समीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Samiksha Name Meaning in Hindi

समीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Samiksha Name Meaning in Hindi

क्या आप अपनी बेटी को ऐसा नाम देना चाहते हैं जिसमे एक आदर्श बेटी के सभी गुण विद्यमान हो? क्या आप चाहते है कि आपकी बेटी पूरे समाज के लिए आदर्शवादी बनें तो ऐसे में आप अपनी बेटी का नाम समीक्षा रखकर बिल्कुल सही साबित हो सकते हैं। इस नाम की लड़कियों में वो सभी गुण होते हैं जो आप चाहते हैं कि आपकी बिटिया में भी हो। अब समीक्षा नाम की लड़कियों में क्या गुण होते है इसका अनुमान तो आपने लगा लिया होगा, किंतु इस नाम का अर्थ, राशिफल, अंकज्योतिष इत्यादि के बारे में विस्तार से जानना जरूरी है। इस लेख में हमने इस नाम से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

समीक्षा नाम का मतलब और राशि

समीक्षा नाम बहुत सुंदर प्रतीत होता है। इस नाम का अर्थ भी इसी की तरह सुंदर है। आपको बता दें कि समीक्षा नाम का अर्थ “विश्लेषण” यानी “किसी समस्या को हल करने के लिए किया गया परिक्षण” होता है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल को देखें।

नाम समीक्षा
अर्थ विश्लेषण
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, गा, सी, सा)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

समीक्षा नाम का अर्थ क्या है?

समीक्षा नाम का अर्थ “विश्लेषण” होता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो समीक्षा नाम का अर्थ किसी भी चीज के गुण एवम दोष का अध्ययन करना होता है। इस अर्थ से भलीभांति प्रतीत होता है की इस नाम की लड़कियां किसी भी समस्या को हल करने में तटस्थ रहती हैं। इन्हे सही और गलत का भलीभांति ज्ञान होता है। इस नाम की लड़कियां संवेदनशील और आत्मनिर्भर होती हैं। ये अपने जीवन में की गई गलतियों का अवलोकन कर इसे सुधारने और इससे कुछ सीखने की कोशिश करती है जिससे उनके व्यक्तित्व में और निखर आ सके और वो एक बेहतर इंसान बन सकें। समीक्षा नाम की लड़कियां बेहद ईमानदार होती हैं और दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं।

समीक्षा नाम का राशिफल

समीक्षा नाम की लड़कियों की राशि कुंभ होती है। इस राशि से संबंध रखने के कारण ये जातक दिखने में सुंदर होते हैं। इस राशि के जातकों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है। समीक्षा नाम की लड़कियां बहुत बुद्धिमान होती हैं। उनका दिमाग कभी शांत नहीं रहता है, हमेशा नई नई आइडियाज इनके दिमाग में चलते रहते हैं। काफी मेहनत और लगन के बाद इन्हें अपने करियर में सफलता मिलती है। इस नाम की लड़कियां स्वभाव से परोपकारी होती है, जो लोगों को जल्दी माफ कर देती हैं। इनमे लोगों के प्रति दया की भावना देखने को मिलती है। इन लड़कियों को बड़ों का सम्मान करना बहुत अच्छे से आता है।

समीक्षा नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसा माना जाता है कि समीक्षा नाम की लड़कियों का जन्म “शतभिषा नक्षत्र” में होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली चक्र होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर गो, सा, सि, सी, सु है।

कुंभ राशि के हिसाब से समीक्षा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

समीक्षा एक सकारात्मक नाम है। फिर भी अगर आप अपनी लाडली का नाम इससे भी यूनिक रखना चाहते हैं तो नीचे कुछ नामों का विवरण प्रस्तुत किया गया है, तो इसे अवश्य पढ़ें।

नाम नाम
सृष्टि (Srishti) सरगुन (Sargun)
सानवी (Sanvi) संहर्षा (Samharsha)
सावी (Saavi) स्वर्णा (Swarna)
समीहा  (Samiha) संचिता (Sanchita)
सारिका (Sarika) संध्या (Sandhya)
साइना (Saina) सांझी (Sanjhi)
सपना (Sapna) सुव्या (Suvya)
सागरिका (Sagrika) शारदा (Sharda)
सरला (Sarla) सेजल (Sejal)
सरिता (Sarita) सरस (Saras)

समीक्षा नाम के प्रसिद्ध लोग

समीक्षा नाम सुनने में सुंदर है और जिसका अर्थ भी उत्तम है। फिर भी यदि इस नाम को लेकर आपके जहन में ये ख्याल आ रहें हैं कि इस नाम की लड़कियों का करियर कैसा रहेगा तो चलिए हम इस नाम से जुड़ी कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं।

नाम पेशा
समीक्षा सूद सोशल मीडिया स्टार
समीक्षा टके ब्लॉगर
समीक्षा भटनागर एक्ट्रेस
समीक्षा पेडणेकर लॉयर
समीक्षा कुकरेती लेखक
समीक्षा एस वी साइंटिस्ट
समीक्षा जयसवाल एक्ट्रेस

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे तो समीक्षा नाम की लड़कियों में वो सभी गुण विद्यमान हैं जो एक अच्छी बेटी में होने चाहिए। फिर भी अगर आपको ये नाम न रखकर ‘स’ से कुछ और नामों के बारे में जानने के इच्छुक है तो नीचे दी गई तालिका में इसकी जानकारी दी गई है।

सानवी (Sanvi) देवी लक्ष्मी
सगुण (Sagun) शुभ
संचिता (Sanchita) छंदों का संग्रह
सात्विका (Satvika) जो सात्विक हो
सांची (Sanchi) शुद्ध,सत्य
सरवरी (Sarwari) रात
संजीवनी (Sanjeevani) अमरता
स्वर्णा (Swarna) सोना
स्वाति (Swati) एक नक्षत्र,देवी सरस्वती
स्वरा (Swara) सुबह, ध्वनि की देवी
सोनाक्षी (Sonakshi) जिसकी सोने जैसी सुन्दर आँखें हो
संयुक्ता (Sanyukta) देवी दुर्गा, संघ, जोड़ने वाली

इस लेख में हमने जाना की समीक्षा नाम की लड़कियों में वो सभी गुण मौजूद होते है जो एक आदर्श बेटी में होने चाहिए। ऐसी बेटियां हर पैरेंट्स की कामना होती है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेटी सबके लिए आदर्श बने तो अपनी बेटी का नाम समीक्षा जरूर रखें जिससे उनमें ये सारे गुण पनप सके। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा। अतः अपनी बेटी को ये नाम जरूर दें और इस नाम के साथ अपनी बेटी की नव जीवन की शुरुआत करें।

यह भी पढ़ें:

‘स’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
सविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Savita Name Meaning in Hindi
संगीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sangeeta Name Meaning in Hindi