा हमेशा से था।

2. क्या मुझे किसी से सहमति लेने की जरूरत है?

हालांकि इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको किसी की सहमति लेने की कोई कानूनी आवश्यकता नहीं है, कुछ यूरोलॉजिस्ट यह पसंद करते हैं कि प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए या पूरी तरह से सहज महसूस करने से पहले आप अपनी पत्नी के हस्ताक्षर या सहमति जरूर हासिल करें।

3. स्पर्म का क्या होता है?

इस प्रक्रिया से शुक्राणु का निर्माण प्रभावित नहीं होता है और हमेशा की तरह अंडकोष में इनका बनना जारी रहता है। फर्क सिर्फ इतना है कि यह वास डेफेरेंस के माध्यम से और सीमेन में नहीं जा पाएगा। इसके बजाय, वे कटे हुए वास डेफेरेंस के निचले सिरों से बाहर निकलेगा।

4. क्या वासेक्टोमी यौन रोगों से बचाती है?

पुरुष नसबंदी एसटीडी को किसी व्यक्ति को संक्रमित करने से नहीं रोकती है और इसलिए यदि आप एक से अधिक पार्टनर के साथ यौन संबंध रखते हैं तो आपको अभी भी कंडोम का उपयोग करने की जरूरत होगी।

5. मैं अपने ऑफिस कब वापस जा सकता हूं?

यदि आपको लोकल एनेस्थीसिया दिया गया है, तो आप अपने दर्द की सीमा और आपको कितनी बेचैनी महसूस होती है, इसके आधार पर अपने काम पर वापस जा सकते हैं। निर्णय लेते समय इसके बारे में प्रैक्टिकल रहें। यदि आप डेस्क वर्क करते हैं, तो आप प्रक्रिया के एक या दो दिन के बाद काम पर वापस जा सकेंगे। यदि आप हाथ से काम करते हैं और आपको भारी वजन उठाना होता है, तो बेहतर होगा कि कम से कम एक सप्ताह तक आराम करें और ऑफिस न जाएं।

इस प्रक्रिया से गुजरने से पहले, हर संभव परिस्थिति और अवस्था के बारे में जरूर सोचें, जिसका आपको जीवन में सामना करना पड़ सकता है और यदि आपको लगता है कि बच्चे न चाहते हुए भी आपकी पोजीशन बदल जाएगी। यदि आप अभी भी पूरी तरह से आत्मविश्वास महसूस करते हैं कि आप इस प्रक्रिया को करवाना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें और इसे करवाएं। याद रखें कि आप अपने स्पर्म को कम से कम दस साल तक फ्रीज कर सकते हैं, इसलिए यदि आप भविष्य में कभी भी बच्चा पैदा करना चाहते हैं तो आप उस विकल्प को भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

महिला नसबंदी के बाद गर्भावस्था
महिला नसबंदी (ट्यूबेक्टॉमी या ट्यूबल लिगेशन) के लिए एक मार्गदर्शिका