समायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Samaira Name Meaning in Hindi

समायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Samaira Name Meaning in Hindi

यदि आप नए माता-पिता बने हैं, तो ऐसे में आप अपने पहले बच्चे के नाम को लेकर बहुत उत्साहित होंगे। आप हर जगह अपने बच्चे के लिए बेस्ट नाम ढूंढने की कोशिश जरूर करेंगे। माँ-बाप अपने बच्चे में अपनी परछाई देखते हैं इसलिए नाम को ढूंढते वक्त कई जरूरी बातें दिमाग में रखते हैं। घर में बेटी का जन्म हुआ है और किसी अच्छे नाम की तलाश में हैं तो परेशान न हों, हम आपकी मदद जरूर करेंगे। समायरा, नाम सुनकर आपको जरूर अच्छा लगा होगा। इस नाम का मतलब, राशि और इन लड़कियों स्वभाव के बारे में लेख में बताया गया है। अगर आप को भी अपनी बेटी का नाम समायरा रखना है और आप समायरा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त करें, क्योंकि कोई भी नाम उससे जुड़े व्यक्ति पर गहरा प्रभाव डालता है।

समायरा नाम का मतलब और राशि

अगर आप हमारे द्वारा बताया गया नाम समायरा को अपनी आप बेटी के लिए रखना चाहते हैं या फिर रखने का विचार कर रहे हैं, तो आप भी इस नाम से जुड़ी सभी चीजें जानने की कोशिश जरूर करेंगे। ऐसे में हम आपका काम आसान कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आखिर इस नाम की क्या खासियत है। समायरा नाम का अर्थ अद्भुत होता है और साथ ही यह नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। तो आइए इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में जानते हैं।

नाम  समायरा
अर्थ  अद्भुत, करिश्माई
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम

समायरा नाम का अर्थ क्या है?

समायरा, लड़कियों का बहुत ही खूबसूरत और ट्रेंडिंग नाम है। इस नाम का अर्थ अद्भुत और करिश्माई होता है। इन लड़कियों में भी कई तरह की अद्भुत कलाएं देखने को मिलती हैं। ये काफी सुन्दर और प्रभावशाली होती हैं। इन्हें लोगों से मिलना और दोस्ती करने का बहुत शौक आता है। ये लड़कियां भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचती बल्कि वर्तमान में जीना पसंद करती हैं। ये दिल की अच्छी होती हैं पर कभी-कभी इनके स्वाभिमानी स्वभाव के कारण लोग इनसे नाराज हो सकते हैं। ये लड़कियां अपने भविष्य में बेहतर मुकाम हासिल करने के लिए मेहनत करती हैं और मुसीबत में जिसने भी इनका साथ दिया होता है ये उनका अहसान कभी नहीं भूलती हैं। इन लड़कियों की शादी-शुदा जिंदगी बहुत खुशहाल रहती है।

समायरा नाम का राशिफल

समायरा नाम की राशि कुंभ है। इस राशि की लड़कियां बेहद ईमानदार स्वभाव की होती हैं। ये किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को ढाल लेती हैं। इन लड़कियों की दोस्ती करने का आधार उनकी व्यक्तिगत परख होती है। इन्हें रिश्ते निभाना बहुत अच्छे से आता है। इनका स्वभाव इन्हें दसूरों से अलग बनाता है और इनके करीबियों को इन पर पूरा विश्वास होता है। इस राशि की लड़कियों के करियर की बात करें तो ये वैज्ञानिक, लेखक, मनोविज्ञान व वकील सफलता पूर्ण बन सकती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

समायरा नाम का नक्षत्र क्या है?

समायरा नाम का नक्षत्र शतभिषा है और इस शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त को माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र के अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू ।

समायरा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

समायरा लड़कियों का काफी प्यारा नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। कुंभ राशि के मुख्य अक्षर ग, स, श, ष और श्र होते हैं।

नाम नाम
ग्रीष्मा (Greeshma) गार्गी (Gargi)
गौरी (Gauri) सान्वी (Sanvi)
शैवी (Shaevi) शिविका (Shivika)
शैली (Shelly) सारा (Sara)
समीरा (Samira) सारिधि (Saridhi)
साधना (Sadhana) शेफाली (Shefali)
श्रव्या (Shravya) श्रेष्ठा (Shreshtha)

समायरा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो समायरा बहुत खूबसूरत नाम है लेकिन अगर आप इस नाम के अलावा उसे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम   नाम
शुभ्रा (Shubhra) विनम्रा (Vinamra)
विनयरा (Vinayra) मायरा (Mayra)
अमायरा (Amaira) कायरा (Kaiyra)
कियारा (Kiyara) अनायरा (Anayra)
समायरा (Samaira) आयरा (Ayra)

समायरा नाम के प्रसिद्ध लोग

समायरा नाम की कई प्रसिद्ध हस्तियां दुनिया भर में अपना नाम रौशन कर रही हैं, तो चलिए उनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
समायरा संधू अभिनेत्री
समायरा राव अभिनेत्री

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप असमंजस में हैं कि आखिर ‘स’ अक्षर से आप अपनी बेटी का क्या नाम रखें उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की लिस्ट को देखें और उसमें से चुने बेटी का खूबसूरत नाम।

नाम अर्थ 
संस्कृति (Sanskriti) सभ्यता
सोनम (Sonam) सुंदर, सोने के जैसी
सुनिधि (Sunidhi) भाग्यशाली, तेज
संजना (Sanjana) कोमल
साक्षी (Sakshi) सबूत, गवाह
सुहानी (Suhani) सुख, खुशी
सृष्टि (Srishti) प्रकृति, रचना
सुरभि (Surbhi) खुशबू, गुणवान
सांची (Sanchi) सत्य
सानिध्य (Sanidhya) ईश्वर के मार्ग पर

अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम समायरा या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको मदद जरूर मिली होगी। इस लेख के जरिए आपने ये जाना की आखिर समायरा नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है और उनसे जुड़ी कई अहम बातें। उम्मीद है कि अब आपको नाम रखते ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:

सिद्धि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Siddhi Name Meaning in Hindi
सोनाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonali Name Meaning in Hindi
संगीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sangeeta Name Meaning in Hindi