सर्दियों में बच्चों को स्मार्टली तैयार करना – टॉप 8 टिप्स

सर्दियों में बच्चों को स्मार्टली तैयार करना - टॉप 8 टिप्स

जैसा कि आप जानते हैं, छोटे बच्चों का उनके जीवन के शुरुआती दिनों में कई तरह के इन्फेक्शन और वायरस के संपर्क में आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम इतना मजबूत नहीं होता, कि वह सभी संभव इंफेक्शन्स से लड़ सकें। 

सर्दियां मजेदार होती हैं, पर सर्दियों में जुकाम, खांसी, इनफ्लुएंजा, निमोनिया और इस तरह की अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आपको पूरी सर्दियों के दौरान अपने बच्चे को सही कपड़े पहनाने चाहिए और उनके शरीर को गर्म रखना चाहिए। सर्दियों में अपने बच्चे को ठंड से बचाने के लिए और स्मार्टली ड्रेसअप करने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं। 

कैसे पता करें कि क्या आपके बच्चे को ठंड लग रही है?

चूंकि, इतनी छोटी उम्र में बच्चा आपसे बात नहीं कर सकता, इसलिए ठंड लगने पर भी वह आपको बता नहीं सकता। ऐसे में, आप उसके शरीर को छूकर उनके शरीर का तापमान चेक करके इसका पता लगा सकते हैं। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं, जिनके द्वारा आप पता लगा सकते हैं, कि बच्चे को ठंड लग रही है या नहीं। इसके लिए नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स पर ध्यान दें: 

  • उसके पेट पर अपना हाथ रखें और चेक करें, कि क्या वह जगह ठंडी है। अगर आपके हाथ में वह जगह ठंडी लग रही है, तो इसका मतलब है, कि आपके बच्चे को ठंड लग रही है। ठंड से बचने के लिए उसे गर्माहट देने की कोशिश करें। 
  • दूसरा तरीका है, उसके हाथ और पैर को छूकर तापमान को चेक करना। अगर ये बिल्कुल ठंडे हैं, तो इसका मतलब है, कि उसे ठंडी लग रही है। उसे गरम और आरामदायक कपड़े से ढंककर गर्म करने की कोशिश करें। 
  • अगर आपको उसके हाथ और पैर कुछ-कुछ नीले या पैची लग रहे हैं, तो हो सकता है, कि उसको बहुत ज्यादा ठंड लग रही है और आपको उस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। 
  • बच्चे अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं और किसी भी तरह की तकलीफ होने पर उनका रोना आम बात है।  क्योंकि इतनी छोटी उम्र में केवल यही एक तरीका है, जिससे वे कम्युनिकेट कर सकते हैं। इसलिए अगर उनकी आंखों में आंसू हैं और वे चिड़चिड़े लग रहे हैं या परेशान लग रहे हैं, तो इन्हें सामान्य समझ कर अनदेखा न करें। हो सकता है, कि उन्हें ठंड लग रही हो। उन पर तुरंत ध्यान दें और उन्हें गर्माहट और आराम दें। 
  • बहती हुई नाक ठंड लगने का सीधा संकेत है और चूंकि बच्चे बीमारियों और इन्फेक्शन की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, इसलिए उन्हें तुरंत गर्माहट दें, ताकि वे सर्दी से बच सकें। 

सर्दियों में बच्चे को तैयार करने के बेस्ट टिप्स

सर्दियों में बच्चे को तैयार करने के बेस्ट टिप्स

पेरेंट्स होने के नाते आप अपने बच्चे को कंफर्टेबल रखने के लिए हर चीज करना चाहते हैं। लेकिन, इतनी छोटी उम्र में वे अपने कंफर्ट लेवल के बारे में बताने के लिए आपसे बात नहीं कर सकते हैं। इसलिए ठंड के मौसम में बच्चे को स्मार्टली ड्रेस-अप करना कभी-कभी चैलेंज भरा हो सकता है। अगर आपका बच्चा एक न्यूबॉर्न बेबी है, तो उसे सर्दियों में सही तरह से कपड़े पहनाने के बारे में आपको नीचे दिए गए इन 8 टिप्स पर गौर करना चाहिए: 

1. कपड़ों की कई परतें 

बच्चे को गर्माहट और आराम देने के लिए यह सबसे बेसिक पर सबसे असरदार तरीका भी है। सिर्फ इस बात का ध्यान रखिए, कि यह आपके बच्चे के लिए आरामदायक हो। बच्चे को अधिक कपड़े पहनाने का एक फायदा यह भी है, कि ज्यादा गर्मी होने की स्थिति में आप आराम से एक एक्स्ट्रा परत को उतार सकते हैं। 

2. सही कपड़े का चुनाव

बच्चे को गर्माहट और आराम का अनुभव हो, इसके लिए बहुत जरूरी है, कि सही फैब्रिक का चुनाव किया जाए। जब सर्दियों के कपड़ों की बात आती है, तो थर्मल वेयर बहुत ही अच्छा विकल्प है। ऊन या पॉलिस्टर से बने कपड़े भी अच्छे विकल्प हैं और आप इनका सिलेक्शन भी कर सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे, कि सूती कपड़ों का चुनाव न करें, क्योंकि ये ठंड के मौसम में कारगर नहीं होते हैं। ठंड के मौसम में बाहर जाते समय ऐसे कपड़ों का चुनाव करें, जो जल्दी नमी न पकड़ते हों। क्योंकि, सर्दियों में हवा में नमी की मात्रा ज्यादा होने के कारण, कपड़ों का गीला हो जाना आम बात है। 

3. आउटडोर एक्सेसरीज

अगर आप अपने बच्चे के साथ बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो बेहतर होगा, कि आप उन्हें टोपी और दस्ताने का इस्तेमाल करके अधिक सुरक्षा प्रदान करें। आपके नन्हे बेबी के लिए एक टोपी और एक जोड़ी ग्लव्स बहुत जरूरी हैं और इनके माध्यम से उसे घर के बाहर भी उतनी ही गर्माहट मिलेगी जितनी उसे घर के अंदर मिलती है। एक ऐसी टोपी चुनें, जो कि मुलायम भी हो और उसे गर्माहट और आराम भी दे सके। 

4. एक ब्लैंकेट साथ रखें 

अगर आपको ऐसा लग रहा है, कि ठंड और बढ़ने वाली है, तो अपने बच्चे को खुश और गरम रखने के लिए, एक ब्लैंकेट भी साथ रखें। अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां पर ठंड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तब यह और भी जरूरी हो जाता है। 

5. स्नो सूट

सर्दियों से बचने के लिए स्नो सूट एक बिल्कुल उपयुक्त और आरामदायक हथियार है। इनसे आपका बच्चा न सिर्फ बहुत ही प्यारा लगता है, बल्कि यह ठंड से भी पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह उसे सिर से पैर तक ढंका हुआ रखता है। अगर आप बाहर जा रहे हैं और आपने अपने बच्चे को स्नो सूट पहना रखा है, तो आपको अलग से टोपी रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ठंड से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आप उसे ऊपर से एक ब्लैंकेट भी लपेट सकते हैं। 

6. जिप-अप्स पहनाएं

हम आपको जिप-अप का चुनाव करने की सलाह भी देंगे, क्योंकि इसे पहनाना और उतारना बहुत आसान होता है।  अचानक डायपर आदि बदलने की स्थिति में या टेम्परेचर बढ़ने की स्थिति में यह बहुत सुविधाजनक होता है, क्योंकि इसे आसानी से उतारा जा सकता है। 

7. स्लीप सैक के साथ मीठे-मीठे सपने

स्लीप सैक बच्चे के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शंस में से एक है। यह सर्द रातों में न केवल बच्चे को पूरी सुरक्षा देता है, बल्कि इसका मुलायम और गर्म इंटीरियर बच्चे को गहरी नींद में सोने में भी मदद करता है। 

8. स्ट्रॉलर आउटफिट

अगर आप अक्सर अपने नन्हे शिशु को थोड़ी ताजी हवा में घुमाने के लिए स्ट्रॉलर पर लेकर जाते हैं, तो आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए, कि उसका पूरा शरीर खासकर उसके हाथ, पैर, कान और सिर अच्छी तरह से ढंके हुए हों। क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में ठंड बहुत जल्दी लग जाती है। घर के बाहर निकलने से पहले बच्चे को लंबी बांह वाले शर्ट, पैंट और मोजे पहनाएं। उसके ऊपर एक जिप-अप स्वेट शर्ट पहनाएं, फिर उसके ऊपर उसे एक गर्म और आरामदायक स्नो सूट पहना दें। अब आपका बच्चा ठंड में बाहर निकलने के लिए बिल्कुल तैयार है। 

ठंड के मौसम में सोने के समय बच्चे को कैसे कपड़े पहनाएं? 

ठंड के मौसम में सोने के समय बच्चे को कैसे कपड़े पहनाएं? 

सोने के समय भी बच्चे को सही कपड़े पहनाना बहुत जरूरी है। उसे सिर्फ चादर या कंबल में सुलाने की गलती न करें। क्योंकि वह इनमें उलझ सकता है और ज्यादा गर्मी होने से बच्चे को एसआईडीएस का खतरा भी हो सकता है। इसलिए उसे थोड़े कम कपड़े पहनाएं या फिर आप एक ऐसे बॉडीसूट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसके पजामे में मोजे लगे हों और अपने कमरे के तापमान के अनुसार आप एक स्लीप-सैक या स्वैडलिंग ब्लैंकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अपने न्यूबॉर्न बेबी को सर्दियों में कितने समय के लिए बाहर रख सकते हैं? 

बच्चों के शरीर की गर्माहट बहुत जल्दी खो जाती है। इसलिए बेहतर होगा, कि सर्दियों में अधिक देर तक बाहर न रहें, खासकर तब जब बाहर का तापमान -20 डिग्री सेल्सियस से कम हो और बाहर ठंडी हवा चल रही हो। हालांकि, अगर बाहर ठंड ज्यादा नहीं है या ज्यादा हवा नहीं चल रही है, तो बच्चे को थोड़ी देर के लिए बाहर घुमाने में कोई नुकसान नहीं है। बाहर घूमते समय बच्चे पर नजर रखें, अगर बच्चा चिड़चिड़ा होने लगे, तो यह उसके ठंड लगने का संकेत हो सकता है। अगर आपका बच्चा एक प्रीमेच्योर बेबी है, तो उसे ठंड में बाहर ले जाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

सर्दियों में ठंड बहुत ज्यादा हो सकती है और यह बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है, पर सही कपड़ों का चुनाव और सही देखभाल के साथ आप अपने बच्चे को ठंड के खतरों से बचा सकते हैं। याद रखें, सावधानी इलाज से कहीं ज्यादा बेहतर है। इसलिए, अपने बच्चे को गर्माहट और आराम देने के लिए, सभी जरूरी बातों का ध्यान रखें। इससे आप दोनों के लिए सर्दियों के ये दिन यादगार और मजेदार बन जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: 

सर्दियों में बच्चों को गर्माहट कैसे दें
सर्दियों में बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स
सर्दियों के दौरान बच्चों की देखभाल करने की गाइड