बच्चों को मतली आना – कारण, उपचार और बचाव

बच्चों को मतली आना - कारण, उपचार और बचाव

कुछ बच्चों को मतली या जी मिचलाने का अनुभव कई कारणों की वजह से होता है। जबकि उनमें से कुछ उल्टी कर देते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि मतली की वजह से हमेशा उल्टी ही हो। बच्चे में क्रोनिक मतली काफी असहज होती है और उसे कुछ चीजों से बचने के लिए प्रेरित करती है क्योंकि उसे फिर से मतली महसूस होने का डर रहता है। इस आर्टिकल में बताया गया है कि आप स्थिति को कैसे बेहतर तरीके से समझ सकती हैं और सुधार ला सकती हैं।

बच्चों में मतली के कारण

बच्चों में मतली के कारण

मतली के कुछ कारण पर्यावरण या व्यवहार से जुड़ी कुछ स्थितियों से उत्पन्न होते हैं, जबकि अन्य आमतौर पर शरीर के अंदर ही कुछ गड़बड़ी होने का नतीजा होते हैं।

1. फूड पॉइजनिंग 

कई बच्चों के लिए फूड पॉइजनिंग मतली के प्रमुख कारणों में से एक है। बाहर खाने की आदत, चाहे वह रेस्तरां में हो या स्ट्रीट स्टॉल पर, बच्चों को अलग-अलग खाने की चीजों की तरफ आकर्षित करती है, जबकि कई बार ये पदार्थ सही तरीके से बने नहीं होते हैं। यदि आपके बच्चे का पाचन तंत्र पहले से ही कमजोर है, तो वह इन पदार्थों को लेकर अधिक संवेदनशील होता है और आधा पका हुआ या दूषित खाना खाने से उसे उल्टी, दस्त और पेट में दर्द के साथ मतली होती है।

2. अत्यधिक खाना

जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें ठीक से खाना खाने के लिए कहा जाना चाहिए। जिसमें उन्हें उचित मात्रा में खाने के लिए बताना जरूरी है। हर बार जब कोई बच्चा अपने पसंदीदा डिश को देखता है, तो वह अपने कंट्रोल से बाहर निकल जाता है और जरूरत से अधिक खा लेता है, इससे पहले कि उसे पता चले कि उसका पेट पहले से ही भरा हुआ है। ओवरईटिंग या हर समय कुछ न कुछ खाने से पेट में सामान्य से अधिक भरा हुआ महसूस होता है जिसके कारण बच्चे को जी मिचलाने की परेशानी होती है।

3. अलग-अलग बीमारियां

किसी रोग या संक्रमण के कारण होने वाली बीमारियां बच्चे का पेट खराब करती हैं या यह यहां तक कि मतली के लक्षण भी पैदा करती हैं, खासकर जब वह बैठा हुआ होता है। इनमें से ज्यादातर बीमारियों के कारण कान या पेट के इंफेक्शन के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा और बुखार हैं।

4. एंग्जायटी के कारण

यह बात जरूर आपको आश्चर्य में डाल सकती है, लेकिन हर व्यक्ति के लिए व्यक्तिपरक (सब्जेक्टिव) होने के बावजूद, आपका छोटा बच्चा कुछ मामलों में एंग्जायटी का एक पूरा विस्फोट रूप महसूस कर सकता है। उसकी स्कूल लाइफ भारी चुनौतियों से भरपूर होती है, जैसे कि अधूरा होमवर्क, परीक्षा के लिए तैयार न होना, मंच पर जाने से पहले घबराहट आदि। उसकी यह टेंशन गंभीर एंग्जायटी का रूप ले लेती है और इसके परिणामस्वरूप मतली की वजह से बायोलॉजिकल रिएक्शन होते है।

5. एलर्जी का रिएक्शन 

इसमें भी फूड पॉइजनिंग की तरह, अगर आपका बच्चा ऐसी चीज खाता है जिससे उसे एलर्जी है, उसके शरीर के अंदर कई तरह के रिएक्शन ट्रिगर होते हैं, जिससे उसे मतली का अहसास होता है। कुछ खाने की चीजों में एलर्जी की संभावना अधिक होती है, जैसे कि अंडे, दूध, मूंगफली, गेहूं, सी फूड, आदि। मतली का अहसास आमतौर पर पेट में दर्द के साथ होता है जब उसे खाने से एलर्जी होती है और खाने के एक घंटे के अंदर यह रिएक्शन नजर आता है। 

6. पेट में इंफेक्शन 

कई बैक्टीरिया, पैरासाइट, वायरस और अन्य हानिकारक माइक्रोब्स पेट को टारगेट करते हैं और बच्चे में अत्यधिक तकलीफ पैदा करते हैं। जब यह बार-बार होता है, तो पेट उन्हें बाहर निकालने का रिएक्शन करना शुरू कर देता है, जिससे मतली का कारण बनता है। इससे अंत में उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं।

7. मोशन सिकनेस

बच्चे और बड़े समान रूप से इस समस्या से अलग-अलग डिग्री तक पीड़ित होते हैं। जब आंखें कार के अंदर मोशन को देखती हैं, लेकिन अन्य इंद्रियां इसे नोटिस करने में विफल रहती हैं, तो दिमाग इसे जहर के संकेत के रूप में पहचानता है और मतली को ट्रिगर करता है ताकि जहर को बाहर निकाला जा सके।

आप बच्चे को मतली से निपटने में कैसे मदद कर सकती हैं? 

मतली के ट्रिगर होने की संभावना को कम करने और अपने बच्चे को इससे उबरने में मदद करने के लिए आप कुछ सावधानियां बरत सकती हैं।

1. ठोस आहार देने से बचें

यदि आपके बच्चे को पहले से ही उल्टी होने का अहसास है, तो उसे सॉलिड खाना देने से बचें। ऐसे में ठोस आहार परेशानी को बदतर बना देगा क्योंकि पेट को खाने को पचाने का काम भी करना होगा और परिणामस्वरूप इसे ऊपर से निकालना भी होगा। एक बार जब मतली बंद हो जाए, तो बच्चे को बेहतर महसूस कराने के लिए आसानी से पचने वाला खाना जैसे साधारण फल या दलिया खाने को दें।

2. सावधानी से हाइड्रेट करें

जी मिचलाने की वजह से ज्यादातर उल्टी होती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है और आपको यह लगता है कि आपके बच्चे को बहुत सारा पानी पीना चाहिए। ऐसे में अपने उसे कम मात्रा में पानी पीने दें या मुंह का स्वाद अच्छा बनाए रखने के लिए उसे फलों का जूस पिलाएं। बहुत अधिक पानी पीने से उसे फिर से उल्टी हो सकती है।

3. आराम कराएं

मतली का अहसास शरीर पर काफी भारी पड़ता है, जिससे थकावट हो जाती है। एक बार जब इसका अहसास कम होने लगे, तो अपने बच्चे को थोड़ी देर के लिए लेटने दें और जरूरत पड़ने पर सोने के लिए कहें।

डॉक्टर से कब परामर्श करें?

मतली की ज्यादातर स्थिति डॉक्टर को बुलाने के लायक नहीं होती हैं क्योंकि वह बहुत कम समय के लिए होती है और बच्चा वापस सामान्य हो जाता है। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे में नीचे बताई गई स्थितियों को नोटिस करती हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेने में संकोच न करें:

  • उसे तेज बुखार है
  • वह भ्रमित है और बेहोश हो गया है
  • धुंधला दिखने और चक्कर आने की शिकायत है
  • सीने में दर्द है और बार-बार उल्टी आती है
  • उल्टी में खून दिखाई दे और गंभीर डिहाइड्रेशन होने पर

बच्चों को मतली से कैसे बचाया जा सकता है?

ये टिप्स आपके बच्चे में मतली को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  • बच्चे को हमेशा संयम से खाना सिखाएं।
  • तेज गंध से दूर रहें क्योंकि वे मतली को ट्रिगर करते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को मोशन सिकनेस है तो उसे यात्रा करने से पहले को खाने न दें।
  • खाने को खराब होने से बचाने के लिए घर और बाहर स्वच्छता बनाए रखें।

मतली का अनुभव करना कभी भी अच्छा नहीं होता है। खासकर बच्चों के लिए, यह बड़ों की तुलना में और भी अधिक असुविधाजनक है क्योंकि यह उनके शरीर को पूरी तरह से थका देती है। मोशन सिकनेस यदि बहुत गंभीर है, तो इसका इलाज करने के लिए दवा का उपयोग करें और अपने बच्चे को वह आराम दें जो उसे चाहिए ताकि वह अपनी एनर्जी को फिर से हासिल कर सके और स्वस्थ्य बना रहे।

यह भी पढ़ें:

बच्चो में हीट स्ट्रोक के लक्षण और बचाव
बच्चे को चक्कर आने की समस्या से कैसे निपटें
बच्चों की उल्टी रोकने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार