10 बेस्ट बेबी प्रैम और स्ट्रोलर

10 बेस्ट बेबी प्रैम और स्ट्रोलर

आजकल पेरेंट्स का अपने बच्चे को प्रैम या स्ट्रोलर में घुमाना एक आम नजारा बन चुका है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बेबी को बाहर ले जाने के लिए यह सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। पेरेंट्स हमेशा अपने बच्चों को सबसे बेहतर आराम और सुरक्षा देना चाहते हैं। बच्चों को स्ट्रोलर में घुमाने से उन्हें धूप और बारिश से सुरक्षा मिलती है। स्ट्रोलर के माध्यम से आपको भी बेबी के डायपर, दूध की बोतल जैसी जरूरत की सभी चीजों को साथ रखने में आसानी में होती है। 

भारत में टॉप 10 बेस्ट बेबी प्रैम और स्ट्रोलर की लिस्ट

बच्चे को हर दिन थोड़ी ताजी हवा में घुमाना जरूरी होता है और आप बेहतरीन रूप से डिजाइन किए गए इन स्ट्रोलर के द्वारा यह काम कर सकते हैं। 6 महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए ये स्ट्रोलर बहुत ही आरामदायक हैं और इन्हें हैंडल करना भी आसान है। 

1. बेबीहग कोज़ी कॉस्मो स्ट्रोलर – Babyhug Cosy Cosmo Stroller

0 से 3 साल तक के बच्चों के लिए यह स्ट्रोलर आरामदायक है और इसमें रिवर्सिबल हैंडल और बैक पॉकेट की एक्स्ट्रा सुविधा भी दी गई है। 

बेबीहग कोज़ी कॉस्मो स्ट्रोलर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इसका रंग नेवी ब्लू है और यह टॉप रेटेड बेबी प्रैम्स में से एक है। यह 25 किलो तक का वजन उठा सकता है। इसमें एक एडजेस्टेबल कैनोपी लगी हुई है, जिससे आपका बच्चा धूप का आनंद भी ले सकता है और छांव में आराम भी कर सकता है। 

2. आर फॉर रैबिट – द चॉकलेट डिजाइनर प्रैम – R for Rabbit – The Chocolate Ride Designer Pram

यह एक बेहतरीन और सुरक्षित प्रैम है, जो कि आपके बच्चे को एक खुशनुमा और आरामदायक सवारी दे सकता है। 

आर फॉर रैबिट - द चॉकलेट डिजाइनर प्रैम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इसे आसानी से फोल्ड किया जा सकता है, इसका सस्पेंशन सिस्टम और सेफ्टी सर्टिफिकेशनबहुत ही बेहतरीन है।  इसमें एक रिवर्सिबल हैंडल, लिंक ब्रेक, थ्री पोजिशन रिक्लाइन, दो पोजीशन लेग रेस्ट, यूवी कैनोपी, रिमूवेबल फ्रंट ट्रे और कप होल्डर, 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस और एक बड़ा स्टोरेज बॉस्केट दिया गया है। यह सबसे बेहतरीन बेबी प्रैम्स में से एक है। 

3. लवलैप गैलेक्सी बेबी स्ट्रोलर – LuvLap Galaxy Baby Stroller

इस व्यवस्थित स्ट्रोलर को स्ट्रोलिंग के एक बेहतरीन अनुभव के लिए डिजाइन किया गया है। 

लवलैप गैलेक्सी बेबी स्ट्रोलर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

हाई क्वालिटी फैब्रिक और मजबूत फ्रेम के साथ बनाया गया यह स्ट्रोलर काफी उपयोगी है। यह सुरक्षा से पूरी तरह से लैस है और इसमें सेफ्टी हार्नेस और ब्रेक्स के साथ एक अनोखा फोल्डिंग मेकैनिज्म भी दिया गया है। इसका रिवर्सिबल हैंडल, थ्री पोजिशन सीट रिक्लाइन, डबल कैनोपी, पीक-अ-बू विंडो और स्टोरेज बॉस्केट आपके बेबी को आराम और आपको सुविधा देते हैं। 

4. बेबीहग 2 इन 1 रॉक एंड रोल स्ट्रोलर कम रॉकर – Babyhug 2 in 1 Rock and Roll Stroller Cum Rocker

एक स्ट्रोलर जो कि रॉकर की तरह भी काम कर सकता है, एक बच्चे को इससे ज्यादा और क्या चाहिए। 

बेबीहग 2 इन 1 रॉक एंड रोल स्ट्रोलर कम रॉकर

 

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह एक परफेक्ट स्ट्रोलर कम रॉकर है, और इसके स्वाइवेल व्हील्स के साथ इसे हैंडल करना भी बहुत आसान है। इसमें एक एडजेस्टेबल कैनोपी और एक पीक-अ-बू विंडो के साथ 3 रिक्लाइनिंग पोजीशन और एक ट्विन कप होल्डर ट्रे दी गई है, जिससे आपका बच्चा घूमने के साथ-साथ स्नैक का मजा भी ले सकता है। 

5. चिको कोर्टिना सी एक्स स्ट्रोलर लावा – Chicco Cortina CX Stroller Lava

इस प्रोडक्ट की गिनती सबसे हल्के स्ट्रोलर्स में की जाती है और यह आपके बेबी को आरामदायक सवारी देने में सक्षम है। 

चिको कोर्टिना सी एक्स स्ट्रोलर लावा

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इसमें एक 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस, रिक्लाइनिंग सीट, रिवर्सिबल हैंडल, सस्पेंशन युक्त सर्वाइवल व्हील्स, एक अच्छी फोल्डिंग मेकैनिज्म युक्त कैनोपी और व्हील लॉक फंक्शन दिए गए हैं। यह छोटे बच्चों और न्यूबॉर्न बेबीज के लिए सबसे बेहतरीन डबल प्रैम में से एक है। 

6. बेबीहग इजी फोल्डेबल ट्विन स्ट्रोलर विद एडजेस्टेबल लेग रेस्ट – Babyhug Easy Foldable Twin Stroller With Adjustable Leg Rest

यह एक बेहतरीन स्ट्रोलर है, जो बाहर घूमने के दौरान आपके जुड़वां बच्चों के आराम का भरपूर ध्यान रखता है। 

बेबीहग इजी फोल्डेबल ट्विन स्ट्रोलर विद एडजेस्टेबल लेग रेस्ट

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह प्रोडक्ट जुड़वां बच्चों के लिए बेहतरीन है और इसकी प्रत्येक सीट 15 किलो तक का वजन उठा सकती है। इसमें लॉकिंग फंक्शन के साथ स्वाइवेल व्हील्स दिए गए हैं, ज़रूरी सामान रखने के लिए एक बड़ी टोकरी दी गयी है, दो रिक्लाइनिंग पोजीशन और दोनों सीटों के लिए एक डबल कैनोपी दी गई है, जो इसे आप के जुड़वा बच्चों के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट बनाता है। 

7. ग्रैको ट्रैवल सिस्टम स्रेक 35 रीमिक्स केयगन – Graco Travel System Sreck 35 Remix Keagan

यह स्ट्रोलर प्लस बेबी कार सीट कॉन्बिनेशन 0 से 3 साल तक के बच्चों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है और यह बाहर के हर काम में उन्हें आपके साथ लाने में सहयोग करता है। 

ग्रैको ट्रैवल सिस्टम स्रेक 35 रीमिक्स केयगन

प्रोजेक्ट डिस्क्रिप्शन

यह मजबूत प्रोडक्ट स्ट्रोलर और कार सीट के लिए एक कैनोपी के साथ आता है, जो कि इसे सफर के लिए उपयुक्त बनाता है। इसमें एक 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस और मल्टीपल रिक्लाइनिंग पोजीशंस दिए गए हैं और इसके आगे के पहियों में ब्रेक लगे हुए हैं। इसकी खासियतों की एक लंबी लिस्ट इसे आपके बेबी के लिए एक उपयुक्त और परफेक्ट स्ट्रोलर बनाती है। 

