सर्दियों में बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

सर्दियों में बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

सर्दियों का मौसम बस शुरू होने को है और तरह-तरह की बीमारियां तेजी से फैलना शुरू हो गई हैं। ऐसे में ज्यादातर माएं घरेलू उपचारों का सहारा लेती हैं, यहाँ तक अगर वो बच्चे में जरा भी सर्दी जुकाम के लक्षण देखती हैं, तब भी कोई न कोई घरेलू नुस्खा आजमाती हैं, ताकि बच्चे को ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े।

तो, आप अपने बच्चे को सर्दियों में हवा में पैदा होने वाले कीटाणुओं से कैसे बचाएंगी? आप क्या करें अपने परिवार को इन खतरनाक वायरस से कैसे सुरक्षित रखें?

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए टिप्स

बच्चों का इम्यून सिस्टम अभी थोड़ा कमजोर होता है, इसलिए उनका शरीर बिमारियों से लड़ने के लिए उतना मजबूत नहीं होता है। समय के साथ उनका शरीर बीमारी के खिलाफ बेहतर ढंग से लड़ना सीख जाता है, खासकर अगर वो एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं। आप समझ गई होंगी हम क्या कहना चाह रहे हैं! तो अब से आप बच्चे के लिए जो कुछ भी करती हैं वो इस बात को ध्यान में रखते हुए करें कि आपको उनकी इम्युनिटी को इस हद तक मजबूत बनाना है, जिससे आगे चलकर वो किसी भी बैक्टीरिया, जर्म्स से अपने शरीर को प्रोटेक्ट कर सकें। आइए, अपने बच्चे की इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए नीचे दिए गए कुछ बेहतरीन टिप्स पर ध्यान दें।

1. अधिक फल और सब्जियां दें 

बच्चे के लिए पौष्टिक खाने का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि उन्हें बाहर का खाना न दें, क्योंकि यह बहुत अनहेल्दी होताहै, हाँ आप कभी कभार इसे बच्चे को घर पर बना कर दे सकती हैं। बच्चा जब छोटा होता है उनमें तभी से खाने की अच्छी आदतें डालनी चाहिए, उनकी डाइट में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें। ऐसा करने से बच्चे की इम्युनिटी मजबूत रहेगी। आप बच्चे को मौसमी फल और सब्जियां भी दें, जैसे संतरे और स्ट्रॉबेरी। इन फलों में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है और बच्चे के लिए बेहद जरूरी तत्व भी है। 

2. नींद पूरी होने दें 

इस बात का खयाल रखना कि बच्चा पूरी रात चैन की नींद सोए, एक मुश्किल काम हो सकता है, खासकर जब वो बहुत छोटे हों। हालांकि, आपको इस कला में निपुण होना चाहिए! दरअसल नींद की कमी के कारण इम्युनिटी लेवल काफी कम हो जाता है, जिससे आपका बच्चा बीमारी के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील हो सकता है। इस दौरान आप यह नोटिस कर सकती हैं कि बच्चे को कम नींद लें पाने के साथ साथ बहुत ज्यादा छींकें भी आ रही हैं। इसके लिए आप *विक्स बेबी रब का इस्तेमाल करके बच्चे को छींक से राहत दे सकती हैं। हल्की खुशबू के साथ, विक्स बेबी रब बच्चे को रिलैक्स  करने और सोने में मदद करता है।

3. ब्रेस्टफीडिंग कराएं 

अगर आपका बच्चा भी ब्रेस्फीडिंग कर रहा है, तो आपको बता दें कि माँ के दूध से ज्यादा बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने में और कोई चीज काम नहीं कर सकती हैं। न केवल माँ के दूध से बच्चे को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान होते हैं, बल्कि यह उसे हुई बीमारियों को भी ठीक करता है। माँ के दूध से एंटीबॉडी का उत्पादन होने के कारण यह बच्चे को बीमारियों से लड़ने के लिए ताकत प्रदान करता है। हैं न कमाल की बात! 

4. जर्म्स से सुरक्षित रखें

जर्म्स के संपर्क में आने से बचाव करना, बच्चे की इम्युनिटी को नहीं बढ़ाता है। इसलिए आपको अपनी बचाव के साथ साथ इबच्चे की इम्युनिटी को बढ़ाने पर भी ध्यान देना हैं और जब आप ऐसा कर रही हों तो हाइजीन नका बहुत ज्यादा ध्यान दें। अपने साथ हमेशा वाइप्स रखें, खयाल रहे कि बच्चे के हाथ हमेशा साफ होने चाहिए ताकि कोई जर्म्स बच्चे के पेट में न जाएं।

5. सिगरेट के धुएं से दूर रखें 

यह जानकरी जो हम आपको दे रहे हैं, इसपर आपको गंभीरता बरतनी चाहिए, अपने बच्चे को सेकेंड हैंड स्मोक से दूर रखें। सिगरेट के धुएँ में 4000 से कहीं अधिक टोक्सिंस होते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि बच्चे की इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होती है जिससे वो प्राकृतिक रूप से अपने शरीर से टोक्सिंस को बाहर कर सके, जिसका अर्थ है कि धुआं बच्चे के शरीर में ही रह जाता है और उसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, इन्फेक्शन और यहाँ तक ​​कि एसआईडीएस का कारण बन सकता है। यह बच्चे के डेवलपमेंट को भी प्रभावित कर सकता है। तो आप समझ ही गई होंगी कि यह कितना खतरनाक है। 

इन सभी बताई गई बातों के अलावा, अपने बच्चे को सर्दियों में अच्छी तरह से ढककर रखें, विशेष रूप से उसके हाथ, पैर और सिर को। इन जगहों से ही बच्चे को सबसे ज्यादा ठंड लगती है। आप बच्चे को घर पर बने  सूप और ब्रॉथ खिलाएं और उसे गर्म रखें। आखिरकार, सर्दियों का मौसम साल में एक बार आता है और हमारे खयाल से आप यह कभी नहीं चाहेंगी कि बच्चा सर्दियों के मौसम को एंजॉय करने के बजाय बीमार पढ़ जाए!

*डिस्क्लेमर: उस जगह को हल्का सा ढक दें जहाँ रब लगाया गया हो, ताकि वो गलती से अंदर न जाए, या चलते समय बच्चा गिरे नहीं। सर्दी को दूर करने के लिए किसी भी चीज का उपयोग करने से पहले उसके लेबल को ध्यान से पढ़ें। फिर निर्देशानुसार प्रयोग करें। यदि लक्षण बने रहते हैं तो अपने डॉक्टर के पास बच्चे को ले जाएं।

यह भी पढ़ें:

सर्दियों में बच्चों को सुविधाजनक रखने के टिप्स
बच्चों को सर्दियों में गर्म कैसे रखें – टिप्स और ट्रिक्स
बच्चों के सीने में कफ जमना – कारण, लक्षण और घरेलू उपचार