8. बेबीहग ओपेरा ट्रैवल सिस्टम – Babyhug Opera Travel System

अपने नाम की तरह ही यह एक स्ट्रोलर और कार सीट कम कैरी कॉट के साथ आता है। एक प्रोडक्ट में हर खासियत के साथ यह आपके बच्चे के लिए बिल्कुल सही है। 

बेबीहग ओपेरा ट्रैवल सिस्टम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस स्ट्रोलर का मजबूत फ्रेम, 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस, पैड युक्त सेफ्टी बार और मल्टीपल रिक्लाइनिंग पोजीशन आपके बेबी के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित सवारी का वादा करते हैं। 

9. आर फॉर रैबिट पॉकेट स्ट्रोलर लाइट – R for Rabbit Pocket Stroller Lite

बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित स्ट्रोलर्स में गिना जाने वाला यह स्ट्रोलर लाइटवेटेड है और यह आपके बेबी को हर एडवेंचर में साथ लाने में मदद करता है। 

आर फॉर रैबिट पॉकेट स्ट्रोलर लाइट

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इसके 5 पॉइंट हार्नेस और मल्टीपल रिक्लाइनिंग पोजीशन इसे हर तरह के सफर में साथ रखने की सुविधा देते हैं। इसके वन हैंडल फोल्ड, फ्रंट व्हील सस्पेंशन और लाइन ब्रेक सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखते हैं। 

10. चिको न्यू इको स्ट्रोलर विद बंपर बार – Chicco New Echo Stroller With Bumper Bar

यह एक स्टाइलिश प्रोडक्ट है, जो आपके बच्चे को शानदार सवारी के साथ-साथ आराम और सुरक्षा भी देता है। 

चिको न्यू इको स्ट्रोलर विद बंपर बार

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस स्ट्रोलर को सुरक्षा के ऊंचे मापदंडों के अनुसार डिजाइन किया गया है। इसमें 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस, व्हील सस्पेंशन, लॉक हो सकने वाले स्वाइवल फ्रंट व्हील, फोल्ड होने वाली एक बड़ी कैनोपी और एक एडजेस्टेबल लेग रेस्ट दिया गया है। मल्टीपल रिक्लाइनिंग पोजीशन आपके बच्चे को आराम करने के साथ-साथ बैठकर नजारे का मजा लेने की सुविधा भी देता है। 

बेबी प्रैम और स्ट्रोलर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

नीचे हमने कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए हैं, जो अक्सर पेरेंट्स अपने बेबी के लिए स्ट्रोलर खरीदते समय पूछते हैं: 

1. एक बेबी प्रैम और स्ट्रोलर के बीच क्या फर्क है? 

एक पहिएदार कैरियर या पैरामबुलेटर को शॉर्ट में प्रैम कहा जाता है। यह न्यूबॉर्न बेबीज के लिए सबसे बेहतर होता है। बच्चा जरूरत पड़ने पर इसमें सो भी सकता है। वहीं स्ट्रोलर्स जिन्हें पुश चेयर के नाम से भी जाना जाता है, एक तरह की गाड़ी होती है, जिसमें बच्चा बैठ सकता है। इसमें बेबी की सुरक्षा के लिए सेफ्टी बेल्ट, हार्नेस, क्रोच स्ट्रैप्स आदि लगे होते हैं। 

2. मैं अपने बच्चे को प्रैम में बिठाना कब शुरू कर सकती हूँ? 

बेबी के 6 महीने के होने तक उसका सिर और गर्दन मजबूत हो चुके होते हैं, जिससे उसे अपने आप बैठने में मदद मिलती है। जब आप देखते हैं, कि आपका बच्चा अपना सिर उठा सकता है या बैठ सकता है, तब आप बिना किसी चिंता के अपने बेबी को प्रैम में बिठा सकते हैं। 

3. किस तरह का बेबी प्रैम ज्यादा सुरक्षित होता है – तीन पहियों वाला या चार पहियों वाला? 

हालांकि, तीन पहियों वाले स्ट्रोलर को धकेलना और घुमाना आसान होता है, लेकिन चार पहियों वाले स्ट्रोलर ज्यादा सुरक्षित होते हैं। तीन पहियों वाले स्ट्रोलर में पलटने, गिरने या मुड़ने का खतरा होता है। ऐसे स्ट्रोलर अक्सर एक तरफ झुक भी जाते हैं। इस तरह चार पहियों वाले स्ट्रोलर 3 पहियों वाले स्ट्रोलर की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होते हैं।  इसलिए आपको ऐसा स्ट्रोलर लेना चाहिए, जो आपकी जरूरतों पर फिट बैठे। 

4. बच्चों के लिए सेकंड हैंड या इस्तेमाल किए हुए प्रैम का इस्तेमाल अच्छा क्यों नहीं माना जाता है?

इस्तेमाल किया हुआ स्ट्रोलर थोड़ी कम कीमत पर मिल जाता है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन वह अपने साथ कुछ खतरे भी लेकर आता है। अगर फिर भी आप एक सेकंड हैंड स्ट्रोलर लेने का निर्णय कर चुके हैं, तो आपको यह अच्छी तरह से देख लेना चाहिए, कि वह अच्छी स्थिति में हो। अगर स्ट्रोलर का आकार खराब है, तो ऐसे में फिंगरटिप एंप्यूटेशन और चाइल्ड डेथ का खतरा हो सकता है। 

5. स्ट्रोलर का इस्तेमाल कब बंद कर देना चाहिए?

तीन साल की उम्र तक बच्चे स्ट्रोलर के लिए बड़े हो चुके होते हैं। कई पेरेंट्स अपने बड़े बच्चे को स्ट्रोलर में बिठाकर घुमाते रहते हैं, इससे बच्चे आलसी बनने लगते हैं। पेडिअट्रिशन का कहना है, कि स्ट्रोलर का इस्तेमाल करने से बढ़ते बच्चों को केवल नुकसान ही होता है। 

6. मेरा छोटा बच्चा एक प्रैम में कितनी देर तक सीधा लेट सकता है?

न्यूबॉर्न बेबीज को एक सीट या बाल्टी के आकार के सीट पर कभी नहीं बिठाना चाहिए। उन्हें प्रैम में सीधा लिटाना चाहिए, जिससे वे अच्छी तरह से सांस ले सके और उनके कूल्हे और रीढ़ सही पोस्चर में रहें। 

जब आप अपने या अपने बेबी की सुविधा का ख्याल रखते हुए उसे बाहर ले जाना चाहते हैं, तो ऐसे में स्ट्रोलर्स सबसे परफेक्ट ऑप्शन हैं। इससे पूरी सवारी के दौरान सुरक्षा और सुविधा मिलती है। यहाँ पर दिए गए ऑप्शंस में से आप अपने बच्चे के लिए एक ऐसा स्ट्रोलर चुन सकती हैं, जो उसे सूट करे। 

आपको यह भी पसंद आ सकता है:

10 बेस्ट बेबी स्विंग
10 बेस्ट बेबी वॉकर
10 बेस्ट बेबी कैरियर

बेबी गियर पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी गियर प्रोडक्ट्स
बेबी गियर प्रोडक्ट्स ब्रांड्स
बेबी गियर प्रोडक्ट्स ऑफर व डील्स
बेबी गियर प्रोडक्ट्स ऑन सेल 

यह भी पढ़ें :

10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल
10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल
10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम